कैसे समझें जब स्वयंसेवा नहीं करना

स्वयं के और स्वयं के सभी लोगों की मदद करने और सभी के जीवन में सुधार लाने के लिए समाज के सभी सदस्यों द्वारा स्वयंसेवा करना एक महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण योगदान है। लेकिन यह अतिरंजित और इसे ज़्यादा करना संभव है यह आलेख नहीं

स्वयंसेवा से आपको हतोत्साहित करने का इरादा रखता है इसके बजाय, वह उन अवसरों का पता लगाना चाहता है जहां आपकी स्वयंसेवा सेवाओं की पेशकश न करने के लिए बहुत अच्छे कारण होते हैं या कम से कम आपको अपने स्वयंसेवक प्रस्ताव को बदलना पड़ता है।

कदम

1
यदि आपके पास समय नहीं है तो स्वयंसेवा बंद करें यदि आप स्वयं सेवा के लिए आवश्यक समय नहीं समर्पित कर सकते हैं, तो अपनी उपलब्धता न दें। आप अन्य स्वयंसेवकों के लिए समस्याएं पैदा कर लेंगे जब आप दिखाना बंद कर देंगे या आप शायद ही कभी खुद को पेश करेंगे इसके अलावा, महत्वपूर्ण क्षणों में आपकी अनुपस्थिति विनाशकारी हो सकती है यदि आप कुछ ऐसा नहीं कर सकते हैं जो आप नहीं कर सकते हैं किसी को निराश करने की बजाए प्रस्ताव न देना बेहतर है यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप नर्सिंग होम में लोगों की देखभाल करने के लिए साइन अप करते हैं। वृद्ध लोग जल्दी से आपकी यात्रा पर निर्भर रहेंगे और समझ नहीं पाएंगे कि क्या आप जा रहे हैं
  • 2
    यदि आप पहले से ही स्वयंसेवा में व्यस्त हैं तो गिरावट आती है आप पहले से ही माता-पिता के बोर्ड पर रखते हैं, दान और विदेशी सहायता के लिए प्रत्येक बिक्री इतालवी अपने पूर्णकालिक काम होने के रूप में जानने के लिए और साथ ही के लिए कुकीज़ तैयार की है रस्सी भी खींचने के लिए शुरू हो सकता है। अधिक करने के लिए बाध्य महसूस न करें, भले ही कोई आपको पूछता है बहुत ज्यादा स्वयंसेवक कर अपने परिवार और अपने सहयोगियों के लिए, आप के लिए अच्छा नहीं करेंगे और निश्चित रूप से स्वयंसेवक काम का संगठन क्योंकि आपने कई प्रतिबद्धताओं है कि आप पर भरोसा नहीं कर सकते हैं के लिए अच्छा नहीं है। आप स्वयंसेवक संगठन को समझा सकते हैं कि आप अधिक समय क्यों नहीं बिता सकते, और याद रखें कि आप भविष्य में स्वयंसेवक बनने के इच्छुक हैं, जब आपकी वर्तमान प्रतिबद्धताओं को पूरा किया जाए। याद रखें, हालांकि, आपको किसी स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं है आप बस कह सकते हैं "मैं उपलब्ध नहीं हूँ"।
  • 3
    स्वैच्छिक गतिविधियों से बचें, जिनके लिए आपको नहीं लाया गया है यदि आप आग से डरते हैं और आपको आवश्यक शारीरिक कौशल की कमी है तो स्वयंसेवक फायरमैन बनें न। जैसे ही आप खून देखते हैं, जैसे ही आप बेहोश हो जाते हैं तो एक सहायक चिकित्सक न बनें। यदि आप बच्चों के साथ अच्छे संबंध नहीं रखते हैं, तो स्कूल में स्वयंसेवक न करें। अन्य लोगों को उन भूमिकाओं का ध्यान रखना जिनके लिए आप उपयुक्त नहीं हैं। उन भूमिकाओं की खोज करें जहां आप अपने कौशल को व्यक्त कर सकते हैं। या स्वयंसेवा संगठन को यह बताएं कि आपके कौशल क्या हैं और उन्हें आपके लिए सबसे अच्छी स्थिति ढूंढने दें। यदि आप किसी गतिविधि पर कुछ घंटों बिताते हैं, तो आप अधिक उपयोगी हो सकते हैं, जो आप कुछ नहीं कर सकते हैं उस पर स्वयंसेवा के कई घंटे खर्च करने के बजाय अच्छी तरह से कर सकते हैं।
  • 4
