नवजात पक्षियों की देखभाल कैसे करें

जंगली पक्षियों को वयस्क बनने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है - वे संभावित खतरे में अक्सर अपने घोंसले की सुरक्षा से बाहर निकलते हैं। अगर आपको एक लड़की की मदद की ज़रूरत है, तो आप इसके साथ निपटने के लिए कई कदम उठा सकते हैं जब तक आप इसे वन्यजीव पुनर्प्राप्ति केंद्र में नहीं ला सकते। वास्तव में आप अपने स्वयं के एक पक्षी को कभी नहीं इकट्ठा करना चाहिए - कई राज्यों (जैसे अमेरिका, कनाडा और इटली सहित कई यूरोपीय देशों) का कानून किसी अधिकृत पेशेवर को पक्षी देने की योजना बना रहा है यूनाइटेड किंगडम में आप एक जंगली पक्षी को रख सकते हैं और देख सकते हैं जब तक कि आप यह दिखा सकते हैं कि आपने खुद घावों का कारण नहीं निकाला है। कुछ संरक्षित प्रजातियों को वन्यजीव पुनर्प्राप्ति केंद्रों में वितरित किया जाना चाहिए - सामान्य तौर पर, आपको पक्षी को अपने प्राकृतिक आवास में छोड़ने या उस उद्देश्य के लिए अनुभवी और प्रशिक्षित कर्मियों की देखभाल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए।

कदम

भाग 1

नस्लें को माता-पिता पर लौटें
जंगली बेबी पक्षी चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक छवि
1
घोंसला से पक्षी को न निकालें। यदि आप घोंसले में एक छोटे से घोंसले पाते हैं, तो आपको यह सोचने की ज़रूरत नहीं है कि मां ने उसे छोड़ दिया है - इसके बजाय उसके बच्चे के लिए भोजन की खोज में जाने की संभावना है और जितनी जल्दी हो सके वापस आ जाएगी।
  • चाहे आप कितना चहकती और रो रहे हों, आपको अपने घोंसले से एक नवजात पक्षी को कभी नहीं निकालना होगा - व्यवहार में, आप एक "एक नाबालिग का अपहरण"।
  • जंगली बेबी पक्षी चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    इसे घोंसले में वापस रखो। घोंसला एक छोटा पक्षी है जो अभी तक पंख विकसित नहीं कर पाया है - कभी-कभी यह घोंसले से गिर सकता है और खुद को एक खतरनाक स्थिति में डाल सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप उसके लिए कर सकते हैं नहीं इसे घर ले जाओ, लेकिन घोंसले में इसे बदलने की कोशिश करो
  • एक खाली घोंसले के लिए पास के पेड़ों और झाड़ियों को देखो - यदि आप एक पाएं, तो बच्चे को अंदर डाल दें, ताकि आप माँ की वापसी के लिए इंतजार कर सकें।
  • इसे बेहद विनम्रता के साथ संभाल याद रखना!
  • कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 3
    3
    यदि आप असली एक नहीं मिल सकता है एक त्वरित घोंसला बनाएँ पक्षी प्रकृति में अपने घोंसले को छिपाने के लिए काफी अच्छे हैं - अगर आपको यह नहीं मिलता है, तो आप एक शिल्प कंटेनर बनाकर परिवार को एक साथ लाने का प्रयास कर सकते हैं जिसमें बच्चे मां की प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • सूखे घास या कागज़ के तौलिये के साथ एक बॉक्स या कटोरे को भरें और अंदर छोटे पक्षी डाल दें - हालांकि ताजा घास का उपयोग न करें, क्योंकि यह प्राणी को शांत कर सकता है।
  • आप एक टोकरी का इस्तेमाल संभाल के साथ कर सकते हैं और इसे पास के किसी पेड़ की एक शाखा पर रख सकते हैं।
  • इसे छोड़ दें "घोंसला" उस क्षेत्र में जहां आप पक्षी पाए और यह देखने के लिए इंतजार करें कि क्या माता-पिता उसे वापस लेने के लिए वापस आते हैं।
  • कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 4
    4
    किसी पेशेवर पक्षी को कॉल करें, यदि कोई वयस्क पक्षी नहीं आता। अगर आप एक घंटे तक पहुंचने वाले माता-पिता नहीं देखते हैं, तो आपको वन्यजीव विशेषज्ञों से संपर्क करना चाहिए - इस काम के पेशेवर और योग्य पक्षी विज्ञानी बेहतर ढंग से लैस हैं और बच्चे को स्वस्थ और खुश रखने के लिए संगठित हैं।
  • यदि आप इस कार्य को करने के लिए एक सक्षम और अधिकृत व्यक्ति खोज नहीं पा रहे हैं, तो अपने पशुचिकित्सा, वन्यजीव पुनर्प्राप्ति केंद्र, एलआईपीयू या अन्य इसी तरह के संगठनों को कॉल करें और पेशेवर से संपर्क करने के लिए कहें।
  • प्रभारी व्यक्ति जानना चाहता है कि आपको एक बार ठीक व ठीक हो जाने वाले क्षेत्र में इसे वापस रखने के लिए प्राणी को कहां मिल गया - विवरण में यथासंभव सटीक होना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2

