बिना घंटी घड़ी कैसे पता

कई लोगों के लिए, रोजमर्रा की जिंदगी के लिए सही समय जानने के लिए आवश्यक है यदि आप किसी अज्ञात माहौल में किसी भी तरह के घड़ी के बिना मिलते हैं, तथापि, यह जानने के लिए कि यह समय कितनी सुरक्षा और उत्तरजीविता का मामला हो सकता है। अलार्म या घड़ी के बिना, समय पता है ठीक

यह संभव नहीं हो सकता है, लेकिन सूर्य, चंद्रमा या सितारों का उपयोग करके अनुमानित घंटे की गणना की जा सकती है

कदम

विधि 1

सूर्य की स्थिति
एक घड़ी के बिना बताएं टाईटल छवि शीर्षक चरण 1
1
सूर्य की स्थिति का ध्यान रखें यदि आप उत्तरी गोलार्ध में हैं, तो दक्षिण देखो - यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में हैं, तो उत्तर देखो। यदि आपके पास कोई कम्पास नहीं है, तो इसका इस्तेमाल करें इन तकनीकों में से एक. दूसरे शब्दों में, भूमध्य रेखा को देखो - यह रेखा है कि सूर्य आमतौर पर आकाश में होता है यह हमेशा पूर्व में खड़ा होता है (जो आपके बाईं तरफ है, अगर आप दक्षिणी दिख रहे हैं, अगर आप उत्तर देख रहे हैं तो आपके दाहिने ओर) और पश्चिम में सेट करें
  • यदि सूर्य आकाश के सही केंद्र में है, तो यह बिल्कुल दोपहर है। अभिव्यक्ति का उपयोग किया जाता है "उच्च सूर्य" क्योंकि सूर्य दोपहर में अपने उच्चतम बिंदु पर है, जो 12:00 से मेल खाता है, लेकिन यह मानता है कि कोई डेलाइट बचत समय नहीं है और यह कि आप अपने समय क्षेत्र के मध्य में हैं। उदाहरण के लिए, साल्ट लेक सिटी, यूटा (यूएसए) में सूर्य उच्च है 13:30 बजे गर्मियों में क्योंकि विचार करने के लिए एक कानूनी घंटे है और दूसरे तीस मिनट जोड़े जाने के लिए क्योंकि शहर समय के उस समय क्षेत्र के केंद्र (पश्चिम) से दूर है
एक घड़ी के बिना बताएं टाईटल का शीर्षक चरण 1 बुलेट 1
  • यदि सूर्य सटीक केंद्र में नहीं है, तो आपको समय की गणना करने के लिए अधिक करना होगा। यदि सुबह होता है, तो सूर्य आकाश के पूर्वी भाग में होगा अगर दोपहर है, तो सूरज पश्चिमी आधे भाग में होगा आप आकाशों को घंटों में विभाजित करने के लिए अंशों का उपयोग कर सकते हैं और अनुमानित समय पा सकते हैं।
    एक घड़ी के बिना बताए गए शीर्षक का शीर्षक चित्र 1 बुलेट 2
  • एक घड़ी के बिना बताएं टाईटल छवि शीर्षक चरण 2
    2
    सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच घंटों की संख्या का अनुमान लें यह मौसम और स्थान के अनुसार भिन्न होता है शीतकालीन दिन गर्मी के दिनों से कम: लगभग दस और चौदह घंटे, क्रमशः। स्प्रिंग और शरद ऋतु के दिनों के बारे में बारह घंटे होते हैं, विशेष रूप से विषुव दृष्टिकोण (देर मार्च या देर से सितंबर) के रूप में।
  • एक घड़ी के बिना बताएं टाईटल छवि शीर्षक चरण 3
    3
    खंडों में सूर्य के पथ को विभाजित करें. यदि आप भूमध्य रेखा की ओर देखते हैं, तो आप कल्पना कर सकते हैं कि सूर्य पूर्व से पश्चिम तक एक काल्पनिक चाप का अनुसरण करता है, जो क्षितिज पर शुरू होता है और समाप्त होता है, भले ही वह अस्पष्ट हो। आदर्श रूप से इस चाप को समान खंडों में विभाजित करें - खंडों की संख्या दिन के घंटों की संख्या के बराबर होनी चाहिए। यदि आपको पता है कि एक दिन में बारह घंटे हैं, तो आपको चोटी को बारह बराबर भागों में विभाजित करना चाहिए, आप पूर्वी भाग में हैं और आप पश्चिमी आधे पर हैं
  • अगर आपको खंडों में विभाजित आकाश को देखने में परेशानी होती है, तो आप अपने हाथ या मुट्ठी का इस्तेमाल कर सकते हैं "माप" खंडों अपने हाथों का उपयोग करके चाप के एक छोर से घूंसे की संख्या को ज़ीनट (आकाश में सबसे ऊंचा बिंदु) पर गौर करें। उस संख्या को आधे दिन के रूप में लें। उदाहरण के लिए, यदि आप 9 पंच की गिनती करते हैं, और आप जानते हैं कि दिन 12 घंटे लंबा है, नौ घूंसे छह घंटे होंगे यह समझने के लिए कि प्रत्येक पंच कैसे प्रतिनिधित्व करता है, घूंसे की संख्या से घंटों की संख्या को विभाजित करते हैं। इसलिए, एक पंच 6 से 9 से बराबर होता है - जो एक घंटे (लगभग 40 मिनट) के 2/3 है। यह आपकी मुट्ठी से संबंधित समय है।

