प्राचीन ज्वेल्स को कैसे बेचें

आम तौर पर, आप अपने एंटीक गहने के लिए खरीदार को विभिन्न स्टोरों पर जा सकते हैं जहां आप गहने खरीदते हैं हालांकि, सबसे अच्छी कीमत कैसे प्राप्त करना जानना एक और कहानी है एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु विंटेज गहने के बारे में कुछ जानकारी रखने के लिए है और इसकी कीमत पता है। अन्य महत्वपूर्ण कारक यह जानना है कि जहां गहने बेचना है, ताकि आप अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकें।

कदम

विधि 1
मूल्य की स्थापना

1
निष्पक्ष गहना के सौंदर्यशास्त्र का विश्लेषण करती है अपने आप से पूछें कि कोई व्यक्ति जिसे आप नहीं जानते हैं वह वास्तव में खरीदने में दिलचस्पी हो सकती है फैशन पत्रिका ब्राउज़ करें - अनन्य और फैशनेबल एंटीक गहने के कई फीचर इस तरह आपको एक विचार मिलेगा और आप समझेंगे कि अगर आपके पास गहने फैशनेबल हैं - अगर वे हैं, तो उन्हें बेचना बहुत आसान होगा ध्यान रखें कि यदि किसी गहने के लिए आपके लिए भावुक मूल्य है, तो मौद्रिक मूल्य जिसका आप उस पर केंद्रित करते हैं, वह उद्देश्य नहीं हो सकता है और आपको निष्पक्ष मूल्य पर विचार करने में कठिनाई हो सकती है जो कि दूसरों को इसे दे सकती है। यद्यपि पुरानी शैली फैशनेबल है, यह एक निश्चित बिंदु पर निर्भर है: यदि आप जो टुकड़े को बेचना चाहते हैं तो प्रचलित नहीं हैं, शायद आप उन्हें अपने धातु या पत्थरों के लिए बेहतर बेच देंगे।
  • 2
    अपने गहने की स्थिति पर विचार करें जिन पहलुओं को कम पहना जाता है वे उन लोगों की तुलना में अधिक आसानी से बेचा जा सकते हैं जिन्हें अक्सर पहना जाता है या जो क्षतिग्रस्त हैं। क्षतिग्रस्त टुकड़े को बहाल किया जा सकता है, इस प्रकार बिक्री की संभावनाएं बढ़ती हैं, लेकिन टुकड़ों की मरम्मत के बाद, महत्वपूर्ण हिस्सों की बहाली बिक्री से प्राप्य धन से अधिक खर्च कर सकती है। इसके अलावा, सच संग्राहकों को बहाल टुकड़े पसंद नहीं है, इसलिए बहाली अक्सर टुकड़े के मूल्य घट जाती है। यदि आपको केवल पत्थरों की जगह याद रखने की जरूरत है, मरम्मत की सलाह दी जाती है, बशर्ते समय के पत्थरों को आसानी से ढूंढना आसान होता है और उन्हें बदलने में आसान होता है सौभाग्य से, यदि काम अच्छी तरह से किया गया है, तो यह तय करना मुश्किल है कि क्या पत्थर को बदल दिया गया है या नहीं।
  • 3
    यदि आप जानते हैं कि जिस टुकड़े को आप बेचना चाहते हैं वह महत्वपूर्ण है, शोध और अपने परिवार के इतिहास के आधार पर, इसका अनुमान लगाने के लिए उपयुक्त हो सकता है अनुमान, विशेषकर जीआईए (द ज्योमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका, 1 9 31 में स्थापित), या यहां तक ​​कि स्थानीय जौहरी के संगठनों द्वारा लिखित और जारी किए गए, कभी भी स्वतंत्र नहीं होते हैं और गहने के मूल्य का दसवां हिस्सा भी खर्च कर सकते हैं। इसके अलावा, बीमा उद्देश्यों के लिए एक आकलन बाजार पर आभूषण के मूल्य से हमेशा अधिक होता है। जब आप गहने बेचते हैं, तो अपेक्षा करते हैं कि मूल्यांकन प्रतिस्थापन लागत के आधे से कम है - यह बीमा मूल्य के दसवें भाग के करीब है। याद रखें, अंत में, जब कोई वस्तु मूल्य का हो, तो लोग शायद ही उतना ही उतना ही उतना ही भुगतान करने को तैयार रहते हैं जितना कि वह उचित है। पुरानी रेटिंग का पता करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि फ्रेम में कौन से पत्थर मौजूद हैं, सोने की सामग्री, प्लैटिनम या चांदी, डिजाइन और उम्र, लेकिन वर्तमान मूल्य नहीं। यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि आप किसी रत्न के सभी वैल्यूएशन को दिखाने के लिए अपने मूल्य में कितना वृद्धि हुई है। सिद्धांत रूप में, कीमती धातु बाजार के प्रदर्शन के आधार पर इसके मूल्य में हर सात साल दोगुना है।
