एक जंगली बर्ड की देखभाल कैसे करें

अगर आपको जंगली में एक नया जन्म या घायल पक्षी मिल गया है, तो आप शायद इसे बढ़ने या ठीक करने में मदद करना चाहते हैं जब तक आप इसे फिर से नहीं छोड़ सकते। उसने कहा, एक जंगली पक्षी का ख्याल रखना मुश्किल हो सकता है और इसमें कोई गारंटी नहीं है कि यह ठीक हो सकता है। इसे अपने पर्यावरण से निकालने से पहले, आपको बिल्कुल निश्चित होना चाहिए कि उसे वास्तव में मदद चाहिए युवा प्राणियों को घोंसले छोड़ने के लिए यह सामान्य है क्योंकि उन्हें सीखना होगा कि कैसे उड़ना और अपने दम पर जीवित रहना। हालांकि पंख बिना चूजों अभी भी मनुष्य द्वारा पैदा किया जा सकता है, हालांकि, आप पहली बार उनके घोंसले के रूप में कोशिश करते हैं और दूसरी तरफ उन्हें अपने पर्यावरण के वयस्क नमूनों में वापस लाने के लिए कैद में नहीं रखा जा सकता सब कुछ करना चाहिए। केवल तभी कार्रवाई करें जब पक्षी घायल हो या सदमे में, जंगली वयस्क को जितनी जल्दी हो सके वन्यजीव पुनर्प्राप्ति केंद्रों पर ले जाना चाहिए।

कदम

विधि 1

बर्ड को बचाओ
एक जंगली बर्ड के लेयर लेयर शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
पक्षी का प्रकार पहचानें जमीन पर रहने वाले सभी पक्षियों को इलाज या सहायता की आवश्यकता नहीं है कुछ लोग अपने जवान को जमीन पर विकसित करते हैं, जैसे कि पावर, फ्रैतिनो, समुद्र पक्षी, साथ ही मुर्गियों और बतख की सभी प्रजातियां। नमूना का सही ढंग से पालन करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि क्या यह एक बीज या कीट खानेवाला है या यदि यह कुछ रोगों से ग्रस्त है जब आप प्रजातियों की पहचान करने की कोशिश करते हैं, तो शरीर के विभिन्न हिस्सों पर ध्यान दें। युवा जानवरों की तुलना में वयस्कों की तुलना में अलग-अलग विशेषताएं हैं, लेकिन आम तौर पर आकार, वजन और रंगों का मूल्यांकन करके प्रजातियों को अलग करना संभव है।
  • इसका आकार या सिल्हूट क्या है? यह कितना बड़ा है?
  • क्या लक्षण यह मौजूद है? और शरीर के कुछ हिस्सों में वे क्या हैं?
  • इसके रंग क्या हैं? शरीर के किन भागों पर वे स्थित हैं?
  • आप इसे कहाँ से मिला? एक लकड़ी में? एक दलदल? एक लॉन?
