जंगली पक्षियों को कैसे फ़ीड करें

लगभग हर कोई भूल जाता है कि नवजात पक्षियों वास्तव में जंगली जानवर हैं। जंगली जानवरों के मामले में सबसे अच्छा समाधान के लिए उन्हें यह बताने के लिए रहना कि वे कहाँ हैं, खासकर जब से यह उनके casa.Se में रखने के लिए आपकी मदद कर सकता है लेकिन ले यह क्योंकि वह इलाज की जरूरत है, यह लेख आपके सभी जानकारी आप पर उसे की देखभाल करने की जरूरत है दे देंगे अवैध है बेहतर।

कदम

भाग 1

तय करें कि छोटे पक्षी को मदद की ज़रूरत है
छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 1 फ़ीड शीर्षक
1
दस्ताने पहनें यदि आप छोटे पक्षी को छूने के लिए सोचते हैं, दस्ताने का उपयोग करें। पक्षी, भले ही वे छोटा हो, आपको पकड़ने का प्रयास कर सकते हैं
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 2 फ़ीड शीर्षक
    2
    पंख की जाँच करें यदि पक्षी के पंख हैं तो इसका मतलब है कि यह बहुत छोटा है, लेकिन अगर इसका मतलब यह नहीं है कि यह अभी पैदा हुआ है।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 3 फ़ीड शीर्षक
    3
    युवा पक्षियों को न छूएं। लड़कियां घोंसले से बाहर होने के अच्छे कारण हैं। यदि पक्षी पूर्ण पंख है, तो यह शायद उड़ने के लिए सीखना होगा और इसलिए घोंसले से बाहर रहना चाहिए। माता-पिता इसे जमीन से खिलाना जारी रखेंगे।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 4 फ़ीड शीर्षक
    4
    नवजात पक्षियों को घोंसले में वापस रखो घोंसले के शिकार पक्षियों को अधिक मदद की ज़रूरत है अगर आपको एक मिल जाए, तो आप इसे घोंसले में वापस रख सकते हैं, जो आस-पास होना चाहिए। यदि आपको कोई घोंसला नहीं मिल रहा है, तो बच्चे को मदद की आवश्यकता होगी
  • भाइयों के फोन को सुनने की कोशिश करो। जब माता-पिता भोजन के साथ वापस आते हैं, तो आपको भूखे बच्चों द्वारा की गई कॉलों का पालन करके बस घोंसले मिलना चाहिए।
  • नवजात चिड़िया को लेने के लिए, सिर और पीठ पर एक हाथ पकड़े हुए, और दूसरे को पेट और पैरों के नीचे ले आओ। डरो मत रहें कि मां इसे मना कर सकती है क्योंकि आपने इसे छुआ है: यह तुरंत उसे अपने घोंसले में वापस ले जाएगा।
  • जब तक यह स्पर्श को गर्म न लग जाए, तब तक इसे अपने हाथ में पकड़कर रखें।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 5 फ़ीड शीर्षक
    5
    अन्य पक्षियों की जांच करें यदि आप घोंसले और अन्य सभी पक्षी मर चुके हैं, तो आप सुरक्षित रूप से यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि घोंसले को छोड़ दिया गया है और आपको बचकाना का ख्याल रखना होगा।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 6 फ़ीड शीर्षक
    6
    यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो उंगली का परीक्षण करें। यदि आप नहीं बता सकते हैं कि यह एक छोटा पक्षी या एक नया बच्चा है, तो इसे उंगली पर रहने का प्रयास करें यदि वह पकड़ सकता है, तो शायद यह एक युवा पक्षी है
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 7 फ़ीड शीर्षक
    7
    घोंसले पर नजर रखें यदि अकेले छोटे पक्षी को छोड़कर आप चिंता करते हैं, तो आप यह सत्यापित कर सकते हैं कि अगले दो घंटों के लिए घोंसले पर नज़र रखकर माता-पिता वापस आते हैं। किसी भी स्थिति में, सुनिश्चित करें कि आप एक सुरक्षित दूरी पर रहें, क्योंकि अगर आप बहुत करीब हैं तो माता-पिता वापस नहीं आ सकते हैं।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 8 फ़ीड शीर्षक
    8
    एक अस्थायी घोंसला बनाएं घोंसला तूफान, एक शिकारी या लोगों द्वारा नष्ट हो सकता था यदि आपको यह नहीं मिल रहा है, तो एक बनाएं आप नरम सामग्री के साथ कवर किए गए एक छोटे से प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं, जैसे तौलिया, एक छोटा तौलिया या कंबल
  • उस स्थान के पास छायांकित जगह में घोंसले को रखें जहां पर आप पक्षी पाए। आप इसे एक पेड़ से जोड़ सकते हैं नव निर्मित घोंसले के अंदर पक्षी रखो, यह सुनिश्चित कर लें कि पैर शरीर के अधीन हैं।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 9 फ़ीड शीर्षक
    9
    अपने हाथों को धो लें एक पक्षी को छूने के बाद हमेशा अपने हाथों को धो लें पक्षी रोगों को ला सकते हैं, इसलिए आपके हाथों को अच्छी तरह धोने की सलाह दी जाती है
  • भाग 2

