कैसे एक छोटे बर्ड फ़ीड करने के लिए

वसंत में यह एक परित्यक्त पक्षी में चलने के लिए हो सकता है - इसकी दयालु शिखा एक मातृ वृत्ति का भी सबसे कठिन दिल में उभरती है। यह स्वाभाविक है कि आप दुर्भाग्यपूर्ण पक्षी का ध्यान रखना चाहते हैं। शुरू करने से पहले, आपको स्थिति की जांच करनी चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि आप सबसे अच्छा विकल्प चुनते हैं। क्या यह वास्तव में छोड़ दिया गया था? इस इलाके में एक विशेष पुनर्वास केंद्र है जो उसकी देखभाल कर सकता है? यदि आप इसकी देखभाल करने का निर्णय लेते हैं, तो कार्य को समझने के लिए ज़रूरी है कि आपको कार्य करने की ज़रूरत है - पक्षियों को बहुत नाज़ुक है और उन्हें लगभग लगातार खिलाया जाना चाहिए। यदि आप सोचते हैं कि आप इस पर निर्भर हैं, तो यह लेख आपको समझाता है कि आपको एक चिड़िया को खिलाने और इसके बारे में ध्यान रखने की क्या आवश्यकता है।

कदम

विधि 1

स्थिति का मूल्यांकन करें
छवि एक बच्चा पक्षी चरण 1 शीर्षक
1
यह समझने की कोशिश करें कि क्या पक्षी कुछ दिनों के भीतर घोंसले को छोड़ने के लिए काफी बड़ा है। पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है, वह है, अगर पक्षी घोंसला या शुरुआती है नस्लों अपनी आंखों के साथ पैदा होती हैं, पंखों के बिना, और उनके माता-पिता पर पूरी तरह निर्भर हैं, जो उन्हें भोजन और गर्मी प्रदान करते हैं। बहुत से टीस्पोडो पक्षी और गानाबर्ड नस्लें हैं, जैसे रोबिन और गोल्डफ़िन्स दूसरी ओर, अनगिनत पक्षी, अधिक विकसित पक्षी होते हैं, वे अपनी आँखें खोलकर अंडा से बाहर आते हैं और नरम पंख होते हैं। वे चलने में सक्षम होते हैं, वे तुरंत माँ का पालन करना शुरू करते हैं और भोजन को चोंचते हैं शुरुआती पक्षियों के उदाहरण में प्लॉवर्स, गेज़ और बतख शामिल होते हैं।
  • शुरुआती पक्षी नस्लों की तुलना में देखभाल करने के लिए बहुत सरल होते हैं, लेकिन वे सहायता प्राप्त करने की संभावना कम हैं। प्रारंभिक पक्षी आमतौर पर जमीन पर अपने घोंसले का निर्माण करते हैं, और इसलिए गिर नहीं सकते हैं या उनके घरों से बाहर फेंक नहीं सकते हैं। यदि आप एक अनदेखा जल्दी पक्षी पाते हैं, तो इसे ध्यान में रखने से पहले उसे अपनी मां को वापस लाने का प्रयास करें।
  • नवजात पिल्ले लड़कियों को पूरी तरह से रक्षाहीन है, और इसलिए उन्हें सहायता की आवश्यकता होगी। अपने घोंसले से गिरते उपनगरीय इलाकों में नेस्टेड पक्षियों को ढूंढना सामान्य है कुछ मामलों में, आप पक्षियों को अपने स्थान पर रख सकते हैं, अन्य मामलों में आपको इसका ध्यान रखना होगा। यह पक्षी जहां यह है छोड़ने का अधिकार हो सकता है और प्रकृति को अपना रास्ता लेना चाहिए।
  • छवि एक बेबी बर्ड चरण 2 नामक छवि
    2
    जांचें कि क्या पक्षी अभी पैदा हुआ है या अगर वह बंद करने के लिए तैयार है। यदि आपको एक चिड़िया या पर्च पक्षी मिला है जो आपको लगता है कि गिर गया है या छोड़ा गया है, तो आपको पहले आकलन करना होगा कि यह नवजात शिशु है या नहीं। उस मामले में, यह घोंसला छोड़ने के लिए बहुत अपरिपक्व होगा, न कि पंख विकसित किए हुए और आँखें बंद होंगी। दूसरी ओर, युवा पक्षी, अधिक विकसित पक्षी हैं जो पंख और उड़ने के तरीके सीखने के लिए आवश्यक ताकत हैं। वे घोंसले को छोड़ सकते हैं और पर्च और शेष राशि में सक्षम हैं।
