किशोरी से कैसे सफल हो सकता है

हर कोई अपने जीवन में सफल होना चाहता है, है ना? एक किशोर के रूप में भी, आप एक सफल जीवन प्राप्त कर सकते हैं - वास्तव में, यह मुश्किल नहीं है इस अनुच्छेद में आपको दी गई सलाह का पालन करें और अपनी किशोरावस्था के वर्षों में सबसे अच्छा संभव होगा!

कदम

1
अध्ययन में लगे हालांकि यह अब यातना जैसा लगता है, एक अच्छी शिक्षा आपको समाज के उत्पादक सदस्य बनने में मदद करेगी। अधिकतर वोट प्राप्त करने का प्रयास करें - अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, शिक्षकों को सुनो, होमवर्क करें, अध्ययन करें और अच्छे ग्रेड प्राप्त करें। इस तरह, आप एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में प्रवेश करने में सक्षम होंगे जो आपको भविष्य में अच्छी नौकरी खोजने में मदद करेंगे। स्कूल आपको सही रास्ते पर निर्देशित करता है!
  • 2
    दूसरों के लिए अच्छा मत स्वयंसेवा करके आप स्वयं को अच्छी प्रतिष्ठा ही नहीं बनाएंगे, लेकिन यह आपको खुश महसूस कर देगा। अध्ययन बताते हैं कि जो लोग स्वयंसेवकों के रूप में स्वयंसेवक होते हैं वे निराश होने की संभावना कम होती हैं और उन लोगों की तुलना में अन्य भावनात्मक समस्याएं होती हैं जो इस प्रकार की गतिविधि नहीं करते हैं स्वैच्छिक अवसरों के लिए खोज करें जो आपको रुचि दे सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप जानवरों से प्यार करते हैं, तो एक केनेल में स्वयंसेवक यदि आप लोगों की मदद करना चाहते हैं, तो गरीबों के लिए एक मेज पर आपकी मदद करें। यदि आप पर्यावरण से प्यार करते हैं, पौधे के पेड़ में मदद करें या कचरा एकत्र करें। दूसरों की सहायता से, आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे दुनिया में एक बड़ा अंतर बनाने के अलावा, केक पर टुकड़े करना, आप अपने फिर से शुरू पर प्रिंट करने के लिए स्वयंसेवकों के कई घंटे भी होंगे!
  • 3
    समझें कि आपके लक्ष्य क्या जीवन में हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। आप जिस तरह का कैरियर शुरू करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचना शुरू करें, लेकिन अपनी रुचियों और शक्तियों के आधार पर अच्छी तरह से चुनें। यह आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए आपका काम हो सकता है! कैरियर एकमात्र ऐसा उद्देश्य नहीं है जिसका उद्देश्य आपको करना चाहिए अपना धन उगाहना शुरू करें, अच्छे ग्रेड प्राप्त करने का प्रयास करें, खेल टीम का हिस्सा बनें आदि अपने आप को चुनौती दें और आप यह देखकर हैरान होंगे कि आप क्या करने में सक्षम होंगे।
  • 4
    मुसीबत में मत, कानूनी या अन्यथा। आप अपने भविष्य को बर्बाद कर सकते हैं दबाव में न दें जो आपके साथी आपके साथ कर सकते हैं और धूम्रपान, शराब और ड्रग्स से दूर रह सकते हैं। कानून का सम्मान करें और कारबोनिर्इ की कार में हथकड़ी में समाप्त होने से बचें। अगर कोई आपको कुछ बकवास करने के लिए मजबूर करने की कोशिश करता है, तो उसे बहुत शुभकामनाएं दें और अपनी ऊँची एड़ी के जूते बारी। यदि आप अपने किशोरवस्था के दौरान इन प्रलोभनों से दूर रहने में सक्षम हैं, तो स्कूल खत्म होने के बाद विरोध करना बहुत आसान होगा और आप किसी भी साथी को दबाव में डालकर नहीं करेंगे।
  • 5



