अध्ययन के दौरान ध्यान केंद्रित कैसे करें

एक परीक्षा या एक परीक्षण के लिए अध्ययन मुश्किल और तनावपूर्ण हो सकता है कई लोगों के लिए समस्या यह है कि वे क्या प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित रहना है। हालांकि, अध्ययन के दौरान कुछ सरल और छोटे कदम उठाए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। इस लेख को पढ़ कर, आपको पता चल जाएगा कि कैसे।

कदम

भाग 1

करने के लिए चीजें
1
अध्ययन के लिए एक उपयुक्त वातावरण खोजें। विद्यालय में कमरा या कक्षा हमेशा सर्वश्रेष्ठ स्थान नहीं है। एक आरामदायक और विशाल कुर्सी के साथ एक अच्छा और शांत जगह खोजें - उदाहरण के लिए रहने वाले कमरे, संभवतः जहां टीवी, कंप्यूटर और मोबाइल फोन हाथ में नहीं हैं
  • लाइब्रेरी आमतौर पर अध्ययन करने के लिए एक अच्छी जगह है क्योंकि यह शांत है। आपके माता-पिता का कार्यालय एक विकल्प हो सकता है, बशर्ते वह शांत हो और कुछ व्याकुलता के साथ।
  • 2
    अध्ययन शुरू करने से पहले, आपको जो भी सामग्री की आवश्यकता है उसे इकट्ठा करें। कलम, हाइलाइटर, शासक इत्यादि को देखने से बचें। अध्ययन के मध्य में यह एक महान व्याकुलता हो सकता है। आपके द्वारा शुरू होने से पहले आपको जो चीज की ज़रूरत है उसे तैयार करें
  • 3
    एक सहपाठी खोजें किसी ऐसे व्यक्ति का चयन करें जो आपके काम में संवेदनशील और केंद्रित है। कभी-कभी यह बेहतर है कि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त का चयन न करें, क्योंकि आप हर समय चैट करना और आप दोनों को विचलित कर देंगे। एक सहपाठी होने के विचारों की तुलना करने और एक अलग दृष्टिकोण से चीजों को देखने के लिए एक उत्कृष्ट विचार है।
  • कुछ लोग एक अध्ययन साझेदार को एक जैसा मानते हैं व्याकुलता. यदि आप एक निवर्तमान व्यक्ति हैं, तो यह है कि यदि आप दूसरों के साथ रहना पसंद करते हैं और बातचीत करना पसंद करते हैं, तो एक सहपाठी शायद आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं होगा। यदि, इसके बजाय, आप एक अंतर्मुखी हैं, आपको पसंद है, वह है, अकेले रहना और आप थोड़ी शर्मीली हैं, एक पार्टनर आपके लिए सिर्फ एक ही हो सकता है। हालांकि, सावधान रहें, कि आपका साझेदार इतनी स्पष्ट बोलने वाला नहीं है कि आप सभी समय बिताने के लिए चैट करें, जबकि आप अध्ययन करने की कोशिश करें।
  • आपसे किसी को चालाक चुनें यह तुच्छ दिखता है, लेकिन कई लोग इस पहलू को कम करके देते हैं। यदि आप सीखना चाहते हैं, बुद्धिमान, समर्पित और जो आपको चीजों को सिखाने के लिए तैयार है, एक साथी चुनें। आपके अध्ययन के क्षण बहुत अधिक उत्पादक होंगे।
  • 4
    समीक्षा गतिविधि के लिए उपयुक्त नाश्ता प्राप्त करें कोई भी ऊर्जा पेय या कॉफी नहीं, क्योंकि आप वैसे भी पतन करेंगे, जितनी जल्दी या बाद में। अनाज की सलाखों, फल और पानी अच्छे होते हैं, जैसे कि सरल भोजन और कार्बोहाइड्रेट का उत्कृष्ट स्रोत।
  • 5
    छोटे ब्रेक ले लो. 45 मिनट के लिए अध्ययन करने के बाद, 10 मिनट का ब्रेक लें और अपने आप को विचलित करें। ब्रेक के बाद पढ़ना शुरू करने का प्रयास करें - अंतराल 20 मिनट से अधिक समय तक नहीं रहना चाहिए।
