एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन कैसे पढ़ें

एक आँख परीक्षा के अंत में, जिसके दौरान दृश्य तीक्ष्णता का मूल्यांकन किया गया था, एक शीट दी जाती है जिसमें संपर्क लेंस (एलएसी) के मापदंडों का संकेत दिया जाता है। इस नुस्खे में तकनीकी परिवेश शामिल हैं जो सुधारात्मक लेंस की जरूरतों का वर्णन करते हैं। एक संपर्क लेंस पर्चे एलएसी के प्रकार का वर्णन करता है जिसे आपको आंखों की अपवर्तक आदत के लिए क्षतिपूर्ति की आवश्यकता होती है और इस प्रकार आप सामान्य रूप से देखने के लिए अनुमति देते हैं। एक बार जब आप शब्दों और संक्षिप्तियों को समझते हैं, तो आप बिना किसी समस्या के एलएसी नुस्खे पढ़ सकेंगे।

कदम

भाग 1

लेंस के लिए विशिष्ट प्रिस्क्रिप्शन पढ़ें
एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 1 पढ़ें
1
नुस्खा खोजें। जब नेत्र रोग विशेषज्ञ आपको यात्रा रिपोर्ट देता है, तो वह आपको लेंस के लिए नुस्खे भी देता है। यह आम तौर पर एक चार्ट या एक तालिका जैसा दिखता है और नैदानिक ​​दस्तावेजों का हिस्सा है। यद्यपि यह इसका मानक प्रारूप है, विभिन्न कॉलम या अक्ष पर स्थितियां चिकित्सक की वरीयता के अनुसार अलग-अलग होती हैं।
  • एलएसी के लिए नुस्खा पढ़ना सुनिश्चित करें और चश्मा लेंस के लिए नहीं। इस तरह आप निश्चित रूप से यह समझना सुनिश्चित करेंगे कि आपको किस तरह की लेंस खरीदने की ज़रूरत है। संपर्क लेंस और चश्मे के लिए चार्ट समान एकनिर्देशन हो सकते हैं, लेकिन संख्या भिन्न हो सकती है।
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    2
    सामान्य जानकारी का पता लगाएं एक डॉक्टर के पर्चे में डॉक्टर के आवश्यक आंकड़े शामिल होंगे जो इसे जारी किया था और रोगियों के लिए। इसका अर्थ है कि आपको मरीज की पहली और आखिरी नाम, जिस तारीख को विज़िट किया गया था, वह तिथि जिस पर पर्चे जारी की गई थी, वैधता की तारीख और नाम, उपनाम, पता, टेलीफोन नंबर और चिकित्सक को फ़ैक्स करने के लिए
  • लेंस की शक्ति के बारे में जानकारी के साथ अन्य सभी विशिष्ट संकेत, ब्रांड सिफारिशों और निर्देशों के साथ ध्यान दिया जाना चाहिए।
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 3 पढ़ें
    3
    मुख्य शब्दों को समझें एलएसी के लिए हर नुस्खा प्रत्येक आंख के लिए सुधार की शक्ति को सूचीबद्ध करता है फिर आप शीट के शब्दों को पढ़ सकते हैं "सही आंख" और "बाईं आँख" या संक्षिप्ताक्षर "आयुध डिपो" और "ओएस"। यदि आपकी आँखों को समान शक्ति की लेंस की आवश्यकता होती है, तो आप शब्दों को पढ़ सकते हैं "दोनों आँखें" या "OO"।
  • संपर्क लेंस के लिए एक डॉक्टर के पर्चे पर मौजूद अधिकांश मूल्य डायॉपर्स में व्यक्त किए जाते हैं, अपवर्तक शक्ति की माप की इकाई, जो लेंस के मीटर में व्यक्त फोकल दूरी के पारस्परिक के बराबर होती है। डायपर अक्सर पत्र के साथ संक्षिप्त होते हैं "डी"।
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 4 पढ़ें
    4
    शक्ति (पीडब्लूआर) या गोलाकार (एसएफ) के मूल्यों को पहचानें ये संख्या आम तौर पर सबसे पहले है कि आप संक्षेप के पास पढ़ सकते हैं "आयुध डिपो" और "ओएस" संबंधित पंक्तियों या स्तंभों में ये मूल्य संकेत देते हैं "शक्ति" प्रत्येक आँख या दोनों के लिए सुधारात्मक लेंस का, अगर शब्द दिया जाता है "OO"। यदि संख्या सकारात्मक होती है, तो आप हाइपरेट्रोपिक हैं - यदि वे ऋणात्मक हैं, तो आप छोटी-छोटी हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि नीचे दिए गए स्थान पर "आयुध डिपो" -3.50 डी नंबर देखें, तो इसका मतलब है कि आपकी सही आंख माइॉपिक है 3.50 डायोपेटर्स। यदि आप इसके बजाय मूल्य +2.00 डी पाते हैं, तो सही आंख दो डायोपर्स के हाइपरेट्रोपिक हैं।
  • ऑप्टिकल सुधार के लिए दो आँखों के लिए अलग होना असामान्य नहीं है। यदि आप संक्षिप्त नाम मिलते हैं "पी एल"जिसका मतलब है "समतल", तो आपको यह मानना ​​चाहिए कि संख्या 0 है और आंख को सुधार की आवश्यकता नहीं है।
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 5 पढ़ें
    5
    आधार त्रिज्या (बीसी) को समझें यह मान एलएसी की आंतरिक वक्रता का वर्णन करता है। यह एक महत्वपूर्ण पैरामीटर है ताकि लेंस पूरी तरह से आंख पर फिट हो और कॉर्निया के आकार के लिए अनुकूल हो। अन्य मूल्यों के विपरीत, आधार त्रिज्या मिलीमीटर (मिमी) में व्यक्त की गई है।
  • यह संख्या आम तौर पर 8 से 10 के बीच होती है। संख्या कम, अधिक कॉर्निया वक्र है।
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 6 पढ़ें
    6
    व्यास (डीआईए) खोजें यह पैरामीटर उस कॉन्ट्रेक्ट सेगमेंट की लंबाई को इंगित करता है जो संपर्क लेंस के केंद्र से गुजरता है। व्यवहार में यह आपको सूचित करता है कि आंखों के अनुकूल होने के लिए लेंस कितना बड़ा होना चाहिए। आधार त्रिज्या की तरह, व्यास भी मिलीमीटर में व्यक्त किया जाता है
  • यह एक बहुत महत्वपूर्ण मूल्य है यदि यह गलत था, तो एलएसी जलन या कॉर्नियल एब्रेशन भी पैदा करेगा।
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 7 पढ़ें



