अध्ययन करने में बिताए गए समय को अधिकतम कैसे करें

हर कोई एक ही तरीके से अध्ययन नहीं करता है, इसलिए एक व्यक्ति के लिए जो काम करता है वह दूसरे के लिए जरूरी काम नहीं करेगा आप अपने लिए सबसे उपयुक्त तरीके से पहचान कर सकते हैं जो आपके लिए सही है।

कदम

स्टेप 01 का अध्ययन करते समय छवि का शीर्षक अधिकतम करें
1
एक योजना विकसित करें जो आपको पर्याप्त समय के लिए अध्ययन करने की अनुमति देता है। एक प्रोग्राम करने से आपको यह समझने की अनुमति मिलती है कि आपको क्या करना है और सीखने पर ध्यान देने के लिए आपको कितना समय निकालना है।
  • स्टेप 02 का अध्ययन करते समय छवि का शीर्षक सबसे अधिक समय बनाएं
    2
    अधिकांश अध्ययन सत्रों को बनाने के लिए, उस दिन के क्षणों का चयन करें जब मस्तिष्क सबसे अधिक सक्रिय हो। कार्यक्रम एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न हो सकता है जब मन सबसे अच्छा काम करता है, तो अध्ययन से आपको अधिकतम प्रदर्शन और विकर्षण कम करने में मदद मिलती है।
  • स्टेप 03 का अध्ययन करते समय सबसे ज्यादा समय बनाओ चित्र बनाएं
    3
    एक आरामदायक वातावरण में अध्ययन करें, जहां आप बिना किसी विकर्षण के ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जो प्रदर्शन खराब करता है और एकाग्रता खो देता है।
  • स्टेप 04 का अध्ययन करते समय छवि का शीर्षक अधिकतम करें
    4
    अपने मन को ध्यान में रखना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप कुछ के बारे में चिंतित हैं, तो आप थक चुके हैं और आपको नहीं पता कि लाभ का अध्ययन कैसे किया जाए। बेहतर अध्ययन करने के लिए एक रहस्य है एकाग्रता, क्योंकि यह आपके द्वारा चुने गए वोटों को सुधारता है और समय बचाता है
  • स्टेप 05 का अध्ययन करते समय छवि का शीर्षक सबसे अधिक समय बनाएं
    5
    एक अध्ययन रणनीति विकसित करें जो आपके मन को फिट करती है। मस्तिष्क हर किसी के लिए उसी तरीके से काम नहीं करता है, और हर कोई अलग-अलग तरीकों से सीखता है कुछ नेत्रहीन सीखते हैं, दूसरों को श्रव्य रूप से, दूसरों को kinesthetically समय की बचत करने के लिए इस पद्धति का उपयोग कैसे करें और जानें। उदाहरण के लिए, यदि आप श्रवण तरीके से सीखते हैं, तो रिकॉर्ड किए गए सबक को सुनना और कक्षा में जाने से पुस्तक को पढ़ने से ज्यादा आसान हो सकता है। यदि आप एक दृश्य तरीके से सीखते हैं, तो किताबें और नोट्स आपको सीखने में अनिवार्य मदद प्रदान करते हैं
  • स्टेप 06 का अध्ययन करते समय छवि का शीर्षक सबसे अधिक समय बनाएं