    स्वयंसेवा को स्वीकार करने पर ध्यान दें "आपकी स्थिति के करीब"। इसका मतलब यह सुनिश्चित करना है कि आपकी व्यक्तिगत भावनाओं और समस्याओं को आप के लिए नकारात्मक तरीके से स्वयंसेवा में लाना न पड़े। अगर आप दुर्व्यवहार के शिकार हुए हैं और आपने अन्य लोगों के साथ दुर्व्यवहार करने में सहायता करने का फैसला किया है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी समस्याओं को दूर करते हैं, क्योंकि आपको अपने स्वयंसेवक काम के दौरान सामना करना होगा। जब आप एक ताजा घाव के सामने रखे जाते हैं तो आप गिरना नहीं चाहते होंगे। इसका अर्थ यह नहीं कि आप स्वयं सेवा के माध्यम से पर समस्या सिर से निपटने में रेचन की तलाश नहीं करनी चाहिए, लेकिन यह मतलब है कि आप काफी मजबूत नकारात्मक भावनाओं कि संगठित से निपटने के लिए महसूस करने के लिए है। अच्छे स्वयंसेवक संगठन आपके द्वारा शुरू होने से पहले इस बारे में आपके साथ बात करेंगे
  • 5
    ध्यान रखें कि जीवन में कुछ क्षण हैं जिनमें स्वयंसेवा अच्छा विकल्प नहीं है यहां तक ​​कि अगर क्षणों को पार करने का मामला है, तो कुछ अवसर हैं जब आप अपने जीवन का ध्यान रखते हुए स्वयंसेवा को अलग रखना चाहिए। इन क्षणों में शामिल हैं: परिवार के सदस्य की मृत्यु - परीक्षा की अवधि - एक बच्चे का जन्म - बीमारी (नीचे देखें) - हटाने इन स्थितियों में से प्रत्येक को आपकी सभी शारीरिक और मानसिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता होगी और आपको केवल अपनी ज़िंदगी की देखभाल करने का पूरा अधिकार और आवश्यक अवधि के लिए परिवार का समय के साथ, आप सबसे कठिन क्षण को उबरने या दूर करने में सक्षम होंगे, और आप दूसरों की सहायता के लिए फिर से तैयार होंगे। आपको ये समझना सीखना होगा कि दूसरों को आपकी मदद करने के लिए कब जाना चाहिए! इसके विपरीत, कुछ मामलों में आप तलाक का सामना कर सकते हैं या आप अपना काम खो दिया है जब आप स्थिरता देने के लिए कुछ मामलों में ही वास्तविकता हो सकती है। ध्यान से अपने वर्तमान शारीरिक और भावनात्मक ऊर्जा का मूल्यांकन करें और उनकी तुलना उन लोगों के साथ करें जिनसे आपको आगे बढ़ने के लिए अगले व्यक्ति को अपने साथ ईमानदार होना चाहिए। यदि आप मजबूत होने के लिए वापस आने के लिए समय लेते हैं, तो आप बेहतर स्वयंसेवक होंगे।
  • 6
    स्वयंसेवा से बचें क्योंकि सिर्फ एक दोस्त करता है आपको स्वयंसेवा करना होगा - ऐसा एक कारण "मेरे दोस्त करता है - इसलिए मुझे यह भी करना चाहिए", यह सही भावना नहीं है यदि आप दोनों प्रश्न में स्वयं सेवा के लिए एक जुनून है अपने दोस्त के लिए एक हाथ उधार देने के लिए संकोच न करें, लेकिन यदि आप इसे केवल अपने दोस्त के लिए करते हैं, आप और स्वयं सेवा के प्रति असंतोष महसूस हो सकती भी हो सकता है अपने दोस्त। एक दोस्त को बहुत उत्साही बताएं कि वह क्या करता है, लेकिन आप किसी दूसरे तरीके से स्वयंसेवा करना पसंद करते हैं।
  • 7
    मजबूर या स्वयंसेवक के लिए मजबूर मत बनो एक ऐसी बैठक के लिए चुना जाना असामान्य नहीं है जिसमें आपने भाग नहीं लिया, या उन लोगों द्वारा धक्का दिया जाए जो एक भूमिका निभाना नहीं चाहते हैं यदि आप इस अवसर पर मौजूद हैं, तो ज़ोर से अपनी इनफ़्लुएंन व्यक्त करें वह स्पष्ट रूप से कहता है कि वह बहुत व्यस्त है, कठिनाई में, आदि। उस स्थिति को कवर करने के लिए अगर आपकी अनुपस्थिति में ऐसा होता है, तो एक स्पष्ट पत्र लिखें जिसमें आप स्थिति को त्यागते हैं, इसके कारणों को संक्षेप में बताएं कि आप ऐसा क्यों करते हैं या बस कहना है कि मैं स्वीकार नहीं करता। आप चाहिए चाहते हैं स्वयंसेवक, अन्यथा आप अपने आत्मसम्मान और आपकी अन्य प्रतिबद्धताओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं



