कैसे चांदी को साफ करने के लिए

रजत एक सुंदर बहुमुखी धातु है, इसकी नरम चमक में सुंदरता का एक स्पर्श जोड़ता है बर्तन

, कटलरी और गहने दुर्भाग्य से, यह कई अन्य धातुओं की तुलना में एक नाजुक सामग्री है और एक गहरे रंग की सील, दाग और खरोंच बना सकता है। इसे साफ करना एक डर का थोड़ा सा हो सकता है, क्योंकि यह अक्सर उन विशेष वस्तुओं के बारे में होता है जिन्हें आप पसंद करते हैं और क्षति नहीं करना चाहते हैं लेकिन पता है कि आपको चांदी में साफ करने में सक्षम होने के लिए क्षेत्र में विशेषज्ञ होने की जरूरत नहीं है। यह आलेख इसमें चमक रखने के लिए कुछ युक्तियों को सूचीबद्ध करता है। पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

दैनिक देखभाल और रखरखाव
1
उपयोग के तुरंत बाद और तुरंत अपना चांदी धो लें रजत जिसे अक्सर इस्तेमाल किया जाता है शायद ही कभी ऑक्सीकरण समस्याएं होती है जब यह दिखाई नहीं देता है, या इसे विकसित करने के लिए अभी शुरू हो गया है, तो फ़ॉस्फेट बिना हल्के डिटर्जेंट के साथ गर्म पानी में चांदी को धोने के लिए पर्याप्त है। सुनिश्चित करें कि यह डिटर्जेंट है जिसमें नींबू शामिल नहीं है क्योंकि यह चांदी को दाग कर सकता है
  • आपको अलग-अलग व्यंजनों से चांदी को अलग से धोना चाहिए, क्योंकि सिंक और उपकरण धातु खरोंच कर सकते हैं चांदी और स्टेनलेस स्टील समाप्त कर सकते हैं अगर यह आपके कीमती वस्तु के साथ सीधे संपर्क में आता है।
  • सफाई करते समय रबर के दस्ताने का उपयोग न करें, क्योंकि वे कर्कश होते हैं। नरम कपड़े ले लो, धीरे से चांदी को रगड़ो और नरम तौलिया के साथ तुरंत इसे सूखा लें। एक नरम सूती कपड़े के साथ अपारदर्शी वस्तु को सावधानीपूर्वक पॉलिश करें।
  • यह नाइट्रल दस्ताने का उपयोग करता है, क्योंकि वे सल्फर नहीं रखते हैं जो ऑक्सीकरण के निर्माण का समर्थन करते हैं। एक विकल्प के रूप में, कपास दस्ताने भी अच्छे हैं।
  • 2
    डिशवॉशर में चांदी न डालें उच्च तापमान और बल्कि आक्रामक धोने से रंग बदल सकता है और विशेष रूप से झरझरा वस्तुओं में क्षति हो सकती है। अपने सभी चांदी के हाथों से साफ करें
  • 3
    पॉलिश रजत जब यह थोड़ा oxidize शुरू होता है ऑक्सीकरण में जंग की एक पतली परत होती है जो स्वाभाविक रूप से चांदी और अन्य धातुओं के बाहरी भाग में विकसित होती है। जब आप एक अंधेरे हेलो बनाते हैं, तो एक साधारण हाथ धोने से इसे हटाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है चमकाने वाले उत्पाद, विशेष रूप से चांदी की सफाई के लिए तैयार किए गए हैं, सबसे सुरक्षित विकल्प हैं, खासकर यदि यह एक प्राचीन वस्तु या श्रमसाध्य चीरों के साथ एक टुकड़ा है। उत्पाद पैकेजिंग के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • पॉलिश करने के लिए सेलूलोज स्पंज का उपयोग करना बेहतर है, क्योंकि यह खरोंच नहीं करता क्योंकि वे कुछ उत्पादों के साथ आपूर्ति की गई स्पंज हैं। दांतों के बीच चांदी का कवच साफ करने के लिए आप कपास झाड़ू या कपास झाड़ू का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • आपके द्वारा प्राप्त उत्पाद के साथ आपूर्ति की गई एक मुलायम कपड़े या स्पंज को मिलाएं।
  • रजत केवल रैखिक, ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज के साथ मालिश करता है, लेकिन परिपत्र आंदोलनों नहीं। यह आक्रामक होना जरूरी नहीं है। पॉलिश अपना काम करते हैं।
  • पानी चलने के दौरान वस्तु को कुल्ला।