    मदद के लिए पूछने के लिए जब पता करें
    छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 10 फ़ीड शीर्षक
    1
    जांचें कि माता-पिता हैं यदि चिड़िया के माता-पिता घंटों में घंटों में दो घंटे तक नहीं लौटते हैं, या यदि आप सुनिश्चित हैं कि वे अब जीवित नहीं हैं, तो आपको सहायता मांगनी पड़ेगी।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 11 फ़ीड शीर्षक
    2
    किसी भी चोट के लिए देखो यदि छोटे पंखधारी पक्षी अपने पंखों को स्थानांतरित करने या झुकाव के लिए संघर्ष करता है, तो शायद यह घायल हो गया है। इसके अलावा, अगर यह हिल रहा है, तो इसमें समस्या हो सकती है इसके अलावा इस मामले में मदद के लिए पूछना बेहतर है
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 12 फ़ीड शीर्षक
    3
    नस्ल की कोशिश न करें। जंगली पक्षियों को जुटाने या रखने के लिए अवैध है। ऐसा करने के लिए, आपको विशेष अनुमतियां चाहिए
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 13 फ़ीड शीर्षक



    4
    जंगली जानवरों के पुनर्वास में एक विशेषज्ञ को बुलाओ इन विशेषज्ञों को पता है कि छोटे पक्षियों की देखभाल कैसे करें आप विशेष निकायों की वेबसाइटों पर या पशुचिकित्सा या पशु आश्रयों पर संपर्क विवरण पा सकते हैं।
  • विशेषज्ञ से पूछकर बच्चे को गर्म, खिलाने, पानी और रखरखाव करने के बारे में सलाह के लिए पूछें, जो आपके विचार से बच्चे के साथ आपकी मदद कर सकते हैं।
  • भाग 3

