एक जौहरी कैसे बनें

दुनिया के सबसे रचनात्मक दिमागों में से कुछ को आकर्षित करने के अलावा, आभूषण उद्योग उपयोग के लिए एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। एक जौहरी विभिन्न चीजों का ध्यान रखता है, जैसे कि हस्तनिर्मित टुकड़ों के डिजाइन और निर्माण, गहनों के मूल्यांकन, घड़ियों की मरम्मत या गहने की सफाई और चमकाने। कुछ कुछ विशिष्ट सामग्रियों के साथ काम करना पसंद करते हैं, जैसे कीमती धातुएं या रत्न, या काम करने के लिए "पर्दे के पीछे" गहने की उत्कीर्णन के लिए खुद को ढालना या समर्पित करना सही तैयारी और थोड़ा व्यावहारिक अनुभव के साथ, आप गहनों के क्षेत्र में अगले विशेषज्ञ बन सकते हैं।

सामग्री

कदम

छवि का शीर्षक एक ज्वेलर चरण 1 बनें
1
गहने उद्योग में नौकरी प्राप्त करें यदि आपके पास इस क्षेत्र में अनुभव नहीं है, तो आपको शायद नीचे से शुरू करना होगा
  • बिना ड्रग्स या कानूनी समस्याओं के साथ, ईमानदारी से और भरोसेमंद तरीके से व्यवहार करने की कोशिश करें ज्वेलरी उद्योग में बहुत अधिक सुरक्षा मानदंड हैं एक गंदा आपराधिक रिकॉर्ड, कानूनी या दवा की समस्याएं आपको एक साक्षात्कार लेने से रोकती हैं यदि आप इस बारे में झूठ बोलते हैं जब आप रोजगार के लिए अपना आवेदन जमा करते हैं, तो आपको सबसे ज्यादा नौकरी मिल जाएगी। प्रत्येक सीवी को सावधानीपूर्वक जांच की जाती है
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप कौन-सी विशेषज्ञता लेना चाहते हैं, तो उद्योग के अंदर विभिन्न कार्यों को करने की कोशिश करें ताकि आप अपने विचारों को स्पष्ट कर सकें।
  • कई शुरुआती पॉलिशर के रूप में शुरू करते हैं, कारखानों, खुदरा दुकानों या मरम्मत करने वाले कारीगरों में शिक्षुता पथ के जरिए महत्वपूर्ण अनुभव प्राप्त करते हैं।
  • एक ज्वेलर स्टेप 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    उस भूमिका की खोज करें जिसमें आप विशेषज्ञ करना चाहते हैं। इस क्षेत्र में पेशेवर कौशल कई और अलग भुगतान किया जाता है। आप खुदरा या प्रबंधन में कैरियर का फैसला कर सकते हैं, या यदि आप अधिक रचनात्मक वातावरण में काम करना पसंद करते हैं, तो आप डिजाइन में या कारखाने में कैरियर का विकल्प चुन सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक ज्वेलर चरण 3
    3
    निर्णय लें कि क्या आप अपना खुद का व्यवसाय करना चाहते हैं या किसी के लिए काम करना चाहते हैं 2008 में इस क्षेत्र में पेशेवरों के आधे से ज्यादा लोग स्वयं पर काम कर रहे थे, और अनुमान बताते हैं कि यह प्रतिशत बढ़ने की संभावना है।
  • छवि का शीर्षक एक ज्वेलर चरण 4 बनें
    4



    एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू होता है। ऐतिहासिक रूप से, इस क्षेत्र में एक प्रशिक्षु कार्यस्थल पर सीधे काम सीखता है आजकल, हालांकि, अधिक संस्थागत प्रशिक्षण पथ को प्रोत्साहित किया जाता है।
  • आपके विशिष्ट पथ के आधार पर, आपको गणित, डिजाइन या ग्राहक सहायता सीखने की आवश्यकता हो सकती है। स्थानीय शैक्षणिक संस्थानों में इस क्षेत्र के प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के कार्यक्रमों के बारे में जानें। ये पाठ्यक्रम गहने की मरम्मत, कलात्मक गहने, कीमती धातुओं का मूल्यांकन, कीमती धातु के कामकाजी तकनीकों और जवाहरात की बिक्री और विपणन पर चिंता कर सकते हैं।
  • अमेरिकियों जैसे संगठनों की साइटें खोजें "अमेरिका के ज्वैलर्स" और "स्टीवर्ट इंटरनेशनल स्कूल फॉर ज्वैलर्स", जो एक विस्तृत श्रृंखला की दूरी पेशेवर प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक ज्वेलर चरण 5 बनें
    5
    पेशेवर विकास के लिए संभावनाओं का लाभ उठाएं
  • विश्व आभूषण परिसंघ जैसे संगठनों का हिस्सा बनें, जिसका लक्ष्य गहने उद्योग को बढ़ावा देना और उपभोक्ताओं के हितों का बचाव करना है।
  • कुछ अंतर्राष्ट्रीय संगठन जैसे कि जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका और इंटरनेशनल रंगीन रत्न पथशास्त्री उद्योग पेशेवरों के लिए व्यावसायिक स्तर के प्रमाणपत्र और मास्टर डिग्री प्रदान करते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक ज्वेलर चरण 6
    6
    अद्यतित रहें उद्योग के अंदरूनी सूत्रों को प्रदान किए गए प्रशिक्षण के अवसरों में भाग लें, जो आपको विधायी, आर्थिक और सामान्य में समाचारों पर अद्यतन रहने की अनुमति देता है। अधिकांश संगठन ऑनलाइन सम्मेलनों और सेमिनारों को व्यवस्थित और प्रायोजित करते हैं, उनके सदस्यों के लिए विभिन्न अवसरों के साथ।
  • इमेज शीर्षक से एक ज्वेलर चरण 7 बनें
    7
    ऑनलाइन पाठ्यक्रम से बचें जो प्रमाणित उद्योग संघों द्वारा व्यवस्थित नहीं किए जाते हैं कैरियर के लिए बेताब लोगों के लिए, इन पाठ्यक्रमों में से अधिकांश को चोट लगी है।
  • टिप्स

    • यदि आप कलात्मक दृष्टिकोण से जौहरी के पेशे पर विचार करें, तो आप हाथ की एक उत्कृष्ट क्षमता - आंख समन्वय, एक महान पुस्तिका कौशल, फैशन की दुनिया का ज्ञान और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता के लिए उपयोगी होंगे।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com