  • एक जंगली बर्ड चरण 2 के लोअर लेयर का शीर्षक चित्र
    2
    अपनी उम्र को परिभाषित करें इस बिंदु पर, आप अगर लड़की अभी भी एक nidiace है या एक अधिक बड़ा हो प्रतिलिपि जो पहले मामले में volare- सीख रहा है, यह बहुत छोटा और बहुत स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं है, यह हो सकता है धक्का दिया या घोंसले से उड़ा दिया है समझना होगा । अधिकांश छोटे प्राणियों ने अभी तक विशिष्ट गुण या रंग विकसित नहीं किए हैं और पंख नहीं हैं या नरम पंख नहीं है नमूना किशोरी के बजाय अपने पंख स्थानांतरित कर सकते हैं और उड़ान भरने के लिए सीखने के लिए तैयार हो रही है, पंख की एक पतली परत का विकास किया है और हल्के caratteristici- के लक्षण दिखाई शुरू होता है इस उम्र घोंसला से बाहर आने पर सामान्य है और उसे हानिकारक कब्जा है।
  • एक जंगली बर्ड ले लो 3
    3
    इसकी पकड़ क्षमता की जांच करें इसे एक उंगली पर रखिए और देखें कि क्या वह पकड़ने में सक्षम है - अगर इसकी मजबूत पकड़ है, तो यह छोटा है और ठीक नहीं होना चाहिए! दूसरी ओर, यदि वह दुर्बलता से हमला करता है या ऊपरी खड़ा करने में असमर्थ है, तो शायद यह इकट्ठा करने का प्रयास करने से पहले अपने घोंसले को खोजने के लिए एक निदानात्मक खोज है।
  • एक जंगली बर्ड के रखरखाव का शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    जांच लें कि वह चोट लगी है या नहीं चोट लगने के कारण उसे भ्रमित किया जा सकता है - अगर वह खिड़की के सामने घुस गया है या आप उसे जमीन पर खड़े देखते हैं, तो वह सदमे में होने की संभावना है। पक्षियों को बाकी के साथ इस स्थिति से ठीक हो सकता है
  • अगर यह जीवित है लेकिन आगे नहीं बढ़ता है, तो पता है कि इसमें रक्त का थक्का या एक हिलना हो सकता है - इस मामले में, उसे चंगा करने के लिए एक अंधेरे और शांतिपूर्ण जगह में आराम करना होगा। जब आप इसे ले लें तो इसे बहुत सावधानी से संभाल लें
  • यदि आपके पास टूटी विंग या पंजा है, तो इसे छूने से बचें, लेकिन तुरंत एक पक्षी विशेषज्ञ पशुचिकित्सा को बुलाएं।
  • एक जंगली बर्ड के रखरखाव का शीर्षक चित्र 5
    5
    संभव बाधाओं से उसे मुक्त करें अगर पक्षी घायल हो जाता है, क्योंकि वह एक रस्सी में उलझ गया था, एक तार या एक स्ट्रिंग, आप इसे धारण करने के लिए जब तक आप groviglio- पंखों के लिए एक फर्म में यह हड़पने पूर्ववत अन्यथा यह उत्साहित करने और इसे बचाने के लिए कोशिश कर सकते हैं, संभावित चोटों के कारण है, आप और आपके लिए
  • एक जंगली बर्ड के रखरखाव का शीर्षक चित्र 6
    6
    यह लो। इस ऑपरेशन के लिए एक तौलिया या दस्ताने का एक जोड़ी का उपयोग करें। आप एक अनाथ या दंग रह पक्षी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अपने हाथ उसके शरीर के चारों ओर cupped पाने के लिए है और यह पकड़े उल्टा अप, इतना है कि यह कर सकते हैं नाजुक bloccagli दोनों पंखों respirare- से यह हड़पने, लेकिन उन्हें कुचलने नहीं है।
  • आप एक तौलिया के साथ एक छोटे songbird हड़पने कर सकते हैं, इस तरह के हाक और उल्लू जैसे शिकार के पक्षियों,, दस्ताने का चश्मा पहने पकड़ा जाना चाहिए उनकी चोंच और पंजे के लिए बहुत ध्यान देते हैं। यदि आप इस प्रकार के पक्षियों से अनुभवहीन हैं, तो आपको वन्य जीवन की सुरक्षा के लिए संघ या केंद्र को फोन करना चाहिए, जिससे कि सबसे अनुभवी कर्मचारी पक्षी को उबर सकें।
