ऑटो में दिशा निर्देशक का उपयोग कैसे करें

को सुरक्षित रूप से ड्राइव करें

ड्राइवरों को यह बताना महत्वपूर्ण है कि आप अपने आसपास क्या करने जा रहे हैं। दिशा संकेतक का उपयोग करना मुश्किल नहीं है और आमतौर पर कानून द्वारा हर मोड़ या लेन बदलने पर आवश्यक होता है। सूचक का उपयोग करके, आप सड़क पर अन्य कारों के साथ संवाद कर सकते हैं। यह आपको और अन्य ड्राइवरों को सुरक्षित रूप से ड्राइव करने और दुर्घटनाओं से बचने की अनुमति देता है।

कदम

विधि 1
मुड़ें करने के लिए टर्न सिग्नल का उपयोग करें

अपनी टर्न सिग्नल चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
स्टीयरिंग व्हील के बाईं तरफ लीवर को ढूंढें दिशा सूचक एक लंबी लीवर है, आमतौर पर काले या ग्रे जब आप इसे ऊपर या नीचे ले जाते हैं, तो दाहिनी ओर या कार के बाईं तरफ एक प्रकाश फ्लैश करें
  • दिशा निर्देशक ध्वनि का उत्पादन नहीं करता है और यदि आपका वाहन गति में नहीं है तो कोई भी प्रकाश फ्लैश नहीं करता है।
  • अपनी टर्न सिग्नल चरण 2 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक बाएं मोड़ संकेत करने के लिए दिशा संकेतक का उपयोग करें रुको जब तक आप वक्र से लगभग 30 मीटर की दूरी पर नहीं हैं जहां आप बारी करना चाहते हैं बाएं हाथ लेन में ड्राइव करना सुनिश्चित करें, फिर अपने बाएं हाथ से धीरे-धीरे टर्न सिग्नल लीवर को दबाएं। जब लीवर को नई स्थिति में लॉक किया जाता है, तो आप डैशबोर्ड पर एक चमकती तीर देखेंगे। आप समय पर प्रकाश बारी-बारी अंतराल के साथ एक समय की बात भी सुनेंगे। ये संकेत संकेत देते हैं कि सूचक सही ढंग से काम करता है। स्टीयरिंग व्हील पर अपना हाथ लौटें और ड्राइविंग जारी रखें।
  • स्टीयरिंग व्हील पर अपना दाहिना हाथ पकड़ो, जबकि अपने बाएं हाथ से दिशा निर्देशक को नीचे दबाएं।
  • ब्रेकिंग से पहले सूचक को सक्रिय करें, धीमा करने के अपने इरादे के अन्य चालकों को बताएं।
  • अपनी टर्न सिग्नल चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    दाईं ओर एक बारी की रिपोर्ट करें रुको जब तक आप वक्र से लगभग 30 मीटर की दूरी पर नहीं हैं जहां आप बारी करना चाहते हैं सही लेन में ड्राइव करना सुनिश्चित करें, फिर अपने बाएं हाथ से टर्न सिग्नल लीवर को ले जाएं जिन घटनाओं का पालन किया जाता है, वे उन लोगों के समान हैं जो एक बाएं मोड़ को संकेत करने के लिए किए हैं
  • लीवर को ऊपर ले जाने के बाद, आपके डैशबोर्ड पर एक तीर फ्लैश करना शुरू हो जाएगा। आप नियमित अंतराल पर एक मेट्रोम के समान ध्वनि भी सुनाएंगे, जो कि प्रकाश की चमकती आवृत्ति के साथ संयुक्त है।
  • अपनी टर्न सिग्नल चरण 4 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    मोड़ के बाद टर्न सिग्नल को बंद करना सुनिश्चित करें आम तौर पर, वक्र के बाद संकेत स्वतः बंद हो जाएगा। हालांकि, कुछ 90 डिग्री से कम के एक कोण के साथ वक्र के बाद संकेत के स्वत: निलंबन को ट्रिगर नहीं हो सकता है। एक मोड़ के बाद टर्न सिग्नल को बंद करने के लिए भूल जाना यातायात का उल्लंघन हो सकता है और अन्य चालकों को भ्रमित कर सकता है।
  • यह देखना आसान है कि दिशा संकेतक अभी भी वक्र के बाद जलाया जाता है। जांचें कि डैशबोर्ड पर कोई चमकती तीर नहीं है और यह कार नियमित रूप से टिकती नहीं है। यदि आप इन संकेतों में से कोई भी ध्यान रखते हैं, तो अपने बाएं हाथ का उपयोग स्थिति में नल सिग्नल लीवर को धीरे से ले जाने के लिए करें "बंद"।
  • अपनी टर्न सिग्नल चरण 5 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    5
    यह एक महत्वपूर्ण बिंदु इंगित करता है, भले ही आप लेन में हों जहां आपको केवल झुकने की संभावना हो। कुछ गलियों कारों के लिए आरक्षित हैं, जो दाएं या बायीं ओर जाते हैं। यद्यपि यह झुकाव के अपने इरादों को इंगित करने के लिए अनावश्यक लग सकता है, क्योंकि लेन की अपनी पसंद को स्पष्ट किया जाना चाहिए, हालांकि, निर्देश सूचक का उपयोग करें जो, सड़कों आप यात्रा कर रहे हैं या जो कारों या उनके सामने बाधाओं की उपस्थिति के कारण चिह्नों को नहीं देख सकता से परिचित नहीं हैं ड्राइवर तथ्य यह है कि आप अपने इरादों का संकेत कर रहे हैं और लेन कि देख सकते हैं की सराहना करते हैं जहां वे स्थित हैं, उन कारों के लिए आरक्षित है जो बारी हैं इसके अलावा, राजमार्ग कोड के लिए सभी संकेतों के दौरान दिशा संकेतक के सक्रियण की आवश्यकता होती है।
  • अपनी टर्न सिग्नल चरण 6 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    6