  • 8
    प्रश्न संगठन जो स्वयंसेवकों पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं। यदि आपको लगता है कि एक संगठन, एक स्कूल या किसी अन्य संस्था के लिए बहुत से स्वयंसेवकों की आवश्यकता है, तो अपनी राय व्यक्त करें और कहें कि यह काम है जो भुगतान कर्मियों द्वारा किया जाना चाहिए। कुछ संस्थाएं लोगों की सद्भावना का शोषण करती हैं विशेष रूप से, महिलाओं को अधिक स्वयंसेवक कामों के समर्थन के दबाव के अधीन होते हैं जो वे करने में सक्षम महसूस करते हैं। एक पत्र लिखने के लिए या फोन पर बात और स्कूल के प्रिंसिपल या स्थानीय नगर पालिकाओं पूछना क्योंकि कुछ गतिविधियों के लिए धन तो कम कर रहे हैं, और चाहते हैं कि यह भुगतान किया कर्मचारियों को किराये पर विचार माना की क्षमता का परीक्षण।
  • 9
    मदद करने के लिए अन्य तरीकों का पता लगाएं जिनके लिए बहुत अधिक समय, ऊर्जा, वित्त या सद्भावना की आवश्यकता नहीं है। यदि आप वाकई स्वयंसेवा करना चाहते हैं, लेकिन आप मदद नहीं कर सकते हैं, तो अन्य तरीकों के बारे में सोचें। यदि आपके पास पैसा है लेकिन उसके पास कोई समय नहीं है, तो पैसा दान करें यदि आपके पास पैसा नहीं है, लेकिन समय है, तो अपना समय दें अगर आपके पास या तो नहीं है, तो अच्छा संदेश दें और समर्थन दें। रचनात्मक रहें यहां तक ​​कि एक स्थानीय समाचार पत्र के संपादकों को एक पत्र लिखकर दूसरों के अच्छे कामों को बताने के लिए स्वयंसेवा में एक उत्कृष्ट अभ्यास है, जिसे अक्सर कई लोगों द्वारा अनदेखी की जाती है स्वयंसेवक, जो बहुत महत्वपूर्ण योगदान हैं, उनके लिए विचार, प्रशंसा और प्रोत्साहन।
  • 10
    खतरे में अपनी सुरक्षा मत डालें यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो प्रभारी व्यक्ति से बात करें और उन्हें बताएं उदाहरण के लिए, अगर आपको अनिर्बंध पड़ोस के इलाकों में भाग लेने के लिए कहा जाता है, तो रात और अकेले में, किसी से पूछें कि आप साथ हैं। अगर आप एक हेलमेट या दस्ताने के बिना एक इमारत साइट में हैं, तो सुरक्षा उपकरणों के लिए पूछें। अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यदि आपके द्वारा अनुरोध किए गए सुरक्षा उपायों से इनकार कर दिया गया है, तो आपको छोड़ने का पूरा अधिकार है
  • 11
    संगठनों पर ध्यान दें जो आपको स्वयंसेवा देने के लिए भुगतान करने के लिए कहता है, खासकर यदि आपको नकदी के लिए कहा जाता है ऐसे कई अन्य योग्य संगठन हैं जो उनसे मुआवजे के लिए कोई मुआवजा नहीं मांगते हैं
  • 12
    यदि आपके पास महीने के अंत तक पहुंचने के लिए पर्याप्त धन नहीं है, तो आपको स्वयंसेवा से लाभ लेना चाहिए। कुछ लोग नौकरी के मुकाबले स्वयंसेवा करना पसंद करते हैं - यह एक महान पसंद है, लेकिन यदि आप परिवार के सदस्यों को दिवालिया होने जा रहे हैं क्योंकि आपके पास नौकरी नहीं है, तो यह केवल अस्वीकार्य होगा
  • टिप्स

