अपने लक्ष्यों की स्थापना कैसे करें

चाहे आपके पास छोटे सपने या उच्च अपेक्षाएं हों, लक्ष्य लक्ष्य आपको जीवन के माध्यम से अपनी यात्रा की योजना बनाने की अनुमति देगा। कुछ लक्ष्यों को हासिल करने के लिए जीवन भर ले सकते हैं, जबकि दूसरे को सुबह से रात तक जीत सकते हैं जो भी आपके लक्ष्यों, व्यापक और सामान्य या विशिष्ट और व्यावहारिक हैं, उन तक पहुंचने में आप संतुष्ट महसूस करेंगे और आप अपना आत्म-सम्मान बढ़ने देखेंगे। यदि पहले आवश्यक कदमों की पूर्ति आपको डराता है, तो पढ़ना जारी रखें और पता लगाएं कि सबसे बड़ी इच्छाओं को कैसे समेकित करना है।

कदम

विधि 1

पहुंच योग्य उद्देश्यों की स्थापना
सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 1
1
अपने जीवन के लक्ष्यों को निर्धारित करें अपने आप से कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें कि आप जीवन से क्या हासिल करना चाहते हैं आप वहां कहाँ जाना चाहते हैं: आज, एक वर्ष में, एक जीवनकाल में? इन सवालों के जवाब सामान्य भी हो सकते हैं, जैसे "मैं खुश रहना चाहता हूं" या "मैं दूसरों की मदद करना चाहता हूं"। अनुमानित चीज जो आप 10, 15 या 20 वर्षों के बीच प्राप्त करना चाहते हैं।
  • कार्यस्थल में आप अपनी खुद की कंपनी मिल सकती है भौतिक स्तर पर, आप आकार में वापस आना चाह सकते हैं। एक व्यक्तिगत लक्ष्य अपने परिवार को प्रशिक्षित करने के लिए हो सकता है इनमें से प्रत्येक लक्ष्य का क्षेत्र अविश्वसनीय विशाल हो सकता है
  • सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 2
    2
    मुख्य छवि को छोटे, अधिक विशिष्ट लक्ष्य में विभाजित करें उन क्षेत्रों का विश्लेषण करें, जहां समय के साथ, आप परिवर्तन या सुधार करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए शामिल करें: कैरियर, वित्त, परिवार, शिक्षा या स्वास्थ्य। अपने आप से पूछो कि आप प्रत्येक विशिष्ट क्षेत्र में क्या हासिल करना चाहते हैं, और अगले 5 वर्षों में जो कदम उठाते हैं, उसके बारे में सोचें।
  • लक्ष्य के मामले में "मैं आकार में वापस आना चाहता हूं", आप कुछ नाबालिग लक्ष्यों को जैसे ही सेट कर सकते हैं "मैं खुद को स्वस्थ तरीके से खिलाना चाहता हूं" और "मैं मैराथन को चलाने के लिए चाहता हूं"।
  • लक्ष्य के लिए "मुझे मेरा एक कंपनी मिलनी है", मध्यवर्ती लक्ष्य हो सकता है "मैं यह जानना चाहता हूं कि किसी कंपनी को प्रभावी ढंग से कैसे प्रबंधित करना है" और "मैं एक छोटे से स्वतंत्र पुस्तकालय खोलना चाहता हूं"।
  • सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 3
    3
    अल्पकालिक लक्ष्य लिखें अब, मोटे तौर पर, आप जानते हैं कि अगले कुछ वर्षों में आप क्या हासिल करना चाहते हैं, आपको विशिष्ट उद्देश्यों को लगाकर उन्हें प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम उठाना शुरू करना चाहिए। ऐसा करने में, उचित समय सीमा निर्धारित करें (अल्पकालिक उद्देश्यों के लिए एक वर्ष से अधिक नहीं)।
  • अपने लक्ष्यों को लिखित रूप में डालकर उन्हें अनदेखा करना कठिन बना देगा और इसलिए आपको अधिक जिम्मेदार बनाएंगे।
  • यदि आप आकार में वापस जाना चाहते हैं, तो आपका पहला लक्ष्य अधिक फलों और सब्जियों को खाने और 10 किलोमीटर के लिए चलाया जा सकता है।
  • यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपका पहला लक्ष्य लेखा-परीक्षा पाठ्यक्रम के लिए साइन अप हो सकता है और अपनी किताबों की दुकान के लिए सही जगह मिल सकता है।
  • सेट लक्ष्य लक्ष्य 4 चरण
    4
    छोटे कदम उठाएं (लघु लक्ष्य) जो आपको लक्ष्य (उच्च लक्ष्यों) के करीब पहुंचने में सहायता करेगा व्यवहार में, आपको ऐसे कारणों को उजागर करना होगा जिनसे आपने इस तरह के उद्देश्य को लाने का फैसला किया और आप इसे हासिल करने के बाद क्या होगा, इस पर विचार करें। इस अंत में, बंदरगाहों से कुछ मान्य प्रश्न निम्नानुसार हो सकते हैं: मुझे लगता है कि इसके लायक है? क्या यह आगे बढ़ने का सही समय है? क्या यह निर्णय मेरी आवश्यकताओं के अनुरूप है?
