बृहस्पति को कैसे देखें

बृहस्पति हमारे सौर मंडल में सबसे बड़ा ग्रह है। यह गैसीय दिग्गजों में से एक है और सूर्य से पांचवें स्थान पर है। अपने आकार के परिप्रेक्ष्य को जानने के लिए, पता है कि सूर्य के चारों ओर एक क्रांति बनाने में लगभग 12 साल लगते हैं। यह इसके लिए जाना जाता है ग्रेट रेड स्पॉट

और प्रकाश और अंधेरे बादलों के बैंड के लिए यह सूरज, चंद्रमा और ग्रह वीनस के बाद के प्रतिभाशाली खगोलीय वस्तुओं में से एक है। हर साल, कई महीनों के लिए, बृहस्पति मध्यरात्रि से पहले और उसके बाद कई घंटों तक चमकता है, इसके महत्वपूर्ण आयामों के लिए धन्यवाद। बहुत से लोग इस ग्रह का पालन करना पसंद करते हैं, जिससे शुरुआती लोगों को महंगे उपकरण के बिना भी दूर खगोलीय पिंडों का आनंद लेने की अनुमति मिलती है।

कदम

भाग 1

उपकरण प्राप्त करें
चित्र शीर्षक दिग्गज बृहस्पति चरण 1
1
स्टार चार्ट प्राप्त करें बृहस्पति का अवलोकन शुरू करने से पहले, आपको एक आकाश का नक्शा दिखाना चाहिए जहां दिखाना है। अधिक उन्नत खगोलविदों के लिए, परिष्कृत नक्शे उपलब्ध हैं जो कि ग्रहों की स्थिति और गति दिखाते हैं। शौकिया पर्यवेक्षकों के लिए जो ये मैप्स नहीं पढ़ सकते हैं, विभिन्न स्मार्टफोन एप्लिकेशन जो बृहस्पति, सितारों और अन्य आकाशीय निकायों की पहचान करने में मदद करते हैं, वे उपयोगी होते हैं।
  • आपको केवल कुछ चीजों के साथ ऐसा करने की ज़रूरत है, जो फोन को स्काईवर्ड्स रखना है और कार्यक्रम आपको बताएगा कि सितारों और ग्रह क्या हैं।
  • चित्र शीर्षक दिये गये बृहस्पति चरण 2
    2
    दूरबीन की एक जोड़ी तैयार करें बृहस्पति इतना बड़ा और उज्ज्वल है कि इसे अच्छी दूरबीनों के साथ देखा जा सकता है। आकाश में छोटे सफेद डिस्क के रूप में ग्रह का पता लगाने के लिए सात गुना बढ़ने वाले लोग पर्याप्त हैं। आप साधन प्रयोग कर रहे हैं की आवर्धक शक्ति को नहीं जानते हैं, संख्या एक पक्ष पर मुद्रित रखने अगर आप 7x एक और मूल्य के बाद लिखा लगाने, इसका मतलब है कि दूरबीन सात बार आवर्धित करता है और अपने उद्देश्य के लिए पर्याप्त है।
  • चित्र शीर्षक दिग्गज बृहस्पति चरण 3
    3
    एक दूरबीन लें वास्तव में बृहस्पति और इसकी शानदार विशेषताओं के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप एक साधारण दूरबीन के साथ देखने के अनुभव को बेहतर बना सकते हैं। यह उपकरण आपको इसके प्रसिद्ध बैंड, चारों चन्द्रमाओं को देखने और यहां तक ​​कि ग्रेट रेड स्पॉट को देखने के लिए अनुमति देता है। उपलब्ध दूरबीनों की श्रेणी वास्तव में व्यापक है, लेकिन शुरुआत के लिए, एक 60 या 70 मिमी रेफ्रेक्टर ठीक है।
  • टेलीस्कोप का प्रदर्शन कम है, यदि लेंस पर्याप्त नहीं है। इसे एक अपेक्षाकृत शांत जगह में रखें और अवलोकन शुरू करने से पहले इसे बाहर रखें ताकि इसका तापमान गिर सके।
  • भाग 2

