रजत पोलिश कैसे करें

रजत एक कीमती, सफेद और बहुत ही चिंतनशील धातु है। चूंकि अपने शुद्ध रूप में यह रोजाना इस्तेमाल करने के लिए बहुत नरम है, गहने, प्लेट, चायदानी और अन्य घर के बर्तनों का चांदी आम तौर पर 92.5% शुद्ध होता है और तांबा जैसे अन्य धातुओं के साथ मिश्रित होता है इसे अधिक प्रतिरोधी बनाओ हालांकि यह हमेशा एक नाजुक धातु रहता है, जो काला है। इसलिए इसे साफ, पॉलिश और शानदार रहने के लिए सावधानीपूर्वक सावधानी बरती जाती है, गुण जो कि इसे बहुत पसंद करते हैं यदि आप बर्तन, रसोई के सामान या गहने रखते हैं, तो जानें कि चांदी को कैसे पोलिश करना है ताकि आपके शानदार खजाने को जीवनकाल में चमचमाएं।

कदम

विधि 1

एक नाजुक डिटर्जेंट के साथ पोलिश
पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 1 नामक छवि
1
गर्म पानी के साथ एक कटोरा भरें आपको केवल रजत को कवर करने के लिए आवश्यक राशि की आवश्यकता होगी, इसलिए आपको कटोरे को कगार पर भरना नहीं पड़ता है।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 2 नामक छवि
    2
    डिटर्जेंट जोड़ें अपने चांदी के बर्तन धोने के लिए हल्के डिशवैशिंग तरल का उपयोग करें। पानी में एक छोटी सी मात्रा डालो और इसे अपने हाथ से हटाकर अच्छी तरह से मिश्रण करें।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 3 नामक छवि
    3
    चांदी को विसर्जित करें कटोरे में अपनी सारी चांदी की वस्तुओं को रखो। गंदगी को रगड़ने के लिए एक नए स्पंज या सॉफ्ट टूथब्रश का उपयोग करें और अपने आइटम को दाग दें। पानी के दाग को रोकने के लिए, उन्हें बहुत लंबे समय तक भिगोने के लिए छोड़ दें।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 4 नामक छवि
    4
    डिटर्जेंट बंद कुल्ला व्यक्तिगत चांदी के टुकड़े एक बार में प्राप्त करें सभी साबुन हटाने के लिए उन्हें गुनगुने या ठंडे पानी में रखें।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सुपारी चांदी सभी पानी को सूखने के लिए माइक्रोफ़ीबेर कपड़े या डिशक्लाथ का प्रयोग करें। गहने या चांदी के बर्तन में दरारें से पानी निकालना सुनिश्चित करें
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 6 नामक छवि
    6
    अपनी चांदी की वस्तुओं को पोलिश करें अभी भी दृश्यमान सभी दाग ​​वाले क्षेत्रों को रगड़ने के लिए चांदी या एक छोटे सूक्ष्म कपड़ा को साफ करने के लिए एक कपड़ा का उपयोग करें। भारी या कठिन फाइबर के साथ कपड़े या सामग्री का उपयोग न करें, क्योंकि वे खरोंच और चांदी अपारदर्शी बनाना होगा।
  • विधि 2

    पोलिश एक विशेष उत्पाद के साथ रजत
    पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    चांदी के लिए एक विशिष्ट उत्पाद चुनें बाजार में दो प्रकार होते हैं: तरल / स्प्रे या क्रीम। पूर्व अक्सर चमकाने या छोटे धब्बों के लिए बेहतर होता है, जबकि बाद में अधिक मांग वाली पॉलिश और बड़ी ऑब्जेक्ट्स के लिए बेहतर होता है।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 8 नामक छवि
    2
    पॉलिश करने के लिए उत्पाद को लागू करें यदि आप एक तरल उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे लागू करने से पहले बोतल अच्छी तरह से हिलाएं। एक साफ कपड़े पर कुछ तरल या क्रीम डालें, और चांदी की सतह रगड़ें। इसे ब्लैकिंग की मात्रा के आधार पर 1 या 2 मिनट के लिए कार्य करने दें।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 9 नाम की छवि
    3
    चांदी चमकदार है अपने चमकाने वाले कपड़े के दूसरे कोने का उपयोग चांदी के ऑब्जेक्ट पर उत्पाद को फैलाने के लिए करें, जो सबसे काली भागों पर जोर देते हैं। यह मुख्य पॉलिश है, इसलिए आपको इस बिंदु पर अंक और दाग हटा देना चाहिए।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 10 नाम की छवि
    4
    चमकाने उत्पाद को कुल्ला। उत्पाद को कुल्ला करने के लिए चांदी के ऊपर गर्म पानी स्लाइड करें। रासायनिक के सभी निशान हटाने और चांदी को पूरी तरह से साफ करने के लिए एक साफ स्पंज या कपड़ा का उपयोग करें।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    चांदी अच्छी तरह से सूखा रजत को सुखाने के लिए एक नया चमकाने या माइक्रोफ़ीबेर कपड़ा का उपयोग करें। धातु पर नए पानी के दाग के गठन से बचने के लिए इसे तुरंत धोने के बाद क्या करें। इसे एक आखिरी पॉलिश दें, और यह हो गया!
  • विधि 3