  • एक नरम, साफ कपड़े से पूरी तरह से इसे साफ कर लें
  • 4
    अपनी कीमती वस्तुओं को खरोंच न करें, सावधान रहें एक काटने बोर्ड के रूप में चांदी की थाली का उपयोग करना कभी भी अच्छा विचार नहीं है। चांदी के कंटेनर में तेज वस्तुओं को संग्रहित करने से बचें और अगर आप कई वस्तुओं को ओवरले करना चाहते हैं, तो उन दोनों के बीच नरम रखना सुनिश्चित करें सिंक में चांदी के बर्तन डाल मत करो, क्योंकि वे खुद को एक दूसरे के साथ या अन्य व्यंजनों के साथ संपर्क में खरोंच कर सकते हैं।
  • 5
    चांदी को सही ढंग से रखें तेजी से और लगातार सफाई के अलावा, इसे अच्छी स्थिति में रखने का सबसे अच्छा तरीका यह सही ढंग से स्टोर करना है सुनिश्चित करें कि प्रत्येक टुकड़ा पूरी तरह से सूखने से पहले इसे दूर रखें। एसिड मुक्त टिशू पेपर या एंटीऑक्सिडेंट पेपर में हर एक तत्व को लपेटें। आप उन्हें फलालैन टुकड़ों में भी स्टोर कर सकते हैं (बाजार पर अगर वे विशेष रूप से इस प्रयोजन के लिए डिज़ाइन किए गए हैं)। एक वायुरोधी प्लास्टिक की थैली में कपड़े द्वारा सुरक्षित वस्तुओं को बंद करें नमी को कम करने और ऑक्सीकरण को रोकने के लिए चांदी के बर्तन के पास सिलिका जेल का एक बैग रखो।
  • रबर, स्टेनलेस स्टील या पेंट के संपर्क में आने वाले क्षेत्रों में कभी भी चांदी छोड़ न दें।
  • यदि आप चांदी के कटलरी हमेशा चमकदार रखना चाहते हैं, तो उनका नियमित रूप से उपयोग करना सबसे अच्छा तरीका है, हल्के पकवान साबुन और पानी से उन्हें बहुत सावधानी से धो लें और उन्हें सूखें। यदि वे लंबे समय तक उपयोग नहीं करते हैं, तो एक गहरी ऑक्सीकरण नहीं बन सकता है।
  • कई ऑनलाइन दुकानों और कैटलॉग जो सामान्य रूप से चांदी की वस्तुओं को बेचते हैं, उन्हें ऑक्सीकरण के साथ लगाए गए मामलों या मामलों को भी लगाया जाता है या केवल उसी सामग्री के छोटे-छोटे बैग होते हैं। ये कपड़े चांदी को साफ करने के लिए आवश्यक उपचार को कम करने की अनुमति देते हैं, भले ही वे अभी भी आवश्यक हों इसके अलावा, ये चांदी के बर्तन के भंडारण के लिए भी आदर्श हैं क्योंकि वे झटके और घर्षण के अधीन होने से बचते हैं। चांदी के लिए अपने कैबिनेट आइटम रखने के लिए एक दराज नहीं है, तो आप बस उन्हें एक कपड़े या एक सामान्य बॉक्स में विरोधी ऑक्सीकरण ऊतक और जगह के स्ट्रिप्स में लपेट कर सकते हैं।
  • विधि 2

    ऑक्सीकरण को नष्ट करने के लिए वैकल्पिक तरीकों
    1
    रजत को पॉलिश करने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग करते समय सावधान रहें कुछ टूथपेस्ट्स में सोडियम बाइकार्बोनेट या अन्य अवयव शामिल हैं जो बहुत अपघर्षक होते हैं - इन पदार्थों के कुछ छोटे निशान भी गंभीर क्षति पैदा कर सकते हैं। ऑक्सीकरण को हटाने के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए केवल पारदर्शिता का प्रयोग करें।
    • कुछ सूत्र टूथपेस्ट का सुझाव देते हैं, अगर किसी कारण से आप अपने हाथों से पॉलिशिंग उत्पाद को छू नहीं सकते हैं। हालांकि, आपको कभी भी इस पद्धति का इस्तेमाल अनमोल चांदी की वस्तुओं को साफ करने के लिए नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह अपूरणीय क्षति हो सकती है। विशेष विरंजन पदार्थों के अलावा बिना एक साधारण सफेद टूथपेस्ट (जेल नहीं) चुनें। एक नरम नम कपड़े ले लो (कपास शर्ट के पुराने स्क्रैप ठीक हैं) या एक नम स्पंज और कुछ टूथपेस्ट डाल दिया। सीधे चक्कर के साथ चांदी पर धीरे से रगड़ो वैकल्पिक रूप से, चांदी का टुकड़ा गीला और सतह पर सीधे टूथपेस्ट लागू करें, जिसे आप फिर से गीली कर सकते हैं और पॉलिश करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। सावधानी बरतें यदि आप देखते हैं कि वस्तु किसी बिंदु पर खरोंचती है, तो इसे तुरंत रोकें और कुल्ला।