    पहचानें और फ़ीड लिटिल बर्ड
    छवि शीर्षक वली बेबी पक्षी चरण 14
    1
    जोखिम का मूल्यांकन करें याद रखें कि एक पक्षी लेने में आप एक अवैध कार्य कर रहे हैं इसके अलावा, आपको इसे ठीक से खिलाने का अनुभव नहीं हो सकता है, जिससे मृत्यु हो सकती है। एक छोटे से पक्षी का ध्यान रखना आसान नहीं है, क्योंकि इसे हर 20 मिनट में अधिक या कम खिलाया जाना चाहिए। अंत में, आपके पास उस छोटे से सिखाने का मौका नहीं है, जो उसके माता-पिता उसे सिखाएंगे, अर्थात्, भोजन पाने के लिए या शिकारियों से खुद को कैसे बचाना है
    • छोटे पक्षी भी मनुष्य की मौजूदगी के लिए खतरे में डाल सकते थे, उदाहरण के लिए, उनकी नज़र से भाग नहीं रहे, या हमेशा उन्हें भोजन देने के लिए इंतजार कर रहे थे।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 15 फ़ीड शीर्षक
    2
    पक्षी के प्रकार की पहचान करें आप कई ऑनलाइन गाइडों में से एक को परामर्श करके प्रजातियों को पहचान सकते हैं।
  • पहचान आसान है अगर आप अपने माता-पिता पर एक नज़र डालें यदि ये आस-पास हैं, तो आपको उन्हें थोड़ा सा ध्यान रखना चाहिए: उनकी वृत्ति बहुत मजबूत है और उन्हें पता है कि क्या करना है।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 16 फ़ीड शीर्षक
    3
    भोजन के स्रोत को पहचानता है जो बच्चा खाती है वह माता-पिता के खाने पर निर्भर करता है उदाहरण के लिए, लाल कार्डिनल बीज खाते हैं, जबकि काजू हर जगह नट से जामियां खाते हैं, लेकिन यह भी कीड़े और छोटे कृन्तक हैं।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 17 फ़ीड शीर्षक
    4
    सर्वज्ञों के लिए, बिल्लियों या कुत्तों के लिए भोजन का उपयोग करें। कई जंगली पक्षियों में सर्वव्यापी होती है, और जब वे जवान होते हैं, तो उनके माता-पिता मुख्यतः कीड़े के साथ तंग आते हैं। इसका मतलब यह है कि प्रोटीन में समृद्ध आहार, जैसे कुत्तों और बिल्लियों के लिए भोजन, इस प्रकार के पक्षी के लिए उपयुक्त है।
  • यदि आप क्रोक्वेट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो उन्हें पानी में पहले पानी में डाल दें। उन्हें कम से कम एक घंटे तक सोखने के लिए छोड़ दें। पक्षी लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि भोजन लथपथ नहीं है, क्योंकि पानी फेफड़ों में खत्म हो सकता है और मृत्यु को ला सकता है। भोजन स्पंजयुक्त होना चाहिए, लेकिन लथपथ नहीं होना चाहिए।
  • एक गेंद बनाएं भोजन की एक गेंद, एक मटर का आकार बनाएं। बच्चे के मुँह में खाना छोड़ दें एक छड़ी आपरेशन की सुविधा दे सकता है। आप एक छोटे चम्मच के गठन से एक पुआल के अंत भी काट सकते हैं। बर्डी को तुरंत खाना चाहिए। कुत्तों और बिल्लियों के लिए फ़ीड के मामले में, अगर क्रोक्केट्स बहुत बड़े हैं, तो उन्हें छोटे टुकड़ों में तोड़ दें। असल में, हर काटने के एक मटर का आकार होना चाहिए।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 18 फ़ीड शीर्षक
    5
    शाकाहारियों के लिए पाउडर बीज का उपयोग करें। यदि बच्चा एक पौष्टिक पौधा है, तो पाउडर बीजों का उपयोग करें जो आप पालतू जानवरों की दुकान में पा सकते हैं। अक्सर विशेष दुकानें तोतों के लिए बीज बेचती हैं।
  • झुर्रियों पर खाना धक्का देने के लिए एक सिरिंज का प्रयोग करें। आपको मुंह के अंदर या गले के पीछे एक छोटा छेद दिखाई देगा, जहां ट्रेची खुलती है। ट्रेकिआ में समाप्त होने से आपको खाना या पानी को रोकना होगा। सुनिश्चित करें कि सिरिंज की टिप चमक से परे पहुंच जाती है।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 19 फ़ीड शीर्षक
