काम पर कैसे व्यवहार करें

काम पर आपका दृष्टिकोण आपके कौशल और योग्यता के रूप में महत्वपूर्ण है। नई नौकरी से निपटने के लिए सीखने के लिए उत्साह और संचार कौशल का एक अद्वितीय संयोजन की आवश्यकता होती है, भले ही यह एक उच्च स्तर के तनाव या हमेशा भीड़ भरे रेस्तरां वाला कार्यालय है या नहीं। आप पहले दिन पर अच्छी छाप कैसे सीख सकते हैं और भविष्य में इस भावना को अच्छी प्रतिष्ठा में बदल सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक नई नौकरी शुरू
1
सुनिश्चित करें कि आप पहले से काम पर हैं बहुत पहले दिन, एक अच्छा प्रभाव बनाने और समय पर होना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप समय के लिए बदलते हैं और निर्धारित समय से तैयार हो जाएं, यदि आवश्यक हो, तो तत्काल संचालन के लिए अपने बदलाव की शुरुआत से 10-15 मिनट पहले तैयार रहें।
  • यदि आपको सार्वजनिक परिवहन या नई जगह की जगह लेनी है, तो वह जगह है जो आपके लिए अपरिचित है, तो कुछ दिन पहले एक परीक्षण यात्रा करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप मार्ग और इसकी अवधि जानते हैं।
  • कार्यक्रम के लिए देर मत करो, अन्यथा आप समझ पाएंगे कि आप अपने समय को कुशलता से प्रबंधित नहीं कर सकते। नियोक्ता को दिन के लिए तैयार करने के लिए समय पर खुद को पेश करके और फिर जब आप काम करते हैं तो छोड़ दें।
  • 2
    सुनो और करो जो आपको बताया गया है ज्यादातर मामलों में, किसी को उम्मीद नहीं है कि आप सभी कार्यों में उत्कृष्टता प्राप्त करें - ज्यादातर नियोक्ता जानते हैं कि हर नए कर्मचारी एक निश्चित सीखने की अवस्था का अनुसरण करता है। इस कारण से, अगर आप पहले दिन के दौरान गलतियों और गड़बड़ करते हैं, तो ज्यादा चिंता न करें, बल्कि आप सभी निर्देशों पर ध्यान केंद्रित करें और यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान दें कि आप कुछ निर्देशों को नहीं भूलते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपका लक्ष्य केवल एक बार गलती करना है यदि आपका बॉस आपको बताता है कि नौकरी कैसे करें, उसके शब्दों को सुनो और याद रखें, तो आपको फिर से पूछना नहीं पड़ता है।
  • 3
    सवाल पूछने से डरो मत कई नए कर्मचारी सवाल पूछने से डरते हैं और इससे उन्हें बड़ी गलतियां करने पड़ते हैं। पता करें कि सहायता कब पूछें इसके लिए आप को शर्मिंदा होने की कोई जरूरत नहीं है, विशेष रूप से आपके पहले दिन के दौरान। यह बेहतर है कि एक कार्य को आपको एक बार समझाया गया है और आप परीक्षण के लिए जाने और बाद में एक गलती की खोज के बजाय इसे ठीक से करने के लिए निश्चित हैं।
  • 4
    समझने का प्रयास करें कि आगे क्या होगा हर वातावरण में काम की प्रक्रिया बहुत अलग है। यहां तक ​​कि अगर आप बहुत प्रतिभाशाली हैं और सभी कौशल हैं, तो आपके लिए यह समझना आसान नहीं होगा कि आगे क्या होगा और किस क्रम के साथ। भीड़ से बाहर खड़े होने और अपने आप को पहले दिन से अच्छे कर्मचारी के रूप में दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है स्थिति का विश्लेषण करना और अगले कदमों को समझना।
  • कुछ मामलों में, आपके काम के पहले दिन में आपको अपने पैरों पर रहने की आवश्यकता होती है, विशेषज्ञ स्थान देखने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना जब आप देखते हैं कि व्यस्त होने का एक मौका है, तो कार्रवाई करें यदि आप एक और कर्मचारी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर बैग के बड़े ढेर लेते हुए देखते हैं, तब तक इंतजार न करें जब तक कि उसे आपकी मदद करने के लिए कहा न जाए
  • अन्य कार्यस्थलों में, यह सबसे अच्छा होता है कि आप अपने स्वयं के चलने के बजाय अधिक जानकारी मांगते हैं। यदि आपने रसोई में काम करना शुरू कर दिया है और आपको कुछ व्यंजन धोने हैं, तो उन्हें डिशवॉशर में डाल देने के लिए तुच्छ दिख सकता है - हालांकि, यह एक निश्चित प्रक्रिया का पालन करने के लिए आवश्यक हो सकता है, इस कारण से सूचित करें।
  • 5
    पूछे बिना साफ करें सभी कार्यस्थलों का एक सामान्य पहलू स्वच्छता और सुरक्षा है। अपने कार्यस्थल को साफ रखने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए जांचें कि क्या आप ऑब्जेक्ट्स को फिर से संगठित कर सकते हैं या साफ करने के क्षेत्र हैं, ताकि कार्यस्थल सही हो और आप आसानी से स्थानांतरित कर सकें
  • अगर आप कार्यालय में काम करते हैं, तो कॉफी मशीन के फिल्टर को बदल दें और पोड दराज को भरें। कप और चम्मच को साफ करें और कचरे को हटा दें। कचरा हटाएं और यदि आवश्यक हो तो आम क्षेत्रों को साफ करने में मदद करें
  • यदि आप रसोई में या किसी रेस्तरां में काम करते हैं, तो जांच लें कि कोई भी बाधा नहीं है कि लोग यात्रा पर जा सकते हैं या पीठ में व्यंजन धोने में मदद कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप बर्तन को साफ करने के लिए सिंक में थोड़ी सी भी बैठ सकते हैं। व्यस्त रहने के लिए एक तरीका खोजें
  • 6
    बस अपने आप को हो आपका काम का पहला दिन क्या सफल होता है, वह नहीं जो आप जानते हैं, आपकी प्रतिभा और यहां तक ​​कि आप क्या करते हैं। सब कुछ की चाबी आपके दृष्टिकोण है नियोक्ता ने सिर्फ आपको ग्रहण किया है क्योंकि उसने कुछ विशेष, कौशल और व्यक्तित्व का एक अच्छा संयोजन देखा है जो कार्यस्थल में योगदान देगा। सफल होने की आपकी क्षमता पर विश्वास करो और न सोचें कि आपको वह व्यक्ति होना चाहिए, जो आप नहीं हैं।
  • आपको अपने सहकर्मियों की तरह काम करने की ज़रूरत नहीं है, बेहतर या बदतर के लिए लोगों को एक नए कर्मचारी की उपस्थिति के अनुकूल होने के लिए कुछ समय लगता है, इसलिए इस समय अपने साथियों को दे दो, ताकि वे अपने व्यवहार को बदलने के बजाय आपके व्यक्तित्व के लिए उपयोग कर सकें ताकि यह उनकी सहायता से फिट हो सके।
  • भाग 2

