कैसे एक आपातकालीन योजना लिखने के लिए

एक वैकल्पिक योजना में एक ऐसी आपात स्थिति में चलने वाली प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला होती है, जैसे कि सर्वर क्रैश या आग। यह याद करने के लिए एक लिखित दस्तावेज है कि आपके पास मौलिक जानकारी के नुकसान को रोकने के लिए कई तरीके हैं या आपके व्यवसाय पर होने वाले प्रभाव को कम करने में समस्या होनी चाहिए। कई संगठन और कंपनियां जो विशेष रूप से अपने काम की गुणवत्ता के बारे में परवाह हैं, न केवल व्यक्तिगत प्रणालियों के लिए एक योजना है, बल्कि पूरे विभागों के लिए।

सामग्री

कदम

एक प्रभावी आपातकालीन योजना डिजाइन
एक आकस्मिक योजना लिखें चरण 1
1
एक समिति को एक साथ रखो जो कि योजना के लेखन का ध्यान रखेगी और एक व्यक्ति का चयन करेगी जो उसे मार्गदर्शन करे। नेता कौशल, उपकरण और ज्ञान प्रदान करता है ताकि प्रत्येक विभाग अपनी योजना लिख ​​सके।
  • एक शीर्षक पत्र लिखें शीर्षक टाइप करें
    2
    प्रत्येक विभाग के भीतर प्रत्येक व्यापार प्रक्रिया की एक सूची बनाएं। उदाहरण के लिए, कर्मचारियों को भुगतान करने के लिए की जाने वाली प्रक्रिया को विभागीय मानव संसाधन योजना सूची में शामिल किया जा सकता है।
  • शीर्षक लिखें छवि एक आकस्मिक योजना लिखें चरण 3
    3
    वरिष्ठ विभागीय या वरिष्ठ नेताओं के साथ पुनर्मिलन करें और अपनी आपातकालीन योजना में विचार करने के लिए सभी संभावित प्रमुख मामलों की सूची बनाएं।
  • एक आकस्मिक योजना लिखें चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    हर संभव केस को प्राथमिकता दें: जो हो सकता है वह सब कुछ जांचें और कंपनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता। प्रवृत्तियों, घटनाओं या समस्याओं पर विचार करें जिनके पास खुद को प्रकट करने की क्षमता है
  • एक आकस्मिक योजना लिखें चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    यदि कुछ बुरा होता है तो कंपनी का कार्यान्वयन करने का इरादा रखता है। आप त्रुटियों का कैसे उपाय करेंगे? आप इन समस्याओं के अनुकूल कैसे होंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि व्यवसाय हमेशा फायदेमंद होता है?
  • एक आकस्मिक योजना लिखें चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    आपातकालीन योजना को सकारात्मक रूप से व्यवस्थित करें यह निश्चित रूप से आसान नहीं है, इसलिए लोगों की सही मात्रा को शामिल करें - इस कार्य के लिए इंगित किए गए लोगों का चयन करें, क्योंकि विशेषज्ञों का योगदान आवश्यक होगा।
  • शीर्षक लिखें छवि एक आकस्मिक योजना लिखें चरण 7
    7
    योजना की समीक्षा करें दूसरी बार पढ़ना उन पहलुओं को ध्यान में मदद करता है जो पहली बार खो गए हैं।
  • आप विभिन्न प्रकार के आपातकालीन स्थिति का अनुमान लगाने में सक्षम होंगे और आप समझेंगे कि कंपनी के कार्यों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने के बाद कैसे कार्य करें। कभी-कभी विभागीय स्तर पर समस्याएं हो सकती हैं, दूसरों को एक निश्चित काम से संबंधित कठिनाइयों का निर्माण होगा और दूसरों को एक निश्चित प्रक्रिया पर हस्तक्षेप करना होगा।
  • एक आकस्मिक योजना लिखें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    आपातकालीन योजना का परीक्षण करें आप चार चरणों के माध्यम से परीक्षण प्रबंधनीय और लाभदायक बना सकते हैं। यदि कोई हिस्सा दोषपूर्ण साबित होता है या अन्य विभागों से वैकल्पिक योजनाओं के साथ संघर्ष होता है, तो आप परीक्षण को सही और दोहरा सकते हैं।
  • टेस्ट का चरण 1 - वरिष्ठ स्टाफ की समीक्षा वरिष्ठ स्टाफ एक तारीख और एक समय चुनता है, जो सभी आपातकालीन योजनाओं की समीक्षा करने और उन लोगों को पहचानने के लिए जो कंपनी ने अपने काम को पूरी तरह से पूरा कर लिया है।
  • स्टेज 2 टेस्ट - इंटरडिपैंटल रिव्यू इस मामले में, प्रत्येक विभाग एक और योजना की समीक्षा करता है। इस स्तर पर संसाधनों का वितरण किया जाता है और संघर्षों की पहचान की जाती है।
  • टेस्ट के चरण 3 - सबसे महत्वपूर्ण सिस्टम के संकुचित। परीक्षा के इस चरण को विभागों के भीतर स्थित किया जा सकता है। समीक्षा में सिस्टम खराबी के अनुकरण और / या विक्रेता की विफलता शामिल है। वास्तव में उपकरणों को बंद करने या महत्वपूर्ण गतिविधियां बंद करने के बावजूद ऐसा करना संभव है।
  • स्टेज 4 टेस्ट - रियल पंप इस समय आप वास्तव में आपातकालीन योजना का परीक्षण कर सकते हैं यह कंपनी के मुख्य कार्यों की अल्पकालिक और वास्तविक समय की गिरफ्तारी प्रदान करता है।
  • टिप्स

    • आपातकालीन योजना के लिए बुद्धिशीलता के दौरान जिन समस्याएं और आपदाओं पर विचार करना चाहिए, वे प्राकृतिक (बाढ़, तूफान, भूकंप) और व्यापार संकट से संबंधित हैं, जैसे कि धोखाधड़ी, बर्बरता, सर्वर दुर्घटनाएं और कानूनी मुद्दे सुरक्षा।
    • आप अपने आप मामलों का सामना करेंगे जहां कोई समाधान नहीं होगा। उदाहरण के लिए, अगर आपको बिजली के बिना रहना पड़ता है और आपातकालीन जनरेटर नहीं होते हैं, तो आप व्यवसाय से निपटने में सक्षम नहीं होंगे और इसके परिणामस्वरूप आप लाभ खो देंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com