बिना कैसे बोर किए बिना अध्ययन करें

अध्ययन हमेशा करना सबसे दिलचस्प बात नहीं है, लेकिन अक्सर यह आवश्यक है। यहां तक ​​कि अगर हम इसके बिना नहीं कर सकते हैं, सभी अध्ययन के दौरान ऊब गया। यह एक आम समस्या है, लेकिन आप अध्ययन करते समय खाड़ी में बोरियत रखने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

कदम

विधि 1

अकेले अध्ययन
उग्र कदम चरण 1 बिना अध्ययन शीर्षक छवि
1
अध्ययन करने के लिए एक उपयुक्त स्थान खोजें अध्ययन के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक सही जगह चुनना है। यहां तक ​​कि अगर आप ऊब के लिए परेशान नहीं करना चाहते हैं, तो आपको बिना किसी विकर्षण के स्थान प्राप्त करना होगा। अव्यवस्था सीखने के प्रतिउत्पादक हैं और आपको और अधिक उबाल कर देगा, क्योंकि वे आपको पढ़ाई के बजाय उन चीजों की याद दिलाएंगे जो आप कर सकते हैं।
  • एक अच्छी तरह से लुप्त जगह खोजें और जहां तापमान नियंत्रित है प्रकाश आपको ध्यान केंद्रित करने और टुकड़े पर रहने में मदद करेगा, और औसत तापमान आपको गर्म या ठंडे नहीं होने में मदद करेगा, ऐसी स्थिति जो आपको विचलित कर सकती है और बोरियत बढ़ा सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके सभी सामग्रियों के लिए पर्याप्त जगह है यह भी सुनिश्चित करें कि सब कुछ क्रम में है अगर आपको आदेश दिया गया है, तो ध्यान केंद्रित रहना और ऊब नहीं होने के लिए आसान होगा।
  • अपने कमरे या अपने घर से बाहर अन्य जगहों की कोशिश करें अगर आप अपने परिवार के माहौल से घिरे हुए अध्ययन का अध्ययन करते हैं, तो कई विकर्षण हो सकते हैं एक मूक लाइब्रेरी बजाय एक महान जगह है: यह एक जगह है जिसे पढ़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है, आप केवल आपके अध्ययन सामग्री से घिरे हुए होंगे और आपको बाधित नहीं किया जाएगा।
  • छवि के शीर्षक वाला अध्ययन बिना ऊबड़ चरण 2
    2
    बहुत सहज न हो यदि आप अपने अध्ययन के माहौल में बहुत आराम कर रहे हैं, तो विचलित हो जाना, ऊब करना या नींद आना आसान हो जाएगा। अध्ययन करने के लिए झूठ बोलने से बचें अपनी पीठ और शरीर का समर्थन करने वाली एक कुर्सी चुनें, लेकिन बहुत आरामदायक नहीं है आप ऊब या नींद नहीं लेना चाहते, क्योंकि आप अच्छी तरह से अध्ययन करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • बिना ऊबने चरण 3 के अध्ययन का शीर्षक चित्र
    3
    अपने अंतिम लक्ष्यों की योजना बनाएं एक कारण है कि ऊब के लिए नेतृत्व कर सकते हैं आपके अध्ययन सत्र के कार्यक्रम का एक स्पष्ट विचार नहीं है। निर्णय लें कि अध्ययन शुरू करने से पहले आपको क्या करना चाहिए। अपना लक्ष्य और उस समय की स्थापना करें जब आपको इसकी आवश्यकता होगी। इस तरह, आप बोरियत से लड़ेंगे अगर आप जानते हैं कि आप दोस्तों के साथ खेलना या बात करना शुरू कर सकते हैं, तो अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करना आसान होगा।
  • ऊबदार चरण 4 के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    4
    विषयों को मिलाएं बोरियत से बचने के लिए, आपको इस अध्ययन को बदलना चाहिए। यह एक समय में केवल एक विषय का अध्ययन करने के लिए दुर्लभ है, इसलिए यह हर आधे घंटे या घंटा के बारे में बात करता है। उदाहरण के लिए, 45 मिनट के लिए इतिहास का अध्ययन करने, 45 मिनट के लिए गणित और 45 मिनट के लिए अंग्रेजी की कोशिश करें, फिर से श्रृंखला शुरू करने से पहले। सुनिश्चित करें कि आप विषय के सिर्फ एक पहलू पर अपना पूरा समय व्यतीत नहीं करते हैं। यदि आप अक्सर विषय बदलते हैं, तो बोरियत से बचने के लिए बहुत आसान होगा
