दुनिया में गरीबी कैसे लड़ें

आज के समाज में गरीबी सबसे गंभीर समस्या है दुनिया में, गरीबी से संबंधित कारणों से हर दिन 24 हजार बच्चे मरते हैं दुनिया में भूख समाप्त करने के लिए आवश्यक वार्षिक राशि लगभग 22 बिलियन यूरो है, जबकि संयुक्त राज्य द्वारा सैन्य खर्च के लिए आवंटित वार्षिक बजट लगभग 286 अरब है। गरीबी में कमी का लाभ मानवतावादी मुद्दे पर नहीं बल्कि देश के अर्थव्यवस्था और रणनीतिक हितों के बारे में भी है। दोनों स्थानीय और विश्व स्तर पर काम करके आप दुनिया में गरीबी को कम करने में योगदान दे सकते हैं।

कदम

भाग 1

विश्व स्तर पर अधिनियम
1
सूचित करें। अलग-अलग संगठनों से बात करने के लिए कहें कि उनका पैसा कितना बड़ा है। गरीबी के आर्थिक पहलुओं और ग़रीबों में सुधार या खराब होने वाले देशों के बीच व्यापार की भूमिका कैसे सामने आती है, यह जानें।
  • आपको समझना चाहिए कि आपके देश की सरकार क्या कर रही है, जहां यह पैसा जाता है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है। अक्सर, अमीर देशों की पेशकश करते हैं "मदद" वे गरीब देशों के बाजार तक पहुंच को सीमित कर देते हैं और आधार पैकेज के आधार पर सहायता पैकेजों को लागू करते हैं, जिसके आधार पर लाभार्थी देशों को दाताओं के देशों से सेवाओं और माल का उपयोग उच्च मूल्यों पर देकर करने के लिए मजबूर किया जाता है।
  • यह जानने के लिए कि सहायता तंत्र कैसे काम करते हैं और गरीबी के आर्थिक पहलुओं को समझने में आपकी सहायता होगी कि कौन सा संगठन आपके समर्थन का हकदार हैं।
  • कभी-कभी विशिष्ट बिलों का समर्थन करने के लिए कभी-कभी यह अधिक प्रभावी होता है। हमारे देश द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में अधिक जानकारी के लिए, इतालवी विकास सहयोग (cooperazioneallosviluppo.esteri.it) की वेबसाइट देखें।
  • 2
    एक संगठन का समर्थन करें जो गरीबी के खिलाफ लड़ता है ऐसे कई संघ, गैर-लाभकारी और गैर-सरकारी संगठन (गैर-सरकारी संगठन) हैं जो दुनिया में गरीबी को खत्म करने के लिए परियोजनाओं का पालन करते हैं और बनाते हैं। सबसे अच्छे संगठन वे हैं जो कि पैसा और महंगे सामान दान करने के बजाय गरीब देशों के आर्थिक विकास और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देते हैं।
  • जिन लोगों को इसकी आवश्यकता है, उन्हें सीधे दान करें। प्रत्यक्ष रूप से संगठन या किवा की मदद से आप अपने पैसे सीधे उन लोगों को प्राप्त कर सकते हैं जिनके लिए केन्या और युगांडा जैसे देशों में इसकी सबसे ज़रुरत है। इस कार्यक्रम ने उन लोगों को अनुमति दी, जो अन्यथा मकई बाजार में प्रवेश करने के लिए एक टैक्सी या एक मिल के रूप में उपयोग करने के लिए स्कूटर नहीं खरीद सके। यह विचार उन लोगों को धन प्राप्त करना है जो धर्मार्थ संगठनों के माध्यम से जाने के बिना इसकी आवश्यकता है जो सही मदद और सर्वोत्तम अवसर प्रदान नहीं कर पाए।
