कैसे Nest से एक छोटी बर्ड को बचाने के लिए

जब आप जमीन पर एक पक्षी देखते हैं, तो आपकी पहली प्रवृत्ति उसे मदद करना है हालांकि, अच्छे इरादों के बावजूद, पक्षियों को बचाने की कोशिश करते समय अक्सर अच्छे से ज्यादा नुकसान उठाना बहुत आसान होता है आपको अपने सामने मौजूद प्राणियों के लिए सबसे अच्छी चीज करना और स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक समय लेना चाहिए। आप इस लेख में सरल निर्देशों का पालन कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप इसे अपने प्राकृतिक आवास से दूर जाने से पहले अपने छोटे परिवार के साथ पुनर्मिलन कर सकें।

कदम

भाग 1

एक घायल या बीमार छोटे पक्षी की मदद करें
छवि शीर्षक में मदद करें एक बेबी बर्ड जो एक घोंसला से बाहर गिर गया है चरण 1
1
अगर जानवरों को मदद की ज़रूरत है तो मूल्यांकन करें यदि आपके पास यह धारणा है कि वह बीमार है या चोट लगी है, तो उसे तत्काल सहायता की आवश्यकता है कई संकेत हैं जो आपको समझते हैं कि आप मुसीबत में हैं - जांचें कि क्या वह हिल नहीं सकता है, अपने पंखों को झुकाएं, अगर खुले घाव या खून हैं, अगर झटके या पंखों में असहज रूप से गिर पड़ते हैं
  • अगर पक्षी इन सभी संकेतों या कुछ संकेतों को दिखाता है, तो उन्हें मदद की ज़रूरत है
  • छवि शीर्षक से सहायता एक बेबी बर्ड जो एक घोंसला से बाहर हो गया है चरण 2
    2
    पता है कि आपको किन पक्षियों को स्पर्श नहीं करना चाहिए यदि जानवर को बचाया जाना जरूरी है तो उसे लंबे और तेज चोंच है या आप इसकी प्रजातियों को पहचान सकते हैं और आप समझते हैं कि यह एक उल्लू, ईगल, हॉक, हिरण या शिकार का एक अन्य पक्षी है, तो इसे छूना मत. इस प्रकार का जानवर आपको चोट पहुंचा सकता है ध्यान रखें कि यह किस प्राणी का है, यह कहां है और मदद के लिए कॉल करें।
  • इन स्थितियों में, आपको वन रेंजर, वन्यजीव की वसूली के लिए एक केंद्र या सीमा में, दक्षता के पशु चिकित्सा ASL को कॉल करना चाहिए। अपने क्षेत्र में संपर्क जानकारी और संपर्क संगठन ढूंढने के लिए ऑनलाइन खोज करें।
  • छवि शीर्षक में मदद करें एक बेस्ट पक्षी जो कि एक घोंसला से बाहर निकल गया है चरण 3
    3
    एक कंटेनर तैयार करें यदि घायल पक्षी शिकार का एक पक्षी नहीं है और अन्य शिकारी प्रजातियों से संबंधित नहीं है, तो आपको इसे सुरक्षित रूप से ट्रांसपोर्ट करना होगा। अंदर हवा के पुनरावृत्ति सुनिश्चित करने के लिए एक जूता बॉक्स या किसी अन्य छोटे, समान कंटेनर और ड्रिल छेद खोजें। एक साफ कपड़े या रसोई के कागज के साथ बेस अस्तर। यदि वे उपलब्ध हैं तो अपने हाथों को धो लें और दस्ताने पहनें। धीरे से घायल पक्षी उठाएं और उसे बॉक्स में डाल दें।
  • एक बार जब आप बॉक्स में सुरक्षित हो जाते हैं, तो आपको इसे ऐसी सुविधा में ले जाना चाहिए जो इसकी देखभाल कर सकें, जैसे वन्यजीव पुनर्प्राप्ति केंद्र।
  • छवि शीर्षक में सहायता एक बेबी बर्ड जो एक घर से बाहर निकलती है चरण 4
    4
    पक्षी को गर्म रखें यदि आप अपने शरीर को ठंडा करने के लिए ठंडा महसूस करते हैं, तो आप उसे बॉक्स में डालकर गर्म करने में मदद कर सकते हैं, एक न्यूनतम सेट भी गर्म कर देते हैं। जाँच करें कि उपकरण बॉक्स में सभी स्थान पर कब्जा नहीं करता है, क्योंकि पशु को कूलर क्षेत्र में जाने की संभावना होनी चाहिए, अगर यह अधिक से अधिक होने लगती है
  • यदि आपके पास गर्म नहीं है, लेकिन आप इसे गर्म रखने के दौरान पालतू गर्म रखना चाहते हैं, तो आप गर्म पानी के साथ एक बोतल या सीलाबल प्लास्टिक बैग भर सकते हैं और फिर इसे लपेटें "पानी का बैग" एक कपड़ा या तौलिया में तैयार की गई इसे जानवर के पास रखें, लेकिन जांच करें कि कोई तरल लीक नहीं है।
  • गर्म पानी की एक बोतल जो लीक से बहुत अधिक क्षति पैदा कर सकता है, क्योंकि एक गीली पक्षी बहुत अधिक जल्दी शांत करता है
  • छवि शीर्षक में मदद करें एक बेबी बर्ड जो एक घोंसला से बाहर निकल गया है चरण 5
    5
    जानवरों को बहुत ज्यादा नहीं संभालना। एक बार जब आप उसे एक सुरक्षित और गर्म स्थान पर रख दिया है, तो इसे शांत रखो। जब आप उसका ख्याल रखते हैं, तो यह बहुत जरूरी है कि आप उसे खाए न करें या ज़रूरी नहीं होने के बावजूद इसे अपने हाथ में ले लें। जब एक पक्षी सदमे की स्थिति में होता है, खासकर अगर यह ठंडा और निर्जलित होता है, तो वह भोजन ठीक से पचाने में सक्षम नहीं है। जब तक आपके पशुचिकित्सा या वन्यजीव विशेषज्ञ ने आपको नहीं बताया है, तब तक इसे पुन: वायड्रेट या पोषण न दें।
  • जंगली पक्षियों के लिए, मानव, शिकारी हैं आपका ध्यान इसलिए, भले ही सबसे अच्छा इरादों के द्वारा संचालित, वास्तव में पशु अलावा आतंकित, जब उसे खिलाने या rehydrate करने के लिए कोशिश कर रहा एक बीमार पक्षी चोट करने के लिए बहुत आसान है।
  • भाग 2