  • बढ़ते हुए अंत में अपने पसंदीदा विषय को छोड़ने का प्रयास करें। आप दूसरों से ज्यादा उस विषय का अध्ययन करना भी चुन सकते हैं, ऊब किए बिना और अधिक अध्ययन करने के लिए प्रबंध कर सकते हैं।
  • आप दूसरे पसंदीदा विषय से भी शुरू कर सकते हैं, जिसे आप केंद्र में कम से कम पसंद करते हैं। इस तरह से आप कुछ सुखद लगेगा और आपको पता चल जाएगा कि विषय को नफरत करते समय आप अपने पसंदीदा विषय के साथ समाप्त कर सकते हैं।
  • उग्र चरण के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि 5
    5
    उस दिन का समय चुनें जब आप सबसे अधिक सक्रिय हों। जब आप अधिक सचेत होते हैं और सक्रिय होकर अध्ययन करते हैं तो आपको ऊब नहीं होने के बावजूद इसे लंबे समय तक करने में मदद मिलेगी। आप सीखने के लिए अधिक जागरूक और अधिक संवेदनशील होंगे यदि आप हर दिन एक ही समय में हमेशा अध्ययन करेंगे, तो आप इसे इस्तेमाल करेंगे और खुद को दर्ज करने के लिए प्रशिक्षित करेंगे "अध्ययन मोड" दिन के उस समय इससे आपको ऊब नहीं होने में मदद मिलेगी, क्योंकि आपका दिमाग गतिविधि में इस्तेमाल हो जाएगा और अन्य उत्तेजनाओं से कम विचलित हो जाएगा।
  • ऊबदार चरण 6 के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    6
    ब्रेक ले लो घंटों के लिए उसी स्थिति में रहना, खासकर यदि आप एक कठिन परीक्षा के लिए पढ़ रहे हैं, तो अत्यधिक बोरियत हो सकता है हर घंटो में छोटे टूटने के साथ अध्ययन में बाधित करने की कोशिश करें। यदि आप लंबे समय तक बैठे हैं, तो उठो और खिंचाव 10 घंटे के बास्केटबॉल के साथ हर घंटे अपने आप को प्रतिफल करें या ब्लॉक के चारों ओर एक छोटे जोग लें। इससे आपके दिल की धड़कन बढ़ जाएगी और आप पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे। इसके अलावा, कम समय जब आप एक ही स्थान पर खड़े रहते हैं, तो कम होने पर आपको ऊब मिलेगा।
  • आप खाने के लिए ब्रेक भी ले सकते हैं एक ब्रेक के दौरान, एक स्वस्थ नाश्ता तैयार करें। प्रोटीन और फाइबर में समृद्ध कुछ खाएं, जिससे आप संपूर्ण महसूस कर सकेंगे और बाद में आपको भूख और ऊब महसूस नहीं करने में मदद करेंगे।
  • अखरोट, बादाम, मूसा और किशमिश के आधा कप का प्रयास करें आप डार्क चॉकलेट के कुछ टुकड़े भी जोड़ सकते हैं। इन सामग्रियों से आप पूर्ण महसूस कर सकेंगे और आपको ऊर्जा जारी रखेंगे।
  • छवि के शीर्षक वाला अध्ययन ऊबड़ चरण 7 के बिना
    7
    अध्ययन मज़ेदार बनाएं यदि अध्ययन सामग्री उबाऊ है, तो इसे किसी खेल में बदलने या नोट लिखने का प्रयास करें आप एक ऐसे गीत का आविष्कार भी कर सकते हैं जो आपको सबसे मुश्किल अवधारणाओं को याद करने में मदद करता है या दिल से सीखने की जानकारी की सूची में मदद करता है। इससे मजाक सीखना होगा और आप जो भी कर रहे हैं, उसके बारे में दिलचस्पी नहीं खोएगी। अगर आप खेल या कार्ड बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो इससे भी आपको परेशान करने की संभावना कम होगी।
  • उग्र चरण 8 के बिना अध्ययन शीर्षक छवि



    8
    अपने आप को एक पुरस्कार दें एक कठिन अध्ययन सत्र के माध्यम से प्राप्त करने का एक तरीका यह जानना है कि अंत में आपको पुरस्कार का इंतजार है सत्र के अंत में या अपने पसंदीदा वीडियो गेम में कुछ गेम अपने आप को एक अच्छा आइसक्रीम कोन दें आप पढ़ाई पूरी करने के बाद भी दोस्तों के साथ कुछ भी व्यवस्थित कर सकते हैं। किसी भी मामले में, अपने आप से कसम खाएं कि अगर आप वास्तव में अध्ययन में संलग्न हैं तो आपको इनाम प्राप्त होगा।
