कस्टम Google मानचित्र कैसे बनाएं

"मेरे मैप्स" Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत मानचित्र बनाने और सहेजने की अनुमति देता है, जिससे कि संदर्भ बिंदु, मार्ग, विवरण और अधिक जोड़ना संभव है। ये अनुकूलन आपको विभिन्न स्कोप के लिए विशेष मानचित्र बनाने की अनुमति देते हैं - उदाहरण के लिए, आप अपने पसंदीदा रेस्तरां के साथ स्थानों को सूचीबद्ध करने के लिए मानचित्र बना सकते हैं एक बार मैप बना लेने के बाद आप यह चुन सकते हैं कि इसे निजी इस्तेमाल के लिए रखना है, या इसे प्रकाशित करें और फिर इसे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए दृश्यमान बनाएं।

कदम

एक निजीकृत Google मानचित्र चरण 1 बनाएं वाला चित्र देखें
1
अपने Google खाते में लॉग इन करें कस्टम मानचित्र बनाने के लिए आपके पास एक Google खाता होना चाहिए। अपने खाते में लॉग इन करने के लिए Google पेज के ऊपरी दाएं कोने में "साइन इन" बटन दबाएं।
  • एक निजीकृत Google मानचित्र चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक नया कस्टम मानचित्र बनाएं अपना मानचित्र बनाना शुरू करने के लिए, Google मानचित्र होमपेज पर जाएं, और Google लोगो के तहत "मेरे स्थान" लिंक पर क्लिक करें। दिखाई देने वाले विभिन्न विकल्पों में से "मानचित्र बनाएं" बटन पर क्लिक करें। उचित पाठ बक्से का उपयोग करके एक शीर्षक और अपने नक्शे को संक्षिप्त विवरण जोड़ें, और फिर इसे सार्वजनिक या निजी बनाने के लिए चुनें
  • एक सार्वजनिक मानचित्र बनाकर, आप सभी Google उपयोगकर्ताओं को खोज और उसका उपयोग करने की अनुमति देंगे - हालांकि, अन्य उपयोगकर्ता इसे बदल नहीं पाएंगे। इसके बजाय, "निजी" विकल्प का चयन करके, मानचित्र केवल आपको दिखाई देगा।
  • एक निजीकृत Google नक्शे वाला शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अपने मानचित्र में प्लेसहोल्डर जोड़ें। ब्लू ट्राइड्रॉप बटन आपको प्लेसहोल्डर्स जोड़ने की अनुमति देता है - उन्हें स्थान देने के लिए, जब तक आप स्पष्ट रूप से वह जगह नहीं देखते हैं, जिसे आप इंगित करना चाहते हैं, तब पहले प्लेसहोल्डर बटन पर क्लिक करें और फिर इच्छित मानचित्र बिंदु पर क्लिक करें। इस बिंदु पर एक विंडो दिखाई देगी जहां आप प्लेसहोल्डर के लिए एक नाम और विवरण जोड़ सकते हैं। आप किसी भी समय उस पर क्लिक करके प्लेसहोल्डर को रद्द कर सकते हैं और दिखाई देने वाली विंडो से "हटाएं" चुन सकते हैं।
  • एक निजीकृत Google नक्शा बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    अपने कस्टम मानचित्र में मार्ग जोड़ें एक zig-zag लाइन के प्रतीक के साथ बटन में 3 विकल्प हैं: इसका उपयोग एक रेखा, एक पथ (एक पंक्ति जो स्वचालित रूप से सड़कों का अनुसरण करता है) या आकार को आकर्षित करने के लिए किया जा सकता है। बटन पर क्लिक करें और "सड़कों के किनारे एक रेखा खींचना" का विकल्प चुनें पथ का पता लगाने शुरू करने के लिए, नक्शे पर एक बार क्लिक करें, और फिर माउस को सड़क पर खींचें, जिससे मार्ग अनुकूलित करने के लिए घटता पर एक और क्लिक करें। मार्ग खत्म करने के लिए आगमन पर डबल क्लिक करें फिर आपको बनाया मार्ग के लिए एक नाम और विवरण जोड़ने के लिए कहा जाएगा।
  • "एक रेखा खींचना" विकल्प चुनकर आप सड़कों को स्वचालित रूप से अनुसरण किए बिना एक रेखा खींचना सक्षम होंगे।



  • एक निजीकृत Google नक्शे वाला शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने नक्शे में एक आकार जोड़ें "आकृति दें" विकल्प चुनें। आकृति को ड्राइंग शुरू करने के लिए मानचित्र पर कहीं और क्लिक करें और फिर माउस को आकृति को आकर्षित करने के लिए आगे बढ़ें- आकृति को खत्म करने के लिए प्रारंभ बिंदु को अंत बिंदु से जोड़ता है। साथ ही फॉर्म के मामले में नाम और विवरण जोड़ना संभव है। उदाहरण के लिए, एक आकृति का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो आप पड़ोस में रहते हैं, या समुद्र तट के क्षेत्र में आप पसंद करते हैं।
  • एक निजीकृत Google नक्शे वाला शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    अपने वैयक्तिकृत मानचित्र पर एक फोटो या वीडियो जोड़ें। प्रत्येक प्लेसहोल्डर, मार्ग, रेखा और आकृति के विवरण बॉक्स में, आप अपनी पसंद का चित्र या वीडियो सम्मिलित कर सकते हैं। एक छवि डालने के लिए, टेक्स्ट बॉक्स के ऊपर स्थित "छवि" बटन पर क्लिक करें और उसका यूआरएल पता दर्ज करें। यूट्यूब से एक वीडियो पोस्ट करने के लिए, बस अपना यूआरएल पता दर्ज करें। यह सुविधा आपको, आपकी छुट्टियों या भ्रमणों की छवियों को दिखाने के लिए, उदाहरण के लिए, अनुमति देगा।
  • एक निजीकृत Google नक्शा बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    एक बार पूरा होने पर नक्शा सहेजें जब आप अपना मानचित्र कस्टमाइज़ कर चुके हैं, तो बाएं पैनल में दिखाई देने वाले "संपन्न" बटन पर क्लिक करें। आप इसे "मेरे स्थान" बटन तक पहुंच कर किसी भी समय इसे संशोधित कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप अन्य लोगों को अपने नक्शे के निजीकरण में योगदान देना चाहते हैं, तो उन्हें बाएं पैनल में "सहयोग" लिंक का उपयोग करके उन्हें सहयोगकर्ता के रूप में आमंत्रित करें। उन्हें आमंत्रित करने के लिए, आपको केवल उनके ई-मेल पते को जानने की ज़रूरत है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कंप्यूटर
    • एक Google खाता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com