कैसे अपने रजत ज्वेल्स साफ करने के लिए

रजत एक सुंदर और बहुमुखी धातु है, और इसकी नरम चमक व्यंजन, कटलरी और गहने के लिए सुंदरता का एक स्पर्श जोड़ती है दुर्भाग्य से, चांदी आमतौर पर अन्य आमतौर पर इस्तेमाल धातुओं की तुलना में काफी नाजुक है, और आसानी से ऑक्सीकरण, दाग या खरोंच कर सकता है। यह चांदी के टुकड़े को साफ करने की कोशिश करने का विचार भी डरा सकती है, क्योंकि वे बहुत नाज़ुक हैं हालांकि, आपको अपने घर में अपनी चांदी को साफ करने के लिए पेशेवर होने या महंगा उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।

आपके चांदी के चमकदार रखने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ कदम हैं

कदम

विधि 1

स्वच्छ
1
अपने चांदी के गहने अक्सर साफ करें, और उपयोग के तुरंत बाद करें। अक्सर इस्तेमाल चांदी के गहने में शायद ही कभी ऑक्सीकरण समस्याएं होती हैं। जब कोई ऑक्सीकरण होता है, जब यह सिर्फ विकसित करने के लिए शुरू हो गया है, बस अपने चांदी के गहने गर्म पानी (उबलते नहीं) पानी में एक हल्के साबुन और फॉस्फेट मुक्त के साथ धोएं।
  • 2
    लावा अलग से यह एक अच्छा विचार अन्य व्यंजन से अलग से चांदी के टुकड़े को धोने के लिए क्योंकि सिंक और धातु के बर्तन चांदी और स्टेनलेस स्टील खत्म क्षतिग्रस्त करने के लिए कर सकते हैं अगर यह आपके चांदी के संपर्क में आता खरोंच कर सकते हैं।
  • 3
    चांदी की सफाई करते समय रबड़ के दस्ताने का उपयोग करने से बचें, क्योंकि रबड़ चांदी के बन्धन को खत्म करता है।
  • विधि 2

    buffing
    1
    नरम कपड़े का प्रयोग करके चांदी को साफ करने के लिए धीरे-धीरे पोंछ लें और नरम तौलिया के साथ तुरंत इसे सूखा।
  • 2
    नरम सूती कपड़े के साथ अपारदर्शी चांदी के गहने की चमक को धीरे से रोशनी देना।
  • विधि 3

    एक तैयार सफाई का इंप्रेशन
    1
    तुरंत साफ करें तत्काल सफाई विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब चांदी के बर्तनों को सल्फर, या अम्लीय या नमकीन वाले खाद्य पदार्थों के संपर्क में किया जाता है। विशेष रूप से, आम भोजन जैसे कि टेबल नमक, अंडे, कुछ फल, प्याज, मेयोनेज़ और सिरका चांदी के सभी हानिकारक होते हैं किसी भी मामले में, अपने चांदी के गहने तुरंत धो लें या कम से कम गरम पानी से कुल्ला, और एक डिशवॉशर के अंदर रजत को न छोड़ें, जिसमें इन खाद्य पदार्थों के निशान शामिल हो सकते हैं।

    विधि 4

    पोलिश
    1
    अपने चांदी के गहने पोलिश जब चांदी के ऑक्सीडय़ाइज किए जाते हैं, तो यह साफ करने के लिए एक साधारण हाथ धोने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है विशेष रूप से तैयार रजत पॉलिश चांदी के चमकाने के लिए आपके सबसे सुरक्षित विकल्प हैं, खासकर यदि आप प्राचीन वस्तुओं के साथ काम कर रहे हैं या जटिल नक्काशीदार डिजाइन किए हैं पैकेज में दिए गए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • 2
    कुछ प्रकाश प्राप्त करें
  • 3
    पॉलिश चांदी या स्पंज के लिए एक मुलायम कपड़े को मिलाकर चमक में शामिल किया गया और कुछ डिटर्जेंट ले आओ। धीरे रजत गहने रगड़ें रजत केवल आंदोलनों में चलते हैं जो सीधे, पीछे और आगे जाते हैं (हलकों में नहीं) बहुत मुश्किल से रगड़ से बचें - बल्कि रोशनी बनाने वाले को नौकरी के बल्क का इस्तेमाल करने दें।
  • 4
    पानी चलने में कुल्ला
  • 5



    चलने वाले पानी के नीचे चांदी के गहने को कुल्ला।
  • 6
    ड्रायर। एक नरम, साफ कपड़े के साथ पूरी तरह से चांदी को सूखा। कम दुर्लभ या कम महंगे टुकड़े के लिए आम घरेलू उत्पाद का उपयोग करने के विचार पर विचार करें। वे आम तौर पर काम करते हैं, लेकिन वे नुकसान पहुंचा सकते हैं उन्हें अपने जोखिम पर आज़माएं
  • विधि 5