  • यदि आप एक लक्ष्य हासिल करने के लिए काम करते हैं, तो ध्यान केंद्रित रहना और ऊब नहीं होने के लिए आसान हो जाएगा, क्योंकि आपके द्वारा किया जाने के दौरान आपके लिए कुछ अच्छी प्रतीक्षा होगी।
  • उग्र चरण 9 के बिना अध्ययन शीर्षक छवि
    9
    जब आप पढ़ रहे हैं नोट्स ले लो यदि आप अध्ययन के दौरान अपने शरीर और मन को सक्रिय रखते हैं, तो आपको बोरियत का अनुभव करने और अपने आप को विचलित करने की संभावना नहीं होगी। जैसा कि आप एक पाठ्यपुस्तक में अध्याय पढ़ते हैं, नोटबुक में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी लिखें इससे न केवल आपको सक्रिय रहने में मदद मिलेगी, बल्कि जानकारी जानने के लिए भी, क्योंकि आप इसे पढ़ने के दौरान विस्तृत करेंगे और जब आप नोटबुक में अपने शब्दों में इसे व्यक्त करते हैं, तो आप इसे फिर से करेंगे।
  • सुंदर और अजीब रंगों के साथ नोट लिखने का प्रयास करें यह गतिविधि नेत्रहीन आनंददायक बना देगी और आपको परेशान करने के बजाय क्लिपबोर्ड में रुचि खोने में आपकी मदद करेगी।
  • आप हाइलाइटर का उपयोग भी कर सकते हैं और किताब में खुद को सामग्री में शामिल होने के लिए लिख सकते हैं। गतिविधि में रुचि बढ़ाने के लिए, रंगीन हाइलाइटर चुनें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • उग्र चरण 10 के बिना अध्ययन शीर्षक छवि
    10
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचें यदि आप अध्ययन के दौरान आपके पास मोबाइल या लैपटॉप का उपयोग करते हैं, तो किताबों पर ध्यान देने के लिए और ऊब होने के लिए आसान हो जाएगा। फ़ोन को बैग में छोड़ दें या अपनी दृष्टि से कहीं दूर जाएं, और घर पर लैपटॉप छोड़ने का प्रयास करें। आप बोरियत का सामना नहीं करेंगे, लेकिन आप अध्ययन नहीं करेंगे यदि आप परीक्षा नहीं लेते हैं, तो अपने आप को विचलित करना अधिक मुश्किल होगा।
  • यदि आपको अपने लैपटॉप का उपयोग करने की आवश्यकता है क्योंकि इसमें अध्ययन सामग्री है, इंटरनेट का उपयोग करने से बचें, सोशल नेटवर्क खोलने या खेल खेलें।
  • अपने मित्रों को बताएं कि अध्ययन करते समय आप उपलब्ध नहीं होंगे - इस तरह वे आप को बाधित या विचलित करने की कोशिश नहीं करेंगे। इसके अलावा, यदि आप जानते हैं कि वे आपके साथ संपर्क में नहीं आने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह आपके मन को घूमने और ऊब होने की संभावना नहीं देगा।
  • विधि 2

    दूसरों के साथ अध्ययन करना
    ऊबदार चरण 11 के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    1
    एक अध्ययन समूह खोजें यदि आप ऊब जाते हैं और अकेले अध्ययन कर रहे हैं, तो आसानी से अपने आप को विचलित करें, किसी समूह के साथ काम करने का प्रयास करें। आप सभी समान सामग्री का अध्ययन करेंगे, इसलिए आपके पास एक सामान्य लक्ष्य होगा। एक अध्ययन समूह के लिए सबसे उपयुक्त लोगों के लिए अपनी कक्षा में खोजें।
    • सुनिश्चित करें कि आप चुने हुए लोगों के साथ मिलेंगे अध्ययन सत्र को उत्पादक बनाना होगा, साबुन ओपेरा नहीं होना चाहिए
    • यहां तक ​​कि अगर पहली बार जब आप मिलते हैं तो आप सामूहीकरण कर सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप बात करने में बहुत अधिक समय बर्बाद नहीं करते हैं। अध्ययन करने के लिए तुरंत जाने की कोशिश करें