  • यदि आपके पास पाया गया पक्षी अभी पैदा हुआ था, तो यह घोंसले से बाहर नहीं होना चाहिए, इसलिए शायद कुछ दुर्घटना हो। वह घोंसले से गिर सकता है या उससे अधिक मजबूत भाइयों द्वारा धक्का दिया गया हो सकता है एक छोड़े हुए छोटे पक्षी को जीवित रहने की कोई संभावना नहीं है यदि अकेले छोड़ दिया जाए
  • यदि आप एक युवा पक्षी के पास आते हैं, तो आपको इसे बचाने के बारे में सोचने से पहले स्थिति को समझना होगा। हालांकि यह लग सकता है कि पक्षी घोंसले से गिर चुका है या छोड़ दिया जाता है, क्योंकि यह जमीन पर फटा हुआ और सांस लेती है, आप शायद देखेंगे कि माता-पिता उसे खाने के लिए नियमित अंतराल पहुंचेंगे। यदि यह मामला है, तो आपको हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
  • छवि एक बेबी पक्षी चरण 3 फ़ीड
    3
    संभवतः, पक्षियों को घोंसले में वापस डाल दिया। यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप जितनी छोटी सी पाई हैं, वह एक चिक है, और जमीन पर असहाय रहता है, पक्षियों को घोंसले में वापस रखना संभव हो सकता है। सबसे पहले, जांच लें कि क्या आप किसी पेड़ या नजदीकी झुंड में घोंसले का पता लगा सकते हैं। यह अच्छी तरह से छिपा हुआ और मुश्किल तक पहुंच सकता है। तब पक्षी ले लो, इसे एक हाथ में रखकर दूसरे के साथ कवर करें, जब तक कि यह ऊपर उठ न जाए। जांच लें कि वह घायल हो गया है और यदि वह स्वस्थ दिखता है, तो इसे धीरे से घोंसले में डाल दें।
  • चिंता न करें कि माता-पिता उसे मानव गंध की वजह से शिकार करेंगे। यह एक पुरानी शहरी कथा है वास्तव में, पक्षियों को गंध की बहुत ख़राब भावना होती है और अधिकतर दृष्टि और सुनवाई का उपयोग करके पिल्लों को पहचानती है। ज्यादातर मामलों में, वे उस चिकी का स्वागत करेंगे जो घोंसले में गिर गए हैं।
  • एक बार जब आप घोंसले में पक्षी डालते हैं, तो एक बनाओ "सामरिक वापसी" - अपने माता-पिता वापस आना सुनिश्चित करने के लिए चारों ओर मत रहें, इस तरह आप उन्हें डरेंगे। यदि आप कर सकते हैं, तो दूरबीन के माध्यम से खिड़की से घोंसले को देखो।
  • पता है, कई मामलों में, बच्चे को घोंसले में वापस डालकर उसके अस्तित्व को सुनिश्चित नहीं किया जाएगा यदि यह बच्चों में सबसे कमजोर पक्षी है, तो इसे मजबूत भाइयों द्वारा घोंसले से बाहर निकाल दिया जाएगा, क्योंकि वे भोजन और गर्मी के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।
  • यदि आप घोंसले में मृत पक्षियों को खोजते हैं, तो घोंसले को छोड़ दिया गया है और यह छोटे से पंख वाले पक्षी को घोंसले में गिरने के लिए कोई मतलब नहीं है। इस मामले में, आपको अपने जीवित भाइयों के साथ ध्यान रखना होगा, अगर आप उन्हें बचाने के लिए भी प्रयास करना चाहते हैं
  • छवि एक बच्चा पक्षी चरण 4 शीर्षक
    4