    एक स्वस्थ पक्षी की सहायता करें
    छवि शीर्षक से सहायता एक बेबी बर्ड जो एक घर से बाहर निकलती है चरण 6
    1
    पशु की आयु का मूल्यांकन करें। यदि पक्षी को चोट नहीं लगती है, तो आप इसे अपने निवास से दूर किए बिना मदद कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको सबसे पहले पशु की अनुमानित उम्र निर्धारित करना चाहिए और फिर कार्य करने का निर्णय लेना चाहिए। बहुत युवा नमूनों, जिन्हें बुलाया जाता है, घोंसले के बाहर नहीं रहना चाहिए। इन छोटे पक्षियों में बहुत कम पंख हैं और छोटे वाले अभी भी अपनी आँखें बंद कर सकते हैं। थोड़े बड़े नमूनों के पंख होते हैं और आप उन्हें अक्सर जमीन पर कूदते हुए चल सकते हैं।
    • सबसे बड़ा पक्षी उड़ना सीख रहे हैं, इसलिए उन्हें घोंसले से बाहर निकालना काफी सामान्य है।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक बेबी बर्ड जो एक घोंसला से बाहर हो गया है चरण 7
    2
    पशु से संपर्क करें यदि आपको लगता है कि यह एक लड़की है या आपको संदेह है, तो आपको मदद की आवश्यकता हो सकती है यदि यह छोटा कैनरी या एक प्रकार का गौरैया जैसा दिखता है, तो सावधानी के साथ इसे देखें इसे एक हाथ से ऊपर उठाओ, अपने पंजे को छूने के लिए एक उंगली खींच कर देखें और देखें कि क्या जानवर ने उंगलियों पर चिपकने और झांकने से प्रतिक्रिया दी है, लेकिन ध्यान दें कि यह गिर नहीं है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो यह एक चूची हो सकती है जिसे घोंसले में रहना पड़ता है।
  • यदि यह शिकार का एक पक्षी है, वन वन्यजीव की वसूली के लिए वन रेंजर या एक केंद्र को बुलाओ और जानवर को न छूएं।
  • छवि शीर्षक में सहायता एक बच्चा बर्ड जो एक घर से बाहर निकल गया है चरण 8



