एक बच्चे की आंखों में संपर्क लेंस कैसे लगाया जाए

एक बच्चे की दृश्य आवश्यकताएं बहुत महत्वपूर्ण हैं कुछ बिंदु पर, आप और आपका बच्चा तय कर सकता है कि चश्मा उनकी जीवन शैली के लिए सबसे उपयुक्त ऑप्टिकल सुधार नहीं हैं - इस मामले में, आप नेत्र चिकित्सक और एक ऑप्टोमेट्रिस्ट के साथ संपर्क लेंस (एलएसी) का उपयोग करने का मौका लेना चाहिए। )। हालांकि, जब आप अपने नए लेंस घर ले आते हैं, तो आपके बच्चे को कुछ सहायता की आवश्यकता होगी यद्यपि एक बच्चे की आंखों में एलएसी लगाने का विचार डरावना हो सकता है, आप इसे थोड़ा अभ्यास और धैर्य के साथ कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक बच्चे की आंखों में संपर्क लेंस सम्मिलित करें
अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि`s Eyes Step 1
1
अपने हाथों को गर्म पानी, साबुन और सावधानी से धो लें। यदि आप तौलिया का प्रयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि तंतुओं या लिंट को तर्जनी पर छोड़ दिया जाता है, जिसका उपयोग आप एलएसी को सम्मिलित करने के लिए करेंगे।
  • शोषक पेपर के साथ अपने हाथों को सूखा न लें, क्योंकि यह आपकी उंगली पर अधिक तंतुओं को छोड़ने की प्रवृत्ति है।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि`s Eyes Step 2
    2
    उस स्थिति को ध्यान में रखकर बच्चे की स्थिति तय कर लें। उसे आगे और थोड़ा ऊपर की तरफ देखने के लिए कहो, जबकि उसके सिर को पीछे की तरफ झुका हुआ रखते हुए तुरंत उसकी आँखों पर झुकने की कोशिश न करें, क्योंकि आप उसे सहज प्रतिक्रिया के लिए बहुत मोहित कर देंगे। इसके बजाय, अपने कंधे को अपने पक्ष में रखें, ताकि आप का सामना करने के बजाय यह आपके शरीर की तरफ हो।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि`s Eyes Step 3
    3
    अंतःक्रिया पक्ष की ओर से संपर्क उंगली पर संपर्क लेंस को रखें, जिससे कि इसका एक कटोरा का आकार हो। ऐसा करने से, सुनिश्चित करें कि यह उल्टा नहीं है सुनिश्चित करें कि यह आंख के लिए सही लेंस है जहां आप इसे डालेंगे यह संभावना है कि प्रत्येक आँख के लिए बच्चे का एक अलग ऑप्टिकल सुधार होता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने सही पावर के साथ एलएसी को चुना है।
  • कई एलएसी कंटेनरों के पास आपके पास बाएं से सही पहचान करने में मदद करने के लिए संक्षिप्त नाम है - उदाहरण के लिए, एक डिब्बे पर आप पत्र पढ़ सकते हैं "आर" (के लिए "सही", सही)
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि`s Eyes Step 4
    4
    बच्चे से जितना संभव हो उतना आंख खोलने के लिए कहें। शायद आपको आंखों को खुले रखने और सम्मिलन की अनुमति देने के लिए तर्जनी का उपयोग करके भौं के ऊपरी पलक की त्वचा को धीरे से ऊपर उठाना होगा। आपको गाल की तरफ कम पलक भी खींचने की आवश्यकता होगी।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि`s Eyes Step 5
    5
    धीरे से देखते हुए एलएसी को बच्चे की खुली आंखों में रखें लेंस को आंशिक सतह के संपर्क में आने के साथ ही चूषण कप की तरह अधिक या कम का पालन करना चाहिए। इसे आईरिस पर केन्द्रित करने का प्रयास करें।
  • जब आप आंख से संपर्क करते हैं, तो बच्चे से पूछिए कि वह लेंस और अपनी उंगली पर ध्यान केंद्रित न करे, अन्यथा कोई खतरा यह है कि इससे पहले कि आप प्रक्रिया पूरी कर लें। इसे अपनी उंगली के दायरे में थोड़ा सा देखने के लिए प्रोत्साहित करें, अपनी आँखें ऊपर की ओर रखते हुए
  • जांच लें कि एलएसी खारा समाधान से अच्छी तरह से चिकनाई करता है, इसलिए यह बहुत अधिक सूख नहीं करता है। अन्यथा, जब आप इसे आंखों पर रख देते हैं, तो यह उंगली से आसानी से नहीं आयेगा।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि`s Eyes Step 6
    6
    बच्चे को धीरे-धीरे पलक से पूछें इस तरह से यह लेंस आँख के वक्रता के अनुकूलन करने की अनुमति देता है। एलएसी की स्थिति से सही तरीके से कुछ समय पहले इसे ब्लिंक किया जा सकता है सुनिश्चित करें कि यह आपके आँखों को बंद नहीं कर सकता और जल्दी से नहीं खोलता है, क्योंकि यह लेंस जारी कर सकता है
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि`s Eyes Step 7
    7
    दूसरी आंख के लिए प्रक्रिया को दोहराएं।
  • भाग 2