  • जब कपड़ा या स्पंज ऑक्सीकरण से अंधेरा हो जाता है, तो कपड़ा / स्पंज के एक साफ हिस्से पर अधिक टूथपेस्ट जोड़ें और पॉलिश करने के लिए धीरे-धीरे जारी रखें।
  • कोमल पानी के साथ अच्छी तरह कुल्ला और एक नरम तौलिया के साथ सूखी।
  • कुछ टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा या अन्य अवयव शामिल होते हैं जो बहुत आक्रामक होते हैं। यहां तक ​​कि छोटे निशान गंभीर नुकसान हो सकता है
  • 2
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें यह उत्पाद जिद्दी ऑक्सीकरण को हटाने में सक्षम है, लेकिन अगर आप चांदी को नुकसान पहुँचाए नहीं करना चाहते हैं तो इसका उपयोग न करें। वास्तव में, यह ऑक्सीकरण के साथ-साथ सतह की एक परत को भी हटा देता है।
  • बेकिंग सोडा और गर्म पानी का मिश्रण तैयार करें।
  • टूथपेस्ट के लिए ऊपर दी गई दिशाओं का धीरे-धीरे पालन करें
  • 3
    7-अप पेय में चांदी की वस्तुओं को रखो इस सोडा का एसिड गंदगी को समाप्त कर देता है और इसे नुकसान पहुँचाए बिना चांदी चमक बनाने में मदद करता है।
  • 4
    एक "चांदी" स्नान लो अगर यह बहुत ऑक्सीकरण है इसमें वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध उत्पाद हैं, जिसमें चांदी को डुबाना है, जो बिना रगड़ के बिना काले धब्बों को भंग कर सकते हैं। ये रासायनिक समाधान बहुत जल्दी कार्य करते हैं आम तौर पर चांदी के पुनरुत्थान द्वारा आमतौर पर इसका उपयोग किया जाता है जब ऑक्सीकरण बहुत गहरा होता है और यह सामान्य तरल या पेस्ट ग्लोस के साथ इसे दूर करना संभव नहीं है। जिन उत्पादों में चांदी को डुबाना है, उन थियोरिया नामक एक रासायनिक घटक होते हैं जो ऑक्सीकरण प्रक्रिया को उलट देते हैं। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो यह चांदी के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इस सफाई समाधान का केवल तभी उपयोग करें अगर यह वास्तव में आवश्यक है इसका इस्तेमाल करने के लिए, एक प्लास्टिक कंटेनर में तरल डालना अपना चांदी का लेख अंदर रखो और ढक्कन के साथ कंटेनर को कवर करें - इसे पैकेज पर दर्शाए गए समय के लिए भिगो दें। टुकड़े को अच्छी तरह से कुल्ला जब आप इसे बाहर ले, क्योंकि रासायनिक के निशान चांदी corrode और इसे किसी न किसी कर सकते हैं
  • भले ही उत्पाद विशेष रूप से लेख को विसर्जित करने के लिए डिज़ाइन किया गया हो, पेशेवरों को शायद ही कभी रौंदने में चांदी रखती है, कम से कम लंबे समय तक नहीं। अधिक बार, रसायनों को एक सेलूलोज़ स्पंज या कपास झाड़ू के साथ ऑब्जेक्ट पर लगाया जाता है, क्योंकि यदि टुकड़े लंबे समय तक डूबे हुए हैं, तो रजत के निर्माण के दौरान लागू सीलन भी हटा दिया जाता है। , यह स्पर्श करने के लिए इतना मोटा बना रही है ये सतह दोष एक स्पंज की तरह कार्य करते हैं और समय के साथ गैस और नमी का अधिक से अधिक अवशोषण करते हैं जिससे ऑक्सीकरण होता है। इस बिंदु पर मूल फिनिश को पुनर्स्थापित करने के लिए एक पेशेवर पॉलिशिंग की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए सावधान रहें, यदि आप अपनी चांदी को बहुत अधिक विसर्जित करते हैं तो आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं और सतही सील हटा सकते हैं। इसके अलावा, इन उत्पादों में ऐसे रसायनों भी शामिल हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं, इसलिए इस विधि का सावधानीपूर्वक पालन करें या ऐसा करने के लिए एक पेशेवर को निर्देश दें।