    बहुत जल्द दिशा निर्देशक को चालू न करें। ऐसा केवल तभी करें जब कोई मोड़ आप ले जाना चाहते हैं इससे पहले कोई क्रॉसिंग नहीं हैं। यदि आप जल्द ही अपने इरादों की सूचना दी है, तो कोई सोच सकता है कि आप पिछले चौराहे को पार्क या चालू करना चाहते हैं। इस भ्रम को सड़क में एक दुर्घटना या कटौती हो सकती है।
  • विधि 2
    ट्रैफिक दर्ज करने या रोड छोड़ने के लिए दिशा निर्देशक का उपयोग करें

    अपनी टर्न सिग्नल चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    दिशा-निर्देशक का उपयोग करें जब आप सड़क के किनारे के पास पार्किंग के बाद सड़क में प्रवेश करते हैं। सड़क के किनारे पर पार्किंग छोड़ने से पहले, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप ट्रैफ़िक में प्रवेश करने वाले हैं। जब आप जाने के लिए तैयार हों, तब निर्देशक को उस दिशा में चालू करें जिसे आप आगे बढ़ाना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक सड़क के दाईं ओर पार्क और आप, बाईं ओर अपना वाहन लेन के समानांतर में immetterti, बाईं बारी सूचक पर बारी लीवर नीचे धक्का जा रहे हैं।
    • दर्पण को इन्हें रखने के लिए पर्याप्त स्थान की जांच करें, फिर स्टीयरिंग व्हील को बायीं तरफ बारी करें और धीरे से तेज़ी करें।
    • टर्न सिग्नल लीवर को तटस्थ (प्रारंभिक स्थिति) पर लौटें, धीरे-धीरे इसे ऊपर की तरफ खींचें।
  • अपनी टर्न सिग्नल चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दिशा निर्देशक का उपयोग कर मोटरवे दर्ज करें। जब आप मोटरवे में प्रवेश करते हैं, तो तेजी से तेज़ी से तेज़ी तक पहुंचने के लिए राजमार्ग यातायात के लिए उपयुक्त गति तक पहुंचने के लिए। त्वरण लेन के माध्यम से लगभग आधे रास्ते, बारी सूचक को बाईं ओर सक्रिय करें यह संकेत इंगित करता है कि आप प्रवेश करना चाहते हैं, लेकिन याद रखें: आपके त्वरण लेन में रास्ते का अधिकार नहीं है। अगर आप को हाई-स्पीड ट्रैफिक प्रवाह दर्ज करने की आवश्यकता होती है तो विशेष देखभाल करें
  • हालांकि कुछ मोटरवे का निर्माण किया जाता है ताकि लेन में प्रवेश करने के लिए आपके पास कोई अन्य विकल्प न हो, कुछ त्वरण लेन स्वतंत्र लेन बनें, निकटतम निकास से जुड़ा। किसी भी स्थिति में, दिशा निर्देशक का उपयोग करने वाले अन्य ड्राइवरों को आप ट्रैफ़िक में प्रवेश करना चाहते हैं और उन्हें धीमा करने या बदलने के लिए समय देने के लिए आपको ऐसा करने की इजाजत दी जाएगी।
  • जब आप राजमार्ग पर ट्रैफिक दर्ज करते हैं तो बाएं विंडो को देखें, ताकि आप देख सकें कि अन्य कारें आपकी स्थिति के संबंध में कहां हैं और लेन आसानी से बदलने में सक्षम हैं। मशीनों के प्रवाह में पर्याप्त स्थान खोजने के लिए, केंद्रीय रियर आईना और बाएं एक के साथ जांचें।
  • जब आपको पर्याप्त स्थान मिल जाए, तो तुरंत बाएं दर्ज करें। त्वरण लेन से वास्तविक राजमार्ग तक ले जाने के लिए 2-3 सेकंड से अधिक न खोएं।