    बाल संपर्क लेंस की देखभाल
    अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि`s Eyes Step 8
    1



    लेंस को थोड़े समय के लिए रखने के लिए बच्चे को सहायता करें कुछ बिंदुओं पर यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें उन्हें स्वयं पर डाल दिया जाए। कई ऑप्टोमेट्रिस्ट्स चाहते हैं कि बच्चे को अपने अध्ययन में परीक्षण लेंस की एक जोड़ी के साथ अभ्यास करना चाहिए। उन्हें अकेले डालकर, प्रक्रिया के दौरान सहज विचलन के एपिसोड कम हो जाते हैं
    • हाल ही के एक अध्ययन में पाया गया कि 8-9 साल के बच्चों को पूरी तरह से संपर्क लेंस स्वतंत्र रूप से सम्मिलित करने में सक्षम हैं।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि`s Eyes Step 9
    2
    छोटे से एक की सफाई की आदतों की निगरानी करें सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि उसे एलएसी को अपनी लार या पानी नल पर कभी नहीं धोना चाहिए - उसे बजाय ऑप्टोमेट्रिस्ट द्वारा अनुशंसित समाधान और डिस्नेफ़ेक्टर्स का उपयोग करना चाहिए। उन्हें रात भर या ऑप्टिकल द्वारा अनुमोदित एक निस्संक्रामक में उन्हें भी रखा जाना चाहिए या उनका उपयोग नहीं करते समय
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि`s Eyes Step 10
    3
    एलएसी का उपयोग करने की आपकी आदतें देखें यदि आप नियमित रूप से अपने लेंस को दैनिक रूप से जमा करते हैं, तो शाम में जेट्स की जांच करें और उन्हें लंबे समय तक न रखें। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि जब आप सोते हैं, तब तक आप उनको अपनी आंखों में नहीं रखते, जब तक कि ऑप्टोमेट्रिस्ट ने उन लोगों के लिए सलाह नहीं दी है लंबे समय तक बंदरगाह.
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि`s Eyes Step 11
    4
    सही सम्मिलन तकनीकों की जांच करें अगर आपके लेंस को लाउंज करना आपकी बेटी है और मेक-अप आवेदन करना है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह जानती है कि चालान का उपयोग करने से पहले उसे एलएसी डालना चाहिए। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप हाइपोलेर्लैजेनिक कॉस्मेटिक्स और त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करें।
  • भाग 3

