एंड्रोमेडा गैलेक्सी को कैसे खोजें

एंड्रोमेडा आकाशगंगा, जिसे मेसियर 31 ओ के रूप में भी जाना जाता है "महान एंड्रोमेडा नेबुला", सबसे दूर के खगोलीय वस्तुओं में से एक है जो मनुष्य नग्न आंखों से देख सकता है - आप तारामंडलों का लाभ ले सकते हैं जो तारों वाले आकाश में इसकी पहचान करने के लिए घेरे हैं। आप इसे दृष्टि से अस्पष्ट महसूस कर सकते हैं, लेकिन एक दूरबीन या दूरबीन आपको इसे अधिक स्पष्ट रूप से देखने की अनुमति देते हैं। सबसे अच्छा देखने के लिए, एक सर्दियों या शरद ऋतु रात moon- पहली बार काफी जटिल है कोई आकाशगंगा का पता लगाने पर बाहर जाते हैं, लेकिन एक बार आप पाते हैं आप इसे खो नहीं करना चाहिए।

कदम

विधि 1
गैलेक्सी खोजें

एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 1 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
1
शहर की रोशनी से दूर हो जाओ किसी भी स्तर पर हल्का प्रदूषण एंड्रोमेडा आकाशगंगा के अवलोकन को बाधित करता है - शहरी क्षेत्रों, सड़क लैंप और प्रबुद्ध पार्किंग स्थल से दूर जाने के लिए बेहतर है। एक पर्वत वृद्धि ले लो, एक अलग क्षेत्र या किसी अन्य अंधेरे क्षेत्र का पता लगाएं।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 2 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी आँखों के लिए अंधेरे के अनुकूल करने के लिए प्रतीक्षा करें यह आकाशगंगा ऐसे सितारों के समान उज्ज्वल नहीं है, जो कि इसे घेरते हैं - जब आप बाहर जाते हैं तारों वाले आसमान का निरीक्षण करें, प्रकाश की अनुपस्थिति के आदी होने के लिए खुद को कम से कम एक चौथाई घंटे दें, फिर पता चले कि आप अधिक सितारों को देख सकते हैं।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 3 ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    3
    आकाशगंगा आकाश में दिखाई देता है, यह जानने के लिए एक आकाशीय कार्ड का उपयोग करें। सितारों, नक्षत्रों और आकाशगंगाओं की स्थिति मौसम के अनुसार बदलती है - उस महीने के लिए तैयार किए गए नक्शे की तलाश करें जिसमें आप अपना अवलोकन कर रहे हैं
  • आम तौर पर, आप इन कार्डों को मुफ्त में ऑनलाइन पा सकते हैं - कभी-कभी उन्हें ग्रहों या खगोल विज्ञान क्लबों को बेच दिया जाता है।
  • स्टार चार्ट यह भी संकेत देते हैं कि मौसम के अनुसार एंड्रोमेडा आकाशगंगा को देखने का सबसे अच्छा समय क्या है।
  • उदाहरण के लिए, सितंबर और अक्टूबर के महीनों में आकाशगंगा उत्तरी गोलार्ध में पूर्व बढ़ती है और मध्यरात्रि पर यह पर्यवेक्षक के सिर से ऊपर होना चाहिए।
  • यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं, तो आपको दिसंबर में उत्तरी क्षितिज की ओर देखना चाहिए - कभी-कभी यह भी नहीं उठ सकता है।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 4 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    4
    खगोलीय अवलोकन के लिए एक आवेदन डाउनलोड करें। कई सॉफ्टवेयर हैं जो आपको एंड्रोमेडा, अन्य आकाशगंगाओं और सितारों को ढूंढने में मदद करते हैं जो आपके भौगोलिक स्थान, गोलार्ध, मौसम और समय के आधार पर आपके आकाशीय मानचित्र को बदलते हैं। इनमें से कुछ हैं: स्टार चार्ट एप्लिकेशन, नाइटस्की ऐप और गोस्कीवाच
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी चरण 5 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    5
    कैसिओपिया के नक्षत्र का पता लगाएं आप बिग डिपर को ढूंढ सकते हैं और इसके आस-पास उज्ज्वल स्टार की तलाश कर सकते हैं। यह लगभग है पोलारिस या पोलारिस स्टार. पोलर स्टार और ओर्सा मैग्आओर के बीच आपको कैसीओपिया देखना चाहिए, जिसमें पांच सितारों की रचना होती है "डब्ल्यू" एंड्रोमेडा गैलेक्सी को सीधे इशारा करते हुए
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी चरण 6 को ढूंढें
    6
    एंड्रोमेडा और पेगासस के नक्षत्रों को ढूंढें दूसरा एक बहुत बड़ा आयत जैसा दिखता है - आपको शीर्ष पंक्ति के कोने से दो तारों के सितारों को देखना चाहिए और एंड्रोमेडा के नक्षत्र का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
  • याद रखें कि नक्षत्र और एंड्रोमेडा गैलेक्सी दो अलग खगोलीय तत्व हैं
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी चरण 7 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    7
    एक प्रभामंडल, पेगासस और कैसिओपिया के बीच एक मूंछें तलाशें। आकाशगंगा आप देख रहे हैं नक्षत्र पेगासस और कैसिओपेआ में सही है और एक अंडाकार की नोक धुंधला या धुंधला लगता है।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 8 को ढूंढें
    8
    मिर्च और म्यू एंड्रोमेडेय के बीच की एक रेखा खींचना पेगासस के ऊपरी बाएं कोने में स्टार से शुरू करें एंड्रोमेडा के नक्षत्र इस पर शुरू होता है बिंदु सिर्फ इसका एक स्टार से आगे बढ़ने के नीचे, आप दो (दूसरे के ऊपर एक) देखना चाहिए: यह मिरैच और म्यू एंड्रोमेडे है। यदि आप उन रेखा को खींचते हैं जो उन्हें पार कर देती है और उन्हें पिछले एमओ एंड्रोमेडेज का विस्तार करती है, तो आपको एंड्रोमेडा आकाशगंगा के पास आना चाहिए।
  • म्यू एंड्रोमेडे Mirach से कम चमकदार है और यह आकाशगंगा के करीब भी है।



