टेलिस्कोप का उपयोग कैसे करें

टेलीस्कोप प्रकाश को पकड़ लेते हैं और उन्हें शानदार देखने के अनुभवों का अनुभव करने की अनुमति देते हैं। भावना दूरस्थ आकाशगंगाओं की दृष्टि से जगाया, चमकीला नक्षत्र समूहों, अद्वितीय नीहारिकाओं सौर मंडल और चंद्रमा सुविधाओं के ग्रहों बस अवर्णनीय है।

कदम

भाग 1
टेलीस्कॉप प्राप्त करें

एक टेलीस्कोप चरण 6 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
1
दूरबीन के प्रकार पर विचार करें प्रत्येक मॉडल एक अलग तरह के अवलोकन के लिए अधिक उपयुक्त है। तीन बुनियादी प्रकार के दूरबीन हैं: i refractors, सुर्खियों और मैं catadioptric. यह विकल्प आपके द्वारा देखे जाने, अपनी स्थिति और इसी तरह से निर्धारित किया जाता है।
  • रेफ्रेक्टर टेलिस्कोप अनिवार्य रूप से एक लम्बी पतली ट्यूब है, जो लेंस-लेंस के साथ सामने आती है जो कि प्रकाश और प्रकाश को केंद्रित करता है। यह मॉडल ग्रहों के चंद्रमा के अवलोकन के लिए उपयुक्त है और एक सुंदर स्पष्ट छवि प्रदान करता है। यह परिवहन के लिए आसान है और विशेष रखरखाव की आवश्यकता नहीं है। दुर्भाग्य से, आकाशगंगाओं और नेबुलाय जैसे नरम निकायों को देखना आसान नहीं है।
  • परावर्तक टेलिस्कोप (जिसे न्यूटनियन भी कहा जाता है) लेंस के बजाय एक बड़ी अवतल दर्पण का उपयोग करता है, जिससे वह प्रकाश जमा और ध्यान केंद्रित कर सके। यह शुरुआती लोगों के लिए सबसे उपयुक्त मॉडल है, अच्छी दृश्यता प्रदान करता है, भले ही नमी थोड़ी परेशान करने वाली प्रकाशिकी पर घनी होती है। एक मिरर दूरबीन के साथ आप पृथ्वी पर अवलोकन नहीं कर सकते।
  • कैटाडिओप्टिक दूरबीन एक समग्र मॉडल है, दर्पण और लेंस का संयोजन। यह खगोलीय फोटोग्राफी के लिए महान है और परावर्तक प्रकार की तुलना में परिवहन के लिए आसान है। ये अधिक बहुमुखी दूरबीन हैं, हालांकि अन्य मॉडलों की तुलना में अधिक महंगा है।
  • एक टेलीस्कोप चरण 10 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    उस क्षेत्र का मूल्यांकन करें जिसमें आप रहते हैं। आप अपनी टिप्पणियों के आधार पर अलग-अलग शक्ति के साथ एक साधन की आवश्यकता होगी। आपको मूल्यांकन करना है कि क्या आप बहुत कम या कम प्रकाश प्रदूषण वाले इलाके में दूरबीन का उपयोग करेंगे, जहां यह बहुत अधिक या बहुत कम बारिश करता है
  • यदि आप चाहते हैं कि (उदाहरण के लिए) अपने उपकरण के साथ भी पक्षी का पालन करें, तो आपको एक परावर्तक नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि यह आपको स्थलीय वस्तुओं को देखने की अनुमति नहीं देता है।
  • अगर आपके क्षेत्र में बहुत कुछ ओस है और आप रात में टेलीस्कोप का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आप एक रेफ्रिक्टर या कैटाडिओप्टिक के बारे में सोच सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 2245 3
    3
    ध्यान रखें कि आप क्या देखेंगे। ग्रहों, चंद्रमा और पड़ोसी सितारों जैसे खगोलीय पिंडों को एक शक्तिशाली साधन के साथ देखा जाना चाहिए, एक अच्छा विपरीत और उच्च संकल्प के साथ। इसलिए, यदि आप इस प्रकार के खगोलीय वस्तुओं में रुचि रखते हैं, तो आपको एक रेफ्रैक्टर या परावर्तन दूरबीन पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप आकाशगंगाओं और नेबुलाओं का पालन करना चाहते हैं, तो आपको एक बड़े एपर्चर के साथ एक उपकरण की आवश्यकता है, इसलिए एक बड़े-व्यास दर्पण दूरबीन का चयन करें।
  • एक टेलीस्कोप चरण 9 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    दूरबीन की क्षमता का मूल्यांकन करें लोगों को गलती से विश्वास है कि उच्च वृहदिकी के साथ एक उपकरण स्वचालित रूप से बेहतर रिज़ॉल्यूशन और तेज छवियों की गारंटी देता है, लेकिन यह वास्तव में मामला नहीं है। बढ़ाई जितनी अधिक होगी, उतना ही छवियों की प्रतिभा कमजोर होती है और हर दाग बढ़ जाता है।
  • प्रत्येक मॉडल के लिए अधिकतम आवर्धन प्रत्येक 25 मिमी एपर्चर व्यास के लिए 50x है। इसका मतलब यह है कि अगर आप 150 मिमी की सलामी व्यास के साथ एक परावर्तक दूरबीन है, तो आवर्धन 300x है (एक 75 मिमी उद्घाटन के साथ एक मॉडल के लिए एक 150x आवर्धन शक्ति के लिए होता है)।
  • भले ही आप बारलो के लेंस पर भरोसा करते हैं, अत्यधिक बढ़ाई केवल एक भ्रामक छवि की ओर ले जाती है जो छवि एक दूरबीन प्रदान करती है वह केवल एक निश्चित बिंदु तक बढ़ा दी जा सकती है
  • भाग 2
    टेलीस्कोप को जानने के लिए

