स्टूडियो के लिए गाइड कैसे बनाएं

एक अध्ययन गाइड एक उपकरण है जिसे आप मजबूत करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और अपनी जानकारी को समझने के लिए सीख सकते हैं, ताकि अपने ज्ञान को अपने ज्ञान के मूल्यांकन के लिए तैयार कर सकें। छात्र, प्रोफेसरों और लोग जो एक नए व्यावसायिक क्षेत्र के लिए तैयार हो रहे हैं अक्सर खुद को अध्ययन गाइड बनाने की चुनौती का सामना करते हैं। जो कुछ भी आपके उद्देश्य है, इन निर्देशों का पालन करके पता करें कि एक कैसे बना सकता है

सामग्री

कदम

1
एक प्रभावी अध्ययन गाइड के साथ जुड़े तीन मुख्य उद्देश्यों को ध्यान में रखें:
  • प्रबंधनीय वर्गों में सभी शिक्षण सामग्री को सम्बंधित करें
  • विचारों और अवधारणाओं के बीच संबंधों को पहचानें, समझाओ और प्रदर्शित करें
  • वास्तविक जीवन की विशिष्ट परिस्थितियों में सामग्री को लागू करने के लिए व्यावहारिक उदाहरण बनाएं।
  • 2
    एक अध्ययन गाइड बनाने के लिए आपको आवश्यक सभी जानकारी भरें। इसमें पाठ्यपुस्तकों, कक्षा में ली गई नोट्स, होमवर्क कार्य, और आपके द्वारा दिए गए अन्य अध्ययन सामग्री शामिल हैं। वर्ष के अंत में अंतिम परीक्षाओं के लिए अध्ययन मार्गदर्शिका बनाने के लिए, आपको एक निश्चित विषय के परीक्षण भी शामिल करना चाहिए जो आपने अंतिम से पहले किया था।
  • 3
    अपने अध्ययन गाइड के लिए आवश्यक बुनियादी अवधारणाओं को ढूंढें वे आपके द्वारा एकत्र किए गए अध्ययन सामग्रियों में पाए जा सकते हैं



  • 4
    मुख्य अवधारणाओं के लिए प्रासंगिक जानकारी और संबंधित तथ्यों की एक सूची बनाएं, जिसे अध्ययन गाइड में भी शामिल किया जाना चाहिए।
  • 5
    अध्ययन गाइड के लिए एक प्रारूप चुनें। विषय विषय पर विचार करें, और आप अपने सीखने की सामग्रियों को कैसे व्यवस्थित कर सकते हैं, समझदारी के आपके स्तर और अपनी सीख शैली सीख सकते हैं। कई अलग-अलग प्रकार के अध्ययन गाइड हैं, प्रत्येक व्यक्ति को विभिन्न विषयों और ज्ञान अधिग्रहण की अलग-अलग शैलियों के अनुकूल करने के लिए स्वरूपित किया गया है:
  • संकल्पनात्मक मानचित्र वे मुख्य विचारों वाले बक्से का निर्माण करते हैं, जो उनकी प्रासंगिकता (कालानुक्रमिक या अन्यथा) के अनुसार संबंधित सामग्री के असर के लिए जुड़ा हुआ है, जो मूल अवधारणाओं से शुरू होता है। अध्ययन गाइड को व्यवस्थित करने की इस पद्धति का एक अच्छा अवलोकन है कि कैसे समग्र विषयों को समग्र अवधारणा बनाने के लिए एक साथ फिट होते हैं।
  • तुलनात्मक तालिकाओं तुलनात्मक तालिकाओं का उपयोग करते हुए अध्ययन मार्गदर्शिका बनाएं, जब आप अंतरराष्टित विचारों के एक समूह की तुलना और उससे भिन्न होना चाहिए। उदाहरण के लिए, पौधों की विभिन्न प्रजातियों पर एक तुलनात्मक तालिका पौधों के नामों की सूची होगी, एक दूसरे के बगल में, और, इसी निचले स्तंभों में, पौधों, परिवार और जीनस के राज्य को दर्शाती सूची।
  • फ़्लैशकार्ड। इसके अलावा अवधारणा कार्ड भी कहा जाता है, वे आम तौर पर कार्ड का उपयोग करके बनाये जाते हैं और जितनी चाहें उतनी जानकारी रख सकते हैं। प्रत्येक टिकट के मोर्चे पर एक महत्वपूर्ण अवधारणा लिखें और फिर, पीछे, तथ्य या तथ्यों को लिखें, जिन्हें आप मूलभूतताओं से जोड़ना चाहते हैं।
  • चित्र। परिभाषित चरणों के एक समूह के माध्यम से होने वाली प्रक्रियाओं या प्रक्रियाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस प्रकार का एक अध्ययन गाइड आदर्श है। वे मूल अवधारणा के साथ शुरू करते हैं और बाएं से दाएं से संगठित होते हैं, इस तरह से कि उत्तराधिकार के क्रम में महत्वपूर्ण कारकों पर प्रकाश डाला गया है।
  • समय रेखाएं कालानुक्रमिक घटनाओं की एक श्रृंखला को चित्रित करने के लिए आदर्श, समय रेखा अक्सर इतिहास, राजनीति और जीव विज्ञान जैसे विषयों के लिए उपयोग किया जाता है
  • नमूना परीक्षण ये अभ्यास परीक्षण हैं जो उन लोगों के समान प्रश्न शामिल करते हैं जो वास्तविक परीक्षा में शामिल होंगे।
  • 6
    एक अलग प्रारूप या संयोजन के आधार पर एक अध्ययन मार्गदर्शिका बनाएं, मुख्य अवधारणाओं और समर्थन की जानकारी का उपयोग करके जो आपने अपने सीखने की सामग्री से खींची है आप पुस्तिका गाइड लिखने और अपनी सूचनाओं को व्यवस्थित करने के लिए एक पेन और पेपर का इस्तेमाल करते हुए एक पुस्तिका स्केच लिख सकते हैं या कंप्यूटर लेखन सॉफ्टवेयर, स्प्रेडशीट, या विशेष कार्यक्रम का उपयोग कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • पुस्तकों और परिभाषाओं के अन्य तरीकों से बोल्ड या हाइलाइट किए गए शब्दों को अक्सर प्रमुख बिंदु मिलते हैं और अध्ययन गाइड में शामिल किए जाने वाले सामग्रियों के अच्छे संकेतक होते हैं।
    • ध्यान रखें कि अध्ययन मार्गदर्शिका के प्रत्येक प्रारूप में विभिन्न शक्तियों और कमजोरियां हैं और यह कि कई शैक्षिक शैलियों हैं तदनुसार, एक विषय के लिए एक अध्ययन मार्गदर्शिका को ठीक से सेट करना या विभिन्न प्रकार के जानकारी को आत्मसात करना आपको एक से अधिक प्रारूप का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, जो छात्र अवधारणाओं को देखकर अधिक प्रभावी ढंग से सीखते हैं, वे विशेष रूप से उपयोगी नक्शे और आरेख प्राप्त कर सकते हैं, जबकि जो छात्र सुनकर बेहतर अवशोषित कर सकते हैं, उन्हें फ्लैश कार्ड के साथ बेहतर रूप से मिलना चाहिए, जो वे जोर से पढ़ सकते हैं और दोहरा सकते हैं।
    • यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि मार्गदर्शिका यथासंभव संक्षिप्त है व्यर्थ जानकारी से बचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com