    • केवल स्कूल क्रेडिट का दावा करने या प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए स्वयंसेवक न करें। सुनिश्चित करें कि आप एक पुरस्कृत व्यवसाय चुनते हैं कि आप अच्छी तरह से कर सकते हैं
    • यदि आप स्वयंसेवा करना चाहते हैं, लेकिन आप चाहते हैं या दीर्घकालिक प्रतिबद्धता नहीं बना सकते हैं, तो याद रखें कि कभी-कभी या कभी-कभी प्रतिबद्धता भारी मदद का हो सकती है। रक्त दान करने में ज्यादा समय नहीं लगता - और आपको उन लोगों की सहायता करने के लिए बहुत बेहतर महसूस होगा जिनकी आवश्यकता है।
    • यदि आप स्वयंसेवकों के लिए उत्तरदायी हैं, तो उन्हें नियमित रूप से धन्यवाद दें उन्हें कभी-कभी प्रशंसा के साथ सामग्री होने की उम्मीद मत करो - याद रखें कि वे नहीं करते हैं चाहिए वहां रहें, और यह कि उनका असंतोष फैल सकता है, एक अच्छे कामकाजी संबंध समाप्त कर सकता है या संगठन के विघटन को सम्मिलित कर सकता है।
    • बहुत से स्वयंसेवकों के अवसर मौसमी हैं, जैसे बेघर आश्रय में क्रिसमस के भोजन के लिए, या जरूरतमंद बच्चों के लिए स्कूल के उपकरण की तैयारी करने में मदद करना। अगर आपको वास्तव में समय के साथ समस्याएं हैं, तो आप एक वर्ष में एक बार सहायता कर सकते हैं।
    • याद रखें कि wikiHow हमेशा स्वयंसेवक संपादकों की तलाश में है! अपना योगदान दो!
    • स्वयंसेवा से न बचें क्योंकि आप इसे नहीं चाहते हैं सभी कंपनियों को सक्षम, उत्साही, तैयार और तैयार स्वयंसेवकों की आवश्यकता होती है जब आप स्वयंसेवा में संलग्न होने में सक्षम महसूस करते हैं, तो इसे अब करें आपको स्वयंसेवा से बहुत कुछ मिलेगा, लेकिन आप इसे केवल करके ही समझ सकते हैं। अपना समय और ऊर्जा देकर, आपको सुरक्षा, संतोष, व्यक्तिगत विकास, परिपक्वता और शायद नए प्रशिक्षण और कौशल प्राप्त होंगे। दुनिया के लिए खोलें, और किसी दिन, आपको मदद की आवश्यकता हो सकती है, और यह आपको दिया जाएगा।

    चेतावनी

    • अपने बच्चों को अपने साथ लेना उनके लिए एक अच्छा शैक्षिक अवसर जैसा लग सकता है। हालांकि, कुछ काम करने वाले स्थानों, इन बीमाों और सुरक्षा के लिए नाबालिगों तक पहुंच की अनुमति नहीं देते हैं। अपने बच्चों को पेश करने से पहले अपने पर्यवेक्षक या समन्वयक से पूछो।
    • यदि आप बीमार हैं तो स्वयंसेवा न करें यदि आप उन्हें संक्रमित करेंगे तो आप किसी को मदद नहीं करेंगे। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप अस्पताल में, या बुजुर्गों, बच्चों या समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों (जैसे एड्स से ग्रस्त लोगों) के साथ काम कर रहे हैं।
    • पर्यावरण पर ध्यान दें आप उन लोगों के लिए एक निमंत्रित लक्ष्य हो सकते हैं जिनके पास कुछ भी नहीं है। अगर आप को किसी अज्ञात पड़ोस में जाना पड़ता है तो अपने साथ एक मित्र लें घर पर अपने क़ीमती सामान छोड़ दो डर न देखें आप कमजोर दिखेंगे और यह आक्रामक हो सकता है।
    • यदि आप गंभीर रूप से बीमार हैं, तो स्वयंसेवा नहीं करें यदि आपकी बीमारी काम के कारण बदतर हो सकती है कुछ लोगों को एक बीमारी के दौरान कार्यों को पूरा करने के लिए जारी रखा जा सकता है (और कुछ इससे निपटने के लिए एक तरह से करने के लिए), अगर वहाँ एक संभावना है कि अपने सबसे खराब रोग क्योंकि प्रतिबद्धता पल के लिए स्वैच्छिक आत्मसमर्पण से आवश्यक है, जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते यह कई रोगों पर लागू होता है, कैंसर से लेकर क्रोनिक थकान सिंड्रोम तक। आप अपने आप को बेहतर जानते हैं - दूसरों को यह समझने दो मत दें कि घर जाने से कुछ और बाहर जाना बेहतर होगा। केवल स्वयंसेवक अगर आप वास्तव में मानते हैं कि यह आपकी वसूली को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करेगा और आपके पास यह करने की ऊर्जा है।
    छवि शीर्षक 21 9 341439_8d1a6b9ee4
    जब आप स्वयंसेवक होते हैं, तो सभी प्रकार के व्यक्तित्व संपर्क में आते हैं यह कार्यस्थल से भी अधिक होता है, जहां व्यक्तियों को भर्ती प्रक्रिया द्वारा सीमित किया जाता है। इसके लिए, आप सभी प्रकार के लोगों से मिलेंगे, जिनके काम करने के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण हैं। आपको धैर्य की आवश्यकता होगी और पता है कि अपना मुंह बंद कैसे करना है। अगर आत्माओं को ज़्यादा गरम किया जाता है, तो लोगों को कहें कि उन्हें क्या कहना है और हमेशा समझौता करना चाहते हैं स्वयंसेवी संगठनों को उन सभी सहायता की आवश्यकता होती है जो वे प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए संघर्षों के लिए स्वयंसेवकों को खोने के लायक नहीं है। सम्मान के साथ अपने सभी सहयोगियों का इलाज करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com