माँ द्वारा परित्यक्त एक छोटे बर्ड की देखभाल कैसे करें

जब एक छोटा पक्षी अपने पहले पंखों को विकसित करता है, तो यह घोंसला छोड़ने लगती है। यदि आप एक से मिलते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप अच्छी तरह से हो और आपको इसकी देखभाल करने की ज़रूरत नहीं है - हालांकि, अगर आपको लगता है कि जिस पर आप आते हैं, उसे ध्यान देने की आवश्यकता होती है, तो कुछ चीजें हैं जो आप उसकी मदद करने के लिए कर सकते हैं। कुछ भी करने से पहले आपको ध्यान देना पड़ता है ताकि इसे जारी किया जा सके, एक बार जब वह स्वयं की देखभाल करने के लिए काफी मजबूत हो जाए

कदम

विधि 1

यदि आपको सहायता की आवश्यकता है तो मूल्यांकन करें
कैरर फॉर अ फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ चरण 1
1
यह मूल्यांकन करें कि क्या यह एक चिक या एक युवा नमूना है एक युवा पक्षी के पास पहले से ही सभी पंख हैं और अकेले घोंसला छोड़ने में सक्षम हैं, हालांकि अभी भी माता-पिता जो इसे ध्यान में रखते हैं, उनके द्वारा इसे खिलाया जाता है। यह पक्षी जीवन में एक सामान्य चरण है और अक्सर लोगों द्वारा गलत समझा जाता है, क्योंकि इन पक्षियों में से अधिकांश, साथ ही साथ किशोरों के किशोरों को वास्तव में मदद की ज़रूरत नहीं है
  • अन्यथा, घोंसले अभी तक घोंसले नहीं छोड़ सकता - इस युग में अभी तक सभी पंखों को विकसित नहीं किया गया है और वे खड़े रहने या पर्च पर रहने में असमर्थ हैं। यदि आपको एक युवा नमूना के बजाय एक लड़की मिल गई है, तो आपको अधिक मदद की ज़रूरत है
  • कैरर फॉर अ फेल्डिंग नामक छवि अगर माँ पेंटीज़ चरण 2
    2
    इसे अकेला छोड़ दें, जब तक कि यह तत्काल खतरे में न हो, उदाहरण के लिए शिकारियों या ट्रैफ़िक से अवगत कराएं। पंख वाले पक्षी को घोंसले से बाहर आने और जमीन पर रहने के लिए सामान्य है - वास्तव में, माता-पिता इसे जमीन पर भी भले ही भोजन करते हैं। हालांकि, अगर आपको डर है कि जहां स्थित यह जगह खतरनाक है, बच्चे को एक पेड़ पर ले जाएं और सुरक्षित-वृद्धि के इस चरण में पैरों पर चढ़ने में सक्षम है, तो आप इसे एक शाखा पर रख सकते हैं या जमीन से उठाए झाड़ी पर रख सकते हैं ।
  • यदि पक्षी अपने पिछवाड़े में है, तो घर पर बिल्लियों या कुत्तों को रखें।
  • पता है कि यदि यह बहुत छोटा है और पंख नहीं है, तो यह एक चिकी है और शायद घोंसले से बचने में सक्षम नहीं है।
  • कैरर फॉर अ फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ चरण 3
    3
    युवा पक्षी को न छूएं, जब तक कि आप सुनिश्चित न करें कि उसे सहायता चाहिए इसे बिना सोख नहीं छोड़ें और दूरी से थोड़ी देर के लिए इसे जांचें। अपने चिरप्प्स या पड़ोस के अन्य पक्षियों की ओर ध्यान दें - यह संभावना है कि माता-पिता एक घंटे के भीतर लौट आएंगे।
  • विधि 2