  • एक जंगली बर्ड के ख्याल रखना शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    एक तौलिया के साथ कवर किए गए बॉक्स में कैप्चर किए नमूना रखें। इस उद्देश्य के लिए एक पालतू वाहक भी अच्छा है, महत्वपूर्ण बात यह है कि यह अच्छी तरह हवादार है, ताकि पक्षी साँस ले सकें- अंत में, आप छेद को हवा के संचलन की अनुमति दे सकते हैं। फिर कंटेनर को गर्म और अंधेरे जगह में डाल दिया - यदि पक्षी घायल हो गया है, तो उसे आराम करने और सदमे से उबरने की जरूरत है, हर आधे घंटे की जांच करें।
  • घर पर कोई वयस्क न रखें आपको बॉक्स को एक सुरक्षित जगह पर छोड़ देना चाहिए, जहां कुत्तों और बिल्लियों तक नहीं पहुंच सकते - यह घर या सड़क के शोर से बहुत दूर होना चाहिए
  • यदि एक या दो घंटों के बाद पक्षी सदमे से बरामद हो गया है, तो आप उसे प्रकृति में फिर से रिलीज कर सकते हैं - बॉक्स खोलें या घर से छत दें और पक्षी को उड़ने दें। यदि वह अभी तक ठीक नहीं हुआ है, तो उसे अन्य उपचार की आवश्यकता है। एक पशुचिकित्सा या जंगली पक्षी वसूली केंद्र से परामर्श करें (उदाहरण के लिए, एलआईपीयू)।
  • एक जंगली बर्ड के लोअर लेयर का शीर्षक चित्र 8
    8
    वन्यजीव पुनर्प्राप्ति केंद्र को तुरंत बुलाएं। कई क्षेत्रों में प्राधिकरण के बिना जंगली पक्षियों का ख्याल रखना गैरकानूनी है, खासकर यदि वे प्रवासी या देशी पक्षी हैं यदि आपको एक घायल वयस्क नमूना मिल गया है, तो आप किसी विशेषज्ञ पक्षी विज्ञानी की सलाह के बिना इसकी देखभाल करने में सक्षम नहीं हैं। पक्षी केंद्र पर कॉल करें या एक सक्षम सहयोग खोजने के लिए इंटरनेट पर खोज करें - कर्मचारी घायल जंगली पक्षियों पर सलाह प्रदान कर सकते हैं
  • विधि 2

    जंगली पक्षियों को दूध पिलाने
    एक जंगली पक्षियों के देखभाल के नाम पर छवि 9 कदम
    1
    यदि आवश्यक हो तो केवल वयस्क नमूना फ़ीड करें जब वयस्कता में पक्षियों की बात आती है, सलाह उन्हें खिलाने के लिए नहीं है, खासकर यदि आप निश्चित रूप से प्रजातियों या इसकी पोषण संबंधी जरूरतों के बारे में नहीं जानते हैं इसके अलावा, यदि आप घायल हो गए हैं, तो आप ठोस भोजन लेने में सक्षम नहीं हो सकते हैं - यदि आपको अभी भी इसे खिलाने की ज़रूरत है, और आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि यह ठोस पदार्थ खा सकता है, तो सुनिश्चित करें कि आपकी प्रजाति के लिए उपयुक्त भोजन प्राप्त करें। पशु चिकित्सक या पक्षी वसूली केन्द्र के कर्मचारियों के बारे में अधिक जानकारी पूछें
    • कीड़े पर फ़ीड जो कि नमूने भोजन कीड़े या छोटे क्रिकेट खा सकते हैं, लेकिन बड़े कीड़े (जैसे कि गांडुओं) या चींटियों को नहीं खा सकता है
    • जो लोग खाने खाते हैं, उन्हें एक गढ़वाले मिश्रण से खिलाया जा सकता है।
    • फल खाने वाले लोगों के लिए आप जामुन या डस फलों की पेशकश कर सकते हैं - यह सुनिश्चित करें कि यह पक्षी के आकार के लिए उपयुक्त टुकड़ों में काट लें।
  • एक जंगली बर्ड के ख्याल रखना शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2



