कार्य योजना कैसे लिखें

एक कार्य योजना उन उद्देश्यों की एक श्रृंखला की रूपरेखा देती है जो उन्हें प्राप्त करने के लिए उपयोगी होती है। यह आमतौर पर एक कार्य दल को संबोधित किया जाता है और किसी दिए गए प्रोजेक्ट के उद्देश्य को दिखाने और समझाने का लक्ष्य है। एक अच्छी कार्य योजना काम करने, या स्कूल की जिंदगी, अधिक संगठित और कुशल बनाने में सक्षम है, और आप कई छोटे और बेहतर पहचाने जाने योग्य कार्यों में एक बड़ी प्रतिबद्धता को विभाजित करने की अनुमति देता है। अपनी क्षमताओं का सबसे अच्छा करने के लिए अगली परियोजनाओं का सामना करने के लिए कार्य योजना लिखना सीखें

सामग्री

कदम

एक कार्य योजना लिखने वाली छवि चरण 1
1
अपनी कार्य योजना के उद्देश्य की पहचान करें कार्य योजना तैयार करने के कारण भिन्न हो सकते हैं अग्रिम रूप से जानने से आप जो लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं, वह आपको एक प्रभावी कार्य योजना बनाने में मदद करेगा। याद रखें कि आपके प्रोजेक्ट में एक समयसीमा (जैसे 6 महीने या 1 वर्ष) होनी चाहिए।
  • एक कार्यालय में कार्य योजना आपके पर्यवेक्षक को यह जानने की अनुमति देगा कि आने वाले महीनों में आप किस परियोजना के लिए काम करेंगे। विशेषकर एक साल के अंत (सौर या राजकोषीय) मीटिंग के बाद, या एक नई परियोजना को पूरा करने के लिए सहमत होने के बाद, एक कार्य योजना तैयार करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • शैक्षणिक दुनिया में, काम योजना छात्रों को एक पाठ्यक्रम बनाने और छोटे लक्ष्यों में एक बड़ी परियोजना को विभाजित करने में मदद करते हैं। शिक्षकों को उनकी शिक्षण सामग्री को व्यवस्थित करके एक अच्छी कार्य योजना से भी फायदा हो सकता है, जितना वे कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक निजी प्रोजेक्ट है, तो एक कार्य योजना आपको अपने विचारों को स्पष्ट करने, कार्यों की रूपरेखा, समय सीमा को बेनकाब करने और कार्य करने का निर्णय लेने में सहायता कर सकती है। एक व्यक्तिगत कार्य योजना, हालांकि आवश्यक जरूरी नहीं है, आपकी प्रगति और लक्ष्यों का ट्रैक रखने में आपकी सहायता करेगा
  • एक कार्य योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    परिचय लिखें और अपनी कार्य योजना के लिए एक कारण दें। कामकाजी दुनिया में सबसे ऊपर यह एक परिचय तैयार करने के लिए आवश्यक हो सकता है और नियोक्ता को अपनी परियोजना को प्रासंगिक बनाने का अवसर दे सकता है। हालांकि, एक अकादमिक परियोजना के लिए, यह चरण आवश्यक नहीं हो सकता है।
  • परिचय छोटी और शामिल होना चाहिए। अपने वरिष्ठों को याद दिलाना क्यों आपने एक कार्य योजना बनाने का फैसला किया और एक विशिष्ट तरीके से आने वाले महीनों में जिस परियोजना पर आप काम करेंगे उसका परिचय दें।
  • अब इस कार्य योजना को आपने क्यों बनाया, इसकी वजह से विस्तार से समझाएं उदाहरण के लिए, यह नवीनतम चेक से संबंधित विवरण या आंकड़े सूचीबद्ध करता है, स्पष्ट रूप से उन समस्याओं की पहचान करता है जिन्हें संबोधित करने की आवश्यकता होती है और पिछली परियोजनाओं से प्राप्त सिफारिशों और प्रतिक्रिया शामिल हैं।
  • शीर्षक लिखें छवि कार्य योजना चरण 3
    3
    अपने लक्ष्यों और लक्ष्यों को निर्धारित करें. पता है कि दोनों आपके लक्ष्यों से संबंधित हैं जिन्हें आप अपने काम से प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं, लेकिन लक्ष्यों के विपरीत, लक्ष्यों को अधिक विशिष्ट होना होगा अपने काम की योजना तैयार करते समय इस अंतर को ध्यान में रखें