    लिटिल बर्ड को स्थानांतरित करें
    कैरर फॉर अ फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ चरण 4
    1
    इसे संभालने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप H5N1, या बर्ड फ्लू को अनुबंधित कर सकते हैं, साथ ही साथ अपने जीवाणुओं या जीवाणुओं को छोटे जानवरों तक फैलाने के लिए। जाहिर है, यदि आप चरम खतरे की स्थिति में हैं, तो आपको एक कपड़ा का उपयोग करके इसे धीरे से छूकर पकड़ना होगा, फिर अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए याद रखना चाहिए।
  • कैरर फॉर अ फेलिंगिंग अगर माँ पेंटीज़ चरण 5
    2
    खतरे से युवा पक्षी या लड़की को निकालें यदि आपको पथ पर या पक्षी के पास एक पक्षी मिल जाए, तो आप इसे खतरे के स्रोत से थोड़ा दूर ले जा सकते हैं। एक कागज तौलिया या एक चीर का प्रयोग करें और इसे स्थानांतरित करने के लिए इसे ध्यान से पकड़ लें - अत्यंत विनम्रता के साथ आगे बढ़ें और इसे जितना संभव हो उतना स्पर्श करने का प्रयास करें।
  • कैरर फॉर अ फेलिंगिंग अगर माँ पेंटीज़ चरण 6
    3
    इसे घोंसले में वापस रखो। चूंकि यह माना जाता है कि पंख वाले पक्षी घोंसले से बाहर नहीं रहना चाहिए, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप गर्म और सुरक्षित स्थान पर वापस आएं। आस-पास के क्षेत्र का निरीक्षण करें जहां आपने यह पाया, संभवतः माता-पिता या अन्य लड़कियों के हाथों की तलाश में इसे लेने से पहले, जहां यह घोंसले हो सकता है।
  • यदि आपको यह नहीं मिल रहा है, तो स्वयं को एक बनाएं एक छोटी टोकरी या एक बॉक्स लें, इसे नरम सामग्री से भरें, जैसे कागज़ के तौलिये, और पक्षी को अंदर रख दें, उसे उस क्षेत्र के पास रखकर रखें जहां से आपको मिले, लेकिन सुरक्षा कारणों से जमीन पर नहीं - आपको करना होगा ताकि माता-पिता आसानी से मिल जाए, लेकिन यह शिकारियों की पहुंच से बाहर है।
  • पक्षियों को गंध की एक बहुत ही सीमित समझ है, इसलिए यह संभव है कि माता-पिताओं को तब भी चारा खिलाना जारी रहेगा जब तक आपने इसे उठाया और अपनी कुछ गंध को इसे स्थानांतरित कर दिया।
  • विधि 3

    थोड़ा पक्षी जीवित रखें
    कैरर फॉर अ फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ चरण 7
    1