    3
    पक्षी को घोंसले के पास लौटें। यदि आप इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि यह जमीन पर एक स्वस्थ लड़की है, तो आस पास के घोंसले की तलाश करें। यदि आप इसे पा सकते हैं और आप इसे पहुंच सकते हैं, तो आपको पक्षी को वापस में रखना होगा "उसका घर"। दस्ताने की एक जोड़ी पहनें और धीरे-धीरे घोंसले में पशु को जगह दें।
  • अगर उसके माता-पिता आस-पास हैं, तो वे लड़की को वापस आने देंगे। यह बिल्कुल सही नहीं है कि पक्षियों ने इंसानों द्वारा छूए गए किसी लड़की को मना कर दिया है वास्तव में, पक्षियों को गंध की ग़लत समझ नहीं है, बल्कि एक मजबूत पेरेंटिंग वृत्ति है, इसलिए वे अपने पिल्ला की देखभाल करना जारी रखेंगे, इसके बाद भी किसी व्यक्ति ने इसे छुआ है।
  • छवि शीर्षक में सहायता करें एक बेस्ट पक्षी जो कि एक घोंसला से बाहर हो गया है चरण 9
    4
    घोंसले के लिए प्रतिस्थापन बनाओ अगर आपको मूल नहीं मिल रहा है या यह दुर्गम नहीं है, तो आपको तब तक लड़की की रक्षा के लिए एक वैकल्पिक घर का निर्माण करना होगा जब तक कि माता-पिता उसे नहीं खोजते। आप मार्जरीन का एक बॉक्स, जामुन की एक टोकरी या एक समान कंटेनर ले सकते हैं। तरल पदार्थों के अच्छे जल निकासी सुनिश्चित करने के लिए नीचे के छिद्रों का अभ्यास करें और सूखी रसोई कागज के अंदर अंदर की तरफ बढ़ें। एक लूप या तार की मदद से, एक पेड़ या झाड़ी के लिए अस्थायी घोंसले लटका, जैसा कि पुराने घोंसले के करीब संभव है या जहां आपको लगता है कि यह है।
  • सुनिश्चित करें कि बिल्लियों और कुत्तों सहित शिकारियों द्वारा आश्रय आसानी से पहुंच योग्य नहीं है
  • छवि शीर्षक से सहायता एक बच्चा बर्ड जो एक घर से बाहर निकल गया है चरण 10
    5
    छोटे पक्षी के साथ घोंसले को देखो। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि माता-पिता इसे ढूंढें। एक बार जब आप जानवर को अपने घर में या अस्थायी घोंसले में डाल देते हैं, तो उसे दूरी से देखें माता-पिता को जल्द ही वापस आना चाहिए
  • यदि वे वापस आ रहे थे, तो लड़की सुरक्षित हो जाएगी और आपका काम किया जाएगा।
  • अगर, एक या दो घंटे बाद, एक या दोनों माता-पिता वापस नहीं आए हैं, तो आपको वन्यजीव पुनर्प्राप्ति केंद्र से संपर्क करना चाहिए और निर्देश प्राप्त करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक बेबी बर्ड जो एक घर से बाहर निकलती है चरण 11
    6
    पहले से बड़े हो चुके पक्षी की देखभाल करें यदि आपको एक चिकी की तुलना में एक बड़ा जानवर मिल गया है, तो यहां और वहां के आसपास पंखों के पंखों के साथ कूदते हुए और अपनी उंगली पर खड़ी हो जाती है, तो आपको एक नमूना मिल गया है "लगभग एक किशोर"। इन पक्षियों के लिए जमीन पर कुछ समय बिताने के लिए यह काफी सामान्य है जब वे उड़ान भरना सीखना शुरू करते हैं। यदि क्षेत्र में स्थित है जो अपेक्षाकृत सुरक्षित है, तो उसे अकेला छोड़ दें। हालांकि, यदि आप जल्द से जल्द खतरे में हैं, तो उसे बुश या शाखा के पास ले जाएं और उसे दूरी से देखें
  • यह खतरे अलग-अलग रूपों में पेश कर सकता है: शिकारियों (कुत्तों और बिल्लियां शामिल हैं) या पक्षी सड़क के बीच या किसी अन्य असुरक्षित जगह में हो सकते हैं।
  • यदि माता-पिता एक-दो घंटे में लौटते हैं, तो बच्चा सुरक्षित होगा। यदि एक या दोनों माता-पिता नर्सरी में वापस नहीं आते हैं, तो आपको जंगली जानवरों की वसूली के लिए एक केंद्र पर कॉल करना होगा।
  • भाग 3