  • उदाहरण के लिए, अगर अल्पावधि फिटनेस लक्ष्य का जिक्र करते हुए आपने अगले 6 महीनों के भीतर एक नए खेल का अभ्यास शुरू करने का फैसला किया है, तो अपने आप से पूछना अच्छा है कि आपकी पसंद आपकी मुख्य लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी मदद कैसे करेंगे, यानी मैराथन चलाने के लिए यदि आवश्यक हो, तो इसे अपने अभ्यास को बदलने के द्वारा अपने अल्पकालिक लक्ष्य को संशोधित करने पर विचार करें, जो आपको अंतिम लक्ष्य की ओर प्रभावी ढंग से प्रगति करने की अनुमति देता है।
  • सेट लक्ष्य लक्ष्य सेट 5
    5
    अपने लक्ष्यों को समय-समय पर अनुकूलित करें अपनी प्रारंभिक स्थितियों पर लंगर डालने के बजाय, आपको कभी-कभी अपने छोटे लक्ष्यों का पुन: मूल्यांकन करने का समय मिलेगा। क्या आप अपने लिए निर्धारित समय सीमा का सम्मान कर रहे हैं? क्या योजनाबद्ध चरण अभी भी आपके अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम हैं? अपने छोटे लक्ष्यों को संशोधित करने और अनुकूल करने में लचीले रहें
  • आकार में वापस आने के लिए, आप कई 10-किलोमीटर दौड़ के लिए फिनिश लाइन को पार कर सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि आप उनमें से कुछ को चलाने के बाद और आप अपने व्यक्तिगत समय में सुधार करने में व्यस्त हैं, यह 10 से 15 किलोमीटर तक अपना लक्ष्य बदलने का समय है। समय बीतने के बाद आप आधा मैराथन और फिर पूरे मैराथन को चलाने का फैसला कर सकते हैं।
  • खातों रखने के लिए और एक उपयुक्त जगह लगाने के लिए कैसे जानने के लिए आपकी कंपनी खोलने के लिए, पहली उद्देश्य को प्राप्त कर रहा है, के लिए, आप एक बंधक और सभी नगर निगम के लाइसेंस आवश्यक अपने व्यापार को खोलने के लिए प्राप्त करने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध करने के लिए तय कर सकते हैं। फिर आप आखिरकार आपके द्वारा चुने गए स्थान को खरीदने या किराए पर ले सकते हैं, किताबों की ज़रूरतें पा सकते हैं, कर्मचारियों को अनुबंधित कर सकते हैं और अपने नए कारोबार के दरवाजे खोल सकते हैं। समय के साथ आप दूसरी दुकान खोलने का फैसला भी कर सकते हैं!
