शिक्षण सामग्री कैसे करें

शिक्षण सामग्री कौशल और ज्ञान प्राप्त करने के उद्देश्य से किसी भी कार्यक्रम या गतिविधि का अभिन्न अंग है। शिक्षण सामग्री के विकास के लिए सबसे अच्छा तरीका है प्रशिक्षण योजना की जांच करके और उपलब्ध संसाधनों सीखने के उद्देश्यों और कार्यक्रम की लंबाई के आधार पर, शिक्षण सामग्री में व्यायाम, हैंडआउट्स, आईटी एड्स और ऑडियोज़ीज़ुअल एड्स शामिल हो सकते हैं। शैक्षिक सामग्री को विकसित करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं

कदम

छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 1
1
प्रशिक्षण योजना के उद्देश्यों को पहचानें इसका उद्देश्य एक आईटी प्रयोगशाला के प्रबंधकों को पढ़ाने के लिए हो सकता है कि विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से कैसे प्रवेश और नेविगेट किया जा सकता है। बच्चों के बच्चों के लिए देखभाल करने के सबसे मुख्य पहलुओं को किशोरों की मदद करने में मदद करने के लिए एक बच्चा बच्चा बच्चों का लक्ष्य हो सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 2
    2
    प्रशिक्षण परियोजना का विकास करना एक परियोजना एक अवलोकन या एक स्केच है जिसका हम प्रशिक्षण के बारे में संपर्क करेंगे। इसमें आमतौर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम, सीखने के उद्देश्यों और उपलब्ध संसाधनों की सूची शामिल है।
  • प्रत्येक सीखने के उद्देश्य को समर्पित करने के लिए समय का मूल्यांकन करें। यह आपको शिक्षण सामग्री के विकास में मदद करेगा और आपको आश्वासन देगा कि एक ही समय समान महत्व की अवधारणाओं को समर्पित होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 3
    3
    आवश्यक शिक्षण सामग्री की एक सूची बनाएं उदाहरण के लिए, सॉफ़्टवेयर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के उपयोगकर्ताओं को सॉफ़्टवेयर तक पहुंच, सॉफ़्टवेयर के सबसे जटिल तत्वों के स्क्रीन शॉट्स और एक मैनुअल जो सॉफ़्टवेयर के कार्यों को विस्तार से और चरणबद्ध तरीके से बताता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 4
    4
    अधिग्रहण के लिए बुनियादी कौशल का विवरण लिखें यह उन उद्देश्यों की एक योजना है, जो पाठ्यक्रम के उपयोगकर्ता शिक्षण सामग्री के माध्यम से पहुंच जाएंगे। उदाहरण के लिए, मुख्य उद्देश्यों को निभाने के उद्देश्य से एक कोर्स में प्राथमिक चिकित्सा कैसे प्रदान की जा सकती है, डायपर कैसे बदल सकता है, बेबी भोजन तैयार करना और आपातकालीन स्थिति का प्रबंधन करना है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 5



    5
    प्रत्येक सीखने के उद्देश्य के लिए एक अलग खंड को समर्पित करें उदाहरण के लिए, जब आप ऑनलाइन दाई मॉड्यूल बनाते हैं, तो आपको विभिन्न प्राथमिक चिकित्सा कक्षाओं में एक पूरे अध्याय को समर्पित करना चाहिए।
  • व्यक्तिगत सबक तैयार करें विशिष्ट सॉफ्टवेयर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में, अगर मुख्य उद्देश्य व्यावसायिक मार्गदर्शन प्रशिक्षकों को शैक्षिक कार्यक्रम को कैसे नजदीक करना है, सिखाना है, तो प्रत्येक सबक को एक अलग लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक सबक सॉफ्टवेयर के उद्देश्य से छात्रों को शुरू कर सकता है। अगले एक ने प्रत्येक नेविगेशन कुंजी के फ़ंक्शन को वर्णन किया। अगले छात्रों ने सीखने की रिपोर्ट के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित किया है, क्योंकि विद्यार्थियों ने असाइन किए गए सबक पूरा कर लिया है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 6
    6
    दृश्य तत्वों को एकीकृत करता है कुछ अवधारणाओं को सुदृढ़ करने के लिए ग्राफिक्स, वीडियो, तालिकाओं और अन्य दृश्य एड्स का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री 7
    7
    संशोधन अभ्यास शामिल करें विभिन्न शिक्षण शैलियों को पूरा करने के लिए, विभिन्न प्रारूपों में संशोधन अभ्यास को एकीकृत करें। उदाहरण के लिए, शैक्षणिक सामग्रियों में सही या गलत या बहु-विकल्प वाले प्रश्न शामिल हो सकते हैं। वीडियो देखने के बाद, छात्रों को सामग्री पर चर्चा करने के लिए छोटे समूहों में तोड़ने के लिए कहें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 8
    8
    मूल्यांकन मानदंड की स्थापना करें यदि आप विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने के लिए वीडियो या प्रस्तुतियों का उपयोग करते हैं, तो उनके छापों को लिखने के लिए पूछकर उन्हें मूल्यांकन करें। जब आप एक कार्यपुस्तिका का एहसास करते हैं तो कुछ प्रश्नों के माध्यम से अधिग्रहीत ज्ञान का मूल्यांकन किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री 9
    9
    विद्यार्थियों को प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए कहें प्रशिक्षण के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को अपनी राय साझा करने के लिए सीखने की सामग्री के प्रभाव का मूल्यांकन करें। फीडबैक फॉर्म में संगठन, स्पष्टता, विविधता और शैक्षिक सामग्रियों की उपयोगिता के बारे में सवाल शामिल हो सकते हैं, और इसका समीक्षा और सुधार के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com