    6
    विभिन्न तकनीकों का अभ्यास करें अध्ययन के नए तरीकों के बारे में जानें और जो आपके लिए सही है वह बनाएं। कुछ समय बाद पढ़ना आसान हो जाएगा, एक नियमित, एक चुनौती नहीं।
  • स्टेप 07 का अध्ययन करते समय अपने सबसे अधिक समय का चित्र बनाएं
    7
    कक्षा में, परीक्षा के विषयों पर नोट लेते हैं, इसलिए आप का ट्रैक है कि आपको वास्तव में एक परीक्षा के लिए क्या ध्यान देना चाहिए। एक दिन पहले एक सबक का विषय पढ़ें, ताकि आप अपनी स्मृति को ताज़ा कर सकें और अवधारणाओं को एकजुट कर सकें, जब प्रोफेसर ने उन्हें समझाया है।
  • चरण 08 का अध्ययन करते समय छवि का शीर्षक अधिकतम करें
    8
    अध्ययन एक कला है, और सीखने की तकनीक को सुधारने और समय बचाने के लिए कार्यशालाएं और पाठ्यक्रम हैं। शिक्षा के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक, लेकिन जीवन का भी, सही तरीके से अध्ययन करने में सक्षम है। जीवन को लगातार अध्ययन करना पड़ता है, चाहे वह कार्य पूरा करना, दीवार में एक छेद प्लग, एक मॉडल बनाना, पहेली बनाना या रिलेशनल बाधा को हल करना है। जितना बेहतर आप पढ़ते हैं, उतना ही अधिक समय बचाएगा और बेहतर परिणाम आपको मिलेगा जब आपके ज्ञान का परीक्षण करने के लिए समय आता है।
  • स्टेप 09 का अध्ययन करते समय छवि का शीर्षक सबसे अधिक समय बनाएं
    9
    लगातार ब्रेक लें जाहिर है, ऐसे मामले हैं जहां आपको कुछ घंटों से भी ज्यादा समय तक अध्ययन या अध्ययन करना होगा। इन परिस्थितियों में, अक्सर बंद करना सुनिश्चित करें हर 30-60 मिनट तक, कठिनाई महसूस करने और मांसपेशियों में ऐंठन होने से बचने के लिए अपने पैरों को ऊपर उठकर खड़े हो जाओ अपने चयापचय को हिलाएं और अधिक ऊर्जावान महसूस करने के लिए कमरे में घुमाएं प्रोटीन में समृद्ध एक छोटी नाश्ते और वसा में कम आपको अधिक जीवन शक्ति प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, लगातार न खाएं या न खाएं।
  • समय की योजना बनाएं

    1. अध्ययन से सर्वश्रेष्ठ पाने के लिए, आपके पास एक योजना होनी चाहिए। इस कार्यक्रम को निम्नलिखित पर विचार करना चाहिए:

    2. जब आप अध्ययन करेगा।
    3. जहाँ आप अध्ययन करेगा।
    4. क्या आप अध्ययन करेगा।
    5. कैसे आप अध्ययन करेगा।
    6. जब. जब भी संभव हो, आपको अपने अध्ययन सत्रों को उस समय पर विचार करना चाहिए जब आप अधिक जागृत और प्रेरित महसूस करते हैं। यदि आप एक रात का जीव हैं, तो आपको सुबह में विशेष रूप से उत्पादक होने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। आपको सबसे बड़ी गतिविधि के क्षणों में केवल 20 मिनट का अध्ययन कैसे ले जाता है, जब आप थके हुए होते हैं और ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं।
    7. जहाँ. कुछ छात्रों का कहना है कि वे भीड़ भरे स्थानों और पूर्ण विस्फोट में संगीत के साथ अध्ययन कर सकते हैं, लेकिन यह विश्वास करना मुश्किल है। जब आप कुछ विकर्षणों से खुद को घेरे तो आप अधिकतर अध्ययन करने में सक्षम होंगे, इसलिए एकाग्रता बाधित नहीं होगी। विश्वविद्यालय पुस्तकालय के एक शांत कोने हमेशा आदर्श होते हैं। यदि आप अपने दोस्तों के साथ अध्ययन करते हैं, तो आपको उनकी बातचीत के साथ जुड़ने और पुस्तकों की उपेक्षा करने के लिए कुछ और मजेदार काम करने का मोहक हो सकता है। पृष्ठभूमि संगीत या टेलीविजन मन भटका सकते हैं।
    8. क्या. अध्ययन शुरू करने से पहले, आपको प्राथमिकता देने के लिए कुछ मिनट लगाना चाहिए। सभी परियोजनाओं और उनकी समयसीमा की सूची बनाएं फिर, अनुमान लें कि प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए आप कितना समय लेंगे, इसलिए प्रोग्राम को तदनुसार योजना बनाएं। जब आप अध्ययन करते हैं, तो आप प्रलोभन में पड़ सकते हैं कि आप तुरंत सबसे आसान और सबसे दिलचस्प विषयों में खुद को समर्पित करें, और अंत में सबसे कठिन और उबाऊ लोगों को छोड़ दें, हालांकि आपको पहले से निपटना होगा क्योंकि एक समय सीमा निकट आ रही है। यह चुनाव किसी नतीजे पर ले जाता है जो वांछनीय है: सबसे कठिन कार्य सूची से बाहर नहीं आएंगे और जमा करेंगे। अपनी प्राथमिकता के अनुसार बातें करने से आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप सब कुछ समय पर वितरित करते हैं और परीक्षाओं के लिए अच्छी तरह तैयार होते हैं।
    9. कैसे. अध्ययन से सबसे अधिक प्राप्त करने के लिए, आपको लघु अधिगम सत्रों का नियोजन करना चाहिए। यह एक समय में एक या दो घंटे का अध्ययन करने के लिए आदर्श है: यह आपको अच्छी प्रगति करने में मदद करेगी, लेकिन आपको एकाग्रता खोने के लिए पुस्तकों में बहुत अधिक समय नहीं रहना होगा।

