प्रशिक्षण सहायता कार्यक्रम कैसे विकसित करें I

अपने कैरियर के दौरान आप काफी समय तक प्रश्नोत्तर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लेने में खर्च कर सकते हैं। अब आपके बॉस ने आपको अपने विभाग में सहकर्मियों के लिए प्रशिक्षण सहायता कार्यक्रम विकसित करने का कार्य सौंपा है। आप अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम को एक और बेकार और उबाऊ पाठ्यक्रम में बदलना नहीं चाहते हैं, लेकिन आप यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि प्रशिक्षण लक्ष्य दर्शकों तक पहुंचता है? एक वैध विधि ADDIE मॉडल के आधार पर हो सकती है, शब्दों के परिमाण: विश्लेषण (विश्लेषण), डिजाइन (डिजाइन योजना), विकास (विकास), कार्यान्वयन और मूल्यांकन।

कदम

जॉब स्टेप 01 पर एक ट्रेनिंग प्रोग्राम का विकास करना शीर्षक वाला इमेज
1
प्रशिक्षण की जरूरतों का विश्लेषण करें उपयोगकर्ता कौन हैं? क्षेत्र में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करते समय, आप उस ज्ञान के कौशल और ज्ञान के कौशल के खिलाफ कार्यक्रम के अंत में पहुंचने वाले उपयोगकर्ताओं के ज्ञान और कौशल का विश्लेषण करेंगे। यदि वांछित निष्पादन और हासिल की गई बीच अंतर है, तो इसका कारण क्या है? असली समाधान प्रशिक्षण है? जब एक अंतर होता है, तो यह ठोस सीमाओं से हो सकता है, पर्याप्त उपकरण और उपकरणों की कमी, पर्यावरण से, आदि। या उपयोगकर्ता जानते हैं कि क्या करना है, लेकिन वे नहीं चाहते हैं, उस स्थिति में प्रशिक्षण के बजाय आपके पास एक प्रदर्शन समस्या है उत्तरार्द्ध केवल एकमात्र समाधान है जब उपयोगकर्ता जानकारी, कौशल या व्यवहार में सफल होने के लिए आवश्यक व्यवहार के अधिकार में नहीं हैं। अपने विश्लेषण के कुछ भाग में संसाधनों और उपकरणों के मूल्यांकन के बारे में क्या शामिल है, प्रशिक्षण कार्यक्रम और छात्रों को अपनी खुद की सीखने की शैलियों के अनुसार, निर्धारित लक्ष्यों को कैसे प्राप्त होगा।
  • नौकरी के चरण 02 पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास करना शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रशिक्षण कार्यक्रम की योजना बनाएं विश्लेषण चरण में प्राप्त परिणामों के आधार पर, आपको प्रशिक्षण की योजना बनाने की आवश्यकता होगी। मॉडल के एक प्रकार के रूप में डिजाइन के बारे में सोचो डिज़ाइन चरण में सीखने के उद्देश्यों को पहचानने में शामिल होता है जो वर्णन करता है कि प्रशिक्षण के अंत में छात्र को क्या करना चाहिए और इन उद्देश्यों का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा। उद्देश्यों को विश्लेषण चरण के दौरान पहचाने गए ज्ञान, कौशल और व्यवहार के साथ मेल खाना चाहिए। आपको यह भी निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि पाठ्यक्रम कक्षा, ऑनलाइन, या मिश्रित दृष्टिकोण के माध्यम से एक व्याख्याता द्वारा कैसे दिया जाएगा। डिजाइन चरण में आप एक स्टोरीबोर्ड भी बना सकते हैं जो प्रशिक्षण कार्यक्रम के विकास का समर्थन करता है।
  • नौकरी के चरण 03 पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास करना विकास के चरण में, अपने मॉडल को समृद्ध करने और प्रशिक्षण कार्यक्रम को विकसित करने के लिए पिछले चरण के दौरान किए गए उद्देश्यों और अन्य सामग्रियों का उपयोग करें। इस सामग्री में शिक्षक और छात्रों के लिए मैनुअल के अलावा ऑनलाइन प्रशिक्षण शामिल हो सकते हैं। इस चरण के दौरान आप ज्ञान, कौशल और व्यवहार में छात्रों की प्रगति का परीक्षण करने के लिए एक रणनीति विकसित करेंगे, प्रशिक्षण के बाद



