कैसे सोने में ज्वेल्स को साफ करने के लिए

चांदी के विपरीत, सोना समय के साथ blurs एक अपारदर्शी सील विकसित नहीं करता है। हालांकि, यह हर रोज इस्तेमाल के दौरान आसानी से धूल और गंदगी जमा कर सकता है। अपने अनमोल अंगूठियां, कंगन, हार और अन्य सोने के गहने को उज्ज्वल करने के लिए, आपको घर और कुछ सामग्रियों के लिए केवल कुछ टूल्स की जरूरत है। यह कैसे करना है यह जानने के लिए जारी रखें!

कदम

विधि 1

डिशवाशिंग डिटर्जेंट के साथ
स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
गरम (न उबलते पानी) के कटोरे में तरल के डिशवॉशिंग के कुछ बूंदों को डालें। धीरे से मिलाएं यहां तक ​​कि सामान्य नल का पानी ठीक है, यहां तक ​​कि बेहतर परिणाम के लिए, आप सोडल्ज या स्पार्कलिंग पानी के बिना सेल्टज़ पानी ले सकते हैं। इन तरल पदार्थों में कार्बोनेशन की प्रक्रिया गंदगी और संचित अवशेषों को ढीला करने में मदद कर सकती है।
  • गर्म या उबलते पानी का उपयोग न करें, खासकर यदि आपके गहने नाजुक रत्न शामिल हैं कुछ, वास्तव में, ऑप्ल्स की तरह, अगर तापमान में अचानक और कठोर परिवर्तन के अधीन होता है तो वह तोड़ सकता है।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    समाधान में भिगोने वाले गहनों को रखो। उन्हें लगभग 15 मिनट के लिए पानी में भिगोएँ। गर्म पानी और डिटर्जेंट दरारें और कटौती में घुसना, गंदगी तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत के संचय को भंग कर देते हैं।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    धीरे से एक के साथ गहने साफ ब्रश नरम bristles के साथ प्रत्येक आइटम व्यक्तिगत रूप से रगड़ें और कोनों और दरारें पर विशेष ध्यान दें जहां गंदगी छिपी हो सकती है। संभव के रूप में नरम ब्रश का उपयोग करें। यदि बाक़ी कठोर हैं तो वे गहना की सतह को खरोंच कर सकते हैं। अगर तुम्हारा सोने चढ़ाया जाता है (ठोस सोने के विपरीत), कठोर पुष्पक्रम भी पूरी तरह से सोने की परत को हटा सकते हैं!
  • इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए विशेष ब्रश सबसे अच्छे हैं, लेकिन लगभग सभी छोटे और नरम ब्रश (जैसे भौहों के लिए ब्रश) समान रूप से अच्छे हैं।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्येक टुकड़े को गुनगुने चलने वाले पानी में कुल्ला। लगातार गंदगी को निकालने के लिए अच्छी तरह कुल्ला, जो कि ब्रश की कार्रवाई से ढीला कर दिया गया है। फिर, सुनिश्चित करें कि पानी नहीं है उबलना, खासकर यदि आपके आलेख में नाजुक पत्थर शामिल हैं
  • यदि आप सिंक पर काम करते हैं, तो नाली को बंद या कवर करें ताकि गहने खोने न हो, यदि आप गलती से अपने हाथ से निकल जाएं वैकल्पिक रूप से, उन्हें एक झरनी या धातु कॉफी फिल्टर में रखकर उन्हें धो लें।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उन्हें एक मुलायम कपड़े से साफ करें जब समाप्त हो जाए, उन्हें तौलिया पर फिर से डालने से पहले पूरी तरह से सूखें। यदि वे अब भी गीली हैं, तो उन्हें पहनकर आप नमी को त्वचा पर रख सकते हैं, जिससे त्वचा पर हल्का हो सकता है।
  • विधि 2