    यदि आवश्यक हो, तो वैकल्पिक घोंसले का निर्माण करें। कभी-कभी, पूरे घोंसले हवा, ब्रुकेटकुटर्स या शिकारी के मजबूत झटके के कारण गिर सकते हैं। यदि यह मामला है, तो आप घोंसले को बचा सकते हैं (या एक नया बना सकते हैं) और पक्षियों की जगह ले सकते हैं यदि मूल घोंसले अभी भी बरकरार है, तो आप इसे एक टोकरी या एक टब में रख सकते हैं (ड्रेनेज की सुविधा के लिए छिद्रित) और किसी धागे का उपयोग शाखा पर घोंसला लटका सकते हैं। घोंसले को अपनी मूल स्थिति में रखने की कोशिश करें यदि यह संभव नहीं है, तो पास के एक शाखा का उपयोग करें। बस सुनिश्चित करें कि चुने गए स्थान प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से सुरक्षित हैं
  • गिरते पक्षियों को इकट्ठा करें और घोंसले में उन्हें वापस लाने से पहले उन्हें अपने हाथों में गर्म करें। दूर चले जाओ, लेकिन दूरी से घोंसले का पालन करने की कोशिश करो। प्रारंभ में, माता-पिता नई व्यवस्था पर संदेहास्पद हो सकते हैं, लेकिन उनके बच्चों के लिए सुरक्षा की प्रवृत्ति को लगना चाहिए।
  • यदि मूल घोंसला पूरी तरह से नष्ट हो गया है, तो आप कुछ शोषक कागज के साथ एक टोकरी कोटिंग करके एक नया बना सकते हैं। यहां तक ​​कि यदि मूल घोंसला घास के साथ बनाया जा सकता है, तो आपको घास के साथ नए घोंसले को कवर नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें नमी होती है जो पक्षियों को ठंडा कर सकती है।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड बेबी बर्ड चरण 5
    5
    यदि आप सुनिश्चित हैं कि पक्षी को त्याग दिया गया है, तो एक पक्षी पुनर्वास केंद्र पर कॉल करें। यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि इसका ध्यान रखने से पहले छोटे पंख को वास्तव में त्याग दिया जाए। सबसे आम परिस्थितियों में एक चिड़िया या पक्षी को सामान्य रूप से सहायता की आवश्यकता होती है: जब आप गिरते हुए पक्षी पाते हैं, लेकिन आप घोंसले तक नहीं पहुंच सकते हैं - जब गिर गया बच्चा घायल हो जाता है, बीमार हो जाता है या गंदे - या जब आपने घोंसले को देखा है दो घंटे से अधिक और माता पिता अभी तक अपने बच्चों को खिलाने के लिए वापस नहीं आए हैं
  • इन स्थितियों में करने के लिए सबसे अच्छी बात पक्षियों के पुनर्वसन केंद्र को कॉल करना है जो छोटे पक्षी की देखभाल कर सकते हैं। इन केन्द्रों में पक्षियों की देखभाल करने का अनुभव है और जीवित रहने की अधिक संभावना की गारंटी होगी।
  • यदि आपको नहीं पता है कि एक पक्षी पुनर्वास केंद्र कहां से मिल सकता है, तो एक पशुचिकित्सा या खेल वार्डन से संपर्क करें जो आपको आपकी आवश्यकता वाली जानकारी प्रदान कर सकते हैं। कुछ मामलों में, आपके क्षेत्र में वन्यजीव पुनर्वास केंद्र नहीं हो सकता है, लेकिन आस-पास के क्षेत्र में एक विशेषज्ञ होना चाहिए।
  • अगर उपरोक्त विकल्पों में से कोई भी व्यवहार्य नहीं है, या आप पक्षी को पुनर्वास केंद्र में नहीं ले जा सकते हैं, तो आपको व्यक्तिगत रूप से छोटे व्यक्ति की देखभाल करने की आवश्यकता हो सकती है। ध्यान रखें कि यह आखिरी विकल्प होना चाहिए, यह ध्यान में रखते हुए कि एक पक्षी को देखभाल और खिलाना बेहद चुनौतीपूर्ण है और इसका अस्तित्व दुर्लभ है।