  • छवि को एक घड़ी के बिना बताओ टाईम शीर्षक चरण 4
    4
    निर्धारित करता है कि सूर्य किस क्षेत्र में है पूर्व से शुरू होने पर, यह गिना जाता है कि सूरज कहाँ स्थित है उससे पहले कितने खंड होते हैं। यह आपको बताएगा कि कितने प्रकाश का समय बीत चुका है अभी तक छूने वाले खंडों से यह संकेत नहीं होगा कि कितने प्रकाश का दिन शेष रहे हैं। यदि आप अपने क्षेत्र में उच्च सूर्य, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय जानते हैं तो आप वर्तमान समय का अनुमान कर सकते हैं।
  • साल्ट लेक सिटी का उपयोग उदाहरण पहले दिए गए, मान लें कि चौदह खंड हैं (क्योंकि यह गर्मियों में है) और सूर्य नौवीं सेगमेंट (पूर्व से) में है। आठवें खंड (उच्चतम बिंदु के तुरंत बाद) 13:30 पर शुरू होता है। नौवें खंड में एक घंटे बाद शुरू होता है, इसलिए यदि सूर्य नौवीं सेगमेंट में है, तो इसी समय शायद 2.30 से 3.30 के बीच है। जब सूर्य छठे खंड में था, तो समय 11:30 और 12:30 के बीच होता। अभ्यास के साथ, आप आकाश को विभाजित किए बिना समय का अनुमान लगाने में सक्षम होंगे।
  • यदि आपने पंच पद्धति का इस्तेमाल किया है, धनुष के पूर्वी छोर से घूंसे की संख्या को उस बिंदु पर गिना जहां सूरज है। अपनी मुट्ठी के मुताबिक इस नंबर को गुणा करें। मान लें कि आप पूर्व से पश्चिम तक तीन मुट्ठी गिने गए हैं तीन बार चालीस मिनट 120 मिनट या दो घंटे से मेल खाती हैं। तो सूर्योदय से दो घंटे हो गए हैं। यदि आप अपने क्षेत्र और सीज़न में सूर्योदय का समय जानते हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि यह कितनी बार है।
  • विधि 2

    चंद्रमा पढ़ें
    एक घड़ी के बिना बताए गए शीर्षक का शीर्षक चित्र 5
    1
    चाँद खोजें यदि चांद भरा हुआ है, तो सूर्य की स्थिति के आधार पर समय जानने के लिए निर्देशों का पालन करें। यदि चंद्रमा नया है (यानी आप इसे आकाश में नहीं देख सकते हैं) तो यह तकनीक काम नहीं करती है।
  • एक टाइटल के बिना टेल टाइम टाइटल छवि शीर्षक चरण 6
    2
    कल्पना कीजिए कि चंद्रमा को एक चक्र के रूप में ऊर्ध्वाधर पट्टियों में विभाजित किया गया है. ऊर्ध्वाधर पट्टियों की संख्या रात के घंटों (शाम से सुबह तक) के बराबर होती है, साथ ही दायीं ओर पहला घंटे और बाईं ओर अंतिम घंटे। जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, मौसम और स्थिति के अनुसार रात के घंटे की संख्या भिन्न हो सकती है। मान लीजिए कि रात 12 घंटे तक चलती है, 18:00 बजे शुरू होती है और 6:00 बजे समाप्त हो जाती है
  • 3
    एक काल्पनिक आधा क्षैतिज रेखा के बाद, चंद्रमा को दाएं से बाएं पढ़ें देखें कि उस पंक्ति ने प्रकाश और अंधेरे के बीच की सीमा को छेद क्यों किया है। उस पट्टी का ध्यान रखें जहां यह चौराहे स्थित है। यदि आप दाएं से बायीं ओर पढ़ते हैं, तो चंद्रमा प्रकाश से अंधेरा हो जाता है, जिस पट्टी पर चौराहे स्थित है वह आपको बताता है कि जब चंद्रमा पश्चिम की ओर बढ़ जाएगा (वैंग चंद्रमा)। अगर संक्रमण अंधेरे से प्रकाश तक है, तो यह निर्धारित करना संभव है कि कब चंद्र पूर्व में बढ़ेगा (चंद्रमा बढ़ता हुआ)।