    अपने माता-पिता और शिक्षकों से दया करो याद रखें कि उनका उद्देश्य आपको सबसे अच्छा व्यक्ति बनने में आपकी सहायता करना है। उनका सम्मान करें और अपने विचारों को वज़न दें, भले ही कभी-कभी आपको उन्हें जाना न पड़े। याद रखें कि वे इस तरह से व्यवहार करते हैं क्योंकि वे आपके हितों की देखभाल करते हैं और चाहते हैं कि आप जीवन में सफल हो जाएं। आप अपने शिक्षकों या अपने परिवार का चयन नहीं कर सकते, लेकिन आपको अभी भी उनसे निपटना होगा। तुरंत लोगों का सम्मान करना जानें, क्योंकि जब आप बड़े होते हैं, तो आप अपने बॉस या सहकर्मियों का चयन करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • 6
    आपकी मदद करने के लिए अच्छे दोस्त खोजें! मित्र आपकी सहायता करते हैं और आपको खुश करते हैं। अपने आप को उन लोगों से भरे हुए, जो आपको आसानी से महसूस करते हैं और उन लोगों से छुटकारा पा रहे हैं जो नहीं करते हैं। अपने दोस्तों के अपने स्वयं के समूह बनाएं, जो आपसे प्यार करते हैं, आप का समर्थन करते हैं और अपने सपनों को पूरा करने के लिए आपको जीवन में सफल बनाने में मदद करते हैं। हाई स्कूल खत्म होने के बाद भी कुछ विश्वसनीय मित्रों को ढूंढें जो हमेशा आपकी ओर से होंगे
  • 7
    सक्रिय रहें! स्कूल या स्कूल से बाहर एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हों एवेन्यू के आसपास भागो एक लंबी सैर के लिए कुत्ते को ले लो। एक योग कक्षा लो, तैराकी जाओ, टीवी विज्ञापन के दौरान अपने पेट करते हैं - जो कुछ भी! बस शारीरिक गतिविधि करते हैं इससे आप शारीरिक और मानसिक दोनों ही बेहतर महसूस कर सकेंगे। वैज्ञानिक अध्ययन यह दर्शाते हैं कि जो लोग बच्चों और किशोरों के रूप में सक्रिय हैं वे वयस्क होने के बावजूद भी सक्रिय रहने की संभावना रखते हैं, इसलिए तुरंत शुरू करें।
  • 8
    आप जो प्यार करते हो एक शौक खोजें - पढ़ना, लिखना, सिलाई करना, गायन करना, नृत्य करना, खेल खेलना, एक बर्तनों का कोर्स इत्यादि। इससे आप अपना समय व्यतीत करने में आपकी मदद करेंगे और आप अपने चरित्र को विकसित करेंगे। हमेशा नई रुचियां ढूँढ़ने का प्रयास करें - आपको यह पता लगाने में आश्चर्य होगा कि आप कितना पसंद करते हैं!
  • 9
    कुछ में विश्वास करो वह एक कारण में विश्वास करना शुरू करता है, चाहे वह एक सामाजिक, पर्यावरण, या धार्मिक कारण भी हो। आपके विचारों को शुरू करना चाहिए जो आपकी अकेले हैं अपने आप को एक राय लेने की कोशिश करो और उस पर छड़ी। आपके लिए जो विश्वास है उसके लिए लड़ो
  • 10
    अपने जीवन को पूरी तरह से जीना! आप केवल थोड़े समय के लिए युवा हैं, और इससे पहले कि आप ध्यान दें आप पहले से ही एक वयस्क हो सकते हैं जो कहेंगे कि: "मेरी इच्छा है कि जब मैं छोटा था तब मैंने ऐसा किया था।" आप की तुलना में अधिक हिम्मत कर सकते हैं - वहाँ बाहर जाओ और अपने जीवन जीने! जीवन कम है, इसलिए यह तब तक आनंद लेता है जब यह रहता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com