कैसे अपने कुत्ते से छुटकारा पाने के लिए

अपने चार-पैर वाले दोस्त के लिए एक नए आरामदायक घर का पता लगाने के लिए, मित्रों और परिवार से बात करें, नए मालिक के घर पर जाएं और एक गोद लेने के अनुबंध का मसौदा तैयार करें, एक बार एक भरोसेमंद व्यक्ति जो इसे ख्याल रखना चाहता है। यदि आप अपने बालों वाले मित्र के लिए किसी को जिम्मेदार नहीं खोज पा रहे हैं, तो आप कुछ शोध ऑनलाइन या आईसीएलआरकैडड्रोन.आईटी जैसी संपर्क साइटों को कर सकते हैं। अपने कुत्ते को एक आश्रय में लाने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसी संरचना नहीं है जो इच्छामृत्यु का अभ्यास करती है। हालांकि, अपने मित्र को किसी अन्य व्यक्ति के साथ छोड़ने से पहले, फिर से मूल्यांकन करें कि क्या आपने इसे फिर से आपके साथ रखने के लिए सभी संभावनाओं को समाप्त कर दिया है

कदम

विधि 1

एक अच्छा घर खोजें
छवि का शीर्षक, जाओ अपने कुत्ता चरण 1 के लिए जाओ
1
सबसे पहले, मित्रों और परिवार से बात करें किसी भी अन्य विकल्प का मूल्यांकन करने से पहले, आपको वह व्यक्ति ढूंढना चाहिए जिसे आप जानते हैं कि आप किस पर विश्वास करते हैं और कुत्ते को अपनाने में कौन रुचि रख सकता है। यह आदर्श समाधान होगा, क्योंकि नए मालिक पहले से ही अपने पालतू जानवर को जानते होंगे और आप अभी भी जा सकते हैं और इसे भविष्य में देख सकते हैं।
  • याद रखें कि अपने प्यारे दोस्त के लिए सही घर वह जगह है जहां वह ध्यान और पोषण की ज़रूरत कर सकता है - यह वह भी है जहां वह अपना पूरा जीवन व्यतीत करेगा और जहां उसे उचित पशु चिकित्सा देखभाल प्राप्त होगी।
  • छवि का शीर्षक, जाओ अपने कुत्ता चरण 2 के लिए जाओ
    2
    अपने पशु चिकित्सक, दोस्तों और परिवार से संपर्क करके अपने कुत्ते को बताएं अगर मित्र और रिश्तेदार इसे नहीं रख सकते, तो अपने परिचितों को मुंह के शब्द के माध्यम से पहुंचने की कोशिश करें - पशु चिकित्सक, दोस्तों और परिवार से कुछ गंभीर और जिम्मेदार व्यक्ति से बात करें जो कुत्ते को अपनाने को तैयार है।
  • यदि आपको कोई सकारात्मक परिणाम नहीं मिलता है, तो आप स्थानीय समाचार पत्रों में एक विज्ञापन पोस्ट कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, जाओ अपने कुत्ता चरण 3 के लिए जाओ
    3
    संभावित नए मालिक पर जाएं पशु के संभव निवास का निरीक्षण करें और परिवार के साथ बातचीत करें। ध्यान दें अगर पर्यावरण कुत्ते के लिए उपयुक्त लगता है - छोटे बच्चों और अन्य पालतू जानवरों की उपस्थिति को ध्यान में रखें यदि आपका छोटा मित्र इस नए परिवेश में सहज महसूस नहीं करता है, तो आपको एक और घर खोजने पर विचार करना चाहिए।
  • नए संभावित मालिक के पहचान दस्तावेज को देखने के लिए कहें। ऐसे कुछ लोग हैं जो जानवरों की वसूली से निपटते हैं और फिर उन संस्थानों को बेचते हैं जो गिनी सूअरों पर प्रयोग करते हैं। अगर आप एक वैध आईडी मांगते हैं और व्यक्ति अनिच्छुक है, तो वह आपके प्यारे दोस्त के लिए सही मालिक नहीं है।
    • नए मालिक के पहचान पत्र संख्या को ध्यान में रखें - अगर आप कुत्ते को इस व्यक्ति के पास ले जा रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप व्यक्तिगत डेटा को जानते हों
  • छवि के शीर्षक में जाओ आपका कुत्ता चरण 4
    4
    नए मालिक के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करें कागज पर कुत्ते को गोद लेने के लिए सभी आवश्यकताओं को खींचें - अनुबंध पर हस्ताक्षर करें और उस व्यक्ति पर हस्ताक्षर करें जो आपके मित्र का ख्याल रखता है। अनुबंध की शर्तों के तहत आपको उचित पोषण, व्यायाम और पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता पर भी ध्यान देना चाहिए - आप एक खंड जोड़ सकते हैं, जिसके लिए नए मालिक को आपसे संपर्क करना चाहिए, अगर वह भविष्य में निर्णय लेता है कि गोद लेने के लिए पशु को देने के लिए।
  • छवि के शीर्षक से आपका कुत्ता चरण 5 प्राप्त करें
    5
    कोस्टेट या अन्य लोगों को देने से पहले कुत्ते को बाँझ। यह किसी भी अवांछित कूड़े को रोक सकता है जो नए घर में बढ़ सकता है। कुत्ते की स्थिति के बारे में पता करने के लिए, ऑपरेशन के साथ आगे बढ़ने से पहले, नए स्वामी से बात करें
  • विधि 2