    एक अच्छे कर्मचारी होने के नाते
    1
    अल्पकालिक लक्ष्य निर्धारित करें एक अच्छे कर्मचारी होने के नाते आपके कर्तव्य से परे जाने की उम्मीद है अल्पकालिक व्यक्तिगत लक्ष्यों को परिभाषित करके अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करें जो आपको प्रेरित बनाए रखेंगे और भीड़ से बाहर खड़े होंगे। कुछ दिनों के काम के बाद, उन खेतों की पहचान करने का प्रयास करें जिन में आपको कड़ी मेहनत करनी है और वे लक्ष्य निर्धारित करें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं।
    • यदि आप रसोई में काम करते हैं, तो आप महीने के अंत तक सभी सैंडविच व्यंजनों को याद रखना चाह सकते हैं, इसलिए आपको अपने नोट्स से परामर्श करने की आवश्यकता नहीं होगी। या फिर जब तक आप अपने सहयोगियों से नहीं पहुंच पाते तब तक आप डिश तैयार करने के लिए अपना समय सुधारने का प्रयास कर सकते हैं।
    • कार्य के पहले दो हफ्तों में, अपने काम की गुणवत्ता और दक्षता पर कम पर अधिक ध्यान दें। इससे पहले कि आप इसे जल्दी से करने की चिंता करें, इससे पहले प्रत्येक सैंडविच को तैयार करें गति और उत्पादन की वृद्धि उद्देश्य है कि आपको बाद में सामना करना होगा।
  • 2
    यथार्थवादी और तैयार रहें कि आप क्या कर सकते हैं। अच्छे श्रमिक स्वयंसेवकों हैं जो पूछने पर अन्य जिम्मेदारियों और कार्यों को लेने के लिए तैयार हैं। यदि आप एक विश्वसनीय कार्यकर्ता के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को विकसित करना चाहते हैं, तो आवश्यक सभी को करने के लिए तैयार रहें।
  • यह उतना ही महत्वपूर्ण है कि आप अपनी सीमाओं को पहचानते हैं यदि आपके पास दिन के अंत से पहले पूरा करने के लिए पहले से ही दस कार्य हैं, तो खुद को किसी दूसरे के लिए न दें, जो पूरा करने में कई घंटे लगते हैं। अपने समय की कुशलतापूर्वक योजना बनाएं
  • बहुत सावधान रहना नहीं होना चाहिए अभिभूत। यदि कोई सहकर्मी आपको कुछ ऐसा करने के लिए कहता है जिसके लिए आपको संदेह है, तो यह वैकल्पिक योजना के बारे में सोचने में अधिक समझदार हो सकता है। कुशलता के साथ ले जाएं और यदि आवश्यक हो तो अपने बॉस को इस विषय पर लागू करें।
  • 3