  • इसके अलावा, यह तकनीकी रूप से कानून के खिलाफ है ताकि कैद में एक जंगली पक्षी को रखने या उसका ख्याल रखना न हो, जब तक कि आपके पास अनुमति या विशिष्ट लाइसेंस न हो।
  • विधि 2

    दूध पिलाने की एक छोटी बर्ड
    छवि एक बेबी बर्ड फ़ीड 6 शीर्षक
    1
    आपको हर 15-20 मिनट में बच्चे को खिलाना होगा, सूर्योदय से सूर्यास्त तक पक्षियों को खिला के पैटर्न की बहुत मांग है - माता-पिता सचमुच उन्हें खाने के लिए हर दिन सैकड़ों उड़ानें बनाते हैं। इस कठोर पोषण योजना को पुन: उत्पन्न करने के लिए, आपको सूर्योदय से सूर्यास्त तक प्रत्येक 15-20 मिनट पक्षी को खाना चाहिए।
    • जब पक्षी ने अपनी आँखें खोली हैं और पहले पंख खड़े किए गए हैं, तो आप इसे हर 30-45 मिनट में खिला सकते हैं। उसके बाद, आप धीरे-धीरे हर बार भोजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं और तदनुसार भोजन की संख्या कम कर सकते हैं।
    • एक बार पक्षियों ने घोंसला छोड़कर पिंजरे में कूदना शुरू कर दिया है, तो आप इसे हर घंटे खिला सकते हैं। आप इसे हर 2-3 घंटे में धीरे-धीरे खिला सकते हैं और कुछ कैगीड भोजन छोड़ने के लिए इसे खुद को खिलाने के लिए पढ़ाने के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • छवि एक बेबी बर्ड चरण 7 नामक छवि
    2
    पक्षी को खाना सीखना पक्षी के खाने के सही प्रकार के भोजन के बारे में कई राय हैं, लेकिन ज्यादातर विशेषज्ञ मानते हैं कि जब तक पक्षी आवश्यक पोषक तत्वों को लेता है, तब तक यह सही प्रकार का भोजन स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है। यद्यपि वयस्क पक्षियों की विभिन्न नस्लों बहुत अलग आहार का पालन करती हैं - कोई भी कीट, कुछ बीज और जामुन खाता है - ज्यादातर पक्षी की बहुत ही ज़रूरत होती है और उन्हें उच्च प्रोटीन भोजन की आवश्यकता होगी।
  • नवजात ब्रूड पक्षी के लिए एक शानदार प्रारंभिक आहार कुत्ते के भोजन या बिल्ली के बच्चे का 60%, कड़ी मेहनत वाली अंडे का 20% और आटा की 20% (जो कि ऑनलाइन खरीदा जा सकता है) से बना है।
  • जब तक वे एक सुगन्धित स्थिरता तक पहुंचने तक क्रंच को पानी से सिक्त किया जाना चाहिए - पानी के साथ इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए अन्यथा पक्षी को दम घुटना पड़ सकता है। उबले अंडे और आटे की कीड़े को छोटे टुकड़ों में काट दिया जाना चाहिए ताकि पक्षी उन्हें आसानी से निगल सकें।
  • छवि एक बच्चा पक्षी चरण 8 शीर्षक
    3
    विकास के दौरान पक्षी के आहार में बदलाव करना शुरू होता है जब छोटे से एक को परिपक्व होता है और कूदना शुरू होता है, तो आप किसी तरह से उसके आहार में बदलाव करना शुरू कर सकते हैं और उसे एक वयस्क के रूप में खाना खाने का प्रकार देना शुरू कर सकते हैं।
  • कीड़े खाने वाले पक्षियों कीड़े, चर्बी और कर्कट को बहुत छोटे टुकड़ों में काटते हैं, साथ ही किसी कीटनाशक डिवाइस के नीचे आप किसी भी कीट में पकड़े गए हैं।
  • फल खाने वाले पक्षी पानी में भिगोए जामुन, अंगूर और किशमिश खा सकते हैं।