  • 4
    अच्छी तरह से गहने साफ। जब तक किसी एंटिक कलेक्टर या मूलाधार का कहना नहीं होता है, तो उन्हें अधिक सुंदर बनाने के लिए जवाहरात साफ करनी चाहिए। हालांकि, अगर आपको गहने ठीक से साफ करने के बारे में नहीं पता है, तो आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक जौहरी या एक पेशेवर से टुकड़ा लाना सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप इसे कैसे नुकसान पहुँचाए बिना साफ कर सकते हैं हालांकि, अपने आप को जौहरी को सौंपने के बारे में सावधान रहें: अगर अल्ट्रासाउंड मशीन या भाप के साथ पत्थर को जोड़ दिया गया है, तो पत्थर को ख़त्म कर सकते हैं, विशेषकर एक हीरे
  • सबसे गहनों को साफ करने का सबसे सुरक्षित तरीका धीरे से नरम टूथब्रश और साबुनी गर्म पानी के साथ उन्हें रगड़ना है। टूथपेस्ट कठिन पत्थरों के लिए काम करती है, लेकिन यह सोना और ओपल की तरह नरम पत्थर खरोंच कर सकता है। यहां तक ​​कि एक टूथब्रश सोने और नरम पत्थरों की उच्च सामग्री के साथ नरम जवाहरात खरोंच कर सकते हैं।
  • ब्लीच का उपयोग सोने या कीमती पत्थरों को साफ न करें। अमोनिया का उपयोग कठोर पत्थरों पर किया जा सकता है, लेकिन यह सबसे कीमती पत्थरों के लिए बहुत अपघर्षक है यदि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि गहना किस पत्थर से बना है, क्योंकि बहुत से समान हैं (जैसे कि एक्वामरीन और पुखराज, उदाहरण के लिए), गर्म पानी के साथ मुलायम कपड़े और डिश साबुन का उपयोग करना बेहतर है - गर्म नहीं अच्छी तरह कुल्ला प्राचीन गहने को साफ करने का सबसे सुरक्षित तरीका किसी भी तरल को जोड़ने के बिना एक microfiber कपड़ा का उपयोग करना है
  • 5
    स्टाम्प पर कैरेट्स को चेक करके सोने के मूल्य को मापें, लेकिन सावधान रहें, क्योंकि टिकटों को खरीदा जा सकता है और गहने से गलत तरीके से जुड़ा हो सकता है। कैरेट स्टाम्प सोने की शुद्धता का पता चलता है एक 24-कैरेट सोने का टुकड़ा शुद्ध सोने का है और सोने की प्रति ग्राम के लगभग वर्तमान मूल्य (बिक्री मूल्य पर नहीं, खरीद मूल्य, जो हमेशा अधिक होता है) पर मूल्यवान होगा। ज्यादातर जवाहरात, विशेष रूप से प्राचीन, केवल 9 कैरेट या 37.5 प्रतिशत की पवित्रता - इन टुकड़ों के लिए आपको इस्तेमाल किए गए सोने की कीमत का एक तिहाई प्राप्त होगा। अन्य टुकड़े 23 कैरेट हो सकते हैं, स्पर्श करने के लिए इतने टिकाऊ हो सकते हैं कि हम उस पर उत्कीर्ण कर सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में 23 कैरेट सोने की खोज काफी असामान्य है, जबकि एशिया और भारत में यह बहुत ज्यादा आम है। आमतौर पर पश्चिम में पाए जाने वाले पीले सोने के मुकाबले 23 कैरेट के सोने का रंग लाल रंग का होता है।
  • पुराने सोने के कुछ टुकड़े में कैरेट स्टाम्प नहीं है, इसलिए आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह असली सोना है अक्सर जब एक टुकड़ा कट जाता है या पहना जाता है, कैरेट स्टाम्प काट या खपत किया जा सकता है और सोने की शुद्धता निर्धारित करना असंभव हो सकता है इसके अलावा, कई आभूषणों की प्रवृत्ति गलत तरीके से लेबल करने के लिए दी जाती है, यह उनकी पवित्रता निर्धारित करने के लिए रासायनिक परीक्षण करने के लिए हमेशा उपयोगी हो सकता है। गहनों का परीक्षण करने का एक और त्वरित तरीका उन्हें चुंबक के सामने उजागर करना है: यदि वे हमला करते हैं, तो इसका मतलब है कि यह सही सोना नहीं है। यह परीक्षण प्लैटिनम समेत सभी धातुओं पर काम नहीं करता है, जो कि पहचानने योग्य टोन या हो सकता है।
  • 6



