मैग्निफिकेशन की गणना कैसे करें

ऐसे कई ऑप्टिकल उपकरण हैं जो छोटे ऑब्जेक्ट्स या स्थानों को एक महान दूरी पर बढ़ा देते हैं। उनका उपयोग छवि को बड़ा बनाने के लिए किया जाता है ताकि विवरण को मानवीय आंखों में दिखाई दे। आवर्धक टूल हमें सितारों और ग्रहों को देखने की इजाजत देते हैं, ताकि आकृति, रंगों और विशेषताओं को अलग करने के लिए, जो नंगी आंखों के साथ, केवल उज्ज्वल बिंदुओं के साथ दिखाई दें आवर्धन को समझने का एक आसान तरीका यह है कि एक वस्तु कैसे दिखती है, अगर यह निश्चित समय की तुलना में बड़ा है। यह `कई बार` को ऑप्टिकल साधन की आवर्धक शक्ति कहा जाता है। एक आवर्धक टूल में एक या दो लेंस का इस्तेमाल होता है। अपनी शक्ति की गणना करने के तरीके जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

मैग्नाइफिकिंग ग्लास टूल्स
1
आवर्धन निर्धारित करता है यह मान (एम) लेंस (FI-D) से ऑब्जेक्ट की दूरी घटाकर खुद से विभाजित लेंस (FI) की फोकल लम्बाई से मेल खाती है। आवर्धन समीकरण एम = फ्ल / (फ्ल-डी) से मेल खाती है। लेंस की फोकल लंबाई जानने के लिए उपकरण निर्माता के अनुदेश मैनुअल से परामर्श करें या आप इसे सीधे लेंस (मिलीमीटर में व्यक्त) पर पढ़ सकते हैं।

विधि 2

दो-लेंस बढ़ाना उपकरण
1
दो लेंस की पहचान करें जो उपकरण को बनाये। आंख के सबसे निकट स्थित एक व्यक्ति को एक ओकुलर कहा जाता है। वस्तु के निकटतम वस्तु को उद्देश्य कहा जाता है



  • 2
    लेंस की फोकल लंबाई तय करता है लेंस की फोकल लंबाई (एफआईओ) और ऐपिस लेंस (एफआईई) खोजने के लिए उपकरण पुस्तिका से परामर्श करें।
  • FLE के लिए FLO को विभाजित करें परिणाम साधन की कुल आवर्धन शक्ति है।
  • टिप्स

    • दूरबीनों की बढ़ाई एक संख्या से गुणा करके व्यक्त की जाती है। उदाहरण के लिए आप `8x25` या `8x40` के साथ वर्णित मॉडल ढूंढ सकते हैं जब आपको यह अभिव्यक्ति मिलती है, तो पता करें कि पहली संख्या दूरबीकियों की बढ़ाई को इंगित करती है, इसलिए `8x25` और `8x40` एक ही आवर्धक शक्ति (8) के साथ दो उपकरणों को इंगित करते हैं। दूसरा नंबर उद्देश्य लेंस के व्यास को संदर्भित करता है और इसलिए आने वाली रोशनी की मात्रा।
    • याद रखें कि केवल एक लेंस वाले उपकरणों के लिए, बढ़ाई एक नकारात्मक मान है यदि वस्तु और लेंस के बीच की दूरी लेंस की फोकल लंबाई से अधिक है। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि ऑब्जेक्ट छोटा होना प्रतीत होता है, लेकिन केवल यह कि उल्टा दिखाई देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com