    6
    बच्चे को तब तक खिलाएं जब तक कि यह पूरा न हो जाए। छोटे पक्षी तब तक खाते हैं जब तक उन्हें भूख लगती है। अगर वे उत्साह नहीं दिखाते हैं, तो वे पूर्ण होने की संभावना रखते हैं।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 20 फ़ीड शीर्षक
    7
    उसे पानी न दें यदि भोजन पर्याप्त रूप से भिगोया जाता है, तो छोटे पक्षी को पानी की ज़रूरत नहीं चाहिए, कम से कम जब तक कि यह निस्तब्ध नहीं हो। उसे पेय देने से भोजन की तुलना में अधिक नुकसान हो सकता है: छोटे पक्षी पानी चूसने और मर सकते हैं
  • यदि खोज के समय पक्षी को निर्जलित लग रहा है, तो आप कुछ गेटोरेड या इसी तरह की खुराक का उपयोग कर सकते हैं। अपनी उंगलियों के साथ चोंच पर एक बूंद रखो, जिससे बच्चे को थोड़ा तरल चूसना चाहिए। निर्जलीकरण के लक्षणों में शुष्क मुंह और लाल रंग की त्वचा शामिल है। साथ ही, एक चुटकी के साथ उठाए जाने पर गर्दन के पीछे की त्वचा तुरंत वापस नहीं आती है।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 21 फ़ीड शीर्षक
    8
    इसे हर 20 मिनट में फ़ीड करें ऊर्जा स्तर को उच्च रखने के लिए छोटे पक्षियों को अक्सर खाना चाहिए। उन्हें खाने के लिए रात में उठने की कोई जरूरत नहीं है।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 22 फ़ीड शीर्षक
    9
    जितना संभव हो उतना छोटा सा स्पर्श करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पक्षी को जारी किया जा सकता है, यह भी अक्सर संपर्कों से बचने के लिए सलाह दी जाती है। अपनी बातचीत को सीमित करें और इसे पालतू जैसा व्यवहार न करें।
  • वास्तव में, एक छाप के बिना एक पक्षी को उठाना लगभग असंभव है, खासकर यदि यह दो सप्ताह से कम उम्र का हो।
  • छवि जंगली बेबी पक्षी चरण 23 फ़ीड शीर्षक
    10
    उसे चौथे सप्ताह तक अकेला खाना चाहिए। चार हफ्ते की उम्र में, बच्चे को अपने दम पर खाना शुरू करना चाहिए हालांकि, इसके होने में इसके लिए एक और महीने लग सकता है। आपको इस समय के दौरान इसे खिलाना जारी रखना होगा, लेकिन पिंजरे में भोजन के साथ एक छोटी कटोरी छोड़ दें। इस बिंदु पर आप उसे कुछ पानी भी छोड़ सकते हैं
  • आप देखेंगे कि समय के अनुसार बच्चे के पास प्रवेश द्वार में कम और कम दिलचस्पी होगी।
  • छवि शीर्षक से वन्य बेबी पक्षी चरण 24
    11
    पक्षी को तब तक खिलाएं जब तक कि इसमें पूर्ण पंख न हो। हो सकता है कि आपको पंख पूरी तरह से विकसित होने से कुछ हफ़्ते इंतजार करना पड़ेगा, विकास के अगले चरण पर आगे बढ़ना होगा। बच्चा तब तक जीवित नहीं रह सकता जब तक वह उड़ान भरने में सक्षम न हो। तभी आप इसे मुक्त करने का प्रयास कर सकते हैं
  • यदि आप वयस्कता तक पक्षियों को बनाए रखते हैं, तो आपको पहले से उपयोग किए गए किसी से भिन्न वयस्क फ़ीड पर स्विच करना होगा।
  • इसके अलावा, जब पक्षी बॉक्स से बाहर कूदने में सक्षम है, आप इसे एक पिंजरे में ले जा सकते हैं।
  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि पक्षी क्या नहीं कर सकता, क्योंकि किसी भी नस्ल के लिए सभी भोजन उपयुक्त नहीं है। उदाहरण के लिए, अधिकांश पक्षी दूध के लिए असहिष्णु हैं।
    और पढ़ें ... (37)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com