    एल्यूमीनियम पेपर के साथ पोलिश चांदी, सोडा और सिरका के बिकारबोनिट
    पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    पानी के एक बर्तन उबालें। पॉलिश करने की इस पद्धति के साथ, आपको उबलते पानी एक कटोरे में डालना होगा जिसमें अन्य धुंधले पदार्थ मौजूद हैं। आपकी चांदी वस्तुओं की मात्रा और आकार के आधार पर, आपको अधिक पानी उबालकर पाना होगा, बस अपनी वस्तुओं को पूरी तरह से कवर करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 13 नाम की छवि
    2



    कंटेनर तैयार करें एक गर्मी प्रतिरोधी भांति लें और अंदर की तरफ के लिए एल्यूमीनियम पन्नी का एक टुकड़ा काट लें। कंटेनर के अंदर एल्यूमीनियम को फैलाना, चमकदार पक्ष का सामना करना पड़ता है। यदि आपको बेसिन के अंदर को कवर करने के लिए अधिक शीट की आवश्यकता है, तो उनका उपयोग करें।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 14 नामक छवि
    3
    अन्य सामग्री जोड़ें सोडा के बिकारबोनिट का एक बड़ा चमचा, नमक का एक चम्मच और सफेद सिरका के आधा कप का उपाय करें कटोरे में एक समय में उन्हें एक जोड़ें, एल्यूमीनियम पर एक चमकता हुआ मिश्रण बना। यदि आपको एक साथ कई बड़े टुकड़े साफ करने की आवश्यकता है, तो आपको सामग्री की मात्रा को दोगुना करने की आवश्यकता होगी।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 15 नाम की छवि
    4
    समाधान मिक्स करें एक चम्मच का उपयोग सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिश्रण करने के लिए जब तक वे पिघल पूरी तरह से नहीं। यदि कोई बिकारबोनिट या ढीला नमक रहता है, तो यह चांदी का दाग या खरोंच कर सकता है
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 16 नाम की छवि
    5
    पानी जोड़ें जब पानी उबल रहा है, तो इसे धीरे-धीरे मिश्रण में डालें चम्मच का प्रयोग करें समाधान को थोड़ा और अधिक मिश्रण करने के लिए सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह मिश्रित है
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 17 नामक छवि
    6
    चांदी की वस्तुओं को डुबकी धीरे-धीरे जलाए जाने से बचने के लिए रसोई के टुकड़ों का इस्तेमाल करते हुए प्रत्येक एकल वस्तु को उबाल लें। कुछ मिनट के लिए समाधान में डूबे रजत छोड़ दें, इसे बदल दें ताकि दोनों पक्ष एक ही समय में डूबे हों।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 18 नामक छवि
    7
    चांदी निकालें प्रत्येक टुकड़े को पानी से बाहर खींचने के लिए रसोई के टुकड़ों का उपयोग करें और उसे चमकाने वाले कपड़े पर रखें। इसे कुछ पल के लिए शांत कर दें और फिर पूरी सतह को कपड़े से साफ करें। उन क्षेत्रों पर जोर देते हैं जो पहले दाग थे सुनिश्चित करने के लिए कि वे पूरी तरह से साफ हैं
  • विधि 4