    लड़कियों के लिए सही भोजन खोजें। निडिया को नरम भोजन की आवश्यकता होती है - प्रकृति में उन्हें अपने माता-पिता के द्वारा भोजन में आने वाले भोजन के साथ खिलाया जाता है। आप कुत्तों या बिल्लियों के लिए डिब्बाबंद भोजन की पेशकश करके उन्हें खिलाने के इस तरीके की नकल करने का प्रयास कर सकते हैं, जिससे आप इसे नरम बनाने के लिए पानी में विसर्जित कर सकते हैं।
  • पालतू की दुकानों में आप पक्षियों के लिए तैयार किए गए भोजन समाधान पा सकते हैं।
  • बीज चिकी, शर्करा पानी या रोटी न दें - ये इस उम्र में बेहद हानिकारक पदार्थ हैं और छोटे पक्षी कुपोषण से पीड़ित हो सकते हैं।
  • एक जंगली बर्ड के लेयर केयर का शीर्षक चित्र 11
    3
    शिशु प्रत्यारोपण को खिलाने के लिए एक सिरिंज का उपयोग करें। लड़कियों को इस तरह से खिलाया जाना चाहिए। आप बचपन विभाग में पालतू दुकानों या फार्मेसी में इस टूल को ढूंढ सकते हैं - इसे कुत्तों या बिल्लियों के लिए डिब्बाबंद गीला खाना भरकर या बच्चों के लिए समरूप बनाने के लिए (बेहतर अगर फल) भरें। गले में गहरी सिरिंज की नोक धक्का न करें, अन्यथा आप जानवरों को गला घोंट सकते हैं।
  • यदि आप सिरिंज का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो टूथपिक का उपयोग करें - टिप पर कुछ भोजन डालें और उसे थोड़ा पक्षी दें, सावधान रहें कि उसे डंक न दें।
  • एक जंगली बर्ड के ख्याल रखना शीर्षक चित्र 12
    4
    इसे अक्सर फ़ीड करें जब यह अभी भी छोटा है आप tramonto- को जब भूख लगी है, आमतौर पर उसके मुंह खोलने बुलाया सुबह से हर 15 या 20 मिनट खाना चाहिए, लेकिन आप इसे फ़ीड नहीं है जब तक यह इस व्यवहार प्रकट होता है। रात के बजाय यह काफी सामान्य है कि भोजन प्राप्त करने के लिए ध्यान न दें। उसने कहा, अगर आपने एक नमूना लिया है जिसमें अभी तक जीवन का सप्ताह नहीं है, तो आप हर कुछ घंटों तक रात के खाने के लिए भी पूछ सकते हैं - इस मामले में, आप इसे फिर से खिला सकते हैं।
  • इसका गिटार (गले का पीछे) भोजन करते समय विस्तार कर सकता है, यह सामान्य है - हालांकि, जब आप पक्षी को खिलाते हैं, तो आपको इसे पूरी तरह से भरना नहीं पड़ता है उसका निगल पलटा तब शुरू होता है जब खाना गोलाकार तक पहुंचता है और जब पक्षी पूरा हो जाए तो पक्षी को रोकना चाहिए।
  • पिचों को किसी भी पानी न दें, क्योंकि इस चरण में वे खाने से सीधे इसे अवशोषित करते हैं - अगर वे इसे पीते हैं, तो वे अनजाने में पेट के बजाय फेफड़े भर सकते हैं और मर सकते हैं।
  • एक जंगली पक्षियों के देखभाल के नाम पर चित्र 13
    5
    इसे सिरिंज के साथ खिलाना बंद करो जब वह चलती शुरू हो जाती है जैसे-जैसे यह बढ़ता है, आप देख सकते हैं कि यह पंखों को विकसित करने और उसके शरण में जाने के लिए शुरू होता है। यह विकास का चरण है जिसमें यह पंख के गठन को पूरा करता है और इसे विभिन्न आहार के साथ प्रदान करना महत्वपूर्ण है।
  • यदि यह एक कीटनाशक है, तो आप उसे आलू या कचरे से कीड़े देना शुरू कर सकते हैं, जिसे आप पालतू जानवरों की दुकान पर खरीद सकते हैं।
  • आप बीज खाते हैं, उसे एक मील या regurgitated बीज पहले से कुछ दिनों के बाद, आप मिश्रण करने के लिए बीज, सूखे फल और birdseed जोड़ सकते हैं सोख करने के लिए रखा germogliano- तक देने के लिए शुरू होता है।