    टिप्स

    • अपने शैक्षिक लक्ष्यों और अपने सपनों की एक सूची लिखकर प्रेरित: जब आप अधीर हो जाएं तो इसे फिर से पढ़ें!
    • अध्ययन शुरू करने से पहले आप को अच्छी तरह से विश्राम किया जाना चाहिए यह आपको सक्रिय और ऊर्जावान होने पर अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा, ताकि आप अपनी क्षमता का पूरी तरह से अध्ययन कर सकें।
    • पहले सबसे महत्वपूर्ण विषयों का अध्ययन करें और फिर उन्हें दूसरों को समर्पित करें आपको निश्चित रूप से क्या पता होना चाहिए पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है। यही कारण है कि कक्षा में नोट लेने के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है
    • अंतिम परीक्षा से पहले सप्ताहांत का अध्ययन शुरू न करें चूंकि आपको एक सत्र में कई का समर्थन करना होगा, इसलिए 48 घंटों के लिए किताबों में रहना एक अच्छा विचार नहीं है।
    • हर समय जब आप पढ़ते हैं, उसका लाभ उठाएं, लेकिन लगातार दो घंटे तक ध्यान केंद्रित न करें। अक्सर ब्रेक ले लो जब आप कभी भी रोकते हुए बिना कठोर अध्ययन करते हैं, तो आप थका हुआ महसूस करेंगे और उत्पादकता कम हो जाएगी।
    • क्षणों का लाभ उठाने के लिए मत भूलना जो आप इंतजार कर रहे हैं, यात्रा करने या काम पर, संक्षेप में पढ़ते हैं, जब आपके पास कुछ भी बेहतर नहीं है। यहां 10 मिनट और वहां आपको अच्छे परिणाम प्राप्त करने की अनुमति मिल सकती है। इस समय वेब पर सर्फिंग या एक पत्रिका पढ़ने को बर्बाद मत करो। यदि आप उस समय का अच्छा उपयोग करते हैं, जो अन्यथा बर्बाद हो जाते हैं, तो मजेदार गतिविधियों के लिए आपके पास अधिक समय होगा।

    चेतावनी

    • किताबों पर नोट्स और पृष्ठों की तलाश में समय बर्बाद मत करो। यह क्रम में होना चाहिए और विषय से विभाजित होना चाहिए।
    • कॉफ़ी से बचें, साधारण शर्करा से भरा भोजन, फजी पेय और ऊर्जा पेय: कुछ घंटों के बाद वे आपको पतन कर देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com