  • इसका उद्देश्य आपकी परियोजना के अधिक सामान्य दृश्य से संबंधित होगा। आप क्या परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं? सामान्य पर रहें, उदाहरण के लिए आप किसी खोज को पूरा कर सकते हैं या किसी विशिष्ट विषय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • उद्देश्यों को विशिष्ट और ठोस होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, आप उन्हें पहुंचने के बाद उन्हें अपनी सूची में से हटाने के लिए सक्षम होने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए: लोगों को आपके शोध के लिए साक्षात्कार लेने का लक्ष्य एक अच्छा लक्ष्य है।
  • बहुत से लोग समय-समय पर अपने लक्ष्यों को विभाजित करने का निर्णय लेते हैं: अल्पावधि में, मध्यम अवधि में, दीर्घावधि में, खासकर यदि वे एक-दूसरे से बहुत अलग हैं उदाहरण के लिए, एक अल्पकालिक कंपनी का लक्ष्य अगले तीन महीनों में अपने दर्शकों को 30% तक बढ़ा सकता है, जबकि दीर्घकालिक लक्ष्य अपने ब्रांड की दृश्यता को वर्ष के भीतर सोशल मीडिया में मजबूत करना होगा। अगले।
  • उद्देश्यों को सामान्य रूप से सक्रिय रूप में लिखा जाता है और बहुत विशिष्ट अर्थों के माध्यम से (जैसे। "योजना," "लिखते हैं," "वृद्धि" और "माप") को अस्पष्ट अर्थ के साथ क्रिया के बजाय (उदा। "जांच करते हैं," "समझते हैं," "पता है," आदि)।
  • शीर्षक लिखें छवि कार्य योजना चरण 4
    4
    अपनी कार्य योजना के उद्देश्यों को समझदारी से निर्देशित करें याद रखें कि उन्हें मूर्त और पहुंच योग्य होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि उनके पास निम्नलिखित विशेषताएं हैं और इसलिए:
  • विशिष्ट. वास्तव में मैं क्या करने जा रहा हूं और किसके लिए? समझाओ कि वास्तव में आपके कार्यों का लाभार्थी कौन होगा और जिसके माध्यम से आप अपने द्वारा निर्धारित उद्देश्य को प्राप्त करेंगे।
  • औसत दर्जे का. क्या आपके लक्ष्यों को मापने योग्य हैं और क्या उन्हें मापा जा सकता है? क्या आप परिणामों को माप सकते हैं? क्या आपने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी कार्य योजना की रचना की है कि दक्षिण अफ्रीका में स्वास्थ्य का स्तर 2020 में बढ़ जाएगा?" या 2020 तक 20% तक एचआईवी / एड्स के विकृति के साथ दक्षिण अफ्रीका में जन्मे बच्चों की संख्या कम करने में सक्षम हो सकता है?"
  • याद रखें कि किसी बदलाव को मापने के लिए आपको नंबर की आवश्यकता होती है। यदि आपको दक्षिण अफ्रीकी शिशुओं पर वर्तमान एचआईवी / एड्स की घटनाओं की जानकारी नहीं है, तो आप शायद किसी भी प्रकार के क्षरण की गणना करने में सक्षम होंगे।
  • प्राप्त. क्या उपलब्ध समय और आपके लिए उपलब्ध संसाधनों के साथ निर्धारित उद्देश्यों को हासिल करना संभव है? सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य यथार्थवादी हैं और सभी बाधाओं को ध्यान में रखते हैं। 500% की बिक्री बढ़ाना केवल एक छोटी कंपनी के लिए एक उचित लक्ष्य है एक वैश्विक दिग्गज के लिए यही लक्ष्य व्यावहारिक रूप से हासिल करना असंभव होगा
  • कुछ मामलों में यह एक विशेषज्ञ या अधिकारियों से परामर्श करने के लिए आवश्यक है, यह जानने के लिए कि क्या आपकी कार्य योजना के उद्देश्य वास्तव में पहुंच योग्य हैं
  • प्रासंगिक. क्या यह लक्ष्य वांछित लक्ष्य या रणनीति को प्राप्त करने के लिए उपयोगी है? यहां तक ​​कि अगर सभी विद्यार्थियों की ऊंचाई और वजन को मापने से स्वास्थ्य के सामान्य स्तर पर लाभ हो सकता है, तो क्या यह उनकी मानसिक स्वास्थ्य प्रक्रियाओं में सुधार करने के प्रयास को प्रभावित नहीं करेगा? सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्यों और विधियां एक-दूसरे के साथ सही ढंग से सहसंबद्ध हैं
  • एक निश्चित समय में प्राप्त करने के लिए. यह लक्ष्य कब प्राप्त किया जाएगा और हम इसे कैसे सत्यापित करेंगे? अपने लक्ष्यों की समाप्ति तिथि दीजिए और उस स्थिति की प्रगति की उम्मीद करें जिसमें कुछ हासिल किए गए परिणाम परियोजना के अनुमानित अंत निर्धारित करते हैं।