    एक टेलीस्कोप चरण 7 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    खोजक का इस्तेमाल करना सीखें यह तत्व आमतौर पर दूरबीन की तरफ स्थित होता है और दूरबीन की तुलना में अधिक से अधिक दृश्य प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, 5x की एक आवर्धक शक्ति के साथ एक दूरबीन, जबकि एक 8x उपकरण एक गोल्फ की गेंद के रूप में देखने के एक बड़े क्षेत्र के रूप में ज्यादा प्रदान करता है, अपने छोटी उंगली के नाखून के रूप में महान के रूप में एक क्षेत्र को शामिल किया।
  • एक टेलीस्कोप चरण 5 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    फ्रेम से परिचित हो जाओ आमतौर पर दो प्रकार के टेलीस्कोप फ़्रेम का उपयोग किया जाता है: भूमध्य रेखा और अताज़िमथ। आपको यह जानने की ज़रूरत है कि किसके पास आपकी दूरबीन का मालिक है ताकि इसे ठीक से उपयोग किया जा सके।
  • altazimuth माउंट दूरबीन ट्यूब अनुलंब और क्षैतिज स्थानांतरित कर सकते हैं, इस प्रकार, शुरुआती के लिए संचालन को सरल बनाने के बाद से यह एक भूमध्य मॉडल की तुलना में आसान है।
  • इक्वेटोरियल माउंट्स आपको चार दिव्य कार्डिनल बिंदुओं पर टेलीस्कोप लक्ष्य करने की अनुमति देते हैं। ध्रुवीय अक्ष (जो दूरबीन के आधार के निकट घूर्णन तत्व है) को ध्रुवीय तारा के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए। बाद में आप इस बिंदु से आकाश के आंदोलन का पालन करने में सक्षम होंगे, पूर्व से पश्चिम (सितारों के स्पष्ट आंदोलन के अनुसार)।
  • वास्तव में किसी भी समय आप एक अलग स्टार या ग्रह देखना चाहते हैं का एक सा `की जरूरत है भूमध्यरेखीय माउंट करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए, आप अंततः जब आप तक पहुँच चुके हैं इसे फिर से लॉक करनी बोर्ड अनलॉक और साधक का उपयोग कर आकाशीय शरीर पर दूरबीन बात करने के लिए है सही बिंदु इसके बाद, आप ठीक समायोजन करने के लिए धीमी गति से रोटेशन लीड या नियंत्रण घुंडी का उपयोग करने में सक्षम होंगे। भूमध्य रेखा को अधिक उपयोगी माना जाता है।
  • छवि शीर्षक 2245 7



    3
    तिपाई का उपयोग करना सीखें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि तीन समर्थन अच्छी तरह संतुलित हैं, अन्यथा दूरबीन गिर सकता है और क्षतिग्रस्त हो सकता है। जिस बिंदु से आकाश का निरीक्षण करने के लिए चुनते समय, एक फ्लैट और समतल क्षेत्र की आवश्यकता पर विचार करें जहां दूरबीन को स्थान दिया जाएगा।
  • भाग 3
    स्वर्ग का निरीक्षण करें

