जानवरों के लिए गैर-लाभकारी रिकवरी केंद्र कैसे आरंभ करें

अधिक जनसंख्या की बड़ी समस्या के चलते हर साल लाखों जानवरों की मौत हो जाती है, इसलिए कई पशु प्रेमियों को वसूली केंद्र खोलने के लिए मजबूर किया जाता है।

कदम

1
दो बार सोचो! इस प्रकार का पुनर्प्राप्ति केंद्र शुरू करना एक महत्वपूर्ण और कभी-कभी भी आवश्यक प्रतिबद्धता भी नहीं है। यदि आपके क्षेत्र में पहले से ही एक है, तो एक नया खोलने के बजाय आपकी मदद के साथ योगदान करने पर विचार करें। एक समुदाय में दो आश्रयों या पुनर्प्राप्ति केंद्र प्रतिस्पर्धा करना शुरू कर सकते हैं और यह जानवरों को बचाने में मदद नहीं करेगा। एक नया केंद्र शुरू करना बहुत महंगा है और आप ऐसा खर्च नहीं कर सकते। इन सभी पहलुओं का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें
  • 2
    केंद्र शुरू करने का तरीका जानें आप ऐसे अन्य लोगों से बात कर सकते हैं जिन्होंने समान आश्रयों खोले हैं, आप इंटरनेट पर जानकारी पा सकते हैं या इस विषय पर सम्मेलनों में भाग ले सकते हैं। आप एक आश्रय में स्वयंसेवा भी कर सकते हैं और धन उगाहने के बारे में पूछ सकते हैं, जानवरों की देखभाल कैसे की जाती है और स्वयंसेवकों और कर्मचारियों द्वारा कौन से कार्य किए जाते हैं
  • 3
    "पुनर्प्राप्ति केंद्र शुरू करने के लिए यह एक संपूर्ण समुदाय लेता है" वकील से मिलकर एक ऐसी समिति बनानी जरूरी है, जो केंद्र की स्थापना के कानूनी पथ में आपकी सहायता करेगी और एकजल की स्थिति, मार्केटिंग या मीडिया में अनुभव वाले किसी व्यक्ति को, पशु के प्रकार की देखभाल में एक पशुचिकित्सक के साथ अनुभव करने के लिए आप अपनाना चाहते हैं और जो लोग महत्वपूर्ण धन की पेशकश कर सकते हैं
  • 4
    आप किस प्रकार की वसूली करना चाहते हैं इसका मूल्यांकन करें कई प्रकार हैं, प्रत्येक अपने फायदे और नुकसान के साथ, लेकिन सबसे आम तीन हैं:
  • विशिष्ट या रेस जानवरों के लिए शरण, जो केवल एक निश्चित जानवर या एक निश्चित नस्ल (उदाहरण के लिए, जर्मन चरवाहों या बिल्लियों) एकत्र करता है
  • शरण "नो-मार", जो कभी जानवरों पर इच्छामृत्यु नहीं करता है। यह नैतिक रूप से सही विकल्प लग सकता है, लेकिन याद रखें कि इस केंद्र के प्रबंधन के दौरान चीजों को हाथ से निकालना बहुत आसान है। ऐसे कई मामले हैं जहां एक ना-मार केंद्र बड़े पैमाने पर होने के करीब कुछ बन गया है।
  • एक सुरक्षित क्षेत्र के रूप में शरण, जो आमतौर पर जीवन के लिए जानवरों को रखता है। आम तौर पर वे साफ़ रूप से अक्षम या बहुत बीमार जानवर होते हैं जो लंबे समय तक नहीं रहेंगे या अन्य कारणों से दूसरों द्वारा अपनाया नहीं जा सकता।
  • यहां तक ​​कि अगर आप जानवरों को रखने के लिए एक भवन बनाना चाहते हैं या यदि आप संभवतः दत्तक ग्रहण को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र स्थापित करना चाहते हैं तो भी मूल्यांकन करें (अपने सभी जानवरों के लिए एक घर की तलाश करें)।
  • 5