  • नौकरी के चरण 04 पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास करना शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रशिक्षण कार्यक्रम को लागू करें कार्यान्वयन को कभी-कभी वितरण चरण कहा जाता है इस चरण में, छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, चाहे वह ऑनलाइन हो, कक्षा में या अन्य तरीकों के माध्यम से। यदि प्रशिक्षण पारंपरिक दृष्टिकोण का अनुसरण करता है और कई उपयोगकर्ता हैं, तो आप प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित कर सकते हैं, जहां सुविधाकर्ता कक्षाओं में छात्रों की तरह बैठते हैं और एक दूसरे के लिए इकट्ठे हुए सामग्रियों के विभिन्न हिस्सों को समझाते हैं। स्थिरता और समझ सुनिश्चित करें पहला प्रशिक्षण दृष्टिकोण परिभाषित किया गया है "पायलट" और पर्यवेक्षक और प्रायोगिक उपयोगकर्ताओं से प्रतिक्रिया के आधार पर मूल्यांकन और मूल्यांकन करने की संभावना प्रदान करता है।
  • नौकरी के चरण 05 पर प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करना शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रशिक्षण कार्यक्रम का मूल्यांकन करें मूल्यांकन चरण में, यह आकलन करें कि क्या छात्रों ने विश्लेषण चरण के दौरान एक उद्देश्य के रूप में पहचाने गए ज्ञान, कौशल और व्यवहार को हासिल किया है या नहीं। आप मूल्यांकन के चरण के दौरान प्राप्त की गई जानकारी का इस्तेमाल परियोजना में परिवर्तन, विकास और प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रावधान के लिए अगली बार जब आप छात्रों को प्रस्तुत करने के लिए कर सकते हैं। आपकी ज़रूरतों के अनुसार, आपने पहले चरण में निर्णय लिया होगा कि किस स्तर का मूल्यांकन किया जाएगा। स्तर 1 प्रशिक्षण के संबंध में छात्रों की उत्तेजनाओं को मापता है, यानी आपको यह पसंद आया? क्या वे मानते हैं कि उन्होंने कुछ सीखा है? यह मूल्यांकन एक साधारण प्रश्नावली के साथ किया जा सकता है। स्तर 2 यह निर्धारित करता है कि उपयोगकर्ता द्वारा वितरित सामग्री में महारत हासिल है या नहीं - यह आमतौर पर एक परीक्षण शामिल है या प्रत्येक उपयोगकर्ता को एक असाइन किए गए कार्य करने के लिए आवश्यक है। स्तर 3 को मरणोपरांत मूल्यांकन की आवश्यकता है, यह आकलन करने के लिए कि उपयोगकर्ता क्षेत्र में प्राप्त कौशल का एहसास कर रहे हैं। कुछ कंपनियां मूल्यांकन 4 को मूल्यांकन लाने की कोशिश करती हैं, जहां वे यह निर्धारित करते हैं कि प्रशिक्षण वास्तव में निवेश पर रिटर्न का उत्पादन करता है या नहीं।
  • टिप्स

    • डिजाइन चरण में, यह सीखने के उद्देश्यों का उपयोग करता है जिसे मापा जा सकता है। लक्ष्यों को जानने वाले, सीखने या समझने वाले क्रियाओं से शुरू होने वाले लक्ष्य मापन योग्य नहीं होते हैं उन शब्दों के साथ बदलें, जो बताते हैं कि उपयोगकर्ता कैसे ज्ञान को दर्शाता है और कैसे समझाता है, वर्णन, सूची और लिखने के तरीके को समझता है।
    • प्रशिक्षण डिजाइन एक जटिल परिचालन है। एक योग्य प्रशिक्षण डिजाइन विशेषज्ञ ढूंढने के लिए कुछ शोध करने पर विचार करें जो आपकी परियोजना पर काम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • प्रशिक्षण अक्सर बलि का बकरा होता है जब कर्मचारी नियोक्ता की अपेक्षाओं को पूरा नहीं करते हैं। सफल होने के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए, आपको पहले यह आकलन करना होगा कि क्या यह वास्तव में निष्पादन अंतर को पुल करने के लिए सही समाधान का प्रतिनिधित्व करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com