    7
    सही ब्रांड खरीदें इटली में, एक नेत्र रोग विशेषज्ञ ने शायद ही कभी एक विशिष्ट ब्रांड संपर्क लेंस निर्धारित किया है - हालांकि, वह प्रकार या सामग्री पर सलाह दे सकता है यदि आपका डॉक्टर किसी भी सुझाव को नोट करता है, तो आप जिस चिकित्सक को नुस्खा दे देंगे उसे इसका सम्मान करना होगा।
  • चिकित्सक आपको समान ब्रांड या सामान्य उत्पादों की सलाह दे सकता है, हालांकि, चिकित्सा संकेतों का सम्मान करते हैं। संपर्क लेंस केवल लाइसेंस प्राप्त पेशेवरों द्वारा बेचा जा सकता है।
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 8 पढ़ें
    8
    लेंस समीकरण को समझें कुछ मामलों में नुस्खा एक समीकरण के समान दिखता है जो इस आदेश का पालन करता है: +/- गेंद / पावर +/ - बेलन एक्स अक्ष, बेस त्रिज्या बीसी = व्यास डीआईए = संख्या उदाहरण के लिए: + 2.25-1.50x110, बीसी = 8.8 डीआईए = 14.0
  • यदि आपको समीकरण के बारे में कोई संदेह है, तो अपने चिकित्सक से आपको यह समझाया जा सकता है।
  • भाग 2

