अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को कैसे देखें

पृथ्वी से सैकड़ों किलोमीटर की कक्षा में स्थित, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन विभिन्न राज्यों के अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा बसा हुआ है, जो महीनों के लिए बोर्ड पर रहते हैं। अंतरिक्ष स्टेशन अक्सर अपने आंखों के ऊपर दिखाई देने पर मानवीय आंखों के लिए दिखाई देता है, इसलिए इन चरणों का पालन करके समझने के लिए जब आप इसे देख सकते हैं

कदम

भाग 1
देखने के लिए एक अच्छा समय चुनें

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन चरण 1 देखें शीर्षक वाला छवि
1
अपने क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के चरणों के दस्तावेज़ से परामर्श करें। आप नीचे दिए गए लिंक में से एक का उपयोग कर सकते हैं या ऑनलाइन खोज सकते हैं "अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन का कार्ड " इन कार्डों में बहुत उपयोगी जानकारी होती है जो आपको समझने में सहायता करती है कि जब देखा जा सकता है। एक साइट चुनें जो आपको अपना पता, शहर या पोस्टकोड दर्ज करने की अनुमति देती है - यदि आप गलत जानकारी दर्ज करते हैं, तो परिणाम सही नहीं हो सकते।
  • इन कार्डों को आज़माएं आकाश ऊपर, नासा, या SpaceWeather.
  • कुछ साइटें आपके निकटतम इंटरनेट सर्वर पर आधारित अपने स्थान को स्वचालित रूप से समझने का प्रयास कर सकती हैं। यह विधि हमेशा बहुत सटीक नहीं होती है, इसलिए पहचान लें कि पहचान क्षेत्र क्या है, और यदि वह पर्याप्त सटीक नहीं है तो अलग स्थान दर्ज करें।
  • कुछ साइटें अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को नाम के साथ कम कर सकती हैं "आईएसएस"।
  • अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन चरण 2 देखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    विभिन्न अवधियों की पहचान करें जिसमें अंतरिक्ष स्टेशन लगभग दो मिनट तक दिखाई दे रहा है। कुछ मामलों में, आपके क्षेत्र से, आपको दिखाई देने वाली आकाश के हिस्से को पार करने के लिए स्टेशन कुछ ही सेकंड लेगा। दूसरी बार, इसमें 2 मिनट या इससे अधिक समय लगेगा उन कदमों की जांच करें जहां इसे देखने का बेहतर मौका मिलेगा, जहां यह अधिक दिखाई देगा। आप पाए गए विभिन्न चरणों को चिह्नित किया गया
  • रात गुजरता है, सूर्यास्त या सुबह के कुछ घंटों के भीतर, इसे देखने में आसान होगा अतिरिक्त चमक जानकारी आपको यह समझने में सहायता के लिए निम्नलिखित चरणों में पाई जा सकती है कि क्या स्टेशन दिन के दौरान दिखाई देगा।
  • कुछ कार्डों में एक विशिष्ट कॉलम होगा जो समय अवधि दिखाता है जिसमें स्टेशन दिखाई देगा, अन्य मामलों में आपको अंत समय और आरंभ समय को घटाकर स्वयं का आकलन करना होगा। ये समय आमतौर पर तीन नंबरों के साथ घंटों में लिखा जाता है: मिनट: सेकंड प्रारूप। यह भी जांचें कि क्या साइट 24-घंटे का समय प्रारूप या एएम / अपरा प्रणाली का उपयोग करती है।
  • इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन चरण 3 देखें शीर्षक वाला छवि
    3
    क्षणों को खोजने के लिए इन कार्डों का उपयोग करें जब यह उज्ज्वल होता है कई कार्ड इसमें शामिल हैं "चमक" या "magnitudine-" अगर आपको मिले कार्ड में यह जानकारी शामिल नहीं है तो दूसरे के लिए देखें चमक पैमाने थोड़ा स्पष्ट है: एक ऋणात्मक संख्या, जैसे- 4, सकारात्मक संख्या से अधिक चमक दर्शाती है, जैसे कि +3! स्टेशन वास्तव में दिखाई देने पर समझने के लिए चमक के स्तर पर कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:
  • -4 से -2 की एक परिमाण सबसे अधिक संभव चमक है जो आमतौर पर दर्ज की जाती है, जिस पर स्टेशन भी दिन के दौरान दिखाई दे सकता है।
  • 2 से +4 तक रात में आम तौर पर दिखाई देता है, लेकिन अगर आपको शहर की रोशनी बहुत उज्ज्वल होती है तो आपको इसे देखना मुश्किल हो सकता है
  • 4 से +6 तक मानव आंखों की दृश्यता की सीमा पर है अगर आकाश स्पष्ट है और आपके क्षेत्र में कुछ रोशनी हैं, तो आप इसे देख सकेंगे। दूरबीन की सिफारिश की जाती है।
  • स्टेशन कैसे उज्ज्वल होगा यह विचार प्राप्त करने के लिए, इन परिमाणों के साथ तुलना करें: दिन के दौरान सूरज के -26.7 के बारे में -12.5 का चंद्रमा-और शुक्र -4.4 का सबसे चमकीला सितारों में से एक है। ।
  • इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन चरण 4 देखें शीर्षक वाला छवि
    4
    मौसम का पूर्वानुमान देखें एक बार जब स्टेशन लंबे समय तक दिखाई देगा, तो उस दिन के मौसम के पूर्वानुमान की जांच करें। अब यदि आप कर सकते हैं, तो यह समझने के लिए कि अब इन पलों में बादल हो सकते हैं, पूर्वानुमानों के लिए खोजें अग्रिम में एक दिन से अधिक की जांच करने पर भविष्य में अक्सर गलत होते हैं, तो स्टेशन के सामने आने के 24 घंटे पहले फिर से जांचें।
  • भाग 2
    स्काई में स्टेशन ढूंढें




    अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन चरण 5 देखें शीर्षक वाला छवि
    1
    उपग्रह नक्शे पर स्टेशन की स्थिति ढूंढें। निचले हिस्से में प्रदर्शित होने वाले अंतरिक्ष स्टेशन को देखें इसके साथ एक स्तंभ का संकेत होना चाहिए: "जहां देखने के लिए," "प्रतीत होता है," "दिगंश," या "Az।" जहां अंतरिक्ष में स्टेशन दिखाई देगा यह जानने के लिए सामग्री की जांच करें:
    • उन स्तंभों या शब्दों के अनुसार एन (उत्तर), ई (पूर्व), एस (दक्षिण) या डब्ल्यू (पश्चिम) को चेक करें, जो आपको उस कॉलम में मिलते हैं। कार्ड 4 उपरोक्त से अधिक विशिष्ट निर्देशों का संकेत कर सकता है। उदाहरण के लिए, एनडब्ल्यू (उत्तर-पश्चिम) आंशिक रूप से उत्तर से पश्चिम तक इंगित करता है एनएनडब्ल्यू (उत्तर-उत्तरपश्चिम) उत्तर और उत्तर-पश्चिम के बीच आधे रास्ते का मतलब है
    • यदि आप व्यावहारिक नहीं हैं, तो कम्पास का उपयोग करने के बारे में कुछ पढ़ें
  • इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन चरण 6 देखें शीर्षक वाला छवि
    2
    आप को देखने के लिए किस ऊंचाई पर देखना चाहिए एक ही कार्ड में एक कॉलम होना चाहिए जिसमें संकेत दिया गया था "ऊंचाई," जिसमें संख्याओं को डिग्री के रूप में दर्शाया गया है "डिग्री" (या डिग्री का प्रतीक, º) खगोलविदों ने आसमान को कई परतों में डिग्री कहते हैं, ताकि वे आकाश में एक विशिष्ट स्थान का उल्लेख कर सकें। ए 0 डिग्री स्थिति क्षितिज है, 90 डिग्री बिल्कुल आपके सिर से ऊपर है, और 45º वास्तव में आधे रास्ते 0º और 90º के बीच है इन उन्नयन के बीच अनुमानित दिशाओं को खोजने के लिए, अपने सामने अपना हाथ बढ़ाएं और मुट्ठी में अपना हाथ बंद करें। क्षितिज से आपकी मुट्ठी के ऊपर की दूरी लगभग 10º है यदि आप 20º के लिए देख रहे हैं, उदाहरण के लिए, क्षितिज से ऊपर अपनी मुट्ठी रखें, फिर शीर्ष पर अन्य मुट्ठी को रखें। आपकी दूसरी पंच के ऊपर का अंक लगभग 20º है अधिक सुधार के लिए अपनी मुट्ठी को वैकल्पिक रूप से जारी रखें
  • यह अजीब लग सकता है कि अंतरिक्ष स्टेशन "दिखाई" अचानक क्षितिज से बाहर आने के बजाय, आकाश के केंद्र में ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि अंतरिक्ष स्टेशन केवल तभी दिखाई देता है जब सूर्य की रोशनी उस पर प्रतिबिंबित करती है। जब अंतरिक्ष स्टेशन पृथ्वी की छाया से नहीं आती है, तो यह अचानक दिखाई दे रहा है। ऐसा भी हो सकता है कि यह भोर या सूर्यास्त की ओर दिखाई नहीं दे रहा है क्योंकि यह सूर्य की वजह से हल्की झुकाव से छिपा हुआ है।
  • इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन चरण 7 देखें शीर्षक वाला छवि
    3
    इस स्थान पर अंतरिक्ष स्टेशन की तलाश करें। कार्ड पर निर्दिष्ट समय पर, पिछले चरणों में प्राप्त स्थिति में अंतरिक्ष स्टेशन की उपस्थिति की जांच करें। अंतरिक्ष स्टेशन में आमतौर पर चलती हुई प्रकाश स्थान की उपस्थिति होती है, सफेद या पीले यह फ्लैश नहीं है, लेकिन अगर आप भाग्यशाली हैं, तो यह तेज उज्ज्वल लग सकता है कि सूरज एक अधिक चिंतनशील सतह को मारता है।
  • इसमें बहुरंगी रोशनी नहीं होगी।
  • संक्षेपण का एक निशान नहीं होगा
  • इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन चरण 8 देखें शीर्षक वाला छवि
    4
    केवल आवश्यक होने पर दूरबीन का उपयोग करें कम उज्ज्वल वस्तुओं को अलग करने के लिए द्विनेत्री उपयोगी होते हैं I 50 मिमी द्विनेत्री सामान्यतः आपको ऊपर वर्णित परिमाण के स्तर पर +10 तक चमक वस्तुएं देखने की अनुमति देती है। हालांकि, अकेले दूरबीन के साथ अंतरिक्ष स्टेशन का पता लगाना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि वे आपको आकाश का एक छोटा सा भाग देखने की अनुमति देते हैं। नग्न आंखों के साथ अंतरिक्ष स्टेशन को खोजने के लिए बेहतर है, और फिर स्टेशन की दिशा खोए बिना दूरबीन पर स्विच करें।
  • एक दूरबीन आपको कम उज्ज्वल वस्तुओं को देखने की अनुमति देता है, लेकिन जब तक आप स्थिति को नहीं जानते, तब तक उन पर ध्यान देना लगभग असंभव हो सकता है, जहां वे बहुत ठीक दिखाई देंगे। दूरबीन के समान रणनीति का उपयोग करें, लेकिन एक समय चुनें जब स्टेशन कई मिनट तक दिखाई देगा।
  • टिप्स

    • चलती अंतरिक्ष स्टेशन की तस्वीर लेने के लिए, एक तिपाई पर एक उच्च-गुणवत्ता के कैमरे का उपयोग करें, यह बताएं कि अंतरिक्ष स्टेशन कहाँ दिखाई देगा। जब यह आता है, तो फ़ोटो लें, एपर्चर को 10-60 सेकंड तक सेट करें जितना अधिक लेंस खुला रहता है उतना ही आपके फोटो पर अंतरिक्ष स्टेशन का निशान दिखाई देगा। (प्रकाश की कम मात्रा के कारण, अधिकांश कैमरे स्टेशन से स्टेशन की तस्वीर नहीं ले पा रहे हैं।)
    • यदि आप भाग्यशाली हो, तो आप अंतरिक्ष स्टेशन से दूर पहुंचने या दूर जाने की दूसरी बात देख सकते हैं। यह अंतरिक्ष स्टेशन पर संसाधनों को ले जाने या अंतरिक्ष यात्री को ले जाने वाला एक अन्य अंतरिक्ष यान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com