    अमोनिया के साथ
    स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    पता करें कि अमोनिया के साथ गहनों को साफ करने के लिए सलाह दी जाती है। यह एक शक्तिशाली सफाई उत्पाद है, लेकिन इसमें शामिल रसायन थोड़ा कास्टिक हो सकते हैं। सोना गहने को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल अक्सर न करें, उन्हें पहनने से बचने के लिए - अमोनिया एक उत्कृष्ट उत्पाद है "गहरी सफाई" कभी-कभी (लेकिन अक्सर नहीं)
    • यह ऐसी कुछ सामग्रियों को नुकसान पहुंचा सकती है जो अक्सर गहने में इस्तेमाल होती हैं। सोने का आभूषण साफ करने के लिए इसका उपयोग न करें, जिसमें प्लैटिनम या मोती शामिल हैं।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    पानी के छह भागों में अमोनिया का एक हिस्सा जोड़ें। एक सजातीय मिश्रण प्राप्त करने के लिए धीरे-धीरे हिलाओ।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक मिनट से अधिक के लिए हल में गहने सोखें। उन्हें लंबे समय तक अमोनिया के संपर्क में मत छोड़ना - जैसे कि मजबूत क्षारीय उत्पादों, यह थोड़ा संक्षारक भी हो सकता है।
  • जल्दी से सभी ज्वेल्स को एक बार में निकालने के लिए, एक रसोई छलनी का उपयोग करें, जैसा कि आप पास्ता को निकालने के लिए उपयोग करेंगे या गहने को हाथ में झरनी के साथ उठाएं या कटोरे को सिंक में एक बड़े कोलेंडर में फ्लिप दें।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    पानी चलने के तहत अच्छी तरह से लेख धोएं अपने हाथ से पर्ची कर सकते हैं कि अनमोल गहने खोने से बचने के लिए सिंक नाली को कवर करें वैकल्पिक रूप से, आप अमोनिया गहने इकट्ठा करने के लिए उपयोग किए गए फ़िल्टर का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    नरम कपड़े से उन्हें धीरे से पोंछ लें उन्हें कपड़े पहने से पहले कपड़े पर पूरी तरह से सूखने के लिए छोड़ दें।
  • विधि 3

    पेस्टर्ड स्टोन्स के साथ ज्वेल्स
    स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    जानें कि किस प्रकार के गहने सूखे रहना चाहिए जिन लोगों ने बहुमूल्य पत्थरों (कई झुमके की तरह) को चिपकाया है उन्हें पानी में डूबा नहीं होना चाहिए। वास्तव में, गर्म पानी गोंद को ढीला कर सकता है और पत्थरों को गिर सकता है, खासकर अगर वे भले ही ज़ोरदार हो जाते हैं इस प्रकार के गहने के लिए, आपको एक विशेष सफाई विधि का पालन करना चाहिए जो पानी में कुल विसर्जन से बचा जाता है।



  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक नम और साबुन का कपड़ा के साथ गहने साफ करें विधि एक के रूप में एक छोटी सी डिश साबुन और पानी के समाधान तैयार करें समाधान में एक नरम और नाजुक कपड़ा डुबकी और धीरे से गहने रगड़ें।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    "यह कुल्ला" एक कपड़े के साथ केवल पानी से सिक्त धीरे से गहने पर एक गीले कपड़े पोंछें, किसी भी अवशिष्ट साबुन फोम को अवशोषित करने के लिए ध्यान रखो।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    उन्हें सफाई करने के बाद टुकड़ों को रखें या लटकाएं। अपने गहने को इस तरह से सूखा छोड़ दें उन्हें फांसी और उलटे रखते हुए, अवशिष्ट नमी आसानी से बाहर जाती है, इस प्रक्रिया में दरारें में घुसने से इसे रोकते हैं।
  • विधि 4

    टूथपेस्ट के साथ
    स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 15 शीर्षक वाला छवि
    1
    थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट और पानी मिलाएं कटोरे में 2.5 सेमी टूथपेस्ट के बारे में दबाएं (या अपने हाथ की हथेली!) और एक हल्का आटा बनाने के लिए एक बड़ा चमचा या दो पानी जोड़ें। टूथपेस्ट एक हल्का अपघर्षक है और इसे आपके सबसे अच्छे सोने के गहने पर संचित गंदगी को बिना खरोंच के भंग करने के लिए महान है।
    • आप इस पद्धति का उपयोग उन सोने की वस्तुओं के लिए कर सकते हैं, जिन्हें आप अक्सर पहनते हैं जिन्हें त्वरित सफाई की आवश्यकता होती है, या जब आप अन्य सफाई उत्पादों (उदाहरण के लिए यात्रा करते समय) नहीं प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    टूथब्रश के साथ आइटम ब्रश करें (नरम ब्रितर्स के साथ) गंदगी को धीरे-धीरे हटाने के लिए पुराने नरम ब्रश टूथब्रश और टूथपेस्ट का उपयोग करें। आप एक कपड़ा पर टूथपेस्ट डाल सकते हैं और इसके साथ अपने गहनों को साफ कर सकते हैं। यदि आप ऑब्जेक्ट पर कोई खरोंच देखते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि दाँत ब्रश टूथब्रश है, टूथपेस्ट नहीं है, इसलिए यदि संभव हो तो नरम दांत का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • वैकल्पिक रूप से, निर्गत टूथपेस्ट के साथ टुकड़े को रगड़ें। हालांकि, गहने के छोटे टुकड़ों से कुल्ला और निकालने के लिए यह अधिक कठिन हो सकता है।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वच्छ पानी से अच्छी तरह कुल्ला। जैसे ही आप अपने दांतों को ब्रश करने के बाद कुल्ला करते हैं, आपको किसी भी ढीले मिट्टी या मलबे को हटाने के लिए अपने गहने को कुल्ला करना होगा!
  • विधि 5