    प्रकृति में युवा पक्षी रखें
    कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 5
    1
    युवा पक्षियों के लिए देखो यदि आप देखते हैं कि उनके पंख हैं, वे निदान नहीं कर रहे हैं, लेकिन वे पहले से ही हैं "किशोरों"- वे कुछ बढ़ी हुई नमूनों हैं जो उड़ना सीख गए हैं
  • कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 6
    2
    देखें कि क्या एक युवा पक्षी स्वयं को चोट पहुंचाता है इन पक्षियों को घोंसले से बाहर देखना काफी सामान्य है - वे घोंसले और भूमि से जमीन पर कूदते हैं क्योंकि वे उड़ना सीखते हैं - सौभाग्य से, माता-पिता आमतौर पर आस-पास ही उन्हें सिखाने के लिए कि यह कैसे करना है।
  • यदि पक्षी को लंगड़ा लगता है या दूसरे के एक से अधिक पंखों का उपयोग करने की आदत होती है, तो यह चोट लगी हो सकती है।
  • अगर आपको चोट के कोई संकेत नहीं दिखता है, तो बस इसे रहने दें - इस उम्र में यह सामान्य से अधिक है कि यह घोंसले से बाहर है।
  • कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 7
    3
    यदि खतरे में लगता है तो युवा पक्षी को स्वस्थ रखें। इस क्षेत्र में सावधानी से देखें: कुत्तों, बिल्लियों या अन्य खतरों को पास में देखें? अगर पक्षी स्वस्थ भी है, तो आपको इसे जमीन पर किसी भी खतरे से बचाने के लिए इसे स्थानांतरित करना चाहिए।
  • इसे एक काफी लंबा झाड़ी या पेड़ पर रखें जहां परभक्षी इसे तक नहीं पहुंच सकते।
  • कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 8
    4
    अवलोकन में रहें और माता-पिता आने के लिए प्रतीक्षा करें। आमतौर पर, वे अपने बच्चों की जांच करने के लिए घंटों में घंटों तक आते हैं। यदि आप इस समय के बाद किसी भी पक्षियों को ध्यान नहीं देते हैं, तो आपको युवा नमूना का प्रभार लेने के लिए एक पक्षी विज्ञानी से संपर्क करना चाहिए।
  • जंगली बेबी पक्षी कदम 9 के लिए देखभाल शीर्षक छवि
    5
    वन्य जीवन की वसूली के लिए केंद्र से संपर्क करें। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि प्राधिकृत विशेषज्ञ हस्तक्षेप करता है, जो निस्संदेह प्राणी की देखभाल करने के लिए अधिक सुसज्जित है - योग्य कर्मियों को ढूंढता है जो छोटे पक्षी की तुलना में आपको बेहतर देखभाल करने में सक्षम हैं।
  • आपको पक्षी के बारे में सभी विस्तृत जानकारी प्रदान करने के बारे में याद रखें
  • कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 10
    6
    घायल पक्षी को ठीक करना। अगर, कुछ मिनटों के लिए इसे देखने के बाद, आप बीमारी या चोटों के लक्षण देखते हैं, आपको उसे मदद करना है - इसे बहुत सावधानी से उठाएं और इसे "घोंसला" तात्कालिक।
  • खुद घावों का इलाज करने की कोशिश मत करो - एक घायल जानवर के लिए करना सबसे अच्छा काम है पशु चिकित्सा देखभाल की तलाश करना
  • हालांकि, ध्यान रखें कि कई झुंड जंगली जानवरों से निपटते नहीं हैं, लेकिन वे आपको उन लोगों के बारे में बता सकते हैं जो उनसे इलाज कर सकते हैं।
  • भाग 3

