एक दूरबीन कैसे चुनें

दूरबीन जिनमें से प्रत्येक लेंस है कि दूर की वस्तुओं और दो प्रिज्म, जो छवि है कि अन्यथा उल्टे किया जाएगा सीधा लाने की एक जोड़ी के होते हैं दो छोटे दूरबीन काफी हद तक एक-दूसरे से मेल नहीं खाते, कर रहे हैं। दूरबीन शिकार में, पक्षी को देखने, खगोल विज्ञान में या घटनाओं और संगीत कार्यक्रमों का पालन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां बताया गया है कि आप अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त दूरबीन कैसे चुन सकते हैं।

सामग्री

कदम

छवि का शीर्षक द्विनेत्री चुनें चरण 1
1
संख्याओं के अर्थ की व्याख्या करें दूरबीनों की बात करते समय, दो नंबरों का उपयोग किया जाता है, जैसे कि 7x35 या 10x50 पहली संख्या बढ़ाई कारक (शक्ति) इंगित करती है - एक 7x35 दूरबीन वस्तुओं को 7 गुना करीब दिखने के कारण, जबकि 10x50 वस्तुओं को 10 गुना करीब दिखाई देगा दूसरा नंबर मुख्य (ऑब्जेक्टिव लेंस) लेंस का व्यास व्यक्त में millimetri- 7x35 दूरबीन एक 35 मिमी व्यास के साथ ऑब्जेक्टिव लेंस है इंगित करता है, जबकि एक 10x50 दूरबीन में ऑब्जेक्टिव लेंस 50 मिलीमीटर व्यास की है। यदि हम पहले नंबर के लिए दूसरे नंबर को विभाजित करते हैं, तो हम इसके मूल्य को प्राप्त करते हैं "बाहर निकलने के छात्र", अर्थात् आंख तक पहुंचने वाली रोशनी के बीम का व्यास, जिसे मिलीमीटर में भी व्यक्त किया गया। पिछले उदाहरणों में, 35 से 7 और 50 से विभाजित 10 5 मिलीमीटर का एक ही परिणाम देते हैं।
  • जितना अधिक बढ़ाना, उतना ही कम उज्ज्वल छवि, और यहां तक ​​कि अगर आप जो छवि देखते हैं वह बड़ा है, दृश्य का कोण छोटा है, जिससे विषय को फ्रेम में रखने में और अधिक कठिन हो जाएगा। यदि आप 10x या इससे अधिक के एक आवर्धन कारक के साथ दूरबीन चुनते हैं, तो एक जोड़ी को एक तिपाई माउंट बनाएं ताकि आप इसे उनमें से एक पर माउंट कर सकें और जब आवश्यक हो तो स्थिरता दें। यदि आपको दृश्य के एक व्यापक कोण की आवश्यकता है, तो निम्न आवर्धन कारक चुनें।
  • द्विनेत्री लेंस का अधिक से अधिक व्यास, कम रोशनी की स्थिति में गतिविधियों के मामले में, जैसे कि खगोल विज्ञान या गोधूलि में या गोधूलि में शिकार के मामले में एक महत्वपूर्ण विशेषता, वे अधिक प्रकाश हासिल कर सकते हैं। हालांकि, बड़े लेंस, अधिक दूरबीन भारी हैं। आमतौर पर दूरबीन के 30 और 50 मिमी के बीच के व्यास के साथ लेंस होते हैं - कॉम्पैक्ट द्विनेत्री में 25 मिमी व्यास या उससे कम का लेंस होता है, और खगोल विज्ञान में उपयोग किए जाने वाले दूरबीन में 50 मिमी से अधिक व्यास वाले लेंस हैं।
  • बाहर निकलने वाला विद्यार्थी जितना अधिक होगा, उतना ही रोशनी आपकी आंखों में आ जाएगी। उपलब्ध आँखों की मात्रा के आधार पर मानव आँख 2 से 7 मिमी तक फैलता है आदर्श रूप में, आपको बाहर निकलने वाले छात्र के मूल्य का विकल्प चुनना चाहिए जो आपके छात्र के विस्तार से मेल खाता है।
  • छवि का चयन करें द्विनेत्री चरण 2 चुनें
    2