    एक आश्रय में जाओ
    छवि का शीर्षक, आपका रिज ऑफ द डॉग चरण 6



    1
    अपने क्षेत्र में एक केनेल या आश्रय ढूंढने के लिए ऑनलाइन खोज करें।आप संगठनों, आश्रयों या जानवरों की देखभाल करने वाले केनेल्स की सूची के लिए अपने शहर के ज़िप कोड में टाइप कर सकते हैं - संभवतः, आप खाली पन्नों में भी खोज सकते हैं।
    • विभिन्न आश्रयों को ध्यान से जांच कर आप पर विचार कर रहे हैं और उन्हें प्रभारी व्यक्ति और पशु चिकित्सक से बात करके उन्हें देखिए।
    • सुनिश्चित करें कि यूथनेसिया नहीं किया गया है और जानवरों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया गया है।
  • छवि का शीर्षक, जाओ अपने कुत्ता चरण 7 के लिए जाओ
    2
    यदि आपके पास एक शुभ नमूना है, तो ऐसे संगठन से संपर्क करें, जो इन प्रकार के कुत्तों को संभालता है। स्थानीय आश्रय पर जाएं या ऐसे संगठनों को ढूंढने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें, जिसमें आमतौर पर कुत्ते की नस्लों के गहन ज्ञान के साथ कर्मचारी होते हैं और जो आपके चार पैर वाला दोस्त के लिए नया आरामदायक घर ढूंढने का काम करता है
  • कभी-कभी ये संगठन केवल कुत्तों को स्वीकार करते हैं जो आश्रयों से आते हैं - इस मामले में, आपको अपने वफादार दोस्त को अपनाने का सबसे अच्छा तरीका ढूंढना होगा।
  • हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए संगठन का ध्यानपूर्वक निरीक्षण करें कि यह कोई घोटाला नहीं है - एक ऑनलाइन खोज करें, स्थानीय आश्रय कर्मचारी से बात करें या व्यक्ति में बात करें और कर्मचारियों से बात करें
  • छवि का शीर्षक, अपने रुचिकर के कुत्ते के चरण 8
    3
    ऑनलाइन पशु वसूली समूहों के साथ संपर्क में जाओ। आप साइट पर अपने कुत्ते की एक पोस्ट प्रकाशित करने के लिए कह सकते हैं - यदि मैं सहमत हूं, तो आप को अपनाए जाने के बाद गोद लेने की प्रक्रिया के दौरान घर पर अपने छोटे दोस्त को रखना होगा, जब तक कि आप ऑनलाइन पृष्ठ के माध्यम से कोई नया मालिक नहीं पाते। याद रखें कि यह एक निशुल्क विज्ञापन है, लेकिन यह साइट आपकी विश्वसनीयता या संभावित अपनाने वाले के लिए जिम्मेदारी नहीं मानती है।
  • कभी-कभी पशु वसूली टीम आपके कुत्ते को एक गोद लेने वाली घटना के लिए ले जा सकती है।
  • इनमें से कुछ समूह पिछले मालिक को उस व्यक्ति पर खुद को अभिव्यक्त करने की भी अनुमति देते हैं जो जानवर को अपनाने के लिए, जिससे वह विभिन्न अनुरोधों का मूल्यांकन कर सकें।
  • विधि 3