    अपना काम करो और दूसरों की नहीं अच्छे कार्यकर्ता अपने कार्यों में संलग्न हैं और उनके व्यवसाय के बारे में सोचते हैं। जब आप काम पर होते हैं, तो अपनी नौकरी पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी योग्यता के लिए इसे पूरा करने का प्रयास करें। कार्यों या दूसरों के कार्यों पर समय बर्बाद मत करो अपने सभी प्रतिबद्धताओं को करने के लिए अपने आप को ज्ञात करें
  • गपशप से बचें काम पर छोटे समूहों का हिस्सा बनना बहुत आसान है जो आपको आपकी जिम्मेदारियों से विचलित कर रहे हैं। अपने कार्यों पर ध्यान दें और दूसरों के काम की गुणवत्ता पर ध्यान न दें।
  • 4
    सक्रिय रहें यदि आप अपने कार्यस्थल के फर्श पर गंदगी देखते हैं, तो उस पर न चलें और फिर मालिक को सूचित करें कि किसी को साफ करना है नीचे झुकाएं और खुद को साफ करें काम के माहौल की भलाई के लिए अपना होमवर्क करें और बेहतर कर्मचारी की तरह नहीं दिखें।
  • 5
    सुधार करें देखभाल और पोर्टल के साथ अपने कार्यों को पूरा करें, फिर मूल्यांकन करें कि क्या आप अपनी कंपनी के लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने के लिए कुछ और कर सकते हैं। अच्छे कर्मचारी दक्षता का अनुकूलन करने के लिए रचनात्मक विचारों को सुधारने और रणनीतियों को लाते हैं, ताकि कार्यस्थल एक बेहतर स्थान हो।
  • हर कुछ महीनों के कुछ रचनात्मक विचारों को ढूँढ़ने की कोशिश करें और फिर उन्हें आसान रखें, यदि वे उपयोगी साबित करते हैं मैनेजर के साथ अपने विचारों के बारे में निजी तौर पर बात करने के लिए पाँच मिनट का समय लें, उन्हें सीधे भीड़-भाड़ में बैठने के लिए प्रस्तुत करें।
  • भाग 3