  • विसर्जन के लिए उत्पादों में एसिड और एक जटिल एजेंट शामिल होता है। एसिड संक्षारक हैं और नीलो, कांस्य, स्टेनलेस स्टील के चाकू के ब्लेड और लकड़ी और हाथी दांत जैसे कार्बनिक सामग्री को नुकसान पहुंचाते हैं। वे उन लोगों के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं जो उन्हें संभालते हैं, यही वजह है कि बहादुर नाइट्रीले दस्ताने पहनते हैं और एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करते हैं। इन रसायनों को वेल्डेड भागों वाले ऑब्जेक्टों पर कभी लागू नहीं किया जाना चाहिए, जैसे कि कैंडलब्रास और खोखले आधार या खोखले-शाफ्ट टीट्स के साथ ट्राफियां। एक बार वेल्डेड क्षेत्रों में रासायनिक छेद या खामियों के माध्यम से छिद्रों में प्रवेश करती है, तो इसे खत्म करना असंभव हो जाता है। अभी तक सूचीबद्ध सभी कारणों के लिए, यह सफाई तकनीक योग्य बहाल करने वालों द्वारा ही अनुपालन की जानी चाहिए
  • यदि आप भी इस पद्धति का प्रयास करना चाहते हैं (और आप जोखिमों से अवगत हैं), तो पर्याप्त मात्रा में पानी के कंटेनर को गर्म करके और बड़ी मात्रा में टेबल नमक भंग करके उत्पाद को खुद बनाएं एक बहुत कुछ का उपयोग करें, उस बिंदु पर जो इसे कम से कम एक मिनट में गर्म पानी में सभी को घुलाने के लिए इसे लगातार ले जाकर लेता है। वैकल्पिक रूप से, सोडियम बाइकार्बोनेट भी अच्छा है। एक एल्यूमीनियम पन्नी तैयार करके और गर्म पानी के कंटेनर में रखकर कंटेनर के लिए एक कोटिंग तैयार करें। कुछ मिनट के लिए साबुन (शीट के अंदर) के साथ पहले से धोया गया चांदी डालें। ऑक्सीकरण पिघल और गायब हो जाना चाहिए। जब आप समाप्त हो जाएं तो वस्तु को पूरी तरह से कुल्ला।
  • टिप्स

    • नमक और काली मिर्च को पूरी तरह से नमक से पूरी तरह से हटा दें, जब आप उन्हें स्टोर करते हैं तो उन्हें मोटा और गड़बड़ाहट होने से बचने के लिए।
    • गर्म पानी के साथ चांदी के मोमबत्तियों से मोम के अवशेषों को हटा दें या हेयर ड्रायर के साथ मोम लगायें
    • स्वच्छ चांदी की वस्तुओं को स्टोर करने के लिए एक वैक्यूम मशीन का उपयोग करें। खाद्य कंटेनर भी अच्छे हैं
    • एक पतली सूक्ष्म फाइबर कपड़ा के साथ चांदी के बर्तन को साफ़ करें जिससे कि इसे खरोंच न करें और ऑक्सीकरण की नई परतें निकाल दें।
    • ऑक्सीडाइजेशन क्यू (आमतौर पर इसे पीले रंग की टिंट पर ले जाता है) में लिया जाता है और इसे आसानी से हटा दिया जाता है क्योंकि यह हल्का भूरा और आखिरकार काला हो जाता है। यदि आप अस्पष्टता की एक बहुत ही हल्की परत को नोटिस करना शुरू करते हैं, जिसे कभी-कभी केवल तब ही पता लगाया जा सकता है जब वस्तु को चमकदार श्वेत पत्र के टुकड़े के खिलाफ रखा जाता है, इसे हटाने के लिए डिटर्जेंट उत्पाद का उपयोग सिरका या अल्कोहल से करें एक बड़े कपास झाड़ू के साथ यह नियमित रूप से और हमेशा एक साफ भाग का उपयोग कर रगड़ता है, क्योंकि एक ही ऑक्सीकरण बहुत अपघर्षक हो सकता है। एक कपड़ा या कपास तौलिया के साथ वस्तु को सूखा। पहले इस तकनीक का प्रयास करें, क्योंकि यह सभी चांदी की सफाई के तरीकों के कम से कम आक्रामक है।
