अध्ययन को अधिक दिलचस्प बनाने के लिए

अध्ययन: एक दायित्व जिसके लिए हम सभी को पूरा करना होगा, साल बाद साल। अपनी शिक्षा को एक अप्रिय कार्य और कुछ ऐसा करने के बजाय, आपको अपने जीवन के पहले (और सबसे महत्वपूर्ण) वर्षों में अधिक सुखद क्यों नहीं बनाते? यह आलेख आपको अध्ययन को अधिक रोचक बनाने के तरीके पर कुछ सुझाव देगा।

सामग्री

कदम

स्टडीज में रुचि बनाएं, शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
यह समझने की कोशिश करें कि स्कूल आपको परेशान करने के लिए नहीं है। इसका उद्देश्य आपको काम की दुनिया के लिए प्रशिक्षित करने में मदद करना है। आवश्यक योग्यता के बिना, भविष्य में आपके लिए उपलब्ध अवसर बहुत सीमित होंगे। सफलता के लिए दरवाजा खोलने की एक सकारात्मक रवैया है
  • स्टडीज़ में रुचि बनाएं स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    आपको यह समझना चाहिए कि स्कूल एक प्रतियोगिता नहीं है कई छात्रों को खुद को दूसरों के साथ तुलना करके उनका दबाव महसूस होता है, उदाहरण के मित्र, जिनके पास बहुत अधिक औसत है, लेकिन स्कूल दौड़ नहीं है। आपको सिर्फ अपनी तरफ से अपना सर्वश्रेष्ठ करना है
  • स्टडीज में रुचि बनाएं, शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    मदद के लिए पूछें कभी-कभी आपको एक सवाल हो सकता है जो आपको मूर्खतापूर्ण लगता है। पूछने से डरो मत! शिक्षक आपकी सहायता करने के लिए है - भविष्य के परीक्षणों या परीक्षाओं के मद्देनजर विषय के बारे में किसी भी संदेह को दूर करना महत्वपूर्ण है।
  • स्टडीज में रुचि बनाएँ, शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4



    पूरा करने के लिए संगठित अध्ययन सामग्री को दिलचस्प बनाते समय मुश्किल हो सकता है जब स्कूल सामग्री सभी जगहों पर बिखरे हो जाती है और आप की आवश्यकता नहीं मिल सकती है। सभी सामग्री को एक स्थान पर रखें और अपने अध्ययन क्षेत्र को क्रम में रखने की कोशिश करें। एक गड़बड़ मेज सुंदर नहीं है और केवल आप को विचलित करने के लिए कार्य करता है
  • स्टडीज में रुचि बनाएँ, शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    विकर्षण को हटा दें हर दिन अध्ययन करने के लिए एक निर्धारित समय चुनें, और उस पर चिपकाएं जब आप पढ़ रहे हैं, तो अपना मोबाइल फोन और किसी भी अन्य डिवाइस को बंद करें, जो आपको परेशान कर सकता है यदि आपको एक कंप्यूटर का काम करना है, तो आपको उस कार्य पर केवल ध्यान देना होगा जो आप कर रहे हैं। आपके द्वारा चुने गए समय के दौरान काम और जितना आप कर सकते हैं उतना पूरा करने का प्रयास करें। याद रखें: अपना कर्तव्य न करने के लिए अपने खाली समय के दौरान दोषी महसूस करने के बजाय, अपना काम पूरा करने के बाद अपने खाली समय का आनंद लेना बेहतर है
  • स्टडीज में रुचि बनाएँ, शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    इसे मजेदार बनाओ यदि आपको अपने घर में पर्याप्त रूप से अध्ययन करने में कठिनाई हो रही है, तो समीक्षा सत्र को और अधिक मनोरंजक बनाने के कई तरीके हैं:
  • एक मित्र के साथ अध्ययन करें किसी मित्र के साथ सीखना अध्ययन को अधिक मजेदार बना देता है, लेकिन बहुत ज्यादा विचलित न करें और ध्यान केंद्रित रहें!
  • इसे एक गेम में बदलें प्रदर्शन पोस्टर के साथ खुद का परीक्षण करें और प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक बिंदु प्राप्त करें! आप छोटी दौड़ बनाने के लिए दोस्तों के साथ भी ऐसा कर सकते हैं।
  • अच्छी तरह से विषय को समझने की कोशिश करें जितना अधिक आप एक विषय को समझते हैं, उतना ही आप इसकी प्रशंसा करना सीखेंगे। हालांकि, शुरुआत में, अध्ययन इतना मजेदार नहीं हो सकता है, आपको छोड़ देना नहीं है और जल्द ही आप इस विषय में दिलचस्पी लेना शुरू करेंगे।
  • स्टडीज़ में ब्याज बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    7
    प्रयास करना जारी रखें अगर आप बुरे ग्रेड लेते हैं तो निराश मत बनो - यह सभी के लिए होता है इसके बजाय, इसे एक चुनौती के रूप में देखने का प्रयास करें, अगली बार अधिक अध्ययन करें या अपने सभी संदेहों को स्पष्ट करने का प्रयास करें और आप इसे बनाने के लिए सही रास्ते पर रहें!
  • टिप्स

    • पढ़ना जरूरी नहीं कि किताबें पढ़ना मतलब नहीं है। कभी-कभी आप इंटरनेट से भी सीख सकते हैं
    • जब आप पढ़ते हैं, तो मुश्किल शब्दों या गणितीय सूत्र को याद रखने के लिए, उस स्थान पर उन जगहों पर चिपकाएं जहां आप अपना खाली समय व्यतीत करते हैं ताकि उन्हें आपके सामने हमेशा सामने रखना पड़े।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com