    योग्य कर्मियों की प्रतीक्षा में बर्ड की देखभाल करना
    कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 11
    1
    एक कार्डबोर्ड बॉक्स या प्लास्टिक का कटोरा प्राप्त करें। घोंसले छोटे होते हैं और वे स्थान हैं जहां पक्षियों को सुरक्षित और संरक्षित लगता है। भयभीत प्राणी को एक कंटेनर में मत डालो जो बहुत बड़ा है - एक छोटा, सुंदर स्थान खोजें जिसमें यह जगह है।
  • कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 12



    2
    कंटेनर के अंदर एक गर्मी स्रोत डालें नवजात पक्षियों को लोगों की तुलना में अधिक गर्मी की जरूरत है - भले ही हमें 21-24 डिग्री सेल्सियस वाले कमरे में अच्छा लगता है, इस प्रकार के एक प्राणी को पर्यावरण के लिए कम से कम 29 डिग्री सेल्सियस के साथ खुश होना चाहिए। ऐसा करने में आपकी मदद करने के लिए, आप एक गर्म पानी की बोतल या गरम कर सकते हैं - वैकल्पिक रूप से, वार्मिंग दीपक भी ठीक है।
  • हालांकि, पानी के थैले में उबलते पानी न डालें, क्योंकि अत्यधिक गर्मी पक्षी के लिए हानिकारक है।
  • सही तापमान खोजने के लिए, आपको जलाए जाने या असुविधाजनक महसूस न होने के कारण दीपक के नीचे या हीटिंग डिवाइस पर हाथ पकड़ने में सक्षम होना चाहिए।
  • कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 13
    3
    तात्कालिक घोंसले में पक्षी रखो अगर दीपक बहुत अधिक गर्मी का उत्सर्जन करता है, तो इसे उचित दूरी पर रखा जाना चाहिए ताकि छोटे प्राणी को अधिक से अधिक न निकाला जा सके। यदि आप सीधा गर्मी विधि चुनते हैं, जैसे गर्म पानी की बोतल, यह गर्मी स्रोत पर वाष्पशील रसोई के पेपर के संपर्क में आने से बचाती है, इसे घोंसले की तरह आकार देने और पक्षी को शीर्ष पर आराम करने से बचा जाता है
  • कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 14
    4
    बॉक्स को कवर करें शांत और अंधेरे में आश्रय, जितना पक्षी उसके लिए इस असामान्य नई जगह में सुरक्षित लगता है। इसे एक हल्के कंबल या अखबार के साथ कवर करें, लेकिन छेद छोड़ दें ताकि हवा को प्रसारित कर सकें ताकि प्राणी सांस ले सकें। आप बिल्ली या कुत्ते के वाहक में बॉक्स लगाने का फैसला कर सकते हैं।
  • कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 15
    5
    एक अलग जगह में पक्षी छोड़ दें अगर आप चुप क्षेत्र में अकेले रह गए हैं तो यह अधिक खुश है - सुनिश्चित करें कि छोटे बच्चों, पालतू जानवर और किसी अन्य खतरे की उपस्थिति उस कमरे के बाहर रहते हैं जहां आपने घोंसला रखा है।
  • कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 16
    6
    ज़रूरी से ज़्यादा ज़्यादा संभाल न करें आपको लगता है कि यह एक प्यारा पक्षी है, लेकिन याद रखना कि आप उसे बहुत डरा सकते हैं। आनंद के लिए अपने हाथ में रखने के लिए प्रलोभन का विरोध करें - बस घोंसले में इसे लगाने के लिए आवश्यक न्यूनतम तक पहुंचें
  • कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 17
    7
    सुनिश्चित करें कि कंटेनर के आसपास आपके हाथ और पूरे क्षेत्र साफ हैं पक्षी कई रोगाणुओं और रोगों को लेते हैं - हर बार जब आप एक को संभालते हैं तो आपको तुरंत अपने हाथों को धोना पड़ता है जीव को रसोई या अन्य वातावरण से दूर रखें जहां पर खाना संसाधित किया जाता है - आपको खाने में समाप्त होने से मलमल सामग्री को रोकना पड़ता है
  • कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 18
    8
    उसे पानी न दें यह आप के लिए अजीब लग सकता है, लेकिन नवजात पक्षियों नहीं पीते हैं - यदि आप इसे सिरिंज या ड्रॉपर से हाइड्रेट करने की कोशिश करते हैं, तो पानी फेफड़ों में घुस सकता है और इसे मार सकता है।
  • जंगली बेबी पक्षी कदम के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 19 कदम
    9
    छोटे पक्षी को खिलाने की सलाह के लिए वन्यजीव विशेषज्ञ से संपर्क करें। यदि आपको पक्षी को खिलाने की आवश्यकता है तो केंद्र कर्मचारियों से पूछिए कि कौन सा नमूना लेगा। यदि एजेंट जल्द ही प्राणी के साथ पकड़ लेंगे, तो वे आपको बस अपने आगमन के इंतजार के लिए कह सकते हैं - अगर वे देरी करने की योजना बना रहे हैं, तो बच्चे की जरूरतों के बारे में उनकी सलाह पर कृपया ध्यान दें।
  • सभी पक्षी एक ही चीज़ नहीं खाते हैं। उन्हें दूध, रोटी या अन्य खाद्य पदार्थ जो आपको उपयुक्त लगते हैं उन्हें वास्तव में दस्त और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण दे सकते हैं - विशेषज्ञ द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें
  • कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 20
    10
    कुत्ते crunches के साथ बीज बदलें इस तरह से आगे बढ़ें, अगर आप सुनिश्चित करें कि पक्षी बीज खाता है (उदाहरण के लिए यह एक कबूतर है या कबूतर है) - मूल रूप से, आपको कुत्ते की कुचल के साथ पक्षियों के प्राकृतिक भोजन को बदलना होगा जब तक कि नमूने में नहीं लिया जाता है विशेषज्ञ कर्मियों द्वारा लोड
  • एक घंटे के crunches और दो पानी के अनुपात में एक घंटे के लिए पानी में कुरकुरे बिस्कुट डुबकी।
  • छोटे चम्मच के लिए कुरकुरे पेस्ट्री के छोटे टुकड़े, एक मटर के रूप में बड़ा के रूप में प्रस्तुत करते हैं।
  • हालांकि, सुनिश्चित करें कि वे पानी से भी गीली नहीं हैं - याद रखें कि कोई भी तरल पदार्थ के फेफड़ों में प्रवेश नहीं करना चाहिए!
  • आप एक पालतू जानवर की दुकान में जा सकते हैं और कुछ तोता-विशिष्ट फ़ीड खरीद सकते हैं - पैकेज के निर्देशों का पालन करें।
  • कैर फॉर वाइल्ड बेबी पक्षी चरण 21
    11
    जानवर के वसूली केंद्र के लिए समय लेते समय ले लो। एक बार अधिकृत केंद्र से संपर्क किया जाना चाहिए, जब आप पक्षी को देने की योजना बना रहे हैं तब तक आपको कर्मचारियों को बताना चाहिए- तब तक, इसे यथासंभव शांत और शांत रखने का प्रयास करें, अगर आप इसे अकेले छोड़ दें तो बेहतर होगा।
  • कभी-कभी, कुछ पशुपालक बच्चे की देखभाल करते हैं और इसे वन्यजीव पुनर्प्राप्ति केंद्र में लेते हैं - अपने पशु चिकित्सक से पूछें अगर वह आपके लिए ऐसा कर सकता है
  • टिप्स

