स्मार्ट लक्ष्य कैसे प्राप्त करें

स्मार्ट एक संक्षिप्त शब्द है जो प्रभावी लक्ष्यों को लागू करने के उद्देश्य से सामरिक योजना का संदर्भ देता है यह पांच विशेषताओं को इंगित करता है जिनके लक्ष्य होना चाहिए: विशिष्ट, मापनीय, व्यावहारिक, प्रासंगिक और समयबद्ध। यह कंक्रीट और व्यवहार्य उद्देश्यों को विकसित करने के लिए सबसे व्यापक और उपयोगी तकनीकों में से एक है, चाहे आप 300 कर्मचारियों के साथ कंपनी चलाते हैं, चाहे आपकी एक छोटी कंपनी हो या 10 किलो खोना चाहे। जो भी आपके मामला हो, स्मार्ट लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए सीखना सफलता की संभावनाओं को बढ़ा सकता है।

कदम

भाग 1

एक विशिष्ट उद्देश्य (एस) होने
सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 1 सेट करें
1
परिभाषित करें कि आप क्या चाहते हैं एक लक्ष्य निर्धारित करने की कोशिश करते समय, पहला कदम यह है कि आप जिस परिणाम को प्राप्त करना चाहते हैं, उस पर विचार करें। इस स्तर पर, अस्पष्ट विचारों की समस्या नहीं है
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या लक्ष्य दीर्घकालिक या अल्पकालिक है, सामान्यतः यह सामान्य है कि आप क्या चाहते हैं, इसका अस्पष्ट विचार शुरू करें। एक लक्षित उद्देश्य के लिए एक सामान्य उद्देश्य से कैसे जाना है? हमें विवरण जोड़ने और शर्तों को परिभाषित करने की आवश्यकता है।
  • उदाहरण के लिए, आपका प्रारंभिक उद्देश्य स्वस्थ बनना होगा जागरूकता प्राप्त करने के लिए आपको लक्षित लक्ष्य स्थापित करने के लिए आधार प्रदान करना पड़ता है
  • सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 2 सेट करें
    2
    किसी विशिष्ट तरीके से लक्ष्य को परिभाषित करें स्मार्ट स्मार्ट का एस बिल्कुल विशेषण है "विशिष्ट"। आप एक सामान्य एक के बजाय एक परिभाषित लक्ष्य के साथ सफल होने की अधिक संभावना है इसलिए, इस बिंदु पर, आपका कार्य उन विचारों का अनुवाद करना है, जिन्हें आपने पहले चरण में और अधिक ठोस में विस्तारित किया है।
  • विशेष रूप से, शर्तों को परिभाषित करने के लिए आवश्यक है पहले चरण का उदाहरण लेना, आपको खुद से पूछना चाहिए कि अभिव्यक्ति का मतलब आपकी राय में क्या है "स्वस्थ बनें"। क्या यह अधिक शारीरिक गतिविधि का मतलब है? वजन कम? संतुलित आहार का पालन करें? ये सभी पहलु हैं जो आपके लक्ष्य के लिए प्रासंगिक हैं, इसलिए यह तय करना है कि आप वास्तव में क्या कार्य करना चाहते हैं।
  • सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 3 सेट करें
    3
    निर्धारित करें कि क्या अन्य लोग शामिल होंगे। किसी लक्ष्य को बेहतर ढंग से निर्दिष्ट करने के लिए, छह सवालों के जवाब देना उपयोगी है। कौन? क्या? कब? कहाँ? क्या? क्यों? सबसे पहले, यह समझने की कोशिश करें कि कोई और इस परियोजना में भाग लेंगे।
  • अगर आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो आप केवल एक ही शामिल हैं, जबकि लक्ष्य हैं जो अन्य लोगों के साथ मिलकर सहयोग करते हैं
  • सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 4 सेट करें
    4
    अपने आप से पूछें कि आप क्या चाहते हैं यह समझने का मुख्य प्रश्न है कि आप किस लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं
  • यदि आपने वजन कम करने का फैसला किया है, तो आपने पहले ही सवाल का उत्तर दिया है "क्या?", लेकिन आपको अधिक विशिष्ट होना चाहिए आप कितने वजन खोने की उम्मीद करते हैं?
  • सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 5 सेट करें
    5
    स्थापित करें कि आप इस परियोजना की देखभाल करेंगे। एक ऐसी जगह का पता लगाएं जहां आप फिनिश लाइन को पार करने के लिए काम करेंगे।
  • यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप काम पर शारीरिक गतिविधि (जैसे एक दोपहर के भोजन की पैदल दूरी) कर सकते हैं, घर पर (शरीर के वजन या डंबल्स का उपयोग करके कसरत कर रहे हैं) या जिम में
  • सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 6 सेट करें
    6
    सोचें कि यह कब होगा। अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए यथार्थवादी समय क्षितिज या समय सीमा निर्धारित करें। इस जानकारी को परियोजना नियोजन प्रक्रिया के दौरान उत्तरोत्तर अधिक परिभाषित किया जाएगा। अभी के लिए, एक अनुमानित तारीख के बारे में सोचो।
  • यदि आप 10 किलोग्राम कम करना चाहते हैं, तो आप इसे कुछ महीनों के भीतर पहुंच सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आपके पास भौतिकी में स्नातक होने का लक्ष्य है, तो उचित समय कुछ वर्षों के बराबर है।
  • सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 7 सेट करें
    7
    प्रक्रियाओं के साथ आने वाली आवश्यकताओं और बाधाओं को स्थापित करना। दूसरे शब्दों में, आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने की क्या आवश्यकता होगी? आप किस बाधाओं का सामना करेंगे?
  • यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो आवश्यकताओं को व्यायाम और स्वस्थ खाने से दर्शाया गया है। बाधाओं में आपका जन्मजात घृणा खेल में शामिल हो सकता है या अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने की अनूठा इच्छा हो सकती है
  • सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 8 सेट करें
    8
    इस रास्ते पर विचार करने का फैसला क्यों किया? इस लक्ष्य को प्राप्त करने से संबंधित विशिष्ट कारणों और लाभों को लिखें समझ लें कि यह पता लगाने के लिए मौलिक क्यों हो सकता है कि आपने जिस उद्देश्य से खुद को स्थापित किया है वह वास्तव में आपकी इच्छाओं को पूरा करेगा
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपका लक्ष्य 20 किलोग्राम कम करना है। इस बारे में सोचें कि आप ऐसा क्यों करना चाहते हैं और यह जानने की कोशिश करें कि क्या आप चाहते हैं क्योंकि आप अधिक लोकप्रिय होने की उम्मीद करते हैं। यदि आपका असली लक्ष्य लोकप्रियता है, तो आपका स्वास्थ्य नहीं, आप इस लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए अन्य तरीकों पर विचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने शारीरिक स्वरूप पर ध्यान केंद्रित किए बिना खुद को अधिक मिलनसार बना सकते हैं।
  • भाग 2