  • एक अलार्म घड़ी का उपयोग करके समय-सारिणी टूट जाती है। यदि आप अपने ब्रेक की योजना बनाते हैं, तो आप उन्हें पहले स्थान पर नहीं करना भूल पाएंगे, और अधिक महत्वपूर्ण बात, आपको बहुत अधिक ब्रेक लेने की संभावना कम होगी। "गलती से"।
  • ब्रेक क्यों लेते हैं? बहुत सारी सूचनाओं को प्रोसेस करने के बाद मस्तिष्क को फिर से भरना चाहिए। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ब्रेक ले रही है और थोड़ा आगे बढ़ने से स्मृति और सरल परीक्षण के परिणाम सुधार होते हैं।
  • 6
    अपने आप को प्रेरित करने का एक तरीका ढूंढें यदि आप अच्छी तरह से समीक्षा करते हैं और परीक्षा की तैयारी करते हैं, तो आप एक अच्छा काम करेंगे समीक्षा के दौरान अपने आप को इतने अच्छे से तैयार करें, आप परीक्षा के दौरान भी मजा ले सकते हैं जटिल के रूप में परीक्षा के बारे में मत सोचो, लेकिन इसे अपने सीखने की क्षमता को चुनौती देने का मौका समझें।
  • एक मील का पत्थर सेट, यद्यपि थोड़े अवास्तविक अपने आप से अधिक करने के लिए प्रेरित करें कि आप ऐसा कर सकते हैं: कौन जानता है, आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं
  • खुद को इनाम के साथ प्रेरित करें यही कारण है कि इसमें थोड़ा-सा नियंत्रण होता है यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो किसी व्यक्ति से संपर्क करें, जिसके पास अधिकार की भूमिका है। अच्छी तरह से अध्ययन करने के लिए एक इनाम की स्थापना, परीक्षा में अच्छी तरह से तैयार किया जा रहा है।
  • अपने आप को बताएं कि अध्ययन क्यों महत्वपूर्ण है यह हम में से प्रत्येक के लिए अलग है शायद आप उस अच्छे ग्रेड के बारे में ध्यान रखते हैं शायद आप उस विषय में वास्तव में दिलचस्पी रखते हैं जिसे आप पढ़ रहे हैं। शायद आप अपने पिता के साथ एक शर्त बनाई है और आप इसे खोना नहीं चाहते हैं जो भी कारण हो, आपको याद रखें कि आप इतनी कड़ी मेहनत क्यों कर रहे हैं, और यह क्यों इसके लायक है।
  • 7
    बैठ जाओ और अध्ययन करें आपके सामने आपके पास सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है और अब स्थगित करने का कोई कारण नहीं है। आप अपनी सामग्री के साथ अकेले हैं तो फिर? आप किसके लिए इंतज़ार कर रहे हैं?
  • फ़्लैश कार्ड और नोट्स का उपयोग करें फ्लैश कार्ड कुछ लोगों के लिए उपयोगी होते हैं, क्योंकि उन्हें सीमित स्थान में महत्वपूर्ण जानकारी होती है। अगर आपको लगता है कि वे आपके लिए एक लाभ हैं, तो उनका प्रयोग करें। उन्हें उत्तराधिकार में रखें या उन्हें किसी विशेष योजना के अनुसार उन्हें अधिक अर्थ देने के लिए आदेश दें।
  • भंडारण उपकरण का उपयोग करें कुछ जानकारी के साथ एक गीत लिखें, या इसे एक संक्षिप्त में जोड़ें, ताकि आपको यह याद रखने में सहायता मिल सके कि आप क्या सीखना चाहते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं को सीखते हैं, फिर सब कुछ पर आगे बढ़ें अध्ययन का विस्तार करने से पहले बुनियादी अवधारणाओं को अध्ययन और समझें। इससे आपको एक बुनियादी स्तर की समझ प्राप्त करने की अनुमति मिल जाएगी, जिस पर आगे बढ़ना है।
  • भाग 2