    जवाहरात के मूल्य की समीक्षा करें जानने के कितने रत्न आप अपने गहने के मूल्य का एक विचार दे सकते हैं। बेशक, आधिकारिक प्रमाणीकरण के बिना, आपके पास यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि मणि क्या है, चाहे वह उच्च गुणवत्ता है या यदि यह सच है - और वह है जहां एक जौहरी आता है। जौहरी आपको बता सकते हैं कि आपके गहने में कौन से पत्थर मौजूद हैं और यदि वे सही हैं यहां तक ​​कि अगर आपको वास्तविक मूल्यांकन नहीं मिलता है, तो आप पत्थरों के आधार पर अपने गहनों के मूल्य का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं। गहने में इस्तेमाल किए जाने वाले रत्न शामिल हैं, अक्सर आप के टुकड़ों की मदद कर सकते हैं ताकि आपके पास खरीदारों को देने के लिए अधिक जानकारी हो।
  • विधि 2
    तय करना कि जहां ज्वेल्स को बेचना है

    1
    एक गहने की दुकान पर गहने बेचें वस्तुतः किसी भी गहने कि गहने खरीद तुम्हारा खरीदने के लिए तैयार हो जाएगा, जब तक वे अच्छी हालत में हैं एक जौहरी इस्तेमाल किया सोने के लिए वर्तमान मूल्य का 40% तक का भुगतान करने के लिए तैयार हो जाएगा, और अगर टुकड़ा टिफ़नी जैसे डिजाइनरों द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं, तो यह धातु और रत्नों की बजाय रत्न के लिए और अधिक भुगतान कर सकता है। हालांकि, यह सबसे अच्छा प्रस्ताव सुनिश्चित करने के लिए, बिक्री को परिभाषित करने से पहले विभिन्न जौहरी से बात करने के लिए सलाह दी जाएगी। सावधान रहें, क्योंकि ज्यादातर जौहरी इस्तेमाल की गई वस्तुओं के मूल्य के आधार पर गहने खरीदते हैं, सोने की कीमत पर नहीं, इसलिए आप संभवतः टुकड़े के बिक्री मूल्य के 1/10 से 1/7 तक प्राप्त कर सकते हैं। जब तक आपके पास जन्म या असाधारण मूल्य न हो, तो पुरानी गहने बेचने से बड़ी वापसी की उम्मीद नहीं करें।
  • 20150301_182351_सैसिड छवि शीर्षक
    2
    ऑनलाइन गहने बेचें अपने गहने को एक नीलामी साइट पर बेचें, एक मुफ्त वर्गीकृत विज्ञापन साइट पर, या उस साइट पर जो एंटीक या विंटेज आइटम बेचते हैं कई तस्वीरों को शामिल करने और गहन प्रमाणपत्रों में से प्रत्येक का उल्लेख करना सुनिश्चित करें इसके अलावा, एक ही साइट पर बेचे जाने वाले अन्य समान टुकड़ों के तुलनीय तुलना में इस टुकड़े को बेचने का ध्यान रखें।
