एक व्यवहार्यता अध्ययन कैसे करें

कई परियोजनाओं के लिए व्यवहार्यता अध्ययन आवश्यक हो सकता है निजी क्षेत्र में, अध्ययन मुख्य रूप से आर्थिक हैं और एक कंपनी या एक छोटे से व्यवसाय के विस्तार या उसके अच्छे प्रदर्शन को सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है। सार्वजनिक क्षेत्र में, वे ज्यादातर सार्वजनिक कार्यों के निर्माण की चिंता करते हैं। यद्यपि प्रत्येक व्यवहार्यता अध्ययन अलग-अलग होता है, फिर भी एक परियोजना के समर्थन के अपने कार्य को पूरा करने के लिए अध्ययन के लिए कुछ बुनियादी कदम उठाए जाते हैं। यहां कुछ प्रमुख बिंदु हैं जिनकी आवश्यकता सरकारी अधिकारियों या व्यापारिक नेताओं के लिए आवश्यक है जो एक व्यवहार्यता अध्ययन करना चाहते हैं।

कदम

छवि का शीर्षक, एक व्यवहार्यता अध्ययन चरण 1
1
एक अध्ययन की योजना बनाएं। व्यवहार्यता अध्ययन करने के लिए जिम्मेदार कंपनी के अधिकारी और अन्य व्यक्तियों को अध्ययन के विभिन्न पहलुओं की योजना बनाने की आवश्यकता होगी, उद्देश्यों की पहचान से लागू किए जाने वाले विकल्पों के विचार के लिए।
  • जरूरत के मुताबिक वित्तीय पहलुओं का पता लगाएं उद्यमशीलता व्यवहार्यता अध्ययन के लिए खोजों में, प्रबंधकों को प्रतिस्पर्धा-उन्मुख अध्ययन, बाजार की आपूर्ति और मांग और अन्य पहलुओं का निर्धारण करना होगा कि कोई विशेष व्यवसाय या कंपनी परियोजना अंततः व्यवहार्य है या नहीं।
  • जरूरत के हिसाब से भौतिक पहलुओं का पता लगाएं एक सार्वजनिक कार्य या नगरपालिका परियोजना की प्राप्ति के उद्देश्य से एक व्यवहार्यता अध्ययन में, उदाहरण के लिए, पैदल यात्री प्रवाह या ट्रैफ़िक से संबंधित कुछ प्रयोगात्मक डेटा पर ध्यान देना आवश्यक हो सकता है। यहां यह योजना करने के लिए आवश्यक होगा कि उपयुक्त अंतिम परिणाम प्राप्त करने के लिए इंजीनियरों और अन्य स्टाफ सदस्य अध्ययन का संचालन कैसे करेंगे।
  • छवि का शीर्षक, एक व्यवहार्यता अध्ययन चरण 2
    2
    कर्मचारियों को जरूरत के अनुसार किराया कुछ व्यवहार्यता अध्ययनों के लिए आवश्यक इंजीनियरों को कुछ डेटा एकत्र करने और समझने की आवश्यकता होती है जो अध्ययन की विश्वसनीयता बनाएंगे। किसी विशिष्ट अध्ययन या परियोजना के लिए बाहरी परामर्श फर्मों की तलाश करें और सुनिश्चित करें कि चयनित व्यक्तियों के पास उपयुक्त योग्यता है
  • विशिष्ट कौशल के साथ सलाहकारों के लिए खोजें व्यवहार्यता अध्ययन ट्रैफिक मार्ग, मिट्टी और पानी की गुणवत्ता, तूफानी जल प्रवाह और अन्य तकनीकी पहलुओं जैसे पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि अभियंते जो अध्ययन का मसौदा तैयार करते हैं, वे अध्ययन से जुड़े विशिष्ट क्षेत्र में सक्षम हैं। अन्यथा, अध्ययन बाद में समस्याएं पैदा कर सकता है
  • छवि का शीर्षक, एक व्यवहार्यता अध्ययन चरण 3



    3
    अध्ययन को लागू करें जब अध्ययन में सभी कई बिंदुओं को गूँज उठाना और लिखा गया है, तो शामिल लोगों को शुरू करना चाहिए जो कि योजनाबद्ध है।
  • किसी विशिष्ट समय सीमा के भीतर कार्य करें व्यवहार्यता अध्ययन में सभी गतिविधियों को कार्यान्वित करने के लिए एक समय सीमा होनी चाहिए, चाहे वह एक उपभोक्ता सर्वेक्षण या आर्थिक अध्ययन के लिए एक बाजार अनुसंधान हो, या एक अध्ययन के लिए ट्रैफिक या अन्य तत्वों की निगरानी करें नगरपालिका परियोजना अधिक व्यवस्थित प्रक्रिया के लिए समय सीमा का सम्मान करें
  • छवि का शीर्षक एक व्यवहार्यता अध्ययन चरण 4
    4
    परिणाम नीचे लिखें शामिल लोगों को अपनी गतिविधियों के अंतिम परिणामों का संक्षेप करना चाहिए और उन्हें एक रिपोर्ट में रिपोर्ट करना चाहिए जो व्यवहार्यता अध्ययन का परिणाम माना जाएगा।
  • छवि का शीर्षक, एक व्यवहार्यता अध्ययन चरण 5
    5
    व्यवहार्यता अध्ययन को वितरित करें जब तक यह सही लोगों के हाथों में खत्म नहीं होता तब तक एक अध्ययन बहुत मदद नहीं करता है सभी कंपनी अधिकारियों या किसी अन्य व्यक्ति को पढ़ाने के लिए, जो किसी कंपनी, एजेंसी या विभाग के भीतर महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए इसका इस्तेमाल करते हुए अध्ययन से लाभ ले सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com