  • इस उदाहरण में, प्रतिच्छेदन 8 बजे है। और सही से बायीं तरफ संक्रमण प्रकाश से अंधेरे तक है यह हमें बताता है कि चंद्रमा 8 बजे पश्चिम में स्थापित होगा।
    एक घड़ी के बिना बताए गए शीर्षक के शीर्षक वाला चित्र, चरण 7 बुलेट 1
  • यह चंद्रमा सूर्यास्त के बारे में 7-8 घंटे बाद सेट करेगा। यदि सूर्यास्त 7 बजे है, तो आप 2 और 3 पी.एम. के बीच होने वाले चंद्रमा की अपेक्षा कर सकते हैं।
    एक टाइटल के बिना टेल टाइम नाम वाली छवि स्टेप 7 बुलेट 2
  • यदि चंद्रमा सही पर एक पतली पट्टी है, तो रात की शुरुआत से एक या दो घंटे के भीतर सेट होता है यदि आप इसे देख रहे हैं, तो शायद आप पहले दो रात के भीतर हो, चूंकि चंद्रमा अभी तक पूरी तरह से सेट नहीं है।
    एक टाइटल के बिना टेल टाइम शीर्षक वाली छवि चरण 7 बुलेट 3
  • यदि चंद्रमा बाईं तरफ एक बहुत ही पतली पट्टी है, यह सुबह से एक या दो घंटे पहले बढ़ जाता है। यदि आप इस स्तर पर चंद्रमा देखते हैं, तो आप रात को एक या दो घंटे के भीतर समाप्त होने की उम्मीद कर सकते हैं।
    एक टाइटल के बिना टेल टाइम नाम वाली छवि स्टेप 7 बुलेट 4



  • एक टाइटल के बिना टाईम टाइम शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    आकाश में चंद्रमा की स्थिति का निरीक्षण करें सूर्य के ऊपर वर्णित खंडों में चन्द्रमा के मार्ग को विभाजित करें। इस उदाहरण के प्रयोजनों के लिए, रात के बारह घंटे के मुकाबले बारह बराबर खंड लगता है।
  • यदि आप चंद्रमा के उदय के समय का पता लगाते हैं, तो अनुमान लें कि पूर्व में कितने घंटे (सेगमेंट) समाप्त हो चुके हैं इन घंटों को बढ़ते चाँद के समय में जोड़ने के लिए वर्तमान समय मिलता है। यदि आप जानते हैं कि चंद्रमा 9 बजे, बढ़ी है, उदाहरण के लिए, और 12 घंटे के कोर्स के बीच में सही है, इसका मतलब है कि 9 घंटे के बाद से 6 घंटे बीत चुके हैं। और सुबह 3 बजे है।
    एक घड़ी के बिना बताएं टाईटल छवि शीर्षक 8 बुलेट 1
  • यदि आप घटती हुई चन्द्र का समय जानते हैं, तो अनुमान करें कि पश्चिम में सूर्यास्त से पहले कितने घंटे (सेगमेंट) समाप्त हो जाएं। मान लें कि आप जानते हैं कि चंद्रमा सुबह 2 बजे पश्चिम की ओर होगा। अगर चंद्रमा चाप के पश्चिमी छोर से लगभग 2 खंडों का मतलब है, तो इसका मतलब है कि यह सूर्यास्त से दो घंटे पहले है। वज़न चाँद (2) से दो घंटे पहले यह 12 बजे है (आधी रात)।
    एक घड़ी के बिना बताए गए शीर्षक वाला शीर्षक चित्र 8 बुलेट 2
  • विधि 3

