एस्ट्रल चार्ट कैसे पढ़ें

ज्योतिष सितारों, ग्रहों और व्यक्तित्वों के बीच बातचीत का अध्ययन करते हैं सूक्ष्म चार्ट लोगों की प्रकृति को बेहतर ढंग से समझने और भविष्य के बारे में भविष्यवाणी करने के लिए उपयोग किया जाता है। एक सूक्ष्म चार्ट को पढ़ना सीखना आपको अपने बारे में अधिक जानने में मदद कर सकता है

कदम

भाग 1

राशि चिन्हों की व्याख्या करें
एक ज्योतिष चार्ट पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपके राशि चक्र पर हस्ताक्षर क्या है सूक्ष्म चार्ट के बाहरी मंडल को बारह अनुभागों में विभाजित किया गया है। आपकी जन्म तिथि उन हिस्सों में से एक में पड़ती है, यह निर्धारित करने के लिए कि आपके राशि चिन्ह क्या है। राशि चक्र चिन्ह बारह हैं, जिनमें से प्रत्येक मानव व्यक्तित्व के विभिन्न लक्षणों का प्रतिनिधित्व करता है। यह पता लगाने के लिए कि आपकी राशि चिन्ह क्या है, उस अनुभाग का पता लगाएं, जो आपकी जन्मतिथि से मेल खाता है।
  • प्रत्येक सूक्ष्म कार्ड में एक छोटे से स्टाइलिस्ट व्यक्ति को केंद्र में खींचा जाता है। सटीक स्थिति जन्म के समय और स्थान के आधार पर निर्धारित की जाती है। आप एक सीधी रेखा खींच सकते हैं जो उस व्यक्ति को कार्ड के बाहरी मंडल से जोड़ती है: यह संकेत करेगा कि राशि चक्र पर हस्ताक्षर क्या है।
  • सितारों, ग्रहों और राशि चक्र के संकेत के अनुसार वे जन्म के दिन कैसे दिखाई देते हैं।
  • एक ज्योतिष चार्ट पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    अपने राशि चिन्ह के अर्थ को समझें शायद यह आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करता है उदाहरण के लिए, यदि आप मेष के संकेत हैं, तो यह माना जाता है कि आप भावुक, किरकिरा, महत्वाकांक्षी और आउटगोइंग व्यक्ति हैं। ऑनलाइन खोज करके आप राशि चक्र से संबंधित व्यक्तित्व लक्षणों के बारे में बहुत सारी जानकारी पा सकते हैं। आप पुस्तकालय में एक ज्योतिष की पुस्तक का भी परामर्श कर सकते हैं या पुस्तकालय में एक खरीद सकते हैं। आपके राशि चक्र पर हस्ताक्षर करने के लिए धन्यवाद आप अपने बारे में कई चीजों की खोज कर सकते हैं
  • एक ज्योतिष चार्ट पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    समझें कि आपके साइन का पठन कैसे प्रभावित हो सकता है यह मत भूलो कि राशि चक्र चिह्न सूक्ष्म चार्ट का केवल एक छोटा सा हिस्सा है। इसके अलावा, उनकी पढ़ाई विभिन्न प्रकार के तत्वों से भी प्रभावित होती है। यह सही ढंग से व्याख्या करने के लिए आपको कार्ड के हर पहलू को ध्यान में रखना होगा, उदाहरण के लिए "ज्योतिषीय घर" और ग्रहों की व्यवस्था। इनमें से प्रत्येक जानकारी तिथि और आपके जन्म के स्थान दोनों पर निर्भर करती है।
  • भाग 2