  • छवि शीर्षक टाइप करें एक कार्य योजना चरण 5
    5
    उपलब्ध संसाधनों की एक सूची बनाओ अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को हासिल करने के लिए आवश्यक सभी चीजें शामिल करें संसाधन आपके कार्य योजना के उद्देश्य और दायरे के आधार पर भिन्न होंगे।
  • कार्यस्थल पर, संसाधनों में वित्तीय बजट, कर्मचारी, सलाहकार, भवन या रिक्त स्थान और पुस्तकें शामिल हो सकते हैं यदि आपकी कार्य योजना बहुत औपचारिक है, तो विशेष परिशिष्ट में शामिल है जिसमें लागत को विस्तार से बताया गया है।
  • शिक्षाविदों में, संसाधनों में कई पुस्तकालयों, शोध सामग्री (जैसे पुस्तकें, पत्रिकाएं और समाचार पत्र), कंप्यूटर और वेब एक्सेस, प्रोफेसरों और जो भी आपके प्रश्नों का उत्तर देने में आपकी सहायता कर सकते हैं, उन तक पहुंच शामिल कर सकते हैं।
  • शीर्षक लिखें छवि कार्य योजना चरण 6
    6
    किसी भी बाधाओं को पहचानें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सड़क पर आपको बाधाएं मिल सकती हैं उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल की खोज की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको लगता है कि आपके पास इसके लिए उचित ध्यान देने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। इसलिए यह इस बाधा को खत्म करने और अगले सत्र से कुछ गतिविधियों को समाप्त करने के लिए उपयुक्त होगा ताकि पूरी तरह से अपने लक्ष्य को अनुसंधान और प्राप्त करने के लिए खुद को समर्पित कर सकें।
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक कार्य योजना चरण 7
    7
    जिम्मेदारी कौन रखता है? क्या प्रत्येक परियोजना के पूरा होने के लिए एक जिम्मेदार व्यक्ति की पहचान करना महत्वपूर्ण है? यद्यपि एक बड़ी काम टीम हो सकती है जो एक ही उद्देश्य पर सहयोग कर रही हो, एक प्रबंधक की उपस्थिति यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि समय सीमा पूरी हो गई है
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक कार्य योजना चरण 8
    8
    अपनी रणनीति लिखें अपनी कार्य योजना की जांच करें और निर्णय लें कि आप अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को हासिल करने के लिए अपने संसाधनों का कैसे उपयोग करेंगे और बाधाओं का सामना करेंगे।
  • विशेष रूप से प्रदर्शन करने वाली क्रियाओं को सूचीबद्ध करें पहचान लें कि कौन सा दैनिक या साप्ताहिक कदम उठाए जाएंगे और कार्रवाई की जानी चाहिए। अपने लिए और अपनी कार्य टीम के लिए करो। इस जानकारी को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने के लिए आप एक कैलेंडर या प्रबंधन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • एक कार्यक्रम बनाएँ। ध्यान रखें कि यह एक अस्थायी कैलेंडर होगा और कुछ अप्रत्याशित घटना के परिणामस्वरूप समय के साथ बदल सकता है। तो पश्चाताप होने की कोशिश करें ताकि पीछे नहीं गिरना पड़े।
  • टिप्स

    • आपकी कार्य योजना आपके लिए उपयोगी होगी। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे बनाएं और चुनें कि क्या उसे विस्तार से परिभाषित करना है या केवल व्यापक सीमाओं को रूपरेखा देना है या नहीं। इसे कागज के एक टुकड़े पर लिखें या ग्राफिक्स और रंगों के साथ आपकी मदद करने के लिए एक पेशेवर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें चुनें कि आपके लिए सबसे प्रभावी क्या होगा
    • यदि आपका काम प्रोजेक्ट बहुत बड़ा है, तो मध्यवर्ती अवस्थाओं की पहचान करें ताकि आप कुछ मध्यम-अवधि के उद्देश्यों की उपलब्धि को सत्यापित कर सकें। काम और प्रगति किए गए कार्यों पर प्रतिबिंबित करने के लिए उनका उपयोग करें और जांचें कि आप सही रास्ते पर हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com