  • विधि 2

    अभ्यास में प्रभावी रणनीतियां डालना
    सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 6
    1
    अपने लक्ष्यों को विशिष्ट बनाएं जब आप एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि यह बहुत विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर दे: कौन, क्या, कहां और क्यों प्रत्येक निश्चित लक्ष्य के लिए, आपको अपने कारणों पर प्रतिबिंबित करना चाहिए और अपने आप से पूछना चाहिए कि यह आपके जीवन में सबसे ज्यादा क्या हासिल करने में आपकी सहायता करता है।
    • आकार में वापस लाने के लिए (बहुत सामान्य लक्ष्य), आपने एक अधिक विशिष्ट लक्ष्य बनाया है "मैराथन चलाएं", जो अल्पकालिक लक्ष्य से शुरू होता है "10 किलोमीटर के लिए दौड़"। आपके द्वारा निर्धारित प्रत्येक लक्ष्य के लिए, इस मामले में 10 किलोमीटर तक चलने के लिए, सवालों के जवाब देने की कोशिश करें उदाहरण के लिए: कौन? आईओ। क्या? 10 किलोमीटर के लिए भागो कहाँ? शहर के पार्क में कब? 6 सप्ताह के भीतर क्यों? एक पूरे मैराथन चलाने के अपने लक्ष्य के करीब लाने के लिए
    • अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपने खुद को एक अल्पकालिक लक्ष्य दिया "जानें कि लेखांकन कैसे रखना चाहिए"। इस मामले में आप पिछले प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं: कौन? आईओ। क्या? एक लेखा पाठ्यक्रम में भाग लें कहाँ? स्थानीय पुस्तकालय में कब? 5 सप्ताह के लिए हर शनिवार क्यों? मेरी कंपनी के बजट को प्रबंधित करने का तरीका जानने के लिए
  • सेट लक्ष्य चरण 7



    2
    अपने आप को मापने योग्य लक्ष्य दो। प्रगति का ट्रैक रखने के लिए, आपके लक्ष्यों को मात्रात्मक होना चाहिए। "मैं और अधिक चलने के लिए जा रहा हूँ" यह मापने के लिए एक मुश्किल गंतव्य है और सम्मान के साथ ट्रेस करने के लिए "हर दिन मैं मार्ग के 16 राउंड करूँगा"। व्यवहार में, आपको यह निर्धारित करने में सक्षम होना चाहिए कि क्या आप अपने लक्ष्य तक पहुंच गए हैं।
  • "10 किलोमीटर के लिए भागो" यह एक औसत दर्जे का लक्ष्य है इसमें कोई शक नहीं होगा, आप फिनिश लाइन को पार कर लेंगे या नहीं। इसे पहुंचने के लिए आपको मध्यवर्ती लक्ष्य निर्धारित करने की आवश्यकता हो सकती है, उदाहरण के लिए "सप्ताह में कम से कम 5 किलोमीटर 3 बार चलाएं"। जब आप 10 किलोमीटर के लिए पहली बार चलाने में कामयाब हो गए हैं, तो निम्न मापदंड लक्ष्य होगा "एक महीने में मेरे 4 मिनट के समय में सुधार करें"।
  • भी "एक लेखा पाठ्यक्रम में भाग लें" यह एक औसत दर्जे का लक्ष्य है क्योंकि यह आपको विशिष्ट सबक की सदस्यता लेने के लिए मजबूर करता है जिससे आपको हर सप्ताह भाग लेने की आवश्यकता होगी। इसका एक कम मापने वाला संस्करण होगा "जानें कि लेखांकन कैसे रखना चाहिए", एक अस्पष्ट गंतव्य क्योंकि यह निर्धारित करने में सक्षम होने के लिए जटिल होगा कि आपको कब होगा "ऊपर" सीखना
  • सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 8
    3
    अपने लक्ष्य निर्धारित करते समय यथार्थवादी रहें ईमानदारी से अपनी स्थिति का मूल्यांकन करना और संभावित लोगों से यथार्थवादी लक्ष्यों को अलग करना महत्वपूर्ण है। अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास निर्धारित लक्ष्य (क्षमता, संसाधन, समय, ज्ञान) तक पहुंचने के लिए सभी आवश्यक उपकरण हैं।