    ज्योतिषीय घरों की व्याख्या
    एक ज्योतिष चार्ट पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    1
    पता करें कि आपका प्रत्यारोपण क्या है यह सूक्ष्म चार्ट का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है प्रत्याशा वास्तव में राशि चक्र के बिंदु थे, जो जन्मे के समय पूर्व में स्थलीय क्षितिज को intersected। निर्धारित करना कि आपके ऊर्ध्वाधर चार्ट का उपयोग आपके सूक्ष्म चार्ट पर घरों की स्थिति की गणना करने के लिए किया जाता है।
    • अगर राशि चक्र पहिया एक घड़ी होती है, तो आपका प्रत्यारोपण 9 बजे हो सकता है। यह आपके पहले घर के शुरुआती बिंदु या शिखर का है।
    • प्रत्येक सूक्ष्म चार्ट बारह आंतरिक वर्गों (त्रिकोणीय wedges की तरह आकार) में विभाजित है, जो घरों का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनको दक्षिणावर्त गिना जाता है, जो कि आरोही द्वारा दर्शाया गया एक से शुरू होता है।
  • एक ज्योतिष चार्ट पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    पहले छह घरों के ज्ञान को गहरा करो प्रत्येक ज्योतिषीय घर जीवन के एक अलग पहलू का प्रतिनिधित्व करता है और राशि चक्र के एक संकेत द्वारा समर्थित है। आपका सूक्ष्म चार्ट तदनुसार प्रभावित होता है।
  • पहला ज्योतिषीय घर वह है जो आपके जीवन की यात्रा की शुरुआत करता है: आपका जन्म। यह शारीरिक उपस्थिति, पहचान, मानसिकता, स्वभाव और अन्य आंतरिक गुणों पर संकेत प्रदान करता है। पहले घर में पाए गए ग्रहों और लक्षणों का आपके व्यक्तित्व पर बहुत प्रभाव पड़ा है।
  • दूसरा ज्योतिषीय घर जीवन के इन पहलुओं के प्रति धन, व्यक्तिगत संपत्ति, आत्मसम्मान और दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करता है। आपकी वित्तीय संभावनाएं और भावनात्मक कल्याण को दूसरे घर में संकेत और ग्रहों द्वारा मापा जा सकता है।
  • तीसरा ज्योतिषीय घर परिवहन और संचार के साधनों का प्रतिनिधित्व करता है। जिस तरीके से दूसरे आपसे संवाद करते हैं, भौतिक संचार के प्रकार (जैसे पत्र) और लघु या नियमित बदलावों को तीसरे घर द्वारा दर्शाया जाता है यह मन, ज्ञान, अध्ययन के क्षेत्र, आत्म अभिव्यक्ति और भाषा से भी संबंधित है।
  • चौथा ज्योतिषीय घर स्थिरता, पारिवारिक जीवन और गुणों का प्रतिनिधित्व करते हैं। आपके जन्म, आपके पिछले अनुभव, आपके बचपन और आपके जीवन के इन क्षेत्रों से जुड़े भावनाओं को इस घर का वर्चस्व है।
  • पांचवें ज्योतिषीय घर को आमतौर पर बच्चों के रूप में परिभाषित किया जाता है और उन संबंधों का वर्णन करता है जो आपके पास हैं। यह प्यार, भावनात्मक रिश्तों, खेल और मनोरंजन के क्षेत्र का भी प्रतिनिधित्व करता है
  • छठे ज्योतिषीय घर स्वास्थ्य और सेवा की भावना का घर है, इसलिए यह आपके जीवन के दौरान आपके शरीर के कल्याण के सामान्य स्तर का प्रतिनिधित्व करता है।
  • एक ज्योतिष चार्ट पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6