  • यदि यह फलों का खाका नमूना है, तो आप जामुन जाने या क्यूब्स में नियमित फलों का सेवन करने से पहले इसे होमोजीज्ड फलों देना शुरू कर सकते हैं।
  • विधि 3

    जंगली पक्षियों के लिए शरण दीजिए
    एक जंगली पक्षियों के देखभाल के नाम पर चित्र 14
    1
    एक बॉक्स में पक्षी रखें और नहीं पिंजरे में। जंगली पक्षियों पालतू पशुओं की तरह वश में नहीं हैं - अगर आप उन्हें पिंजरे में डालते हैं, तो यह डर सकता है और आप भागने की कोशिश में घायल हो सकते हैं। आदर्श विशेष रूप से वयस्कों, जो उनके जीवन अलावा भर प्रकृति में अनुकरणीय रह रहे हैं के लिए, एक तौलिया के साथ पंक्तिवाला एक हवादार बॉक्स प्राप्त करने के लिए है, अंधेरे उसे शांत करता है और एक सीमित स्थान उसे शिकारियों से सुरक्षा की भावना प्रदान करता है। सुनिश्चित करें कि बॉक्स के माध्यम से हवा को जाने के लिए छेद हैं
    • याद रखें कि यह केवल एक अस्थायी समाधान है, अंतिम लक्ष्य इसे नि: शुल्क सेट करना है और उसे पालतू के रूप में नहीं रखना है।
  • एक जंगली बर्ड के देखभाल का शीर्षक
    2
    एक अंधेरे और शांतिपूर्ण जगह में अपना आश्रय रखो पक्षियों को चंगा करने की कोशिश करते समय चुप हो जाता है, इसलिए आपको चिंतित होने की ज़रूरत नहीं है अगर आप इसे बॉक्स में गा या गाना नहीं सुनते हैं - वास्तव में, इसकी "घोंसला" यह शांत है और यह उसकी वसूली के लिए बेहतर है
  • यदि यह एक वयस्क है, तो आपको बॉक्स को बाहर, जितना संभव हो उतना घर से दूर रखना चाहिए।
  • यदि यह एक चूची है, तो आपको लगातार इसे मॉनीटर करने के लिए पास रखना होगा - आप यह चुन सकते हैं कि इसे घर के अंदर या बाहर रखें यदि आप दूसरे विकल्प का निर्णय लेते हैं, तो इसे घर के करीब रखें और इसे एक आश्रय और पृथक आश्रय प्रदान करें ताकि यह गर्मी हो।
  • एक जंगली बर्ड के 16 साल के लेज़र पर लेज़र का शीर्षक
    3
    इसे गर्म रखें खासकर यदि आप इसे कम उम्र में बरामद कर चुके हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उसे ठंडा नहीं मिलेगा - यह एक गर्म घोंसला गारंटी देने के कुछ तरीके हैं। अगर यह एक वयस्क नमूना है, तो यह कपड़े और कुछ घास को गर्म करने के लिए पर्याप्त है - अगर यह अभी भी एक घोंसला है, तो उसे ऊष्मा का अधिक स्रोत चाहिए।
  • आप गर्म पानी को फ्लास्क में डाल सकते हैं और इसे एक कागज तौलिया में लपेट कर सकते हैं - आप छोटे पक्षी के चारों ओर पेपर तौलिये भी रख सकते हैं ताकि यह संपर्क में न आए। यह एक बेहतरीन समाधान है अगर आपने इसे बाहर जाने का फैसला किया है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप तौलिए या पुराने टी-शर्ट के साथ घोंसले तैयार कर सकते हैं और एक पालतू वाहक का उपयोग कर सकते हैं। हमेशा कंटेनर, रात और दिन के अंदर इलेक्ट्रिक वॉटर छोड़ दें, ताकि पूरे वाहक का तापमान बढ़ाया जा सके - यदि आप पक्षियों के अंदर रहते हैं तो यह एक आदर्श समाधान है।
  • एक जंगली बर्ड के ख्याल रखना शीर्षक छवि 17
    4