    तय करें कि संपर्क लेंस बच्चे के लिए उपयुक्त हैं
    अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि`s Eyes Step 12
    1
    बच्चे की जीवन शैली पर विचार करें क्या यह बहुत सक्रिय है? क्या आप कई खेलों का अभ्यास करते हैं या कई समूह गतिविधियों में हिस्सा लेते हैं, जिसके दौरान चश्मा बाधा हो सकती है? क्या आप खेलते समय अपने चश्मे को तोड़ने के बारे में चिंतित हैं? 36% ऑप्टिफाटिस्ट्स कहते हैं कि माता-पिता अपने बच्चों से एलएसी पहनते हैं ताकि वे खेल में पूरी तरह भाग ले सकें।
    • खेल में हिस्सा लेते समय संपर्क लेंस बच्चे के परिधीय दृष्टि में सुधार करते हैं
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि`s Eyes Step 13
    2
    अपने आत्मसम्मान का मूल्यांकन करें क्या चश्मा का आत्मसम्मान पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है? उनकी उपस्थिति की बहुत खराब छवि है क्योंकि उनका मानना ​​है कि चश्मा उन्हें अजीब या अलग दिखते हैं? हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि कॉन्टैक्ट लेन्स पहनने से बच्चे के आत्मसम्मान में सुधार होता है और समूह गतिविधियों में भाग लेते समय उन्हें अधिक सहज महसूस होता है।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि`s Eyes Step 14
    3
    बच्चे की आदतों पर विचार करें क्या आप निर्देशों का पालन करने और अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने में अच्छा है? क्या आप नियमित रूप से अपने बिस्तर और बेडरूम साफ और साफ रखो? अगर वह ज़िम्मेदार और परिपक्व है, तो वह कॉन्टैक्ट लेन्स की देखभाल भी एक अच्छा उम्मीदवार है।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि`s Eyes Step 15
    4
    एलएसी पहनने के अवसर पर नेत्र रोग विशेषज्ञ से बात करें। नेत्र रोग विशेषज्ञ अक्सर इसे 10-12 वर्ष की आयु के बच्चों को लिखते हैं, आमतौर पर चश्मे की एक जोड़ी के साथ- इस उम्र में संपर्क लेंस को एक माध्यमिक ऑप्टिकल सुधार के रूप में माना जाता है लगभग 12% डॉक्टर 8-9 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कॉन्टैक्ट लेंस और आठ वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए 12% का सुझाव देते हैं।
  • छोटे रोगियों के लिए, वे आम तौर पर डिस्पोजेबल दैनिक एलएसी का विकल्प चुनते हैं ताकि अस्वस्थ शर्तों में रखरखाव और संभाल के जोखिम को कम किया जा सके। लंबे समय में, दैनिक कॉन्टैक्ट लेन्स आमतौर पर उन दिनों की तुलना में अधिक महंगा होता है, जो पिछले लंबे समय तक मौजूद थे।
  • दुर्लभ मामलों में, नेत्र रोग विशेषज्ञों ने जन्मजात मोतियाबिंद से पीड़ित शिशुओं के लिए संपर्क लेंस निर्धारित किया है।
  • यदि आपका बच्चा मौसमी एलर्जी से पीड़ित है, तो यह ऑप्टिकल सुधार के लिए एक अच्छा उम्मीदवार नहीं हो सकता है, क्योंकि आंखों में जलन एलएसी के साथ खराब हो सकती है।
  • टिप्स

    • बच्चे को धीरज रखने के लिए प्रोत्साहित करें, खासकर जब वह अपने आप पर कॉन्टैक्ट लेन्स डालना सीखता है यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो सबसे पहले मुश्किल लगता है, लेकिन अभ्यास से वह इसे मास्टर करने में सक्षम हो जाएगा।
    • यदि बच्चा संपर्क लेंस से जलन या बेचैनी की शिकायत करता है, तो उन्हें उन्हें निकालने के लिए कहें
    • यदि आपको एलएसी लगाने में बड़ी मुश्किलें आती हैं, तो उनके ज्यामिति और अनुकूलीकरण के बारे में ऑप्टोमेट्रिस्ट से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com