  • अपनी टर्न सिग्नल चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    दिशा निर्देशक का उपयोग कर मोटरवे से बाहर निकलें। यदि आपको राजमार्ग छोड़ने की आवश्यकता है, तो आप दाहिनी ओर लेन तक पहुंच सकते हैं। अगर बाहर निकलें रैंप बाईं तरफ है, तो आपको बाईं ओर की गली तक पहुंचनी चाहिए। रैंप से लगभग 100 मीटर की दूरी पर होने पर उचित दिशा निर्देशक सक्रिय करें। धीमा न हो जैसा आप बाहर निकलते हैं। गति समायोजित करें और दिशा संकेतक को केवल बाहर निकलें रैंप तक पहुंचने के बाद बंद करें।
  • जब आप बाहर निकलें रैंप तक पहुंच गए हैं, तो अपनी अगली गतियों को संकेत देने के लिए दिशा संकेतक संकेत बदलें। यदि आप सीधे जाते हैं, तो लीवर को तटस्थ स्थिति में ले जाएं। यदि आप बाईं ओर जाते हैं, तो लीवर को नीचे दबाएं। यदि आप सही चालू करते हैं, तो आप बाहर निकलें रैंप के दौरान दिशा निर्देशक को सक्रिय रख सकते हैं।
  • आपकी टर्न सिग्नल चरण 10 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    4
    दिशा निर्देशक के साथ लेन बदलने के लिए अपने इरादे की रिपोर्ट करें। उदाहरण के लिए, यदि आप दाहिने लेन में हैं और बाईं लेन पर स्विच करना चाहते हैं, तो आप दिशा निर्देशक का उपयोग आसानी से और सुरक्षित रूप से कर सकते हैं।
  • सबसे पहले, दिशा निर्देशक को लेन से चालू करें जिसे आप तक पहुंचना चाहते हैं। दाएं लेन पर स्विच करने के लिए, अन्य चालकों को बताने के लिए संकेतक लीवर ऊपर की ओर धक्का करें कि आप दाईं ओर जाएंगे बाईं लेन पर स्विच करने के लिए, सूचक लीवर नीचे धक्का।
  • लेन बदलने से पहले कम से कम पांच सेकंड दिशा निर्देशक चालू करें
  • दिशा निर्देशक को 1-2 सेकंड के लिए फ्लैश न करें। इसे सक्रिय करें जैसा कि आप परिवर्तन के लिए करेंगे
  • यदि आपके पास स्पष्ट सड़क है, तो स्टीयरिंग व्हील को लेन से थोड़ा मोड़ दें जहां आप प्रवेश करना चाहते हैं। जब आप पूरी तरह से नई लेन की सीमा के भीतर हों, तो अपने बाएं हाथ से टर्न सिग्नल बंद करें
  • दिशा संकेतक के एकल सक्रियण के साथ यातायात के कई लेन से अधिक न हो। यदि आप जानते हैं कि आपको कई लेनों को पार करना होगा, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास यह करने के लिए पर्याप्त समय और स्थान है। योजना लेन अग्रिम में बदलती है
  • टिप्स

    • याद रखें: दिशा निर्देशक आपके इरादों को उन ड्राइवरों को सिग्नल करने के लिए उपयोग किया जाता है जिन्हें आप नहीं देख सकते हैं।
    • हमेशा दिशा संकेतक के कामकाज की जांच करें
    • दिशा संकेतक का प्रयोग करें जब भी आप लेन बदलने या बारी करना चाहते हैं
    • हमेशा जब आप एक मोड़ पूरा करते समय लेन और पैदल चलने वालों को बदलने के लिए अन्य कारों की जांच करें
    • संकेतक सक्रिय करें, जांचें कि सड़क स्पष्ट है, फिर मोड़ें। अन्य ड्राइवरों को आपको नोटिस करने के लिए समय दें कुछ प्रकार के लोग भी आपको पास होने देने का फैसला कर सकते हैं

    चेतावनी

    • हमेशा देखें कि आप कहां जा रहे हैं और अगर सड़क मुक्त नहीं है तो टक्कर न दें।
    • टर्न सिग्नल को चालू करते समय, हमेशा सुनिश्चित करें कि स्टीयरिंग व्हील पर कम से कम एक हाथ रहता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com