    3
    छह अंतिम घरों का अध्ययन करें अब तक वर्णित उन लोगों के अतिरिक्त, छह अन्य ज्योतिषीय घर हैं जिन बिंदु पर वे सूक्ष्म चार्ट पर हैं, और उन ग्रहों और संकेतों पर नियंत्रण करते हैं, वे आपको अपने बारे में अधिक जानकारी एकत्र करने में मदद कर सकते हैं।
  • सातवीं ज्योतिषीय घर दूसरों के साथ संबंधों को संदर्भित करता है, उदाहरण के लिए शादी और व्यापार संबंध। हर गंभीर रोमांटिक संबंध इस घर द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यह आपको दीर्घकालिक प्रेम संबंधों के संदर्भ में आपकी आवश्यकताओं के बारे में जानकारी दे सकता है
  • आठवें ज्योतिषीय घर में परिवर्तन, नई शुरुआत, पुनर्जन्म के अवसरों के साथ जुड़ा हुआ है। मृत्यु, जन्म, क्षय, उपचार, इलाज, बीमारी की अवधारणा इस घर द्वारा परिभाषित की गई है। यह यौन ड्राइव के बारे में बहुत सारी जानकारी प्रकट करने में सक्षम है।
  • नौवें ज्योतिषीय घर शरीर की महान यात्रा का प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन मन की भी नौवीं घर की ओर से आने वाली यात्राएं वास्तव में शारीरिक और रूपक दोनों हैं, जिसका लक्ष्य स्वयं के परिवर्तन पर है। यह दुनिया में लंबी यात्रा का प्रतीक है, लेकिन अपने आप में भी
  • दसवें ज्योतिषीय घर में काम की दुनिया में हर व्यक्ति की क्षमता व्यक्त करता है यह व्यक्तिगत सफलता और सामाजिक पूर्ति दोनों को दर्शाता है। आपकी महत्वाकांक्षाओं और महत्वाकांक्षाओं के इस घर का वर्चस्व है।
  • ग्यारहवें ज्योतिषीय घर आशाओं और परियोजनाओं के क्षेत्र का चिंतन करते हैं। यह मार्गदर्शन कब प्रदान करता है, और यदि, इच्छाएं पूरी होंगी। यह माना जाता है कि प्रमुख खतरों को लेने से पहले एक महत्वपूर्ण ग्रह के लिए अपने ग्यारहवें घर के माध्यम से पारगमन करने के लिए इंतजार करना बेहतर होगा।
  • बारहवीं ज्योतिषीय घर छिपी चीजों की है यह उन रहस्यों का प्रतिनिधित्व करता है जो हम दूसरों से छिपाते रहते हैं, उदाहरण के लिए हमारे अतीत से संबंधित हैं, लेकिन उन लोगों को भी जो खुद से छिपाते हैं, जैसे भावनाएं और कमजोरियों
  • भाग 3