    एक मापनीय उद्देश्य (एम) होने
    सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 9 सेट करें
    1
    परिणामों को मापने के लिए एक कसौटी स्थापित करें इस बिंदु पर, आपका काम प्रगति की मूल्यांकन करने के लिए पैरामीटर को परिभाषित करना है। इसलिए यह विश्लेषण करना आसान होगा कि कैसे प्रक्रिया जारी है और समझ लेती है कि आपने अपना लक्ष्य कब हासिल किया है
    • आपका मानदंड हो सकता है मात्रात्मक (संख्याओं के आधार पर) ओ वर्णनात्मक (एक निश्चित परिणाम के विवरण के आधार पर)।
    • यदि संभव हो तो, अपने लक्ष्यों में ठोस संख्याएं दर्ज करें इस तरह, आपको संदेह के बिना पता चल जाएगा कि क्या आपको पीछे छोड़ दिया जाएगा या यदि आप सही रास्ते पर हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपना वजन कम करने की कामना करते हैं, तो आप 15 किग्रा खोना चाहते हैं, इसका दावा करने से लक्ष्य मात्रात्मक बना सकते हैं। अपने आप को नियमित रूप से तौलना करके, यह निर्धारित करना आसान होगा कि आपने अपना लक्ष्य कब हासिल किया है इस लक्ष्य का एक वर्णनात्मक संस्करण? "मैं पांच साल पहले जींस की जोड़ी पहनने में सक्षम होना चाहता हूं I"। किसी भी स्थिति में, आपका लक्ष्य औसत दर्जे का होगा।
  • सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 10 सेट करें
    2
    अपने लक्ष्य को परिशोधित करने के लिए लक्षित प्रश्न पूछें कुछ प्रश्न हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए ले सकते हैं कि उद्देश्य यथासंभव यथासंभव मात्रात्मक है। यहां कुछ हैं:
  • कितना? उदाहरण के लिए, "मुझे कितना वजन कम करने की उम्मीद है?"।
  • कितनी बार? उदाहरण के लिए, "जिम में कितनी बार मुझे एक सप्ताह जाना है?"।
  • "जब मैं अपना लक्ष्य हासिल करूँगा तो मैं कैसे समझूं?" । क्या आप सफल होंगे जब आप खुद को तौलना और देखते हैं कि आपने 15 किलोग्राम खो दिया है? या 20?
  • सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 11 सेट करें
    3