  • मर्सी कोर जैसी एक संस्था विभिन्न आपातकालीन स्थितियों में देशों को मदद करती है। इस प्रकार के देश मामलों की स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं और भविष्य के उथल-पुथल का विरोध करने के लिए खुद को तैयार करते हैं। उन्हें नियंत्रण में रखकर आपात स्थितियों के उचित तरीके से जवाब देने में सक्षम होने के महत्व को तूफान कैटरीना जैसे मामलों में देखा जा सकता है जो संयुक्त राज्य अमेरिका, फिलीपींस और भूकंप के दौरान हाल ही में जापान को झटका लगा था।
  • गरीबी के खिलाफ लड़ाई में महिलाओं का मूल्य महत्व है यह शिक्षा और प्रजनन अधिकारों के माध्यम से हो सकता है। शिक्षित महिलाओं में कम बच्चों और कम अवांछित गर्भधारण होते हैं यह देखते हुए कि महिलाओं को अक्सर बच्चों के पहले शिक्षक होते हैं, वे अपनी शिक्षा को स्थानांतरित कर सकते हैं और अपने समुदायों के बच्चों के लिए एक अच्छी नींव स्थापित कर सकते हैं।
  • केवल कपड़े या भोजन उपलब्ध कराने के बजाय स्थानीय समुदायों का मूल्यांकन करने से उन्हें बढ़ने और स्वायत्त बनने में सहायता मिलती है, जिससे उनके स्तर पर गरीबी कम हो जाती है। लोगों को सशक्तीकरण का अर्थ है उन्हें शिक्षा, चिकित्सा देखभाल और अवसरों तक पहुंच प्रदान करना।
  • 3
    स्वयं सेवा करें। वैश्विक पैमाने पर स्वयंसेवक बनाने के कई तरीके हैं आप उन संगठनों को धन या समय दान कर सकते हैं जो गरीबी के खिलाफ लड़ते हैं। स्वयंसेवा करके, आप पहले व्यक्ति में उनके लिए लड़ने के योग्य कारणों का समर्थन करने के अलावा आगे बढ़ेंगे।
  • अपनी पसंद के एक संघ के लिए एक धनराशि व्यवस्थित करें फंडर्स न केवल धन प्राप्त करने के लिए बल्कि लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए भी सेवा करते हैं
  • यदि आप शिक्षा और भोजन प्रदान करके एक बच्चे की मदद करने में रुचि रखते हैं, तो आपका सर्वश्रेष्ठ विकल्प worldvision.org हो सकता है। इस प्रकार के अन्य संगठनों में हेफ़र इंटरनेशनल (एक बकरी, गाय या किसी अन्य जानवर को एक परिवार की जरूरत है), बिना डॉक्टर बॉर्डर्स (किसी को भी मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करें) और एसओएस बच्चों के गांव (मदद करता है) अनाथ बच्चों को एक परिवार मिलना और एड्स के साथ समर्थन करना)।
  • आप विदेश में या आपके समुदाय में स्वयंसेवा भी कर सकते हैं। आपके द्वारा चुने गए संगठन से संपर्क करें, यह जानने के लिए कि यह किस अवसरों की पेशकश करता है।
  • भाग 2