  • आकार में वापस आना और मैराथन चलाने के लिए, आपको बहुत समय बिताने की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास हर हफ्ते चलने वाले कई घंटे खर्च करने का समय या हित नहीं है, तो यह लक्ष्य आपके लिए नहीं है। यदि यह आपका मामला था, तो आपको एक वैकल्पिक मार्ग चुनना होगा - कई तरीके हैं, वास्तव में, आपको घंटों और घंटों तक चलने के बिना फिट रखने में सक्षम होने के लिए
  • आप अपने खुद के स्वतंत्र किताबों की दुकान खोलने के लिए चाहते हैं, लेकिन यदि आप एक कंपनी को चलाने में कोई अनुभव नहीं है, तो आप आवश्यक पूंजी की जरूरत नहीं है, कैसे एक किताब की दुकान के बारे में कुछ भी नहीं पता है या आप वास्तव में पढ़ने में कोई दिलचस्पी नहीं कर रहे हैं, अपने लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है मुश्किल।
  • सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 9
    4
    प्राथमिकताएं दें किसी भी समय आप कई लक्ष्यों को प्रगति में और पूरा होने के विभिन्न चरणों में कर सकते हैं - यह तय करना कि कौन से सबसे महत्वपूर्ण या जरूरी है इसलिए महत्वपूर्ण होगा। एक ही समय में बहुत अधिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध होने के कारण आपको अभिभूत महसूस हो रहा है और सफलता की संभावना कम हो जाएगी।
  • यह कुछ मुख्य प्राथमिकताओं को स्थापित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। इस तरह, जब दो गोल संघर्ष में आते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि कैसे व्यवहार करना है अगर एक या दो अल्पसंख्यक उद्देश्यों को पूरा करने या प्राथमिकता को पूरा करने के बीच चुनाव होता है, तो आपको कोई शक नहीं होगा।
  • यदि आप आकार में वापस जाना चाहते हैं और अपने आप को निम्न छोटे लक्ष्य दिए हैं: "स्वस्थ खाएं", "10 किलोमीटर के लिए भागो" और "सप्ताह में 3 बार 1.5 किलोमीटर के लिए तैरिये"जल्द ही आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास सब कुछ करने के लिए समय या ऊर्जा नहीं है। समाधान आपको प्राथमिकताओं देगा यदि आप मैराथन को चलाने के लिए चाहते हैं, तो हर सप्ताह तैराकी जाने से 10 किलोमीटर तक चलने में सक्षम होना अधिक महत्वपूर्ण होगा। अपने आप को सही ढंग से पोषण करने के लिए जारी रखने के बजाय आवश्यक होगा क्योंकि यह आपको अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार लाने और दौड़ में आपकी सहायता करेगा।
  • अगर आप बिक्री के लिए किताबें चुनना शुरू करने से पहले, आप अपनी लाइब्रेरी खोलना चाहते हैं, तो संभव है कि आपको विशिष्ट अनुमतियां प्राप्त करनी हों और बंधक के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक आवश्यकताएं हों।
  • सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 10
    5
    किए गए प्रगति का ट्रैक रखें एक डायरी में लेखन आपको अपनी प्रगति, व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों को ट्रैक करने की अनुमति देता है, और जब आप किसी लक्ष्य के लिए निर्देशित होते हैं, तो उठाए गए कदमों के विश्लेषण के लिए स्वयं को प्रेरित रखने का एक शानदार तरीका है। अपनी उपलब्धियों का विश्लेषण करने से आपको और भी बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • अपनी प्रगति का ट्रैक रखने के दौरान आपको फ़ोकस रखने में सहायता करने के लिए किसी मित्र से पूछें उदाहरण के लिए, यदि आप चल रहे दौड़ के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं, तो एक दोस्त को नियमित रूप से प्रशिक्षित करें और आगे बढ़ें।