    उबलते पानी के साथ
    स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    उबलते पानी का उपयोग करने के लिए उपयुक्त होने के बारे में जानें। सोने की समस्याओं के बिना उबलते तापमान तक पहुंच सकता है अगर, हालांकि, वहाँ भी (जैसे ओपल, मोती, कोरल और पत्थरों चंद्रमा के रूप में) नाजुक जवाहरात हैं, वे मर सकते या क्षतिग्रस्त हो, खासकर अगर गहने उबलते प्रक्रिया से पहले ठंडा है। उबलते पानी की जवाहरात के लिए अनुशंसित नहीं है जो रत्न शामिल हैं, क्योंकि गोंद ढीले हो सकता है। हालांकि, अगर आपको बहुत ही गंदा गहने साफ करना है जो पूरी तरह सोने या सोने के गहने से बना है जिसमें रत्न शामिल हैं "मज़बूत" (हीरे की तरह), एक गर्म उपचार एक उत्कृष्ट समाधान है।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 19 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक फोड़ा को पानी ले आओ। यह बहुत उबालने के लिए आवश्यक नहीं है, सिर्फ इतना ही राशि जो आपको सभी ज्वेल्स को डूबने की अनुमति देती है। जब आप पानी को उबालने के लिए इंतजार करते हैं, तो अपने सोने के गहने एक प्रतिरोधी कटोरे में डाल दें या किसी दूसरे कंटेनर को उबलते हुए पानी से क्षति नहीं पहुंचे। कुछ कटोरे या पिरेक्स या धातु प्लेटें ठीक हैं
  • प्लेट या कटोरे में वस्तुओं को व्यवस्थित करें ताकि कोई टुकड़ा किसी अन्य के द्वारा कवर न हो जाए - प्रत्येक आइटम के साथ पानी के संपर्क में आना चाहिए।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    गहने पर पानी सावधानी से डालो। सावधान रहें कि बहुत जल्दी फैल न जाए या उसमें छिड़क न दें, जबकि उबलते पानी गंभीर जलता हो सकता है। सभी ज्वेल्स को पूरी तरह से डूबने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें।
  • स्वच्छ गोल्ड आभूषण चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    4
    रुको जब तक यह शांत नहीं हो जाता। जब आप जलाए बिना पानी में अपना हाथ ले सकते हैं, तो आप आइटम को निकाल सकते हैं। उबलते हुए प्रक्रिया के अंत में सभी टुकड़ों को नरम ब्रश के साथ साफ़ करें, नरम तौलिया के साथ डब करें और उन्हें पूरी तरह सूखा दें।
  • चिंता मत करो अगर पानी आपके लिए गंदे लग रहा है: यह ठीक है! गंदगी, मोम और अवशेष जो गहनों पर गठित हैं उबलते पानी से पिघलते हैं और पानी की सतह पर तैर सकते हैं। जितना अधिक पानी गंदा लग रहा है, उतना ही इसका मतलब है कि आपने अपने गहने से गंदगी को हटा दिया है!
  • टिप्स

    • अपने गहने रखो, इसलिए इसे खरोंच नहीं मिलेगा। प्रत्येक टुकड़ा एक बुना बैग में रखा जाना चाहिए।
    • आप सोने के गहने से अल्कोहल में विसर्जित करके जिद्दी वसा को हटा सकते हैं (जब तक रत्न सवार नहीं हो जाते)।
    • याद रखें कि आप हमेशा एक पेशेवर से संपर्क कर सकते हैं

    चेतावनी

    • ओपल बहुत नाज़ुक है रसायनों, abrasives, टूथपेस्ट या एक अल्ट्रासाउंड यंत्र का उपयोग न करें, इसके बजाय इसे नरम चेहरा ऊतक या रेशम के एक टुकड़े के साथ धीरे से पोंछ दें।
    • उपयोग न करें ब्लीच असल में आपको क्लोरीन के लिए किसी भी तरह के गहने का पर्दाफाश नहीं करना पड़ता है, क्योंकि यह स्थायी रूप से उन्हें अलग कर सकता है।
    • यदि आपके पास सोने की अंगूठी है हीरे के साथ या बहुमूल्य पत्थरों के साथ, सुनिश्चित करें कि सेटिंग के दांत क्षतिग्रस्त नहीं हैं और यह कि यह पत्थर को गिरने से रोकने के लिए फ्रेम में दृढ़ता से तय हो गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com