    अपनी प्रगति का ट्रैक रखें और उन्हें मापें। यदि आप प्रगति कर रहे हैं, तो मात्रात्मक लक्ष्यों के साथ आप आसानी से समझ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका अंतिम लक्ष्य 10 किलोग्राम कम करना है और किसी बिंदु पर आपको पता है कि आप 8 खो चुके हैं, तो आप जानते हैं कि यह लंबा नहीं है दूसरी तरफ, यदि आप एक महीने के बाद केवल 500 ग्राम खो देते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि समय रणनीति बदलने में आ गया है
  • एक डायरी रखें यह प्रयास किए गए प्रयासों, परिणाम देखने और प्रक्रिया से जुड़ा मूड रिकॉर्ड करने का एक शानदार तरीका है। प्रतिदिन लगभग 15 मिनट तक लिखने की प्रतिबद्धता बनाएं। इससे आपको एक अच्छा परिप्रेक्ष्य बनाए रखने में मदद मिल सकती है और आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों से उत्पन्न तनाव को भी कम कर सकता है।
  • भाग 3

    एक एक्टूबाइल उद्देश्य (ए)
    सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 12 सेट छवि
    1
    अपनी सीमा का मूल्यांकन करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सेट उद्देश्य वास्तव में प्राप्त किया जा सकता है। अन्यथा, आप अपने आप को निराशाजनक जोखिम लेते हैं
    • बाधाओं और बाधाओं को पहचानें, फिर मूल्यांकन करें कि क्या आप उनसे लड़ सकते हैं। एक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए, चुनौतियों का सामना करना सामान्य है। मुद्दा इस बात का मूल्यांकन करना है कि इन कठिनाइयों के बावजूद लक्ष्य को दूर करने में सक्षम होने के बारे में सोचना उचित होगा।
    • अपने लक्ष्यों के लिए समर्पित समय का वास्तविक रूप से मूल्यांकन करें, बल्कि अपने व्यक्तिगत इतिहास, आपके ज्ञान और आपकी शारीरिक सीमाओं की भी जांच करें। इस उद्देश्य के बारे में वास्तविक रूप से सोचें अगर आपको नहीं लगता है कि आप वर्तमान स्थिति तक पहुंच सकते हैं, तो वर्तमान में एक नया मील का पत्थर तय करें।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपका लक्ष्य वजन कम करना है। यदि आप सप्ताह के दौरान नियमित शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं और 6 माह में 10 किलोग्राम खोने के लिए खाद्य परिवर्तन करने को तैयार हैं, तो संभव है। 20 किलोग्राम कम होने पर यह निश्चित नहीं है कि खासकर अगर कोई बाधाएं हैं जो आपको प्रशिक्षण से लगातार रोका जा सकती हैं।
    • यह मूल्यांकन करते समय, आपको उन सभी बाधाओं को ध्यान में रखना उपयोगी होता है जिन्हें आप सामना कर सकते हैं। यह आपकी प्रतिबद्धता की पूरी तस्वीर विकसित करने में आपकी सहायता करेगा, जिसका आप सामना करेंगे।
  • सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 13 सेट करें
    2
    आप अपने आप को प्रतिबद्ध करने के लिए तैयार हैं कि कैसे विचार करें यद्यपि एक लक्ष्य सैद्धांतिक रूप से प्राप्य है, किसी को भी सफल होने के लिए आवश्यक हर प्रयास करने की ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए। निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्धता बनाने के लिए तैयार हैं?
  • क्या आप मौलिक रूप से अपने जीवन को बदलने या कम से कम इसके कुछ पहलुओं को बदलने के लिए तैयार हैं?
  • यदि जवाब नहीं है, तो क्या एक और संभव लक्ष्य है जिसके लिए आप खुद को प्रतिबद्ध हैं?
  • आपका लक्ष्य और प्रयास जिसे आप इसके लिए समर्पित करना चाहते हैं, उसके अनुरूप होना चाहिए। शुरुआत में, 10 किग्रा खोने का प्रयास करना आसान हो सकता है, लेकिन 20 किग्रा कम संभव लक्ष्य लग सकता है। आप वास्तव में उन परिवर्तनों के बारे में ईमानदार रहें जिन्हें आप वास्तव में करना चाहते हैं
  • सेट स्मार्ट गोलियां चरण 14 सेट करें
    3
    एक प्राप्त लक्ष्य निर्धारित करता है। एक बार जब आप सामना करने वाली चुनौतियों का सामना कर रहे हैं और आप जिस प्रतिबद्धता को तैयार करना चाहते हैं, तो अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उद्देश्य को बदल दें।
  • यदि आप निर्धारित करते हैं कि मौजूदा लक्ष्य संभव है, तो आप अगले चरण की देखभाल कर सकते हैं। इसके बजाय, यदि आप निष्कर्ष पर आते हैं कि यह वास्तव में उचित नहीं है, तो इसे फिर से देखने की कोशिश करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे पूरी तरह से देना होगा इसका मतलब यह है कि आपको इसे वास्तविकता में बदलने के लिए इसे ठीक करना होगा
  • भाग 4