    एक टेलीस्कोप चरण 2 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    आकाश का अध्ययन करें रात को अपने हाथ के नीचे अपनी महंगी दूरबीन के साथ जाने से पहले, आपको यह समझने की ज़रूरत है कि आप क्या चाहते हैं। शायद आप चंद्रमा या ग्रहों पर एक नज़र रखना चाहते हैं शायद आप एक उल्का बौछार में रुचि रखते हैं आपको पता होना चाहिए कि मौसम के पूर्वानुमान कब और कहाँ पर विचार करना चाहिए।
    • यदि आप तारों को देखना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, पूर्णिमा की रात को बाहर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है
    • सितारों और नक्षत्रों के ग्रंथों के नियम ये आपको अवलोकन के लिए सबसे अच्छा समय बताएंगे, ग्रहों को कहाँ और कब देखना आसान है।
    • स्टार मानचित्रों का अध्ययन करें, जब आप आसमान के सामने हों, आपको पता चलेगा कि दूरबीन को कहाँ बनाना है।
    • आंख का व्यायाम करें ऐसा करने के लिए, चंद्रमा और ग्रहों के नमूने का पता लगा लें। आपको एक बहुत ही सटीक तरीके से उन्हें चित्रित करने के लिए एक महान कलाकार होना जरूरी नहीं है। आपके लिए आकाश का अधिक बारीकी से पालन करने और विवरणों को नोटिस करने के लिए यह अभ्यास बहुत उपयोगी होगा।
  • छवि शीर्षक 2245 9
    2
    एक बिंदु चुनें जिससे आकाश को देखना है। आपको इस ऑपरेशन में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए, जिसे ध्यान में रखना चाहिए कि आप क्या देख रहे हैं और इसे आकाश में कहाँ रखा जाना चाहिए। इसके अलावा आपको दूरबीन तिपाई का समर्थन करने के लिए एक सुरक्षित और सपाट क्षेत्र के साथ रात में पहुंचा जा सकता है।
  • प्रकाश प्रदूषण को मत भूलना आप किसी बड़े शहर में रहते हैं, उदाहरण के लिए, छत पर जाना व्यापक प्रकाश से थोड़ी `आश्रय खोजने के लिए और एक स्पष्ट छवि प्राप्त करने (अगर यह एक सुरक्षित जगह है)।
  • पुल, कंक्रीट और बिटुमान रास्तों से बचने की कोशिश करें। अन्य लोगों के नक्शेकदम, कंपन की वजह से छवि की गुणवत्ता में हस्तक्षेप करते हैं।
  • एक टेलीस्कोप चरण 11 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    ट्रेन। आसमान को देखकर शुरू करने से पहले आपको उपकरण को सही तरीके से इकट्ठा करना, सेट अप करना और लक्ष्य करना सीखने के लिए कुछ अभ्यास करना है। अन्यथा, टेलिस्कोप के छोटे टुकड़े खोना या भूलना मुश्किल नहीं होगा कि कुछ ऑपरेशन कैसे करें।
  • दूरबीन की स्थापना करने के लिए, ऐपिस का उपयोग न्यूनतम आवर्धन के साथ करें और वस्तु को लगभग 30 मीटर (उदाहरण के लिए एक पेड़ पर सूरज नहीं!) के उद्देश्य से रखें। छवि को स्पष्ट करने के लिए खोजक के साथ ऑब्जेक्ट को केंद्रित करें। इस बिंदु पर अधिक से अधिक बढ़ाई के साथ एक ऐपिस पर स्विच करें और फिर से प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक 2245 11
    4
    आरामदायक रहने की कोशिश करें सुनिश्चित करें कि आप सितारों की कंपनी में एक अच्छी रात के लिए उचित रूप से तैयार हो जाएं। यदि यह ठंडा है, तो गर्म कपड़े का उपयोग करें और एक गर्म पेय लाने याद रखें।
  • टिप्स

    • ऐपिस एक दूरबीन के आवर्धन को निर्धारित करता है। कुछ आइपीस का चयन आपको विस्तृत और असाधारण टिप्पणियों को बनाने की अनुमति देता है। इसके साथ शुरू करने के लिए, कम बढ़ाई (सबसे लंबे समय तक फोकल लम्बी वाली एक, उदाहरण के लिए 25 मिमी) का उपयोग करें ताकि स्टार ऑब्जेक्ट्स को ढूंढना आसान हो जाएगा।
    • अपने घर की शांति में, दिन के दौरान टेलीस्कोप की सेटिंग्स और कार्यों से परिचित हो जाओ इसके अलावा, जबकि अभी भी प्रकाश है, सुनिश्चित करें कि खोजक की दृष्टि मुख्य ट्यूब के समान दिशा में इंगित की गई है। सही संरेखण की जांच करने के लिए दूर के किसी वस्तु का उपयोग करें, जैसे टेलीफोन पोल की नोक। साधक को सही ढंग से समायोजित करें, क्योंकि यह स्वर्गीय निकायों को ढूंढने के लिए एक मौलिक उपकरण है। सूर्यास्त के बाद यह ठंड है और यह अनुदेश मैनुअल के साथ टिंकर करने के लिए बिल्कुल सही समय नहीं है।
    • व्यक्तिगत सुरक्षा आपकी पहली चिंता होना चाहिए निजी संपत्ति के उल्लंघन के अपराध को उठने से बचने के लिए अनुमति के लिए भूमि के मालिक से पूछना याद रखें। इसके अलावा वन्यजीव को ध्यान में रखते हुए और परेशान करने से बचने के लिए हर एहतियात लेना।
    • बुद्धिमानी से पोशाक यह रात में ठंडा है, यहां तक ​​कि सूर्यास्त के बाद भी अपने अवलोकन सत्र को यथासंभव आरामदायक बनाने के लिए मौसम के अनुसार स्तरित।

    चेतावनी

    • कभी सूरज में दूरबीन का लक्ष्य नहीं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक सनस्क्रीन है, तो कांच का कांच टूट सकता है और आपकी आँखें बर्बाद कर सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आकाशीय निकायों की पहचान करने में आपकी सहायता करने के लिए तारकीय नक्शे
    • टेलीस्कोप और संबंधित सामान
    • रात के ठंड को झेलने के लिए खाने के लिए कुछ और गर्म पेय
    • गर्म कपड़े (यदि यह ठंड है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com