    अपने ग्रहों की व्याख्या करें
    एक ज्योतिष चार्ट पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 7 चरण
    1
    अपने ग्रहों का पता लगाएं विभिन्न घरों से गुजरने वाले ग्रह आपके सूक्ष्म चार्ट के पढ़ने को प्रभावित करते हैं। वे कागज पर बिखरे हुए हैं, अलग-अलग प्रतीकों द्वारा दर्शाए गए हैं
    • सूर्य का प्रतीक केंद्र में एक बिंदु के साथ एक चक्र होता है - चंद्रमा के अर्द्धवृत्त चरण में एक छोटा अध्याय है।
    • वीनस का प्रतीक स्त्री का संकेत देने के लिए ही प्रयोग किया जाता है, जबकि मंगल की उस मर्दाना को इंगित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा बुध को मर्दाना के प्रतीक के रूप में दर्शाया गया है, लेकिन यह एक अर्द्धचंद्र की ओर इशारा करते हुए ऊपर का बोलबाला है।
    • बृहस्पति का प्रतीक संख्या चार याद करते हैं, जबकि शनि की संख्या 5
    • यूरेनस, नेपच्यून और प्लूटो का प्रतिनिधित्व केवल जटिल प्रतीकों द्वारा किया जाता है। उल्टे स्त्री के प्रतीक के समान, ऊर्ध्वाधर लाइनों पर हावी है जो उच्च और निम्न (स्वर्ग और पृथ्वी के बीच) के बीच के संबंध को दर्शाती है। नेप्च्यून का प्रतिनिधित्व एक ऊर्ध्वाधर स्ट्रोक द्वारा किया जाता है और एक चक्र द्वारा एक कप के ऊपर होता है (कप श्रेष्ठ प्रभावों के लिए ग्रहणशीलता का प्रतिनिधित्व करता है) प्लूटो हमेशा एक ही तरीके से प्रतिनिधित्व नहीं करता है - इसका सबसे व्यापक प्रतीक एक क्षैतिज स्ट्रोक और दो तिरछा रेखाओं (त्रिभुज स्थानों) द्वारा एक चक्र है।
  • एक ज्योतिष चार्ट पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    2
    निजी ग्रहों की व्याख्या करना सीखें ग्रह दो प्रकारों में विभाजित हैं: व्यक्तिगत (या आंतरिक) और बाहरी निजी ग्रहों में सूर्य, चंद्रमा, बुध, शुक्र और मंगल शामिल हैं।
  • सूर्य पहचान की भावना और व्यक्ति के उद्देश्य का प्रतिनिधित्व करता है। चंद्रमा उस रास्ते का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें व्यक्ति प्रतिक्रिया देता है और उस घटना पर प्रतिबिंबित करता है जो वह जीवन में अनुभव करता है।
  • बुध वस्तुओं और व्यक्तियों को समझने और उससे संबंधित होने की क्षमता दर्शाता है। शुक्र आनंद का ग्रह है, इसलिए यह सब कुछ दिखाता है जो हमें आकर्षित करता है और हमें अच्छा महसूस करता है। मंगल का प्रतिनिधित्व करता है और क्रियाएं
  • एक ज्योतिष चार्ट पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    बाह्य ग्रहों की व्याख्या करें वे बृहस्पति, शनि, यूरेनस, प्लूटो और नेपच्यून शामिल हैं और व्यक्तित्व के अन्य पहलुओं से संबंधित हैं।
  • बृहस्पति प्रत्येक व्यक्ति की समाज और उसके व्यक्तिगत विकास में एकीकृत करने की क्षमता का संकेत देता है।
  • शनि पूरे जीवन में व्यक्तिगत जिम्मेदारियों और आत्म-लागू नियमों का प्रतिनिधित्व करता है।
  • यूरेनस बढ़ने और सीखने की क्षमता को इंगित करता है नेप्च्यून बजाय कल्पना और आदर्शों का वर्णन करता है।
  • प्लूटो को बड़े बदलावों, विशेषकर मनोवैज्ञानिक लोगों से निपटना पड़ता है - यह एक व्यक्ति के रूप में बदलने और विकसित करने की क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है।
  • एक ज्योतिष चार्ट पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    अपने संकेतों और घरों का उपयोग करके अपने ग्रहों की व्याख्या करें एक सूक्ष्म चार्ट को सही ढंग से पढ़ने में सक्षम होने के लिए आपको ग्रहों को दिखाई देने पर विचार करना चाहिए। नोट करें कि वे कौन से घर हैं और किस हस्ताक्षर के तहत: यह जानकारी आपको आपके व्यक्तित्व और आपके जीवन पथ के गहन विचार प्रदान करेगी।
  • ग्रह आपके प्रतिनिधित्व करते हैं जो आप करते हैं, जो आपको प्रेरित करता है और आपको आकर्षित करता है जब आपके पास एक कार्य पूरा करना है, तो घर आपके तरीके से वर्णन करते हैं लक्षण बताते हैं कि आपके जीवन के किन क्षेत्रों में आप कुछ विकास या परिवर्तन की अपेक्षा कर सकते हैं।
  • मान लें कि आपके चौथे घर में मेष में यूरेनस है जैसा हमने देखा है, यूरेनस आपकी बढ़ती और सीखने की क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है। मेष एक संकेत है जो महत्वाकांक्षा, जुनून और मजबूत भावनाओं को इंगित करता है। चौथा ज्योतिषीय घर अपने घर, परिवार और गुणों से जुड़ा हुआ है। इसका मतलब यह हो सकता है कि पारस्परिक संबंध आपको उत्तेजित करते हैं और आप अपने परिवार के माध्यम से अधिक सीखते हैं और बढ़ते हैं। जब आप अपने परिवार के सदस्यों की देखभाल करते हैं तो आप अधिक शामिल और विचारशील महसूस कर सकते हैं
  • टिप्स

    • अपने सूक्ष्म चार्ट को आकर्षित करना एक बहुत मुश्किल काम है, लेकिन कई साइटें हैं जो आपके लिए यह कर सकती हैं। कुछ गहन अनुसंधान करें क्योंकि हर कोई समान रूप से सही नहीं है। विश्वसनीय उपयोगकर्ताओं को खोजने के लिए अन्य उपयोगकर्ताओं की समीक्षा पढ़ें। वैकल्पिक रूप से, आप व्यक्तिगत रूप से एक ज्योतिषी से संपर्क कर सकते हैं
    • अपनी जन्मतिथि के अतिरिक्त, एक सूक्ष्म चार्ट को पढ़ने के लिए, आपको यह भी जानने की जरूरत है कि आपका जन्म कब हुआ था।
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com