  • छवि एक बच्चा पक्षी चरण 9 शीर्षक
    4
    जानें कि किस पक्षी प्रजाति को विशेष आहार चाहिए। आहार ऊपर उल्लेख किया है के अपवाद कबूतर, कबूतर, तोते, hummingbirds, मछली पकड़ने पक्षी, शिकार के पक्षियों और सभी जल्दी उठने से संबंधित हैं।
  • कबूतर, कबूतर और तोते जैसे पक्षी तैयार तैयारी करते हैं "कबूतर दूध", एक पदार्थ मां द्वारा regurgitated इस तैयारी को पुनरुत्पादन करने के लिए, आपको इन पक्षियों को सुई के बिना एक सिरिंज का उपयोग करते हुए तोते (पालतू जानवरों की दुकानों में उपलब्ध) के लिए डिज़ाइन किए गए एक यौगिक के साथ खिलाकर भोजन करना होगा।
  • हालांकि यह कम पक्षियों की अन्य प्रजातियों में चलाने की संभावना है, उनकी जरूरतों को निम्नलिखित हैं: hummingbirds एक विशेष दूध पाउडर की जरूरत है, छोटी मछलियों के मछली पकड़ने के पक्षियों टुकड़ों में काट (शिकार और मछली पकड़ने की दुकानों में पाया), शिकार के पक्षियों खा जाएगा कीड़े, कृन्तक और छोटे पक्षी।



  • छवि एक बेबी बर्ड फ़ीड शीर्षक 10
    5
    रोटी या दूध के साथ पक्षी फ़ीड मत करो कई लोग इन खाद्य पदार्थों को पक्षियों को देने की गलती करते हैं स्तनधारियों के विपरीत, दूध पक्षियों के प्राकृतिक आहार का हिस्सा नहीं है और इसे सहन नहीं करता है। ब्रेड में कुछ कैलोरी हैं और पक्षी को जीवित रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के साथ प्रदान नहीं किया जाएगा। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चे को दिया गया भोजन कमरे के तापमान पर है
  • छवि एक बच्चा पक्षी चरण 11 शीर्षक है
    6
    सही खिला तकनीक का उपयोग करें। पक्षियों को ध्यान से खिलाया जाना चाहिए उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा उपकरण चिमटी या एक प्लास्टिक संदंश blunted हैं यदि आपके पास इनमें से कोई भी ऑब्जेक्ट उपलब्ध नहीं है, तो एक छोटी छड़ी पक्षी की चोंच में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त होगी। इसे खिलाने के लिए, चिमटी, संदंश या छड़ी के किनारे पर थोड़ी मात्रा में भोजन डालकर उसे पक्षी की चोंच में डालें।
  • चिंता मत करो अगर भोजन गलत तरीके से नीचे जाता है, क्योंकि पक्षियों की चमक भोजन के दौरान स्वतः बंद हो जाएगी।
  • यदि पक्षी की चोंच खुली नहीं होती है, तो उस उपकरण के साथ चोंच को हल्के से टैप कर दें जिसका उपयोग आप इसे खिलाने के लिए करते हैं या चोंच के किनारे पर भोजन को धब्बा करते हैं। यदि पक्षी अभी भी चोंच खोलने का फैसला नहीं करता है, तो धीरे से खोलने के लिए मजबूर करें।
  • पक्षी को खिला देना जारी रखें, जब तक कि यह अपनी चोंच को खोलने के लिए अनिच्छा से नज़र आती है या भोजन को फिर से शुरू करना शुरू हो जाता है पक्षियों के लिए निर्धारित खुराक से अधिक नहीं होना महत्वपूर्ण है
  • छवि एक बेबी पक्षी चरण 12 फ़ीड
    7