  • उग्र चरण 12 के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें समूह अध्ययन का एक लाभ यह है कि अन्य लोग आपको ऐसे अवधारणाओं को समझने में मदद कर सकते हैं, जिनके बारे में आपको संदेह है। अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो आपको समझने में सहायता के लिए एक समूह के सदस्यों से पूछें - पूरे समूह को चर्चा से फायदा होगा। यदि आपको संदेह था और अकेले थे, तो इससे ऊब होने की संभावना अधिक होगी, क्योंकि आप अन्य लोगों के साथ-साथ सामग्री में शामिल नहीं हो सकते, हालांकि, आप जानकारी को बेहतर ढंग से समझने के लिए चर्चा कर सकते हैं।
  • अध्ययन समूहों कक्षा में प्रश्न पूछने के लिए शर्मिंदा हैं। यदि आप कक्षा में कुछ के लिए शिक्षक से पूछने के लिए बहुत शर्मीली या शर्मिंदा हैं, तो आप अपने एक सहपाठियों से पूछ सकते हैं। इस तरह आप एक अप्रिय स्थिति से बचेंगे और आपको आपकी ज़रूरत की मदद मिलेगी।
  • उग्र चरण 13 के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    3
    बदले में चर्चा करें कठिन सामग्री सीखने का एक शानदार तरीका उन्हें दूसरों को सिखाना है अध्ययन समूह के प्रत्येक सदस्य को एक खंड दें, जिस पर उन्हें शेष समूह के लिए सबक देना होगा। इस तरह आपको न केवल दूसरों को सिखाने में सक्षम होने का फायदा होगा, बल्कि अपने साथी के विचारों को अन्य विषयों पर भी सुनना होगा। साथ ही, विभिन्न लोगों के बारे में बात करने वाले इतने सारे लोगों के साथ यह ऊबना मुश्किल हो जाएगा।
  • उग्र चरण 14 के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    4
    एक दूसरे से पूछो जब आप कुछ समय के लिए किसी समूह में पढ़ाई करते हैं, तो आप अध्ययन के विषयों के बारे में एक दूसरे प्रश्न पूछना शुरू कर सकते हैं। आप प्रश्नों के साथ टिकट तैयार कर सकते हैं या एक बारी आधारित दृष्टिकोण की कोशिश कर सकते हैं, जहां प्रत्येक सदस्य समूह को एक सवाल पूछता है। यह आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा क्योंकि आपको अपने आप से सवाल पूछने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • इस तरह की परिस्थितियों में, अन्य लोग आपको अलग-अलग दृष्टिकोणों को देखने में और जानकारी को बेहतर ढंग से याद रखने में सहायता करेंगे।
  • ऊर्ध्वाधर चरण 15 के बिना अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    5
    जानकारी को एक खेल में बदल दें यदि बहुत से लोग हैं, तो आप एक ऐसा खेल बना सकते हैं, जो सीखने को प्रोत्साहित करने के लिए सभी को शामिल करता है। यदि आप किसी खेल से प्यार करते हैं, तो इसका इस्तेमाल अध्ययन के लिए करें। बोर्ड गेम ढूंढें, जो हर किसी को पसंद करता है और इसे एक अध्ययन सत्र में बदल देता है। इससे पहले कि आप यह जानते हैं, आप सभी जानकारी संग्रहीत करेंगे और आपको ऊब के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • घोड़े की तरह बास्केटबॉल पर खेल का प्रयास करें जब भी आप कोई गलती करते हैं, तो आप एक पत्र खो देते हैं। एक पत्र पाने के लिए, आपको टोकरी बनाने की आवश्यकता होगी। इससे प्रतिस्पर्धा उत्पन्न होगी और आपको सामग्री सीखने में मदद मिलेगी।
  • तुच्छ खोज की तरह एक बोर्ड गेम प्राप्त करें और इसे स्टूडियो गेम में बदलें। प्रत्येक रंग के विषय या विषय को असाइन करें - उदाहरण के लिए, यदि आप इतिहास का अध्ययन कर रहे हैं, तो आप प्रश्नों को शताब्दियों, दशकों या व्यापक अवधारणाओं के आधार पर विभाजित कर सकते हैं जिन्हें आपको याद रखना चाहिए। हर बार जब आप एक विशिष्ट रंग पर आते हैं, तो आपको उस विषय के बारे में एक प्रश्न का उत्तर देना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com