  • अगर आप बेचने के लिए कई जवाहरात हैं तो अपनी खुद की दुकान बनाएं। आप आसानी से अपना स्वयं का वेब पेज बना सकते हैं और अगर आपके पास गहने की एक विशाल आपूर्ति है जो आप लंबे समय तक बेचने का इरादा रखते हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है
  • 3
    भागों में अपने गहने बेचते हैं यदि आप अपने गहने में दिलचस्पी रखने वाले खरीदार को सामान पहनने के लिए नहीं मिल पा रहे हैं, तो आप उन्हें सोने के रूप में बेचने के बारे में सोच सकते हैं। ऑनलाइन आप सोने की खरीद और बिक्री करने में विशेष साइटों को पा सकते हैं जो आपको इसे भेजने और बदले में एक चेक प्राप्त करने की अनुमति देता है। हालांकि वे सुविधाजनक हैं, वे बहुत अच्छी तरह से भुगतान नहीं करते हैं, इसलिए उन्हें अंतिम उपाय के रूप में रखें। कई दुकानों "मैं सोना खरीदता हूँ" वे सोने के गहने खरीदते हैं यदि वे पर्याप्त शुद्ध होते हैं और आमतौर पर उच्च मूल्य का भुगतान करते हैं
  • अगर आपके गहने की स्थिति अच्छी नहीं है, लेकिन जवाहरात अच्छी स्थिति में हैं, तो आपको एक जौहरी मिल सकती है कि वह जवाहरात को निकालने के लिए टुकड़े खरीदने और उन्हें किसी अन्य गहने में पुनः उपयोग करें, भले ही यह एक बहुत ही सामान्य अभ्यास नहीं है
  • 4
    ब्याह की दुकान के लिए जवाहरात लाओ मोहरे की दुकान यह पुष्टि करने के लिए कि धातु और रत्न वास्तविक हैं और अगर सब कुछ मूल्यवान है, तो यह संभवतः उसके मूल्य के एक छोटे हिस्से के टुकड़े को खरीदने के लिए तैयार हो जाने के लिए जवाहरात का परीक्षण करेगा। पैनशॉप्स, वास्तव में, न्यूनतम संभव मूल्य पर गहने खरीदने से लाभ कमाते हैं। यह कुछ पैसे प्राप्त करने का एक त्वरित तरीका हो सकता है, और जोड़ा मूल्य के रूप में, अगर कुछ दिनों में आप अपना मन बदल लेते हैं, तो आप मोहरे की दुकान पर वापस जा सकते हैं और अपने जवाहरात (रुचियों के साथ) वापस खरीद सकते हैं।
  • टिप्स

    • आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपने एंटीक गहने बेचने के बारे में गंभीर हैं। ज्यादातर मामलों में बिक्री अंतिम होती है और अगर आप इसे बेचने के बाद अफसोस करते हैं तो आप अपने गहने वापस लेने में सक्षम नहीं होंगे।
    • मूल्यांकन करने वाले लोगों को कभी भी बेचना न करें: आपके पास गहने का मूल्यांकन करने के लिए निजी हित है, जिसकी उम्मीद है कि आप उसे उसे बेचते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com