    अवलोकन के लिए तैयार करें
    चित्र शीर्षक दिग्गज बृहस्पति चरण 4
    1
    अवलोकन स्थितियों के बारे में पढ़ें खगोलीय पिंडों को देखने के लिए अनुकूल परिस्थितियों को जल्दी से पहचानने के लिए सीखकर आप अपने आप को बहुत बेकार घंटे बचा सकते हैं। दूरबीन को बढ़ने से पहले, सितारों को देखो। रेट करें यदि वे आकाश में चमकदार चमक देते हैं। यदि हां, तो इसका मतलब है कि वायुमंडलीय अशांति कि मुश्किल ग्रहों की अवलोकन करता है देखते हैं कि, और अपने लक्ष्य को शांत आकाश के साथ एक तारों से रात का उपयोग करना। अच्छी दृश्यता की स्थिति के साथ एक स्पष्ट रात पर, आसमान कुछ धुंधला होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक दिग्गज बृहस्पति चरण 5
    2
    रात या दिन का सही समय खोजें। ग्रहों को देखने का सबसे अच्छा समय निश्चित रूप से रात है, लेकिन बृहस्पति इतनी उज्ज्वल है कि कभी-कभी सूर्यास्त के बाद या भोर के ठीक पहले ही पा सकते हैं। सूर्यास्त पर, आप बृहस्पति देख सकते हैं कि "यह बढ़ जाता है" पूर्व से, लेकिन रात के दौरान इसकी प्रक्षेपवक्र आकाश के माध्यम से पश्चिम में चलाती है मध्य उत्तरी अक्षांशों में एक पश्चिम में बृहस्पति देख सकता है, सूर्य हर सुबह पूर्व में पैदा होता है।
  • चित्र शीर्षक ब्योप्टर चरण 6
    3
    एक अवलोकन बिंदु चुनें और प्रतीक्षा करने के लिए तैयार रहें। पुष्टि करें कि आपने ग्रह को देखने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, अपने आप को एक अच्छा, अंधेरे और शांत जगह में रखा है। घर के पीछे बगीचे एकदम सही है, लेकिन ध्यान रखें कि यह एक धीमी और आवेशपूर्ण गतिविधि है - इसलिए अपने आप को गर्म कपड़ों के साथ कवर करने और लंबी प्रतीक्षा के लिए तैयार रहना याद रखें। यदि आप अवलोकन के दस्तावेज की योजना बनाते हैं, तो उस सामग्री को तैयार करें जिसे आपको दूर जाने के लिए मजबूर होने से बचने की आवश्यकता है।
  • भाग 3

    बृहस्पति देखें
    ऑब्जेक्ट बृहस्पति चरण 7 नामक छवि
    1
    दूरबीन के साथ ग्रह का पता लगाएं आरामदायक स्थिति ढूंढें और यदि संभव हो तो हाथ की सामान्य झटके को खत्म करने के लिए, एक तिपाई या किसी अन्य स्थिर और निर्धारित संरचना पर दूरबीन को माउंट करें। दूरबीन के लिए धन्यवाद आपको ग्रह को एक सफेद डिस्क के रूप में देखना चाहिए।
    • आप ग्रह के पास चार विशेष प्रकाश स्रोत भी देख सकते हैं - ये चार मेडिसि उपग्रह हैं बृहस्पति की कक्षा में कम से कम 63 चंद्रमाएं हैं 1610 में गैलीलियो ने चार को नाम दिया: आईओ, यूरोपा, गैन्निमेड और कैलिस्टो बृहस्पति के संबंध में दृश्यमान उपग्रहों की संख्या उनकी स्थिति पर निर्भर करती है।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास टेलीस्कोप है, तो यह अधिक विस्तृत अवलोकन के लिए अन्य साधनों का उपयोग करने से पहले आकाश में ग्रह का पता लगाने के लिए दूरबीन के उपयोग के लायक है।



  • चित्र शीर्षक ब्योप्टर चरण 8
    2
    एक दूरबीन के साथ ग्रह को बेहतर तरीके से छानना। एक बार जब आप बृहस्पति को देख चुके हैं, तो आप इसकी सतह का विस्तार करने के लिए और कुछ महत्वपूर्ण विशेषताओं को पहचानने के लिए इस उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। बृहस्पति अंधेरे बैंडों और हल्के इलाकों के लिए प्रसिद्ध है जो बग़ल में इसका अनुसरण करते हैं। केंद्रीय स्पष्ट क्षेत्र को पहचानने का प्रयास करें भूमध्य रेखा क्षेत्र और इसके उत्तर और दक्षिण में झूठ बोलने वाले गहरे बैंड
  • बैंड की तलाश करते वक्त, निराश मत बनो। एक दूरबीन के माध्यम से उन्हें पहचानने में समय लगता है - यह उस व्यक्ति के साथ अवलोकन शुरू करने के लायक है जो पहले से ही अनुभव किया गया है।
  • चित्र शीर्षक दिमाग ज्यूपिटर चरण 9
    3
    ग्रेट रेड स्पॉट खोजें बृहस्पति की सबसे आकर्षक विशेषताओं में से एक इसका लाल स्थान है, जो वास्तव में पृथ्वी से बड़ा बड़ा अंडाकार-आकार का तूफान है। यह 300 से अधिक वर्षों के लिए ग्रह की सतह पर देखा गया है और आप इसे दक्षिणी भूमध्य रेखा के बाहरी किनारे पर देख सकते हैं। क्षेत्र स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि आप बृहस्पति की सतह को कितनी जल्दी बदलते हैं - सिर्फ एक घंटे में आप ग्रेट रेड स्पॉट को ग्रह के साथ बढ़ते हुए देख सकते हैं।
  • दाग की तीव्रता भिन्न हो सकती है और हमेशा दिखाई नहीं देती है
  • यह बिल्कुल लाल नहीं है, लेकिन इसमें नारंगी या हल्के गुलाबी रंग का रंग अधिक है।
  • भाग 4