    पक्षी को पानी देने से बचें आम तौर पर बोलना, पानी मौखिक रूप से नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह संभव है कि द्रव फेफड़ों को भरने के कारण उन्हें दम घुटने के लिए भर देगा। आप केवल पानी दे सकते हैं जब वे पिंजरे में कूदने के लिए पर्याप्त हो जाते हैं। इस बिंदु पर आप बॉक्स में विशेष कम कंटेनरों (जैसे पाउडर जार) रख सकते हैं, जो पक्षी पीने के लिए उपयोग करेगा।
  • आप पानी के कंटेनर में एक कंकड़ या पत्थर की एक जोड़ी रख सकते हैं जिससे कि पक्षी पीने के दौरान पैर की हुकूमत की गारंटी दे सके।
  • यदि आपको लगता है कि पक्षी निर्जलित है, तो आपको इसे पशु चिकित्सक या पक्षियों के पुनर्वसन केंद्र में ले जाना चाहिए जो आवश्यक द्रवों को इंजेक्ट कर सकते हैं।
  • विधि 3

    एक छोटे बर्ड की देखभाल करें
    छवि शीर्षक एक फ़ीड बेबी पक्षी कदम 13
    1
    पक्षी के लिए एक अस्थायी घोंसला प्राप्त करें घोंसले बनाने का सबसे अच्छा तरीका है एक ढक्कन या जूता बॉक्स के साथ एक कार्डबोर्ड बॉक्स लेना, जो आपको नीचे छेदों को भरना होगा। बॉक्स में एक छोटे से प्लास्टिक या लकड़ी का कटोरा रखें और इसे कागज के तौलिए से लपेटें। यह पक्षी के लिए एक आरामदायक और आरामदायक घोंसला होगा।
    • घोंसले को फाड़ और फटा हुआ शीट्स के साथ लपेटकर न करें क्योंकि वे बच्चे के पंख और गले के चारों ओर लपेटते हैं। यह भी घास, पत्ते, काई या टहनियाँ का उपयोग करने से बचें, जो आसानी से नम और ढालना हो सकता है
    • आपको इसे बदलना होगा "फूस" कि आप घोंसले के लिए प्रयोग किया जाता है जब यह moistens या गंदे हो जाता है
  • छवि एक बेबी बर्ड चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    पक्षी को गर्म रखें यदि वे नम महसूस करते हैं या ठंड लगते हैं, तो उन्हें बॉक्स में डालने से पहले आपको उन्हें गर्म करना होगा। आप इसे अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं यदि आपके पास थर्मल कंबल है, तो आप कम तापमान सेट कर सकते हैं और उस पर बॉक्स डाल सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक गर्म पानी की बोतल का उपयोग कर सकते हैं और इसे बॉक्स में डाल सकते हैं या बॉक्स पर 40-वाट प्रकाश बल्ब लटका सकते हैं।
  • एक निरंतर तापमान पर घोंसले को रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए यह संभवतः बॉक्स में एक थर्मामीटर रखने के लिए सबसे अच्छा होगा। यदि पक्षी एक हफ्ते से कम (आंखें पंखों के बिना बंद हो जाती हैं) तो तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए। इस तापमान को हर हफ्ते 5 डिग्री कम किया जा सकता है।
  • यह भी महत्वपूर्ण है कि किसी क्षेत्र में बॉक्स को प्रत्यक्ष प्रकाश और हवा के झोंका से दूर रखना चाहिए। इसका कारण यह है नवजात पक्षियों सर्दी और गर्मी के लिए अधिक-जोखिम के लिए बहुत संवेदनशील होते हैं, के रूप में अपने शरीर एक बड़ा सतह क्षेत्र है कि क्या अपने वजन से संबंधित है और यह भी अभी तक पर्याप्त पंख विकास नहीं किया है बचाने के लिए है।
  • छवि एक बेबी बर्ड फ़ीड 15 शीर्षक
    3