    तकनीकी सामग्री याद रखें! यह वह पहलू है जिसमें वकील बहुत उपयोगी है। सबसे पहले यह इरादा और एक कार्यक्रम की घोषणा करना जरूरी है - समूह को एक मेज पर बैठाना चाहिए, यह निर्धारित करना कि मिशन क्या है और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए योजना लिखना है। इसलिए वकील की सहायता से टैक्स छूट की स्थिति का अनुरोध करने और गोद लेने की स्थापना के बारे में रणनीतियों का विकास और निर्णय लेने के लिए, आप कानून को ठीक से परिभाषित करना आवश्यक है (आप अन्य संगठनों के विचारों को ढूंढ सकते हैं), स्वयंसेवा, इच्छामृत्यु, इत्यादि
  • 6
    यदि केंद्र गोद लेने के लिए किसी घर के लिए अनुमति प्राप्त कर सकता है, तो आपको भवन बनाना या निर्माण करना होगा। यह बेहद महंगा और कठिन है, लेकिन यदि आप कुछ विशेषज्ञों का मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं तो उपयोगी होगा। यह आपके कौशल को दिखाने का समय है: अधिकांश लोग पशु वसूली केंद्र में मदद करने के लिए तैयार हैं!
  • 7
    पिज्जा खाना पकाने से पहले पास्ता की जरूरत है मेरा क्या मतलब है कि अब धन जुटाना जरूरी है दान के लिए पूछें, आस-पड़ोस में इस्तेमाल किए गए सामानों की बिक्री का आयोजन करें, आवश्यक धन प्राप्त करने के लिए विचारों को ढूंढें। अन्य लोगों को बताएं कि आप एक पशु आश्रय खोलना चाहते हैं और धन को दान या बढ़ाने के लिए कहेंगे रेडियो कार्यक्रम खोलने या स्थानीय अख़बारों में अपनी पहल को प्रसारित करने की कोशिश करें (इस टीम में सलाह और सहायता के लिए विपणन टीम के सदस्य से पूछें)
  • 8
    का आनंद लें! गैर-लाभकारी पुनर्प्राप्ति केंद्र शुरू करना एक कठिन, लंबी और निराशाजनक प्रक्रिया है, लेकिन यह जानवरों के लिए इसके लायक होगा।
  • टिप्स

    • बच्चों के लिए शैक्षिक कार्यक्रमों को स्थापित करने और उन्हें बताएं कि जानवरों के साथ बुरी तरह क्या व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए और इस विषय पर जागरूकता बढ़ाने के बारे में जानकारी दें।
    • दत्तक ग्रहण के लिए केंद्र के बजाय एक सरल पशु आश्रय शुरू करने का यह एक बेहतर समाधान हो सकता है। इस तरह, आप अभी भी जानवरों की मदद करेंगे, लेकिन आप एक उचित केंद्र बनाने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे।

    चेतावनी

    • यदि, इस लेख को पढ़ते समय किसी भी समय, आपने सोचा था कि वास्तव में आपको एक केंद्र खोलने की ज़रूरत नहीं है, आपको इसे शुरू करना भी शुरू नहीं करना चाहिए। जानवरों के लिए एक केंद्र खोलने के बारे में शॉर्टकट के लिए कभी भी न लगें और इस आलेख में कारण समझाया गया है।
    • एक रिकवरी केंद्र खोलने का विचार आसानी से पैदा हो सकता है, खासकर यदि आपके पास संवेदनशील हृदय है गतिविधि की शुरुआत में कम से कम, हालांकि, आपको जानवरों की संख्या को सीमित करना चाहिए और आपको उन विकलांग व्यक्तियों या व्यवहार समस्याओं को एकत्रित नहीं करना चाहिए जब तक पहल अच्छी तरह से संरचित नहीं होती है, क्योंकि उन्हें लेने के लिए उन्हें लेना बहुत कठिन है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com