    ऑब्ज़र्वेशन दस्तावेज़ करें
    चित्र शीर्षक ब्योप्टर चरण 10
    1
    आप जो देखते हैं उसे आकर्षित करने की कोशिश करें जब आपके पास बृहस्पति की एक अच्छी छवि है, तो आप ग्रह को खींच कर और उसके स्वरूप के बारे में नोट्स बनाकर खगोलीय अवलोकन को मान्य कर सकते हैं। यह खगोलीय अध्ययन की बुनियादी गतिविधि का निश्चित रूप से कम तकनीकी संस्करण है: आकाश में क्या देखा गया है, निरीक्षण, दस्तावेज और विश्लेषण। बृहस्पति लगातार बदल रहा है, इसलिए इसे वीस मिनट में आकर्षित करने की कोशिश करें- इस तरह, खगोलीय डिजाइन की एक महान परंपरा का सम्मान करें
  • छवि का शीर्षक देखें ज्युपिटर चरण 11
    2
    ग्रह के कुछ चित्र लें यदि आप अपने अवलोकनों को रिकॉर्ड करने के लिए एक अधिक तकनीकी रूप से उन्नत विधि पसंद करते हैं, तो आप चित्र लेने का प्रयास कर सकते हैं दूरबीन की तरह, यहां तक ​​कि कैमरे अधिक या कम शक्तिशाली हो सकते हैं और अभी भी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। कुछ खगोलविदों के साथ कैमरे का उपयोग करते हैं चार्ज-युग्मित डिवाइस और दूरबीन के माध्यम से ग्रहों को कैप्चर करने के लिए हल्के और सस्ते वेबकैम भी।
  • अगर आप कैमरे का उपयोग करना चाहते हैं DSLR, याद रखें कि एक उच्च जोखिम चंद्रमाओं को अधिक स्पष्ट रूप से ग्रहण करता है, लेकिन ग्रह की सतह पर मौजूद प्रकाश और अंधेरे बैंडों को फैडता है।
  • चित्र शीर्षक ब्योप्टर चरण 12
    3
    एक वीडियो बनाएं चन्द्रमा की स्थिति में निरंतर परिवर्तनों का दस्तावेजीकरण और बृहस्पति की सतह पर आने वाले लोगों को फिल्मों का एक उत्कृष्ट तरीका है। आप इसे तस्वीर लेने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधि के समान कर सकते हैं।
  • विभिन्न टिप्पणियों के बीच तुलना करने के लिए नोट्स का उपयोग करें और कुछ दिलचस्प खोजने के लिए सतह के परिवर्तनों की निगरानी करें।
  • बादल बहुत अशांत होते हैं और बृहस्पति की उपस्थिति कुछ दिनों में बहुत बदल सकती है।
  • टिप्स

    • आप साइट पर बहुत उपयोगी जानकारी पा सकते हैंराष्ट्रीय खगोल भौतिकी संस्थान, जबकि की साइट पर नासा आप के बारे में जानकारी पढ़ सकते हैं गैलीलियो जांच और उसकी खोजों
    • हमेशा अंधेरे क्षेत्र में टिप्पणियां करें, उदाहरण के लिए घर के पीछे के बाग में।
    • अपने फोन पर Google Sky Map एप्लिकेशन डाउनलोड करें, इस तरह से बृहस्पति की पहचान करना आसान है

    चेतावनी

    • जब आप आकाश को देखते हैं, तो अपने आप को तत्वों से बचाने के लिए उचित मौसम की स्थिति और पोशाक पर ध्यान दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दूरबीन (वैकल्पिक)
    • टेलीस्कोप (वैकल्पिक)
    • मानचित्र या स्टार गाइड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com