    सही दृष्टिकोण होने के कारण
    1
    दीर्घकालिक कार्य उद्देश्यों का अनुमान लगाया आप पाँच सालों में कहाँ रहना चाहते हैं? और दस में? इन लक्ष्यों को हासिल करने में वर्तमान कार्य कैसे आपकी मदद कर सकता है? स्पष्ट और प्राप्त करने योग्य कैरियर लक्ष्यों को परिभाषित करें और उस दिशा में तेजी से काम करें। अपने दैनिक काम के बारे में जागरूक होने के नाते आप अपने जीवन में दीर्घकालिक लक्ष्यों के साथ जुड़ सकते हैं, आपको आत्मविश्वास महसूस करने और कंपनी और खुद को सुधारने के लिए आपको प्रेरित करने की अनुमति मिलती है।
    • अपने आप को प्रतिबद्ध करें और उन प्रस्तावों की एक सूची रखें जो आप सहायता और प्रेरणा के लिए सप्ताह पर काम कर रहे हैं। अब आप क्या कर रहे हैं, अब आप के लिए ज़रूरी नहीं लग सकता है, लेकिन यह आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को कैसे ले सकता है? आप कैरियर बनाने में कैसे मदद कर सकते हैं?
    • याद रखें कि आपकी कंपनी पर काम कर रहे लक्ष्य समान रूप से महत्वपूर्ण हैं और आपको उन्हें हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।
  • 2
    अन्य श्रमिकों के संबंध में बोलें नियोक्ता अपने सहयोगियों का समर्थन करने वाले कर्मचारियों की प्रशंसा करते हैं। जब आप अपने आप को प्रतिबद्ध करते हैं और व्यापार के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सब कुछ करते हैं, तो आप एक विश्वसनीय और आधिकारिक व्यक्ति बन जाते हैं। प्रशंसा और पदोन्नति के योग्य हैं उन लोगों की मदद करने के लिए इस प्रभाव का उपयोग करें
  • यदि अन्य कर्मचारी किसी सहयोगी का मजाक या आलोचना करते हैं, तो इन चर्चाओं में भाग न लें। काम पर कुछ नाराज समूह में खुद को मिलना आसान है, लेकिन इससे एक संस्कृति उत्पन्न होती है "विषैला" काम का हिस्सा बनने की कोशिश न करें।
  • यदि आप अपनी कंपनी में कैरियर बनाने के लिए एक अनैतिक तरीके से व्यवहार करते हैं, तो आप अल्पावधि में कुछ स्थिति हासिल कर सकते हैं, लेकिन आप भविष्य में एक हारे हुए होंगे, क्योंकि आपने अन्य कर्मचारियों के साथ कुछ बुरा संबंध विकसित किए हैं। प्रबंधक अपने काम और कौशल का मूल्यांकन करें और निर्धारित करें कि कंपनी में आप क्या सबसे अच्छी स्थिति ले सकते हैं।
  • 3
    आप क्या कर रहे हैं इसमें शामिल हों नियोक्ता कर्मचारियों के मानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं पर गर्व है यदि आप ऐसा काम करते हैं जो वास्तव में आपको रोमांचित करता है, तो सब कुछ आसान हो जाएगा इसके विपरीत, यदि आप केवल payday पाने के लिए काम करते हैं, तो यह शामिल करने के लिए महसूस करना और अधिक मुश्किल होगा। आप जो भी करते हैं, उत्साहित होने और संलग्न होने के तरीके ढूंढें और इस क्रिया को अपने कार्यों से आओ।
  • फिलहाल, इस बात पर ध्यान केंद्रित रहें कि नौकरी आपको क्या प्रदान करती है और याद रखती है कि इस नौकरी में सफल होने से आपके लक्ष्यों तक पहुंचने में आसानी होती है यदि आप अपने परिवार का समर्थन करने या कॉलेज का भुगतान करने के लिए काम करते हैं, तो पता है कि वर्तमान रोजगार का आपके जीवन के इन पहलुओं पर एक बड़ा प्रभाव है।
  • 4
    सभी लोगों के साथ व्यवहार करें जिनके साथ आप सम्मान और सम्मान से संबंधित हैं। यद्यपि ऐसे व्यक्ति हैं जिनके साथ कार्यस्थल में यह आसान नहीं है, याद रखें कि जब आप उन्हें बुरी तरह से संबोधित करते हैं, तो आप वास्तव में कंपनी के भीतर अपने कैरियर के अवसरों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहे हैं। आपके सहकर्मियों को बहुत सावधानी से चुना गया है, जैसे तुम थे - इस कारण से आपको मिलने वाले सभी श्रमिकों के प्रति तिरस्कार और अपमान दिखाने से नियोक्ता की बुद्धि के लिए उपेक्षा के रूप में व्याख्या की जाती है।
  • टिप्स

    • काम पर दूसरों के साथ व्यवहार करते समय ईमानदार और आश्वस्त रहें।

    चेतावनी

    • निराश की सावधानी बरतें लगभग हर कार्यस्थल में हमेशा कम से कम एक आदमी या महिला होती है जो आपके वेतन, समय या निजी जीवन के बारे में खबरों को जबरदस्ती करने की कोशिश कर रही है - ऐसे सवालों के जवाब देने से बचने के लिए सबसे अच्छा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com