    ध्रुवीय सितारा
    एक घड़ी के बिना बताए गए शीर्षक का शीर्षक चित्र 9
    1
    यह उर्स मेगिओर (बड़ा कार्ट) के नक्षत्र को पहचानता है। आप इसे केवल उत्तरी गोलार्ध में कर सकते हैं और अगर आकाश स्पष्ट है। गर्मियों में, ग्रेट भालू क्षितिज के करीब होगा।
  • एक टाइटल के बिना बताएं छवि शीर्षक 10
    2
    रोटेशन समय निर्धारित करता है. दो बड़े वैगन पॉइंटर्स (दो सितारों पतवार से दूर हैं) उत्तरी स्टार के समान हैं। यह रेखा एक घड़ी के हाथ की तरह है, डायल के केंद्र में ध्रुवीय सितारा के साथ - जब आप उत्तर देखते हैं, तो 12 घड़ी के शीर्ष पर हैं और 6 नीचे हैं जब आप इस घड़ी की कल्पना करते हैं, तो यह समय क्या है? हम उदाहरण के लिए कहते हैं कि "चाकू" यह 02:30 पर गिरता है यह अनुमानित समय है
  • छवि 49070 11 शीर्षक
    3
    7 मार्च के बाद प्रत्येक माह के लिए एक घंटे जोड़ें 7 मार्च से पहले प्रत्येक माह के लिए एक घंटा घटाना अगर 7 मई को 7 मार्च के बाद, रोटेशन के समय में दो घंटे जोड़ें, यानी 04:30। अधिक सटीक होने के लिए, क्रमशः 7 से पहले या उससे पहले प्रत्येक दिन के लिए दो मिनट जोड़ या घटाना यदि यह 2 फरवरी है, यानी 1 मार्च और 5 मार्च से पांच दिन पहले, आपको 02.30 (यानी 1:20) से एक घंटा और दस मिनट घटा देना चाहिए।
  • 7 मार्च को ध्यान केंद्रित करने का कारण यह है क्योंकि स्टार घड़ी हमेशा इस तारीख को मध्यरात्रि से मेल खाती है, इसलिए यह दिनांक है "आधार" और आपको चाहिए "घड़ी समायोजित करें" किसी अन्य तारीख के लिए
  • छवि 49070 12 शीर्षक
    4
    समय दो बार
  • छवि शीर्षक 4 9 0 9 13
    5
    24 से समय घटाएं यदि पिछले चरण का समय 24 से अधिक है, तो 48 से घटाना। आपको यह करना होगा क्योंकि घड़ी वास्तव में पीछे की तरफ (वामावर्त) जाती है और यह घटाव है जो समय को सुधारता है। परिणाम सैन्य समय में दिया जाएगा, वास्तविक समय होगा इसका मतलब यह है कि यदि परिणाम 12 से अधिक है, तो यह संभव है समय प्रणाली को 24 से 12 घंटे में परिवर्तित करें.
  • छवि शीर्षक 4 9 0 9 14
    6
    डेलाइट सेविंग टाइम और टाइम ज़ोन के लिए आवश्यक सुधार करें। यदि डेलाइट बचत का समय सक्रिय है, तो एक घंटा जोड़ें। यदि आप अपने समय क्षेत्र की पश्चिमी सीमा के निकट रहते हैं, तो आधे घंटे जोड़ें उसी तरह, यदि आप अपने समय क्षेत्र की पूर्वी सीमा पर रहते हैं, तो आधे घंटे घटाएं। अब आप जानते हैं कि यह समय क्या है!
  • टिप्स

    • डेलाइट सेविंग टाइम के लिए सुधार करने के लिए मत भूलना
    • उस समय का नज़र रखें जब सूरज क्षितिज के नीचे सेट होता है तो आप कह सकते हैं कि यह अब आपके हाथ का उपयोग कर रहा है क्षितिज से शुरू करो और आकाश के खिलाफ अपने हाथ फ्लैट रखें दूसरी ओर पहले के ऊपर रखो जब तक आप सूरज की नोक तक नहीं पहुंच जाते, तब तक ऐसा जारी रखें। प्रत्येक हाथ एक घंटे से मेल खाती है। क्षणों से हाथों की संख्या को घटाकर सूर्य सेट होता है और यह समय है
    • आप यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि चाँद की स्थिति को देखते हुए यह समय क्या है।
    • सटीक संख्याओं के साथ खुद को तनाव न करें अक्षांश और देशांतर के कारण, संख्याएं वैसे भी ठीक नहीं हो सकती हैं। बस हाइकिंग के समय या जब आप अपने बगीचे से बाहर हो तो सम्मान का एक व्यावहारिक उपकरण का उपयोग करें।
    • यदि आपके पास समय और सामग्रियां हैं, तो आप एक अस्थायी सौर खंडीय बना सकते हैं जो आपको समय बताएगा।
    • सूरज की स्थिति के आधार पर समय कहकर और अधिक मुश्किल हो जाता है यदि आप उस क्षेत्र में हैं जहां दिन के उजाले और रात के समय के बीच का अंतर नाटकीय हो सकता है, जैसे सूरज गर्मी के भाग के लिए सेट नहीं होता है। स्कैंडिनेविया और अमेरिका के जनजातियों ने प्रयोग किया "दिन के संकेत" - एक निश्चित संदर्भ बिंदु के संबंध में सूर्य की स्थिति को जोड़ना, जो दिन का एक विशिष्ट समय दर्शाता है।

    चेतावनी

    • इस पद्धति का उपयोग न करें यदि आप देर से बर्दाश्त नहीं कर सकते, उदाहरण के लिए बैठक के लिए या विमान लेने के लिए
    • सीधे सूर्य पर मत देखो, क्योंकि यह आँखों के लिए बहुत खतरनाक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com