    स्थानीय स्तर पर अधिनियम
    1
    पता लगाएँ कि, आपके समुदाय में, आपको सहायता की आवश्यकता है आप अपने क्षेत्र में सामाजिक सेवाओं या धार्मिक / धर्मार्थ संगठनों के विभाग से संपर्क कर सकते हैं। पता करें कि आप क्या कर सकते हैं और आपको क्या चाहिए।
    • बेघर आश्रयों की सहायता करें इन सुविधाओं के अस्तित्व की गारंटी के लिए धन और / या समय दें कई आश्रयों को उन शहरों के बाहरी इलाके में ले जाया गया जहां वे अधिक उपयोगी और कम "भद्दा" हैं।
    • गरीबों के लिए आश्रयों और सूप रसोई में स्वयंसेवी आपको उन लोगों से मिलने का अवसर मिलेगा जिनके लिए सहायता की ज़रूरत है और उनकी ज़रूरतों के बारे में बात करें, इस प्रकार गरीबी का चेहरा और आवाज।



  • 2
    गरीबी के विरुद्ध लड़ने वाले कानूनों और मसौदा कानूनों का समर्थन करें ध्यान दें कि वे आपके क्षेत्र में या आपके देश में जारी किए जाते हैं। उन कानूनों का विरोध करें जो गरीबों को केवल गरीबों के लिए सज़ा दे।
  • श्रमिकों के न्यूनतम मजदूरी और बुनियादी कार्य सुरक्षा के अधिकार की रक्षा करें, ताकि वे खुद को और उनके परिवारों को रखने के लिए केवल दो या तीन नौकरियां करने के लिए मजबूर किए बिना अपनी मजदूरी पर रह सकें।
  • फोन या ई-मेल द्वारा किसी सरकारी प्रतिनिधि से संपर्क करें और उसे बताएं कि आप गरीबी के विरोधी उपायों पर अधिक खर्च करना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, आप क्षेत्र, नगरपालिकाओं और चैंबर ऑफ डेप्युटीज, कैमरे की वेबसाइटों पर संपर्क पा सकते हैं।) । एक फोन कॉल करने के लिए केवल 15 सेकंड लगते हैं और कोई भी सवाल नहीं पूछा जाएगा। राजनीतिक नेताओं ने मतदाताओं को जो वे पूछ रहे हैं, देना चाहते हैं, यदि कई लोग गरीबी के विरोधी उपायों में निवेश करने के लिए अधिक धन प्राप्त करने के लिए उनसे संपर्क करते हैं, तो वे इसे करने के लिए निर्णय लेने के लिए यह अनुरोध करेंगे।
  • 3
    डोना। दान, विशेष रूप से मौद्रिक, वास्तव में कुछ स्थानीय संगठनों के लिए एक अंतर बना सकते हैं। गरीबी से लड़ने के लिए काम करने वाली कई संघों में बहुत कम बजट और कुछ अनुदान हैं, इसलिए उन्हें अपने समुदाय के सदस्यों से प्राप्त सभी सहायता की आवश्यकता होती है।
  • अपना खाली समय दें एक कैंटीन में गरीबों के लिए या खाद्य बैंक में स्वयंसेवी, खासकर छुट्टियों पर।
  • खिलौने और कपड़े खाने के लिए काउंटर दें सुनिश्चित करें कि वे अच्छी हालत में हैं, कि वे दाग या फटे हुए नहीं हैं
  • खाने के लिए चीजें दें खाद्य काउंटरों को कैन्ड भोजन, फलियां, मांस, डिब्बाबंद फल और सब्जियों जैसे पौष्टिक और गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है। मसाला पैकेजों को भी दान करें (बिना बंद) बेघर या गरीबी में रहने वाले लोगों के लिए मसाले बहुत महंगा हैं, और उनके लिए भोजन को बेहतर स्वाद देने में अंतर हो सकता है।
  • टिप्स

    • गरीबी में रहने वाले लोगों का इलाज न करें, जैसे कि वे दूसरों के लिए नीच थे। कई कारण हैं कि एक व्यक्ति गरीब क्यों हो सकता है और बेवकूफ या आलसी हो सकता है, शायद ही कभी कारण है

    चेतावनी

    • धर्मार्थ संगठनों को दान करने पर ध्यान दें बड़े संगठन अक्सर अपने अधिकतर बजट को अन्य दानों को आकर्षित करने के लिए विज्ञापन करने के लिए खर्च करते हैं आपके पैसे का केवल एक हिस्सा लोगों की मदद के लिए जाएगा, विज्ञापन में शामिल लोगों का भुगतान करने के लिए एक अच्छा हिस्सा इस्तेमाल किया जाएगा। यह गैर-लाभकारी संगठनों के साथ भी होता है
    • ध्यान दें कि आप स्वयंसेवक के लिए कहां पर ध्यान दें। ऐसे संगठन हैं जो सोमालिया जैसी जगहों के लिए स्वयंसेवकों की तलाश कर रहे हैं, जो कई लोगों के लिए एक सुरक्षित देश नहीं है। यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, खासकर यदि आप एक महिला हैं, तो उस क्षेत्र की स्थिति के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दीजिए जहां आप काम करने जा रहे हैं
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com