    जितनी जल्दी हो सके अपने क्षेत्र में वन्यजीव पुनर्प्राप्ति केंद्र या वन रेंजर से संपर्क करें। आपको जितनी जल्दी हो सके विशेषज्ञों की देखभाल के लिए पक्षी को सौंप देना चाहिए। हालांकि इस प्रकार के संगठन में सभी आम प्रजातियों से निपटने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है, फिर भी यह दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों के अनाथ बच्चों को बढ़ाने का कार्य कर सकता है।
    • यदि आपको अपने क्षेत्र में इस प्रकार की वास्तविकता नहीं मिल रही है और आप अकेले हैं, तो आप एक राष्ट्रीय या राज्य स्तर के संगठन से संपर्क कर सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • कैरर फॉर अ फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ चरण 8
    2
    पक्षी को अंदर रखने के लिए पिंजरे या कंटेनर लें सुनिश्चित करें कि आप भागने में सक्षम नहीं हैं और यह कि आप बाड़े के अंदर चोट नहीं पहुंचे- सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त जगह उपलब्ध है और इसे गर्म कमरे में रखें, शिकारियों से सुरक्षित।
  • पिंजरे के नीचे नरम सामग्री के साथ कवर करें और इसे एक गर्म और शांत स्थान पर रखें।
  • नहीं अंदर पानी का कटोरा डालना - बहुत छोटे नमूनों को खाने से सभी पानी मिलते हैं और कटोरा एक खतरा पैदा कर सकता है, क्योंकि छोटे पक्षी डूब सकते हैं।
  • कैरर फॉर अ फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ चरण 9
    3
    पक्षी का प्रकार पहचानें इसकी देखभाल करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि यह किस प्रकार का पक्षी है और इसके अस्तित्व की जरूरतों को जानना चाहिए। पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों में अलग-अलग आहार की जरूरत होती है, इसलिए आपको यह समझने की ज़रूरत है कि आप उन्हें खिलाने शुरू करने से पहले किस प्रजाति का व्यवहार कर रहे हैं। ध्यान रखें कि यदि आप गलत भोजन खिलाते हैं, तो आप गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • यदि आप पहली नज़र में पक्षी प्रजातियों को पहचान नहीं पा रहे हैं, तो अपने क्षेत्र में देशी मुर्गी की किताबों को देखकर कुछ शोध करें।
  • उदाहरण के लिए परामर्श करके आप विभिन्न प्रजातियों की खोज कर सकते हैं यह लिंक आपके द्वारा प्राप्त नमूने को पहचानने के लिए और समझें कि इसे कैसे ठीक से लेना है।
  • कैरर फॉर अ फेल्डिंग, अगर माँ पेंटीज़ 10 की पत्तियां
    4
    मूल्यांकन करें कि आपको क्या खाना चाहिए यह जानना बेहद जरूरी है कि कैसे पक्षी को खिलाने के लिए। कुछ प्रजातियां मुख्य रूप से फल और कीड़े खाती हैं, जबकि अन्य को केवल विशिष्ट भोजन के साथ ही खिलाया जाना चाहिए - यह आपके द्वारा मिले पक्षी के प्रकार और उसकी उम्र पर अनिवार्य रूप से निर्भर करता है।
  • एक बार जब आप प्रजातियों की पहचान कर लेते हैं, तो आप एक नमूने का ध्यान रख सकते हैं जो इसे प्रोटीन पर खिलाती है ताकि इसे नस्लों और आटा या गंधू के विशिष्ट फ़ीड का मिश्रण मिल सके। यदि यह एक प्रजाति का हिस्सा है जो फल खाती है, तो आप उसे कुछ ताजा और स्थानीय जामुन दे सकते हैं, जैसे कि ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, रास्पबेरी, और साथ ही नस्लों के लिए विशिष्ट मिश्रण।
  • अधिकांश पालतू स्टोर आपको विशिष्ट उत्पाद के साथ आपूर्ति कर सकते हैं।
  • कैरर फॉर अ फेलिंगिंग अगर माँ पक्की होती है 11
    5
    उन्हें फ़ीड एक बार जब आप छोटे पक्षी की पोषक तत्वों की जरूरतों को सीखते हैं, तो आप चम्मच के ढाला अंत के साथ बच्चों के लिए एक चम्मच या पुआल का उपयोग कर सकते हैं और ध्यान से प्यूरी में कम मिश्रण की पेशकश कर सकते हैं। यदि आपके पास सुई के बिना एक सिरिंज है, तो आप इसे एक चम्मच के बजाय का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसे एक समय में केवल एक छोटी सी खुराक देने के लिए सावधान रहें ताकि उसे निगल सकें।
  • ध्यान रखें कि पक्षी को खिलाने के लिए ज़िम्मेदारी लेना एक बड़ा काम है - आपको शायद रात को भी खाने के लिए अक्सर इसे खाना देना होगा। कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में स्थानीय वन्यजीव अधिकारियों से अनुमति प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र रूप से एक जंगली पक्षी की नस्ल के लिए भी आवश्यक है।
  • आप किसी स्थानीय संगठन को जानने के लिए पालतू और पक्षी की दुकानों से संपर्क कर सकते हैं जो वन्य जीवन की वसूली के साथ काम करता है या यह जानने के लिए कि ठीक से छोटे पक्षी को कैसे खाना खिलाया जाए
  • आप गले को धीरे से मालिश कर सकते हैं (गिटार) जब यह मिश्रण निगलता है और गर्मी में घोंसला रखता है।
  • उसे खाने के लिए मजबूर मत करो, अन्यथा आप उसे बहुत अधिक खिलाएं और यहां तक ​​कि कुछ काटने का जोखिम भी उठाएं- आपको उसे केवल तभी बाध्य करना होगा, अगर वह अभी भी जवान है और आपसे खाना नहीं मानते हैं।
  • चोंच को खोलने का भी प्रयास न करें, अन्यथा यह आपको काट देगा यदि आपको यह करना है, त्वचा के घावों से बचने के लिए पतले दस्ताने पहनें।
  • कैरर फॉर फॉर फेल्डिंग अगर माँ पेंटी 12
    6
    इसे मुक्त करने के लिए तैयार हो जाओ यदि आपने यह निर्णय लिया है कि एक दिन आप इसे नि: शुल्क करेंगे, तो इसे कम से कम समय के लिए संभाल लेंगे - अगर यह आपकी प्राप्त हो जाए छाप या वह आपको अपनी प्रजातियों के नमूने के रूप में समझता है, मनुष्य से डर नहीं होगा और प्रकृति में जीवित नहीं होगा।
  • टिप्स

    • अगर आपको पास की सहायता नहीं मिल पाती है, तो स्थानीय या राष्ट्रीय पशु या वन्यजीव संगठन से सलाह मांगिए
    • नहीं चूजों को पानी देना, अन्यथा वे इसे फेफड़ों तक चूसते हैं - याद रखें कि उन्हें भोजन के माध्यम से आवश्यक सभी जलयोजन प्राप्त होते हैं अगर आपको मिले नमूना एक जवान पंख वाले पक्षी है, तो आप इसे कुछ ड्रॉप्स की पेशकश कर सकते हैं जिससे यह एक सिरिंज से ड्रिप को बिना एक सुई के बिना रखा जा सकता है - जो इस तरह से पीना और इसे अकेले निगल सकता है।

    चेतावनी

    • छोटे पक्षी को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को हमेशा धो लें
    • सभी घरेलू पालतू जानवरों को पक्षी के पास आने से रोकें- यदि आपके पास बिल्ली है, तो पक्षी की पिंजरे को पहुंच से बाहर काफी ऊंची स्थिति में रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com