    निर्णय पुनर्मूल्यांकन
    अपने कुत्ते के चरण 9 के बारे में जानें
    1
    अपने प्यारे दोस्त के खराब व्यवहार को प्रबंधित करें। कई जानवरों को गोद लेने के लिए छोड़ दिया जाता है क्योंकि वे अपने मालिकों की तुलना में कहीं अधिक नाराज हैं। हालांकि, कुछ सरल अभ्यास आप उसके व्यवहार को प्रबंधित करने के लिए कुत्ते के साथ कर सकते हैं। अन्य लोगों को देने के बारे में सोचने से पहले आपको अपने व्यवहार पर काम करने पर विचार करना चाहिए।
    • उन्हें अधिक गतिविधियां करें आप अपने मस्तिष्क को काँग-स्टाइल के खिलौने खरीदने, छिपाने और ढूँढना या उसे आज्ञाकारिता प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में ले जाकर उत्तेजित कर सकते हैं। आप उसे लंबे समय तक चलने के बिना भी उसे फेंकने या फ्रिसबी खेलना सीख सकते हैं।
    • उचित चबाये खिलने खरीदें - इस तरह आप अपने जूते या फर्नीचर की रक्षा कर सकते हैं।
    • जानवरों के साथ आज्ञाकारी प्रशिक्षण के प्राथमिक पाठ्यक्रम का पालन करें - उदाहरण के लिए, जब कोई अतिथि आता है या जब आपको छोड़ने की आवश्यकता होती है, उसे पुरस्कार, खेल और प्रशंसा दें जब वह आपको पालन करता है और इन पुरस्कारों के बदले आपको वंचित करता है, जब वह आपके संकेतों का उल्लंघन करता है - किसी भी व्यवहार (नकारात्मक या सकारात्मक) को तत्काल प्रतिक्रिया देता है, ये प्राथमिक प्रशिक्षण रणनीति आपको उन्हें सही तरीके से शिक्षित करने में मदद करनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक दोगुना हो जाओ अपने कुत्ता चरण 10
    2
    घर में साझी परेशानी का सामना करना। कई मालिकों का मानना ​​है कि उन्हें कुत्ते से छुटकारा पाना पड़ता है क्योंकि उन्हें पालतू जानवरों को स्वीकार करने के लिए एक नया स्थान मिलना मुश्किल लगता है। हालांकि, ऐसी कई एजेंसियां ​​हैं जो किरायों के लिए घर ढूंढने में विशेषज्ञ हैं, जिनके मालिक जानवरों को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं - ऐसी विशेष रियल एस्टेट एजेंसियों को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें
  • एक तैयार करें "पाठ्यक्रम" नए संभावित मकान मालिक के लिए आपका बालों वाला दोस्त कुत्ते की जानकारी, संदर्भ या प्रशिक्षकों, वेट्स और इतने पर सिफारिश के एक पत्र सहित, जो पुष्टि कर सकते हैं कि यह अच्छी तरह से प्रशिक्षित है इसके अलावा फोटो, उसके व्यक्तित्व का विवरण और वह पसंद करता है या पसंद नहीं करता है, ताकि संभावित मकान मालिक उसे बेहतर जान सकें।
  • नए घर की खोज करते समय कुछ महीनों तक अपने दोस्तों या परिवार को कुत्ते को सौंपें। एक घर जहां पालतू जानवरों को रखा जा सकता है, खोजने में थोड़ी अधिक समय लग सकता है - हालांकि, यदि आप कुत्ते को कुछ समय के लिए किसी विश्वसनीय व्यक्ति को छोड़ देते हैं, तो इसके लायक होगा।
  • इसे एक कुत्ते में रखें या पशु चिकित्सक से पूछें अगर वह एक नए अपार्टमेंट की तलाश में होस्ट कर सकता है यह समाधान अधिक महंगा है और इसे अंतिम उपाय के रूप में माना जाना चाहिए - हालांकि, यदि आप कुछ वर्षों में एक नया कुत्ता खरीदना चाहते हैं तो यह आपको पैसे बचा सकता है।
  • छवि का शीर्षक, आपका रिज ऑफ द डॉग चरण 11
    3
    अपनी एलर्जी समस्याओं का हल ढूंढें यदि आप या कोई परिवार एलर्जी से पीड़ित हैं, तो आप इस असुविधा को कम करने के लिए कई चीजें कर सकते हैं। दवाओं के साथ सफाई और पालतू जानवरों के लिए एक स्थान मुक्त बनाने के संयोजन से, आप अब भी अपने चार-पैर वाला दोस्त रख सकते हैं
  • पशु नियमित रूप से धोएं - कुत्तों के लिए एक विशिष्ट शैम्पू का उपयोग करें और हर हफ्ते अपने दोस्त को धो लें।
  • डॉक्टर के पास जाओ और उसे अपनी एलर्जी के बारे में बताएं - वह बीमारी को कम करने के लिए आपको इंजेक्शन दे सकता है या मौखिक उपयोग के लिए आपको कुछ दवाएं दे सकता है।
  • कुछ घर के वातावरण में प्रवेश करने से कुत्ते को रोकें - विशेष रूप से, आपको एलर्जी वाले लोगों के बेडरूम तक पहुंचने से बचना चाहिए। हवा को शुद्ध करने के लिए एचईएपी फिल्टर का उपयोग करें और जानवरों को किसी भी कारण से कमरे में प्रवेश करने की अनुमति न दें।
  • पूरे घर में हेएफ़ैए फिल्टर का उपयोग करें और उन्हें नियमित रूप से साफ करें सोफे या कुत्ते के कुत्ते के हर आवरण को धो लें, साथ ही फर्नीचर के किसी अन्य आवरण को जिस पर जानवर के बाल और रूसी जमा कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com