    एक प्रासंगिक उद्देश्य (आर) होने
    सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 15 सेट करें
    1
    अपनी इच्छाओं पर प्रतिबिंबित करें एक लक्ष्य की पहुंच योग्यता इसके महत्व से काफी निकट है। स्मार्ट स्मार्ट का आर.टी. प्रासंगिकता का कारक दर्शाता है इस मामले में, आपको यह विचार करना चाहिए कि लक्ष्य व्यक्ति के दृष्टिकोण से संतुष्ट होगा या नहीं।
    • इस समय, आप प्रश्न की समीक्षा कर सकते हैं "क्यों?"। अपने आप से पूछें कि क्या यह लक्ष्य वास्तव में आपकी इच्छाओं से मेल खाता है या यदि कोई अलग उद्देश्य है जिसे आप सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं
    • उदाहरण के लिए, यह निर्णय लेने की कल्पना करें कि किस संकाय को पंजीकरण करना है आप एक बड़े और प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में भौतिकी में स्नातक हो सकते हैं। यह निस्संदेह संभव लक्ष्य है हालांकि, अगर आपको पता है कि इस डिग्री कार्यक्रम या पर्यावरण आपको खुश नहीं करेगा, तो आपको इस उद्देश्य की समीक्षा करने की कोशिश करनी चाहिए। हो सकता है कि एक छोटा विश्वविद्यालय के पत्रों के संकाय आपके मामले में अधिक कर सकें।
  • सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 16 सेट करें
    2
    आपके पास अन्य लक्ष्यों और विभिन्न परिस्थितियों पर विचार करें यह आकलन करना उतना ही महत्वपूर्ण है कि यह उद्देश्य अन्य जीवन परियोजनाओं में फिट बैठता है या नहीं। यदि योजनाएं संघर्ष में आती हैं, तो इससे समस्याएं हो सकती हैं
  • दूसरे शब्दों में, यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आपका लक्ष्य आपके जीवन में अन्य परियोजनाओं के साथ फिट बैठता है या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपका उद्देश्य किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में शामिल होना है उसी समय, हालांकि, आप 25 वर्ष की आयु से पहले पारिवारिक व्यवसाय की बागडोर लेने शुरू करना चाहते हैं। यदि कंपनी विश्वविद्यालय के पास स्थित नहीं है, तो यह एक संघर्ष पैदा करेगा। आपको इन लक्ष्यों में से एक पर पुनर्विचार करना और निर्णय करना चाहिए।
  • सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 17 सेट करें
    3
    अपने लक्ष्यों को प्रासंगिक बनाना यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि उद्देश्य महत्वपूर्ण है और यह अन्य योजनाओं के साथ अच्छी तरह से संयोजित है, तो आप अंतिम चरण में आगे बढ़ सकते हैं। अन्यथा, आपको अन्य परिवर्तन करने होंगे।
  • जब संदेह होता है, तो आप उस विकल्प को पसंद करते हैं जो आप सबसे अधिक भावुक हैं एक लक्ष्य जो आप की गहराई से ध्यान रखते हैं वह एक से अधिक प्रासंगिक और पहुंच योग्य होगा जो आपको केवल अस्पष्टता से रूचि रखता है एक उद्देश्य जो आपको अपनी इच्छाओं को पूरा करने की अनुमति देता है, वह आपके लिए बहुत अधिक प्रेरित और लाभदायक होगा।
  • भाग 5