    लेंस पर विचार करें दूरबीन के बहुमत गिलास लेंस है, जो आम तौर पर बेहतर गुणवत्ता वाले चित्रों का उत्पादन है, लेकिन (प्लास्टिक से अधिक लागत के हैं, हालांकि यह कहा जाना चाहिए कि प्लास्टिक के लेंस है कि गिलास लोगों की एक ही गुणवत्ता छवियों का उत्पादन लागत राशि है अधिक से अधिक)। ग्लास में उस प्रकाश के हिस्से को प्रतिबिंबित करने की संपत्ति होती है जो इसे हिट करती है, लेकिन इस घटना को उचित विरोधी प्रतिबिंबित करने वाले उपचार के साथ क्षीण होता है।
  • इस प्रकार antireflection कोटिंग कोडित रहे हैं: सी का मतलब है कि केवल लेंस के सतहों पर कुछ antiriflesso- एफसी मतलब है कि सभी लेंस rivestite- एम सी का मतलब है कि केवल लेंस सतहों के कुछ कई परतों के साथ लेपित किया गया है थे एक परत के साथ लेपित रहे थे, एफएमसी का मतलब है कि सभी लेंस कई परतों के साथ लेपित हैं। विरोधी-चिंतनशील कोटिंग के कई परतों के उपचार आम तौर पर एक परत के साथ उन लोगों के लिए बेहतर होते हैं, लेकिन दूरबीन की लागत में वृद्धि
  • प्लास्टिक के लेंस है, जो आमतौर पर कम गुणवत्ता वाले चित्रों उत्पन्न, कांच की तुलना में अधिक प्रतिरोधी है, और जिन मामलों में बाह्य कारकों के लिए प्रतिरोध महत्वपूर्ण है, जैसे कि आप दूरबीन जबकि की एक जोड़ी ले जाने के लिए है जब के रूप में ध्यान में रखा जाना चाहिए पैमाने एक पहाड़।
  • छवि का शीर्षक द्विपक्षीय चुनें चरण 3
    3
    आइपीस का मूल्यांकन करें ऐपिस लेंस आँखों से आरामदायक दूरी पर होना चाहिए, और यदि आप चश्मा का उपयोग करते हैं तो दूरी भी अधिक होनी चाहिए। यह दूरी कहा जाता है "ऐपिस के पीछे के क्षेत्र के विस्तार का विस्तार" (नेत्र राहत), और आमतौर पर 5 से 20 मिलीमीटर के बीच होती है यदि आप चश्मे पहनते हैं, तो आपको दूरबीन चुनने की आवश्यकता होगी जिनकी आंखों में 14 से 15 मिलीमीटर या उससे अधिक की आंखों की राहत होती है, क्योंकि ज्यादातर चश्मा ने आंखों से 9-13 मिलीमीटर आते हैं।
  • कई दूरबीनों में आंखों के आसपास रबर की आंखें शामिल हैं ताकि आप अपनी आंखों में आंखें लगा सकें। यदि आप चश्मा पहनते हैं, तो दूरबीन के लिए देखो जो नरम या हटाने योग्य गोले हैं।
  • छवि का शीर्षक द्विपक्षीय चुनें चरण 4
    4
    ध्यान केंद्रित दूरी की कोशिश करो दुकान में न्यूनतम फोकस दूरी की जांच करें और दूरी को मापें, जो आपको फ्रेम में ऑब्जेक्ट से अलग करती है।
  • द्विनेत्री दो तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं: उनमें से अधिकतर एक केंद्रीय अंगूठी तंत्र और साथ ही साथ एक डायपरट्रिक सुधारक है, अगर एक आँख दूसरे या उससे भी बदतर देखता है हालांकि, प्रत्येक लेंस के लिए निविड़ अंधकार दूरबीन सामान्य रूप से फोकस रिंग है।
  • कुछ दूरबीन हैं "ध्यान केंद्रित करने से मुक्त", किसी भी तरह से फोकस समायोजित करने की संभावना के बिना। ये दूरबीन आंखों के तनाव का कारण बन सकते हैं यदि आप कुछ तय की जाने वाली दूरी की तुलना में कम दूरी पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं।



