कैसे और अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने के लिए

शायद आप अध्ययन करने में कई घंटे बिताएं, लेकिन इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि आप सभी सामग्रियों को एकजुट करते हैं प्रभावी ढंग से अध्ययन करने का अर्थ है छोटे और अधिक उत्पादक अध्ययन सत्रों का नियोजन करना और अंततः अपने ग्रेड में सुधार करना!

कदम

भाग 1

सफलता के लिए तैयार
छवि शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 1
1
आपके पास उपलब्ध संसाधनों का पता लगाएं एक परीक्षा या वर्ग असाइनमेंट के लिए आपको जो चीज़ों की आवश्यकता है, उसकी एक सूची बनाएं। इसलिए, अपने निपटान में सभी संसाधनों को नोट करें, जो आपको अवधारणाओं और सूचनाओं जैसे कि प्रश्नावली या एक अध्ययन समूह को याद करने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 2
    2
    एक अध्ययन योजना बनाएं एक बार जब आप समझते हैं कि आपको क्या अध्ययन करने की आवश्यकता है और आपके पास उपलब्ध संसाधनों का लाभ कैसे उठाएं, एक अध्ययन योजना तैयार करें इसे विभिन्न समय के फ्रेम में विभाजित करें और अपने शेड्यूल का सम्मान करें।
  • अपने आपको अधिक समय से आपको लगता है कि आपको इसकी ज़रूरत है
  • छवि शीर्षक का अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 3
    3
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना अध्ययन करने के लिए आपको मानसिक रूप से संवेदनशील होना चाहिए यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो आपको सीखने और सीखने के विषयों को याद करने में अधिक कठिनाई होगी। अन्य विद्यार्थियों के साथ खुद की तुलना किए बिना सकारात्मक सोचने का प्रयास करें
  • अध्ययन करने से पहले खुद को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें, जैसे: "मैं परीक्षा पास करूँगा!"।
  • यदि कुछ नकारात्मक विचार आपके मन को छू लेता है, जैसे: "मैं गणित कार्य के लिए एक आपदा होगा", कली में इसे काट कर और इसे एक और रचनात्मक रूप से बदल दें, जैसे: "मैं गणित में बहुत अच्छा होगा!"।
  • छवि शीर्षक का अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 4
    4
    एक शांत स्थान खोजें, दूर विकर्षण से दूर जिस स्थान पर आप अध्ययन करते हैं वह प्रदर्शन को प्रभावित करता है। आप टीवी, इंटरनेट या अपने रूममेट के शोर की वजह से आपकी एकाग्रता खो देते हैं, तो आप के रूप में आप ध्यान भंग होने से मुक्त एक शांतिपूर्ण वातावरण में होगा, का अध्ययन नहीं करते।
  • पुस्तकालय का लाभ उठाएं थोड़ा यातायात के साथ एक आरामदायक क्षेत्र चुनें;
  • एक कैफे के एक शांत कोने में एक दोपहर का अध्ययन;
  • किताबें खोलें जब आपका रूममेट काम या विश्वविद्यालय में है, तो आपके पास अपने निपटान में सभी जगह है
  • भाग 2

    बुद्धिमानी से अध्ययन करना
    छवि शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 5
    1
    अंतराल पर अध्ययन लंबे, गहन और निर्बाध अध्ययन सत्र सीखने को प्रोत्साहित नहीं करते हैं। एक शानदार छात्र बनने के लिए, आपको अपने आप को कुछ ब्रेक नियमित रूप से देना चाहिए 30 मिनट के लिए अध्ययन करें और अधिक से अधिक एक घंटे के एक चौथाई के लिए रुको।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 6



    2
    पर सवाल उठाया। अधिक प्रभावी ढंग से जानने के लिए फ़्लैशकार्ड, प्रश्नावली और परीक्षण परीक्षण का उपयोग करें एक परीक्षा आपको पाठ को फिर से पढ़ने से बेहतर जानकारी को याद रखने में मदद करती है फ़्लैशकार्ड बनाने का प्रयास करें आप शिक्षक को एक प्रश्नावली या परीक्षण के लिए भी पूछ सकते हैं, लेकिन यह स्वयं भी करने के लिए भी कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक का अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 7
    3
    पांच इंद्रियों का उपयोग करें कुछ लोग बेहतर अध्ययन करते हैं कि वे सीखने की प्रक्रिया के दौरान उनके संवेदी कौशल का उपयोग करते हैं। अध्ययन करते समय एक से अधिक अर्थ का उपयोग करने का एक तरीका है कि आप उन्हें लिखते समय जोर से पढ़ते हैं। इस पद्धति से आपको अपनी इंद्रियों को उत्तेजित करने और अवधारणाओं को अधिक प्रभावी ढंग से याद रखने में मदद मिल सकती है।
  • छवि शीर्षक का अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 8
    4
    एक मेमोरी गेम का उपयोग करें याद रखें कि आप जो पढ़ रहे हैं, एक गीत, एक संक्षिप्त या एक स्मरणीय तकनीक का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको ईमानदार, अद्भुत, उपहार, आकर्षक और अनन्त शब्दों को याद रखना है, तो उन्हें ऑर्डर करने का प्रयास करें और आप परिचित कराएंगे "a.m.o.r.e."। सीखने के लिए विचारों को याद रखने के लिए इस प्रणाली का उपयोग करें
  • भाग 3

    क्लिपबोर्ड का उपयोग करें
    छवि शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 9
    1
    Riscrivili। जब आप उन्हें प्रतिलेखन करते हैं, तो आप केवल उस जानकारी को दोहराते हैं जो आप पहले से ही जानते हैं। इसलिए, इस कार्रवाई के लिए आपको आपके नोट्स की सामग्री को याद करने की संभावना है। अपनी स्मृति को ताज़ा करने के लिए परीक्षा या कक्षा से पहले इसकी एक प्रति लिखने की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षक अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 10
    2
    अपने स्वयं के शब्दों में दूसरों के नोटों को दोहराएं। यह एक समस्या नहीं है यदि आप कभी-कभी अन्य छात्रों के नोट की प्रतिलिपि बनाते हैं, लेकिन आपको उन शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग करके उन्हें दोबारा लिखना चाहिए जो आपको कारण बताते हैं। उन्हें अपने शब्दों में फिर से लिखकर, आप सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं को याद करने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 11
    3
    आपको जानने के लिए आवश्यक जानकारी का सारांश अध्ययन सामग्री में शामिल नोटों और विचारों को ध्यान में रखते हुए, आप सक्रिय रूप से सीख सकेंगे। नोट लेने और सामग्री को संक्षेप करने का प्रयास करें आप पाठ्यपुस्तकों में भी जानकारी जोड़ सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com