    • पक्षी को गर्म और तनाव से मुक्त वातावरण में रखने की कोशिश करें।
    • इसे एक जगह से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करना जारी रखें, इसे शांतिपूर्वक सोते रहें।
    • नवजात शिशुओं को वयस्क नमूनों के लिए विशिष्ट भोजन न दें क्योंकि इसमें युवा प्राणियों के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व शामिल नहीं हैं।
    • यदि यह एक छोटा पक्षी है, तो आप एक भी बना सकते हैं "घोंसला" हवा को प्रसारित करने के लिए छिद्रों के साथ एक पेपर बैग का उपयोग करते हुए थोड़े समय के लिए तात्कालिक
    • वन्यजीव पुनर्प्राप्ति केंद्र से संपर्क करें या अपने क्षेत्र में क्षेत्रीय विशेषज्ञ - आप ऑनलाइन सूचना पा सकते हैं, अन्य पर्यावरण संगठनों या पशु चिकित्सा क्लिनिक से पूछ सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि आप उसके लिए उपयुक्त भोजन के साथ एक छोटे से पक्षी को खिलाते हैं, तो आप उसे मार सकते हैं।
    • पक्षियों को बीमारियों के वाहक होते हैं - हमेशा से पहले और बाद में अपने हाथों (और / या लेटेक्स दस्ताने का उपयोग) धोएं और छोटे बच्चों को करीब नहीं लाएं।
    • एक युवा नमूना की प्रजातियों को परिभाषित करना मुश्किल हो सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दफ़्ती बॉक्स या प्लास्टिक का कटोरा
    • अवशोषित कागज
    • गर्म पानी की बोतल / गर्म पैक और दीपक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com