  • छवि का शीर्षक द्विपक्षीय चुनें चरण 5
    5
    प्रिज़्म की व्यवस्था के लिए ध्यान। अधिकांश दूरबीन में लेंस लेंस हैं जो आइपीस के मुकाबले एक दूसरे से अधिक दूर हैं क्योंकि वे पोरो प्रिज्म का उपयोग करते हैं। प्रिज़्म की यह व्यवस्था दूरबीन को बड़ा बनाती है, लेकिन निकटतम ऑब्जेक्ट्स को अधिक से अधिक तीन आयामी प्रदान करती है। छद्म प्रिज्म का उपयोग करने वाली दूरबीन में ऐपिस के साथ लाइन में लेंस लेंस हैं, जिससे दूरबीन अधिक कॉम्पैक्ट बनते हैं, लेकिन गुणवत्ता खर्च होती है। हालांकि, पोरो प्रिज्म्स की तुलना में छद्म प्रिज्म के साथ दूरबीनों को समान गुणवत्ता की छवियों को देने के लिए संरचित किया जा सकता है, लेकिन उच्च लागत पर।
  • सस्ता दूरबीय बीके -7 प्रिज्म का उपयोग करते हैं, जो छवि के एक तरफ को ख़राब करते हैं, जिससे इसे स्क्वायर किया जाता है, जबकि अधिक महंगी दूरबीन बीएसी -4 प्रिज्म का उपयोग करते हैं, जो उज्ज्वल, तेज और अधिक गोल चित्र देते हैं।
  • छवि का शीर्षक द्विपक्षीय चुनें चरण 6
    6
    यह स्थापित करें कि सुरक्षित रूप से इसे संभाल करने के लिए आपके लिए दूरबीन की एक जोड़ी कितनी भारी हो सकती है जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, बड़े बढ़ाई कारक और बड़े लेंस वाले दूरबीन मानक वाले से अधिक वजन करते हैं। आप दूरबीन का वजन के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं और उन्हें एक तिपाई पर बढ़ते, या एक पट्टा है कि आप उसकी गर्दन में लटका करने की अनुमति देता का उपयोग करके अधिक स्थिर बनाने के लिए, लेकिन आप लंबी यात्राओं आप एक कम शक्तिशाली दूरबीन के लिए समझौता हो सकता है बनाने के लिए है, लेकिन हल्का और handier।
  • छवि का शीर्षक द्विनेत्री चुनें चरण 7
    7
    विचार करें कि वॉटरप्रूफ (जलरोधक) या पानी प्रतिरोधी दूरबीन का चयन करना है या नहीं। यदि आप इसे अक्सर खराब मौसम या गीली स्थितियों में उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो आप पानी प्रतिरोधी दूरबीन चुन सकते हैं। यदि आप इसे अपने साथ ले जा सकते हैं जब आप रैपिड्स में राफ्टिंग कर रहे हैं या स्कीइंग जा रहे हैं, जलप्रभावित लोगों का चयन करें
  • छवि का शीर्षक द्विपक्षीय चुनें चरण 8
    8
    निर्माता की प्रतिष्ठा और वारंटी के बारे में जानें विचार करें कि निर्माता दूरबीन बनाता है और अन्य ऑप्टिकल उत्पाद क्या करता है, अगर कोई हो, और दूरबीन को सहायता की आवश्यकता होती है तो वे वारंटी कैसे संभालते हैं
  • टिप्स

    • कुछ दूरबीनों में वैरिएबल ग्रैनिंग फैक्टर है, जो आपको चुनने की इजाजत देता है अगर आप पूरे दृश्य को फ़्रेम करना चाहते हैं या किसी विशेष विस्तार पर ज़ूम इन करना चाहते हैं। हालांकि, यदि आप आवर्धन कारक बढ़ाते हैं, तो देखने के क्षेत्र में कमी आती है, और छवि को ध्यान में रखना अधिक कठिन होगा।
    • कुछ बहुत ही बढ़िया दूरबीकियों को बहुत अधिक बढ़ाई कारक के साथ छवि स्थिरिकारक को ध्यान में रखते हुए छवि को शामिल करना है। आम तौर पर इन दूरबीनों को एक सौ रुपये तक खर्च किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com