  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 9 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    9
    उपग्रह आकाशगंगाओं के लिए खोजें यदि आप एक दूरबीन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप आकाशगंगा के किनारे दो बेहोश स्पॉट देख सकते हैं इनमें से एक एम 32 से मेल खाती है और वास्तविक आकाशगंगा के मूल के करीब और छोटा और करीब है - अन्य बिंदु एनजीसी 205 का प्रतिनिधित्व करता है जो कि बड़ा और दूर है। दोनों ही मामलों में, ये एंड्रोमेडा उपग्रह आकाशगंगाएं हैं
  • विधि 2
    उपकरण चुनें

    एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 10 ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    1
    नग्न आंखों से आकाशगंगा को ढूंढकर प्रारंभ करें आप विशेष यंत्रों की मदद के बिना एंड्रोमेडा की देख सकते हैं: यह रात आसमान में एक बादल और बेहोश अंडाकार जैसा दिखता है। एक बार जब आप उस क्षेत्र को पहचानते हैं जिसमें यह स्थित है, तो आप इसे दूरबीन की एक जोड़ी या एक दूरबीन के साथ बेहतर देख सकते हैं।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 11 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    2
    ज़ूम इन करने के लिए दूरबीन का उपयोग करें और छवि को एक साथ करीब लाएं। यह ऑप्टिकल उपकरण आपको आकाशगंगा को बारीकी से देखने देता है एक बार नग्न आंखों के साथ स्थित, धीरे-धीरे दूरबीन बढ़ाएं और तब तक ध्यान केंद्रित करें जब तक आप एंड्रोमेडा गैलेक्सी को देख सकें। यह एक अंडाकार बादल की तरह दिखना चाहिए।
  • इस ऑपरेशन के लिए आप सामान्य दूरबीकियों का उपयोग कर सकते हैं - आपको एक 7x50, 8x40 या 10x50 मॉडल का विकल्प चुनना चाहिए।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 12 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    3
    एक दूरबीन का उपयोग करें अधिक विस्तृत अवलोकन के लिए 200 मिमी परावर्तक के लिए एक क्लासिक मॉडल आप आकाशगंगा के केंद्र और दो को देखने के लिए satelliti- इस स्वर्गीय तत्व इतनी बड़ी है कि आप यह सब एक दूरबीन के माध्यम से नहीं देख सकते हैं अनुमति देता है।
  • यदि आपने टेलीस्कोप का उपयोग करने का फैसला किया है, तो न्यूनतम बढ़ाई सेट करें - हालांकि नग्न आंखों के साथ आकाशगंगा बहुत छोटा है, दूरबीन के लिए धन्यवाद इसकी छवि बहुत बड़ी है
  • विधि 3
    अवलोकन का अनुकूलन

    एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 13 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    1
    शरद ऋतु या सर्दियों में एंड्रोमेडा गैलेक्सी के लिए खोजें अगर आप उत्तरी गोलार्ध में रहते हैं, तो सबसे अच्छा मौसम अगस्त से सितंबर तक है - यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं, तो आपको अक्टूबर और दिसंबर के बीच अपने प्रयासों को ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आकाशगंगा अंधेरा हो जाता है जैसे ही इन कालों में आकाशगंगा दिखाई देती है
    • यह उत्तरी गोलार्ध में पूरे वर्ष में देखा जा सकता है, हालांकि अन्य मौसमों में यह पता लगाना मुश्किल है।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 14 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक नई चंद्रमा रात चुनें इस आकाशीय शरीर की उपस्थिति सितारों की चमक कम कर देता है - यदि आप चंद्रमा या चंद्रमा के चरणों के दौरान बाहर जाते हैं, तो आप एंड्रोमेडा गैलेक्सी के स्पष्ट दृष्टिकोण का आनंद उठा सकते हैं।
  • यदि चंद्रमा भरा हुआ है, तो आपको आकाशगंगा का पता लगाने में बहुत मुश्किल होगी।
  • एक महीने में एक बार नया चाँद होता है - यह जानने के लिए कि ऑनलाइन खगोलीय अवलोकन के लिए सबसे अच्छी रात है, ऑनलाइन चंद्र चरण कैलकुलेटर का उपयोग करता है।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 15 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    3
    यह सुनिश्चित करने के लिए मौसम का पूर्वानुमान देखें कि आकाश बादल नहीं है। किसी भी बादल से स्टार विज़न को रोका जा सकता है - मौसम से बाहर निकलने से पहले रिपोर्ट्स पढ़ें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आसमान साफ ​​है
  • टिप्स

    • क्या आप वास्तव में देख सकते हैं आकाशगंगा का मूल है, क्योंकि बाहरी बाहों बहुत कमज़ोर हैं। आप इसे की तस्वीर के लिए यह दिखाने के लिए कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आप की संभावना एक लंबे समय तक जोखिम समय का चयन करना, दूरबीन के लिए एक कैमरा अनुकूलक और Registax या ImagesPlus के रूप में छवि ओवरले कार्यक्रम, का उपयोग करेंगे।
    • ठंड के महीनों में, विशेष रूप से ठंड के महीनों में जलवायु में उचित पोशाक याद रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com