  • यदि आप एक मैराथन के लिए प्रशिक्षण में वापस आ रहे हैं, तो एक बनाएं "यात्रा डायरी" जिसमें आपके समय, आपके दूरी, आपकी सफलताओं और आपकी भावनाओं को रिकॉर्ड करने के लिए जैसा कि आप सुधार करते हैं, आप इसे पुन: पढ़ते हुए नए विचारों का पायलट कर सकते हैं और किए गए विशाल प्रगति को ध्यान में रख सकते हैं।
  • जब आप अपनी खुद की कंपनी खोलना चाहते हैं, अपनी प्रगति को ट्रैक करने में सक्षम होने में थोड़ा और अधिक कठिन हो सकता है फिर भी, अपने सभी मुख्य और नाबालिग उद्देश्यों को लिप्यंतरण करते हैं, फिर उन्हें हटाने या उनकी समाप्ति की तारीख को इंगित करने से आपको पता चल सकता है कि क्या किया गया है और अभी क्या किया जाना है।
  • सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 11
    6
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सही मूल्य दें हर बार जब आप एक लक्ष्य को काटते हैं, तो अपनी सफलता को पहचानने और जश्न मनाने के लिए, जैसा कि इसके लायक है। उस पथ पर प्रतिबिंबित करें जो आपको लक्ष्य तक पहुंचा, शुरुआत से अंत तक मूल्यांकन करें कि समय से आपने संतुष्ट किया है, अपने कौशल और ज्ञान का अनुमान लगाया है और नोट करें कि यदि उद्देश्य तर्कसंगतता के सही मानकों का सम्मान करता है।
  • उदाहरण के लिए, 5 किलोमीटर के लिए पहली बार चलने के बाद, इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए संतुष्ट रहें, भले ही आप पूरे मैराथन को चलाने के लिए मुख्य एक की तुलना में छोटा लगते हों
  • बेशक, जब आप अपनी स्वतंत्र किताबों की दुकानों के दरवाजे खोलते हैं और अपनी पहली पुस्तक बेचते हैं, तो आप जश्न मनाएंगे, यह जानकर कि आपने अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए आवश्यक चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है!
  • सेट लक्ष्य चरण 12
    7
    लक्ष्य लाने के लिए जारी रखें एक बार महत्वपूर्ण लक्ष्यों से संबंधित उन लक्ष्यों तक पहुंचने के बाद, नए लोगों को विकसित करना और स्थापित करना महत्वपूर्ण होगा।
  • मैराथन चलाने के बाद, आपको उस नई दिशा में मूल्यांकन करना होगा जो आप आगे बढ़ रहे हैं। क्या आप अपना समय सुधारते समय एक और बनाना चाहते हैं? या क्या आप विविधता लाने और ट्रैथलॉन या आयरनमैन में भाग लेने की कोशिश करना चाहते हैं? कुछ लोग छोटी दूरी की यात्रा पर लौटने का फैसला भी कर सकते हैं, उदाहरण के लिए 10 या 20 किलोमीटर।
  • अगर आपने अपनी स्वतंत्र किताबों की दुकान खोल ली है, तो आप खुद को घटनाओं, पाठ्यक्रमों या क्लबों को व्यवस्थित करने का निर्णय ले सकते हैं जो आपके ग्राहकों को विस्तारित करने में आपकी मदद करेंगे - और परिणामस्वरूप आपकी कमाई। या फिर आप दूसरी दुकान खोल सकते हैं या स्टोर के अंदर एक छोटा कैफे लगा सकते हैं।
  • टिप्स

    • प्राप्त लक्ष्य बनाने के लिए स्मार्ट विधि का उपयोग करें। उद्देश्यों की एक प्रणाली को पहचानने, स्थापित करने और हासिल करने के लिए यह जीवन कोच, प्रेरक, मानव संसाधन विभागों और शिक्षकों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक रणनीति है। अंग्रेजी में, एसएमएटीटी शब्द के प्रत्येक अक्षर एक विशेषण को इंगित करता है जो एक उद्देश्य को प्रभावी ढंग से स्थापित करने के तरीके का वर्णन करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com