    एक वन्यजीव रिकवरी केंद्र खोजें
    छवि शीर्षक में मदद करें एक बेस्ट पक्षी जो कि एक घोंसला से बाहर निकल गया है चरण 12
    1
    एक पेशेवर से संपर्क करने के बारे में जानें यदि आप पक्षी को अपने परिवार में वापस नहीं ला सकते हैं, तो आपको जानवरों के पुनर्वास के लिए वन्य जानवरों के पुनर्वास के लिए एक विशेषज्ञ की ज़रूरत है और वह जानवरों की देखभाल करेगा और उसका ख्याल रखेगा। आप इस व्यक्ति को प्रभारी कहते हैं, भले ही पक्षी शिकार का एक पक्षी था। एक विशेषज्ञ के लिए यह न केवल पक्षियों के लिए, बल्कि आपके लिए भी बहुत बेहतर है, क्योंकि यह किसी विशिष्ट लाइसेंस के बिना संरक्षित प्रजातियों के पक्षियों को विकसित या खुद ही अवैध है।
    • यदि आप पक्षी परिवार को इकट्ठा करने में कामयाब रहे, तो विशेषज्ञ को कॉल करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • छवि शीर्षक से एक बच्चा बर्ड जो एक घोंसला से बाहर हो गया चरण 13
    2
    निकटतम विशेष पुनर्प्राप्ति केंद्र को खोजने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन करें। एक खोजने के लिए कई तरीके हैं यदि आपने इंटरनेट का उपयोग करने का फैसला किया है, तो आप इस साइट को ब्राउज़ कर सकते हैं एलआईपीयू रिकवरी केंद्र और अपने पास के केंद्र के फोन नंबर को ढूंढें।
  • कई अन्य वेबसाइटें हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं आप शब्दों में बस टाइप कर सकते हैं "वन्यजीव वसूली केंद्र" अपने पसंदीदा खोज इंजन पर, अधिक सुझावों के लिए अपने शहर या प्रांत के नाम का पालन करें।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक बेबी बर्ड जो एक घोंसला से बाहर निकलती है चरण 14
    3
    मदद के लिए कॉल करें यदि आपके पास किसी पेज को ऑनलाइन से परामर्श करने की संभावना नहीं है या किसी व्यक्ति के साथ सीधे बोलना पसंद करते हैं, तो आप पशुचिकित्सा के एएसएल को कॉल कर सकते हैं या 1515 पर कॉल कर सकते हैं, वन रक्षक की राष्ट्रीय संख्या। यदि आप इन विशिष्ट संगठनों के साथ संपर्क में नहीं रह सकते हैं, तो आप पुलिस आपातकालीन नंबर (113) या कार्बिनेरिरी (112) को भी बुला सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपको संदेह है, अकेले पक्षी छोड़ दें और प्रतीक्षा करें। एक जंगली पक्षी के पास स्वस्थ वयस्क बनने का बेहतर मौका है, यदि वह अपने माता-पिता के साथ रहता है।
    • इसे पक्षियों या पानी के लिए भोजन न दें, जब तक यह विशेष रूप से पशुचिकित्सा या वन्यजीव विशेषज्ञ द्वारा आपको निर्देशित नहीं किया गया हो। आप लाभ से अधिक नुकसान कर सकते हैं, अगर आप गलत भोजन के साथ पक्षी को खिलाने - सही आहार प्रजातियों के अनुसार भिन्न होता है
    • पक्षियों को छूने के बाद बहुत सावधानी से हाथ धोए, यह वायरस ले सकता है जो मनुष्यों के लिए खतरनाक हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com