    • चांदी के गहने मत पहनो जब आप तैराकी जाते हैं। क्लोरीन इसे कम समय में नुकसान पहुंचाता है।
    • चांदी के सामान जैसे फ्रेम के लिए, एक कार मोम का उपयोग करने की कोशिश करें, महत्वपूर्ण बात यह है कि यह नींबू पर आधारित नहीं है यह चांदी की सतह को ऑक्सीकरण से बचाता है और सफाई के बीच का समय बढ़ाता है।
    • जटिल संरेखण और छिपे हुए कोनों के टुकड़ों को पॉलिश करने के लिए, जंगली सूअरों में एक ब्रश का उपयोग करें या किसी भी मामले में प्राकृतिक कुछ मामलों में आप चीरों में ऑक्सीकरण छोड़कर उन्हें अधिक दिखाई देने पर विचार कर सकते हैं। एक टूथब्रश का प्रयोग न करें या कृत्रिम ब्रश के साथ ब्रश करें क्योंकि वे चांदी को खरोंच करते हैं

    चेतावनी

    • एल्यूमीनियम पन्नी विधि नाजुक लग सकता है लेकिन नारंगी डॉट्स के साथ चांदी दाग ​​सकता है एल्यूमीनियम सल्फेट के ऑक्सीकरण को हटाने के लिए कदम से कदम आगे बढ़ने के लिए, यह काम नहीं कर रहा है और अधिक आक्रामक तकनीकों के लिए स्विच करने से पहले यह निर्णय लेने से पहले नरम और साफ सूती कपड़े के साथ वस्तु को रगड़ना शुरू होता है।
    • पॉलिशिंग पैड, स्टील ऊन या अन्य घर्षण सामग्री का उपयोग न करें जो चांदी को खरोंच कर सकते हैं यहां तक ​​कि रूमाल किसी नए ऑब्जेक्ट को तबाह कर सकते हैं यदि गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाता है
    • रजत पॉलिश और विशिष्ट सफाई उत्पादों में खतरनाक रसायन शामिल हो सकते हैं। पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें।
    • अंडा या मेयोनेज़ व्यंजनों की सेवा के लिए रजत प्लेटों का उपयोग न करें। ये खाद्य पदार्थ हैं जो धातु को ऑक्सीड्यूज कर सकते हैं, इस मामले में कांच के कटोरे या आंतरिक कंटेनरों का उपयोग होता है जो अक्सर चांदी सेवाओं के साथ होते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर यह एक धातु है, तो आप चांदी चढ़ाना निकाल सकते हैं यदि आप पॉलिशिंग उत्पाद को बहुत मुश्किल से रगड़ते हैं सुनिश्चित करें कि काली सीलिंग वास्तव में ऑक्सीकरण है और अंतर्निहित धातु नहीं जो दिखाई देने लगती है
    • यद्यपि यह एक तेज़ समाधान की तरह लग सकता है, अम्लीय तरल में स्नान वर्ष के लिए आपके ऑब्जेक्ट का कारण बन सकता है, जिससे यह अपनी खत्म हो जाती है और इसके चढ़ाना भी खो देता है। यदि आप इस पद्धति का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं तो बहुत सावधानी बरतें। नुकसान की मरम्मत करने की लागत उस समय से अधिक हो सकती है जब आप मैन्युअल चमकाने के लिए खो गए होंगे।
    • कुछ चांदी के सिक्कों (और किसी अन्य सिक्के) को आप पॉलिश करने से पहले शोध करते हैं - सफाई की प्रक्रिया गंभीर रूप से मूल्य कम कर सकती है।
    • एक ऑक्सीकरण युक्त फिनिश, फ्रांसीसी और सभी मूल्यवान टुकड़ों के लिए चांदी के लिए, आपको अपने आप को एक साधारण धोने या वाणिज्यिक पोलिशरों तक सीमित करना चाहिए। यह पेशेवरों पर केवल भरोसा करने के लिए बेहतर होगा
    • चांदी के टुकड़ों को पहले लपेटकर या उन्हें बैग में संग्रहीत न करें। सुनिश्चित करें कि रबर बैंड धातु के संपर्क में नहीं आते हैं। तेल आधारित उत्पादों समय के साथ नीचा हो सकता है और चांदी का दाग बढ़ा सकता है। इलास्टिक्स लगभग तुरंत काले धब्बे छोड़ देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com