    पक्षी के लिए एक शांतिपूर्ण वातावरण बनाएं यदि वे चुप वातावरण में नहीं रखे जाते तो पक्षी स्वस्थ नहीं होते। जब छोटे पक्षियों पर जोर दिया जाता है, तो उनकी हृदय गति में काफी बढ़ जाती है, जो उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं। अंत में, बॉक्स को एक शांत वातावरण में रखा जाना चाहिए, बच्चों और पालतू जानवरों के लिए दुर्गम नहीं होना चाहिए। आपको पक्षियों को उजागर करने से भी बचने चाहिए:
  • अत्यधिक या अनुचित हेरफेर, ज़ोर से आवाज़, गलत तापमान, भीषण (यदि आपके पास एक से अधिक पक्षी हैं), एक बेतरतीब भोजन योजना या गलत भोजन।
  • आपको पक्षियों को आंख के स्तर पर पालन करने और रखने की भी कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि पक्षियों को ऊपर से देखा जा रहा पसंद नहीं है। यदि आप उन्हें आंखों के स्तर पर रखते हैं तो आप एक शिकारी की तरह नहीं दिखेंगे।
  • छवि एक बेबी पक्षी चरण 16 फ़ीड
    4
    वृद्धि की जांच करें आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यह बढ़ रहा है, आप हर दिन इसे वजन करके पक्षी की प्रगति की निगरानी कर सकते हैं इस प्रयोजन के लिए आप रसोई के पैमाने का उपयोग कर सकते हैं। पक्षी का वजन हर दिन बढ़ना चाहिए और 4-6 दिनों में वह जन्म से दोहरा होना चाहिए। जीवन के पहले दो सप्ताहों के दौरान इसे तेजी से वजन कम करना जारी रखना चाहिए
  • समझने के लिए कि पक्षी अपनी प्रजातियों के लिए सामान्य रूप से बढ़ रहा है, तो आपको एक विकास चार्ट से परामर्श करने की आवश्यकता होगी।
  • अगर पक्षी बहुत धीरे धीरे वजन बढ़ाता है, या स्थिर रहता है, तो इसका मतलब है कि एक समस्या है। इस मामले में, आपको तत्काल पशु चिकित्सक को या पुनर्वसन केंद्र में लाने के लिए, या शायद मर जाएगा
  • छवि एक बेबी पक्षी चरण 17 शीर्षक है
    5
    जब तक आप उड़ान भरने तक नहीं सीखते हैं, तब इसे छोड़ दें। एक बार जब पक्षी एक पूरी तरह से विकसित युवा पक्षी बन गया है, आप एक बड़े पिंजरे या एक संलग्न बरामदा है जहां आप अपने पंख फैलाने और उड़ान भरने के लिए सीख सकते हैं में इसे स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी। अगर आपको यह नहीं पता कि चिंता करने की ज़रूरत है: उड़ने के लिए एक पक्षी की क्षमता सहज है, और कुछ असफल प्रयासों के बाद उसे अच्छा करना चाहिए। हालांकि, यह 5 और 15 दिनों के बीच ले जा सकता है।
  • एक बार जब वह आकस्मिक रूप से उड़ने और ऊंचाई में लाभ उठाने में सफल होता है, तो वह बाहर रह जाने के लिए तैयार हो जाएगा। इसे उस इलाके में ले जाएं जहां आपने एक ही प्रजाति के अन्य पक्षियों की उपस्थिति पर गौर किया है और जहां यह बहुत दूर है, इसे दूर उड़ने के लिए।
  • यदि आप इसे बगीचे में मुफ्त में छोड़ रहे हैं, तो आप पिंजरे को प्रालंब खोलने के साथ रख सकते हैं। तो छोटे पक्षी तय कर सकते हैं कि यह कब जाने के लिए तैयार है।
  • कम समय में पक्षी को कैद में रखा जाता है, जंगली में जीवित रहने की संभावना अधिक होती है, इसलिए रिलीज़ की तारीख में देरी नहीं करें अगर यह कड़ाई से जरूरी नहीं है।
  • चेतावनी

    • पक्षी आपको प्राप्त कर सकते हैं चूंकि वे जंगली जानवर हैं, इसलिए सावधान रहें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com