    पॉलिश रजत के लिए अन्य रसोई सामग्री का उपयोग करें
    पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 19 नामक छवि
    1
    अल्का-सेल्टरज़र की कोशिश करो पेट के लिए यह क्लासिक उपाय न केवल अपच का इलाज करने के लिए उपयोगी है: आप चमकता हुआ तरल के साथ एक कप में डुबोते हुए उसे गंदे या काला चांदी से साफ कर सकते हैं। इसे हटाने से पहले इसे थोड़ी देर के लिए पानी में छोड़ दें और उसे माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ से साफ़ करें। देखा! रजत उज्ज्वल है और नए रूप में साफ है
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 20 नामक छवि
    2
    एक अमोनिया समाधान का उपयोग करें आधा कप का अमोनिया और 1 कप गर्म पानी के साथ एक कटोरी भरें और चांदी को डुबो दें। 10 मिनट के लिए विसर्जन मिट्टी और एक्सपोजर को भंग कर देगा जिससे चांदी का काला हो जाएगा। गर्म पानी के साथ सभी समाधान को कुल्ला और एक पॉलिश कपड़े के साथ सूखी और पॉलिश करें।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 21 नामक छवि
    3
    केचप में चांदी डुबकी यह चिप्स के रूप में स्वादिष्ट नहीं है, लेकिन इस टमाटर की चटनी में रची गई चांदी एक छोटी डुबकी के बाद अपनी चमक में लौट आएगी। केचप के साथ एक छोटा कटोरा भरें और चटनी में चांदी डाल दीजिए। सतह पर सॉस वितरित करने के लिए या मुश्किल अंक तक पहुंचने के लिए एक छोटा ब्रश का उपयोग करें। केचप को कुछ मिनटों के लिए कार्य करने के लिए छोड़ दें, माइक्रोफैकर कपड़े के साथ ताजा, चमकदार पानी से कुल्ला करें।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 22 नामक छवि
    4
    टूथपेस्ट के साथ चांदी रगड़ें धातु ग्रिल्स एकमात्र ऐसी चीज नहीं है जो आप टूथपेस्ट से साफ कर सकते हैं। थोड़ा टूथपेस्ट के साथ एक साफ, मुलायम टूथब्रश का उपयोग करें और चांदी को धीरे से रगड़ें। चमकाने के कपड़े के साथ रगड़ और सुखाने के बाद टूथपेस्ट को कुल्ला।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 23 नामक छवि
    5
    गिलास क्लीनर का उपयोग करें गिलास क्लीनर घटकों को धातुओं के साथ-साथ कांच को साफ करने के लिए बहुत अच्छा काम करता है। माइक्रोफिबर क्लॉथ पर अपने कुछ पसंदीदा क्लैचर को छिड़क दें और इसके साथ चांदी पोंछें।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर पहचान नाम वाली छवि
    6
    समाप्त हो गया।
  • टिप्स

    • कुछ जौहरी चांदी के लिए विशिष्ट चमकाने वाले कपड़े बेचते हैं एक तरफ साफ हो जाता है और ब्लैकिंग को हटा देता है, दूसरी तरफ चमकता तक चमकता है वे रत्नों के अलावा अन्य रजत वस्तुओं पर अच्छी तरह से काम करते हैं और उन्हें हाथ में रखना उपयोगी होता है।
    • हवा के लिए बहुत अधिक संपर्क चांदी का काला करने के कारण होता है। अलमारी और लॉकर में व्यंजन और अन्य चांदी के बर्तनों को स्टोर करें और कपड़े के मामलों में जवाहरात रखें। नियमित रूप से इस्तेमाल होने पर रजत गहने आसानी से काले नहीं होते हैं, इसलिए इसे अक्सर पहनें!
    • डिटर्जेंट या अम्लीय खाद्य पदार्थों के साथ अपनी चांदी की वस्तुओं से संपर्क करने से बचें, क्योंकि इन कारणों में मलिनकिरण होते हैं।

    चेतावनी

    • डिटर्जेंट का उपयोग चांदी के साफ करने के लिए न करें, यदि इस प्रयोग के लिए स्पष्ट रूप से नहीं किया गया है कुछ रसायनों, सॉल्वैंट्स और डिटर्जेंट इस नाजुक धातु को स्थायी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • एक अपघर्षक कपड़े के साथ कभी भी साफ चांदी न हो, क्योंकि वह इसे खरोंच कर सकती है और अपूरणीय क्षति पैदा कर सकता है।
    • चांदी की वस्तुओं को साफ न करें यदि उन्हें उनकी आवश्यकता न हो, क्योंकि बहुत अधिक रगड़ना और सफाई सतह को नुकसान पहुंचा सकती हैं। छोटे टुकड़े, गहने और इतनी गंदे चीजें अधिक चमक नहीं सकती हैं यदि आप केवल एक मुलायम कपड़े या चमकाने वाले कपड़े का उपयोग करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com