    लेंस के लिए अधिक जटिल प्रिस्क्रिप्शन पढ़ें
    एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 9 पढ़ें
    1
    सिलेंडर वैल्यू (सीवाईएल) के लिए खोजें कुछ नंबर हमेशा एक नुस्खे में मौजूद नहीं होते हैं जो लोग दृष्टिवैषम्य हैं, अपवर्जन का एक आम दोष, एक पंक्ति या एक अतिरिक्त स्तंभ दिखाई देगा जिसमें संक्षिप्त नाम दिखाई देगा "CYL"। यह संख्या डायॉपर्स में व्यक्त किए गए रोगी अस्थिरता की मात्रा को मापता है। अधिकांश नेत्र रोग विशेषज्ञ इस मूल्य को एक सकारात्मक संख्या के साथ व्यक्त करते हैं, लेकिन अगर आपके डॉक्टर ने इसे एक नकारात्मक संख्या के रूप में लिखा है, तो ऑप्टिशियन रूपांतरण के साथ आगे बढ़ने में सक्षम हो जाएगा।
    • दृष्टिवैषम्य के मूल्य की उपस्थिति मानती है कि मरीज को कॉर्निया या एक अनियमित आकार के साथ क्रिस्टलीय है।
    • यदि मान ऋणात्मक है, इसे मिओपिक एसिग्माटिज्म कहा जाता है, अन्यथा अस्थिरता hypermetropic है।
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 10 पढ़ें
    2
    अक्ष मान (एएक्स) खोजें यह संख्या डिग्री में व्यक्त की गई है और प्रकाश को सही ढंग से भटकने और कॉर्नियल अनियमितता के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए आवश्यक है। व्यवहार में यह झुकाव है जिसके लिए सिलेंडर की शक्ति को रखा जाना चाहिए जिससे कि दृष्टिवैषम्य को सही किया जाए।
  • सिलेंडर का सम्मान करना चाहिए कोण के आधार पर मान काफी अधिक हो सकता है, जैसे 90 या 160।
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 11 पढ़ें
    3
    अतिरिक्त मूल्य (एडीडी) को समझें यह पैरामीटर संकेत दिया जाता है कि जब मरीज को द्विवार्षिक संपर्क लेंस चाहिए इस मामले में प्रिस्क्रिप्शन में मूल्य के लिए एक स्तंभ या एक पंक्ति है "जोड़ें" यह अतिरिक्त पावर है जिसे सही तरीके से पढ़ने के लिए और फिर सही एलएसी खरीदने के लिए आवश्यक है।
  • यह मूल्य डायॉपर्स में भी व्यक्त किया गया है।
  • एक संपर्क लेंस प्रिस्क्रिप्शन चरण 12 पढ़ें
    4
    रंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए ऑप्टिशियन से पूछें (एलएसी पैकेजों पर आप कभी-कभी लेखन भी पढ़ सकते हैं "रंग")। यह अतिरिक्त पैरामीटर कुछ प्रकार के संपर्क लेंस के लिए संकेत दिया जाता है जो आंखों के प्राकृतिक रंग को बढ़ाते हैं। यह कुछ विशेष एलएसी के लिए भी संकेत दिया गया है "बिल्ली की आंख" या अन्य विशेष सुविधाओं के साथ
  • उपलब्ध विशेष प्रकार की जरूरत के प्रकार के एलएसी के आधार पर भिन्न होते हैं। अपनी आवश्यकताओं के लिए सही समाधान खोजने के लिए अधिक जानकारी और चिकित्सक को सलाह दें।
  • टिप्स

    • एक नए ब्रांड के संपर्क लेंस के एक या अधिक पैक खरीदने से पहले, हमेशा एक परीक्षण एप्लिकेशन बनाओ, यह देखने के लिए कि क्या ये आरामदायक हैं

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com