    उसे बहुत आराम दें यदि आप देखते हैं कि यह सब अपने आप में इकट्ठा हो जाता है और आगे नहीं बढ़ता है, तो पता है कि यह मर नहीं है! वह बस सो रहा है और उसे आराम करने की जरूरत है - वह जब आप जागते हैं, तब आपको समझ में आता है और वह अब भी भूख लगी है। जब आप सोते हैं, तो करीब घूरना, क्योंकि जब आप जागते हैं तो आपको बिल्कुल ध्यान देने की ज़रूरत होती है।
  • एक जंगली बर्ड के 18 साल की देखभाल का शीर्षक
    5
    चिकी को उचित जगह ले जाने और पंखों को विकसित करना शुरू कर दें कुछ ही हफ्तों के बाद, आप उस बिंदु पर parecchie- crescerne शुरू accorgerti कर सकते हैं, पशु आश्रय में अपने पंख और खींचें स्थानांतरित करने के लिए कोशिश करता है: यह किशोरावस्था के मंच है और यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि पशु पर्याप्त जगह ले जाने के लिए और है उड़ान भरने के लिए सीखने में सक्षम होने के लिए। इसे ध्यान से देखें, लेकिन आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे प्रकृति में सफलतापूर्वक पेश करते हैं, इसे दिन में एक या दो बार बाहर ले जाएं - इसे अपने हाथ में रखें और यदि आप उड़ान भरने की कोशिश करते हैं, तो इसे रोकना न करें। इस अभ्यास उसे मांसपेशियों को मजबूत करने की अनुमति देता है और समय के साथ तकनीक volo- जानने के लिए मदद करता है, शायद आगे और आगे और लंबे समय तक और लंबी अवधि के लिए उड़ान भरने की कोशिश करेंगे, लेकिन खाने के लिए लौटने की संभावना है।
  • घर पर चोट से बचने के लिए, आपको दर्पण से बचने के लिए उसे सिखा सकते हैं और खिड़कियों एक गिलास के सामने रख दिया और पैट्स जाने के साथ becco- कि इन वस्तुओं के साथ न टकराए सीखता है और उड़ान भरने के लिए सीखता है व्यायाम कई बार दोहराने ।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि उसकी कोई बीमारी नहीं है - जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
    • हमेशा अपने हाथों को एक हाथ में जंगली जानवर रखने के बाद धो लें - पक्षी कई बीमारियों के वाहक हो सकते हैं - स्वस्थ रहने के लिए दोनों हाथों से हाथ धोते हैं।
    • छोटे बच्चों को जंगली जानवरों को स्पर्श करने की अनुमति न दें
    • पक्षी को आराम दें, अगर आपको इसकी आवश्यकता है - इसे जागने के लिए मजबूर न करें, क्योंकि इस तरह से यह बहुत थका हुआ हो सकता है उसे ठीक करना और बढ़ने की आवश्यकता है

    चेतावनी

    • आपको इसे उड़ाने के प्रयास में इसे लॉन्च करने की ज़रूरत नहीं है - अगर यह विफल हो जाती है, तो आपको इसे हर कीमत पर बल देना नहीं पड़ता है
    • इसे पानी पीने के लिए नल के नीचे मत डालो, वह दम कर सकता है और शायद मर भी सकता है।
    • इसे मानव उपभोग के लिए भोजन न दें, क्योंकि यह मर सकता है।
    • अपनी चोंच को इसे खोलने के लिए मजबूर न करें, छोटा पक्षी आप को काट सकता है
    • यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो वन्यजीव विशेषज्ञ या पशु चिकित्सक से सलाह मांगिए।
    • कई क्षेत्रों में इसे वन्य पक्षियों की एक प्राधिकरण के बिना स्वतंत्र रूप से ख्याल रखने से मना किया जाता है - आपका ध्यान केवल अस्थायी समाधान होना चाहिए या फिर जब तक पक्षी अपने आप को उड़ने में सक्षम न हो जाए या जब तक आप एक विशेष केंद्र न मिल जाएं वसूली। आप एलआईपीयू या अन्य पशु सुरक्षा संघों को भी कॉल कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com