    से बचने के लिए चीजें


    1
    घबराओ मत! यदि आप घबराए हुए हैं, तो आप गलतियां करेंगे। हमेशा शांत रहो यदि आप अपनी समीक्षा के लिए एक अच्छी योजना बनाते हैं, तो आप परीक्षा के समय डराने से बचने में सक्षम होंगे। एक गहरी साँस लो, अपने आप से बताना "मैं यह कर सकता हूँ", और शांत रहने की कोशिश करो।
  • 2
    कंप्यूटर का इस्तेमाल कम करें विशेष रूप से इंटरनेट अगर आप हाथ से लिखते हैं तो आप बेहतर सीखेंगे इसके अलावा, अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से बचें, अन्यथा आप अपने हर दो सेकंड में पाठ संदेशों का जवाब देंगे और आपको विचलित कर देंगे।
  • यदि आप जानते हैं कि आपको अन्यथा परीक्षा होगी तो अपना इंटरनेट कनेक्शन बंद करें कंप्यूटर को बंद करें या किसी मित्र को इसे अपने लिए रखने के लिए कहें। असल में, यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आप अपना समय इंटरनेट पर बर्बाद न करें, जब आप इसके बजाय अध्ययन करना चाहिए।
  • 3
    संगीत को न सुनो, जब तक कि आप अध्ययन करने में मदद न करें। संगीत के साथ कुछ अध्ययन बेहतर है सावधान रहें, फिर भी, जब आप पढ़ रहे हों तब अपना मन विचलित न करें। एक अतिरिक्त व्याकुलता, भले ही यह शांत संगीत है, मस्तिष्क को उस जानकारी के अलावा काम करना होगा जो आप सीखने की कोशिश कर रहे हैं।
  • 4
    विषय मत छोड़ो थोड़ी देर में एक बार विषय छोड़ने के लिए ऐसा होता है यह इस तथ्य के कारण हो सकता है कि विषय को सीखना एक उबाऊ विषय है, या जो हमें नहीं सीखना चाहिए वह बहुत दिलचस्प है किसी भी मामले में, जब आप अन्य विषयों को गहरा और अन्वेषण करने से पहले अनिवार्यता का अध्ययन कर चुके हैं, तो देखें।
  • हमेशा अपने आप से यह प्रश्न पूछें: यह संभावना क्या है कि यह जानकारी मेरे परीक्षण के लिए जरूरी है? यदि आप वास्तव में ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप इस आधार पर अध्ययन सामग्री को वर्गीकृत करने में सक्षम होंगे कि क्या यह एक परीक्षण विषय है या नहीं। आप उस समय के लिए अधिकतर समय समर्पित कर सकेंगे जो परीक्षण के दौरान एक प्रश्न होने की संभावना है।
  • 5
    दिल खो मत करो! एक परीक्षा के लिए अध्ययन करना कठिन हो सकता है, खासकर प्रारंभिक चरण में आसानी से प्रबंधित भागों में अध्ययन को विभाजित करें और पहले प्रयास पर पूरी तरह से सबकुछ सीखने की कोशिश न करें। याद रखें कि यह सब अंत है "सीखना", एक प्रतियोगिता जीत नहीं है यदि आपको किसी विशेष अवधारणा को समझने में समस्याएं हैं, तो समझने की कोशिश करें "अधिक सामान्य रूपरेखा"। यह विवरण सरल बनाना चाहिए।
  • टिप्स

    • बिना किसी विकर्षण के विशेष कमरे को व्यवस्थित करें ध्यान केंद्रित रहने में सक्षम होने के लिए, एक साधारण कमरे वाले, टीवी या कंप्यूटर के बिना और अन्य विकर्षण बड़ी मदद का है
    • विभिन्न विषयों के लिए एक अध्ययन योजना स्थापित करें (उदाहरण के लिए: 6:30 बजे गणित - 7:30 बजे अंग्रेजी और इतने पर)
    • कुछ स्वस्थ भोजन खाएं जो आपके मस्तिष्क को सक्रिय करता है।
    • ईयरप्लग खरीदें ताकि आप अवांछित शोर से विचलित न हों।
    • सकारात्मक उत्तर और मुस्कुराहट रखें जैसा कि आप अपने उत्तर लिखते हैं।
    • किसी पाठ के साथ संगीत सुनने की कोशिश न करें आप खुद को शब्दों के बारे में सोचेंगे या आप इसे कितना पसंद करेंगे या विशेष गाने के लिए नहीं।

    चेतावनी

    • अंतिम क्षण में समीक्षा न करें इसे समय पर नियोजित करें याद रखें: जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं, आपके पास कम तनाव होगा। हर दिन, जब आप स्कूल से वापस आते हैं, तो उन विषयों की समीक्षा करें जिन्हें आपने सीखा है। एक समय में थोड़ा पीछे जाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com