    टूथपेस्ट
    1
    टूथपेस्ट की कोशिश करो विशेष सफेद रंग के विकल्प के बिना एक साधारण सफेद टूथपेस्ट चुनें। एक नरम, नम कपड़े या नम स्पंज लें और इसे टूथपेस्ट के ऊपर रखें। धीरे-धीरे रैखिक आंदोलनों में चांदी के गहने पर आगे पीछे की तरफ। वैकल्पिक रूप से, आप चांदी के टुकड़े गीला कर सकते हैं और धीरे-धीरे टूथपेस्ट को सतह पर सीधे लागू कर सकते हैं, जिसे आप फिर से गीला कर सकते हैं और पॉलिश कर सकते हैं। किसी भी मामले में, बहुत नाजुक हो, और अगर आप किसी भी समय किसी भी खरोंच को नोटिस करते हैं, तो टूथपेस्ट बंद करो और कुल्ला। चूंकि कपड़ा या स्पंज दाग के साथ अंधेरे, नमक कपड़े या स्पंज के एक साफ हिस्से में अधिक टूथपेस्ट जोड़ें और धीरे से पोंछना जारी रखें। गर्म पानी के साथ अच्छी तरह से कुल्ला और एक मुलायम कपड़े के साथ सूखी।

    विधि 6

    सोडियम बाइकार्बोनेट
    1
    सोडियम बाइकार्बोनेट जिद्दी ऑक्सीकरण को हटा सकता है, लेकिन जब तक आप चांदी को नुकसान पहुंचाए जाने का खतरा नहीं करते तब तक इसका उपयोग न करें। सोडियम बाइकार्बोनेट को आम तौर पर चांदी के बर्तनों पर इस्तेमाल करने के लिए बहुत अपघर्षक माना जाता है एक बेकिंग सोडा बल्लेबाज और गर्म पानी बनाओ
  • 2
    पोलिश धीरे से टूथपेस्ट के लिए ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करता है
  • विधि 7

    बाथरूम
    1
    अपने चांदी के लिए स्नान करो आप कुछ खरीद सकते हैं "स्नान" रजत के लिए वाणिज्यिक जो चांदी के बर्तन को रगड़ने के बिना दाग पिघल सकता है इसके विपरीत जो शब्द से शुरू हो सकता है "स्नान", पेशेवर शायद ही कभी इन उत्पादों में चांदी में विसर्जित करते हैं, कम से कम लंबे समय तक नहीं। बाथरूम आमतौर पर आक्रामक और संभावित खतरनाक रसायन होते हैं, इसलिए निर्देशों का सावधानी से पालन करें और एक पेशेवर के साथ परामर्श करें यदि संदेह हो। आप किसी भी स्थिति में, चांदी के लिए एक घर के स्नान और नाजुक ले सकते हैं, जो एक विद्युत रासायनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से दाग और ऑक्सीकरण के लक्षणों को छुटकारा दिलाएगा। याद रखें कि दोनों आराम और विद्युत रासायनिक प्रतिक्रियाएं संभवतः खतरनाक हैं और वांछनीय सील को भी हटा देंगी, इसलिए इन तरीकों को चांदी के बर्तन के लिए ऑक्सीडित फिनिश या फ्रांसीसी ग्रे के साथ उचित नहीं माना जाता है।

    विधि 8

    नमक
    1
    सही आकार के पानी का एक कंटेनर गरम करें और पानी में बड़ी मात्रा में टेबल नमक भंग कर दें। पर्याप्त नमक का उपयोग करें, कम से कम एक मिनट लेने के लिए इसे गर्म पानी में पिघल कर, लगातार सरगर्मी करें। सोडियम कार्बोनेट भी ठीक है। एल्यूमीनियम पन्नी के साथ कंटेनर के लिए एक आंतरिक परत बनाकर उसे गर्म पानी के कंटेनर में रखें। स्थान चांदी जिसे पहले कई मिनट के लिए बाथरूम में साबुन से साफ किया गया है। ऑक्सीकरण को भंग करना चाहिए जिद्दी अंक के लिए, बाथरूम में इसे वापस डालने से पहले चांदी को हटा दें और साबुन और गीले कपड़े से साफ करें।

    विधि 9

    संरक्षण
    1
    अपने चांदी के गहने उचित रूप से रखें शीघ्र और लगातार सफाई के अलावा, आपके चांदी को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका इसे सही तरीके से स्टोर करना है। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक टुकड़ा इसे संचय करने से पहले पूरी तरह से सूखा है।
  • 2
    एसिड या एंटीऑक्सिडेंट पेपर से मुक्त अवशोषित कागज में चांदी के प्रत्येक टुकड़े लपेटें। आप फलालैन में टुकड़े लपेट सकते हैं।
  • 3
    एक वैक्यूम-सील प्लास्टिक बैग में लिपटे चांदी के टुकड़े को बंद करें। यही कारण है कि आप एक बैग में चांदी दूर रख सकते हैं या एक दुकान की खिड़की में प्रदर्शन पर डाल दिया जाना चाहिए, सिलिका जेल पास के रखा का एक बैग नमी को कम करने और ऑक्सीकरण से बचने कर सकते हैं। रजत के गहने कभी भी स्टोर न करें, जहां यह रबड़, स्टेनलेस स्टील या रंग के साथ संपर्क में आ सकता है।
  • चेतावनी

    • चेतावनी: यह किसी भी दाग ​​को हटा देगा, यहां तक ​​कि प्राचीन भी। ठंडा होने पर नमक पानी को नाली में फेंक दें। यह एल्यूमीनियम धातु और चांदी सल्फाइड के बीच एक सरल प्रतिक्रिया है। तालिका नमक एक इलेक्ट्रोलाइट के रूप में कार्य करता है ताकि प्रतिक्रिया की अनुमति मिल सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com