    समयबद्ध उद्देश्य (टी) होने
    सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 18 सेट करें
    1
    एक समय क्षितिज स्थापित करें इसका मतलब यह है कि आपके लक्ष्य में एक समयसीमा होनी चाहिए या आपको उसे पूरा करने के लिए एक विशिष्ट तिथि निर्धारित करनी चाहिए।
    • एक समय का क्षितिज निर्धारित करना आपको विशिष्ट कार्यों को पहचानने और लगातार लागू करने में मदद करता है, जो लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ना आवश्यक है। यह भ्रम और अनिश्चितता की भावना को समाप्त करता है जो कभी-कभी एक लक्ष्य के लिए योजना बनाते हैं।
    • यदि आप किसी समय सीमा का निर्धारण नहीं करते हैं, तो आप आंतरिक दबाव को महसूस नहीं करते हैं जो कार्रवाई पर चक्कर लगाते हैं, इसलिए अक्सर लक्ष्य को भारी पड़ सकता है
  • सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 19 सेट करें
    2
    धीरे-धीरे परियोजना से निपटने के लिए संदर्भ के अंक रखने की कोशिश करें। जब आपके पास लक्ष्य होता है, खासकर अगर लंबे समय में, इसे चरणों में टूटने के लिए उपयोगी होता है। इससे आप प्रगति का अनुमान लगाने में मदद कर सकते हैं और इसे प्रबंधनीय बना सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य 5 महीने में 10 किलोग्राम कम करना है, तो प्रति सप्ताह लगभग 500 ग्राम के मध्यवर्ती मील का पत्थर स्थापित करना चाहिए। यह कम चुनौतीपूर्ण है और आपको लगातार प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करता है, पिछले 2 महीनों में वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने आप को एक अलौकिक तरीके से स्थापित करने के बजाय। आप एक ऐसा ऐप डाउनलोड कर सकते हैं जो पोषण और खेल के माध्यम से प्रगति को मापने में आपकी मदद करता है। इस तरह, सुनिश्चित करें कि आप जो भी करते हैं, आपको दिन के अंतिम लक्ष्य के करीब लाने की आवश्यकता होती है। अगर आपको लगता है कि आप इस सबका सामना नहीं कर सकते, तो आप वापस जा सकते हैं और इसे अधिक पहुंचने योग्य बनाने के लक्ष्य की समीक्षा कर सकते हैं।
  • सेट स्मार्ट लक्ष्य चरण 20 सेट करें
    3
    लंबे और अल्पावधि लक्ष्य पर ध्यान दें। अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए सतत कार्य करना वर्तमान में रहने का मतलब है और, एक ही समय में, भविष्य की तलाश में। आपके द्वारा निर्धारित समय क्षितिज को ध्यान में रखते हुए, आप खुद से पूछ सकते हैं:
  • "अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आज मैं क्या कर सकता हूं?"। यदि आप 5 महीनों में 10 किलोग्राम कम करना चाहते हैं, तो दैनिक लक्ष्य हर दिन 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि कर सकता है। आलू के चिप्स की बजाए ताजा और सूखे फल जैसे स्वस्थ स्नैक्स पर स्विच करना संभव हो सकता है
  • "अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अगले 3 सप्ताह में मैं क्या कर सकता हूं?"। इस मामले में, इसका उत्तर भोजन योजना या विस्तृत प्रशिक्षण कार्यक्रम के निर्माण का मतलब हो सकता है।
  • "अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए मैं लंबे समय तक क्या कर सकता हूं?"। इस मामले में, आपको अपना वजन बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। आपको स्वस्थ खाने और दीर्घकालिक सक्रिय जीवनशैली को बढ़ावा देने वाली आदतों के निर्माण पर ध्यान देने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, आप जिम में साइन अप करने या टीम में शामिल होने की कोशिश कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • जिस पथ आपको अंतिम लक्ष्य तक ले जायेगा वह मध्यवर्ती कदम होना चाहिए। जब भी आप एक से अधिक हो, आप खुद को इनाम कर सकते हैं छोटे प्रोत्साहन आप प्रेरणा उच्च रखने में मदद कर सकते हैं।
    • फिनिश लाइन को पार करने के लिए आवश्यक लोगों और संसाधनों की एक सूची बनाने का प्रयास करें यह आपको सामरिक कदमों को परिभाषित करने में मदद कर सकता है, जिन्हें आपको लक्ष्य प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • किसी भी प्राथमिकताओं के बिना कई लक्ष्यों का प्रस्ताव न करें। आप ऐसा महसूस करेंगे कि आप कहीं भी नहीं जा रहे हैं और आप शायद दबंग महसूस करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com