कैसे एक परोपकारी बनने के लिए

एक परोपकारी या बनने वाला व्यक्ति, जो लाभकारी पहल के लिए समय, पैसा और / या प्रतिष्ठा प्रदान करता है, एक बहुत ही पुरस्कृत अनुभव हो सकता है। सर्वश्रेष्ठ ज्ञात दाताओं पर विचार करें, जैसे ओपरा विन्फ्रे, जो दान करने के लिए लाखों डॉलर दान करता है।

कदम

भाग 1

एक योजना का विकास
छवि शीर्षक से एक परोपकारवादी चरण 01 बनें
1
स्थापित करें कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है कई कारण हैं कि आप एक परोपकारी बनना चाहते हैं। शायद आपने खुद को कुछ निश्चित लक्ष्यों को निर्धारित किया है जो आप को धर्मार्थ काम करके हासिल करना चाहते हैं। उन चीजों के बारे में सोचें जो आप मानते हैं और एकजुटता की दुनिया में प्रवेश करने से पहले क्यों महत्वपूर्ण हैं।
  • आप अपनी उदारता दिखाने का क्या इरादा रखते हैं? क्या आप अपने धार्मिक विश्वास से प्रेरित हैं, जो आपके संस्कृति से संबंधित हैं, नैतिक कर्तव्य की भावना से या किसी अन्य कारण से? नैतिक दृढ़ विश्वासों के बारे में ध्यान से सोचें जो कि एक सहायक बनने की आपकी इच्छा का मार्गदर्शन करते हैं। इस तरह आपको समय और पैसा दान करने के लिए अधिक प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • आप क्या उम्मीद करते हैं? क्या आप उन लोगों की मदद करना चाहते हैं जिनकी ज़रूरत है? क्या आप किसी विशिष्ट बीमारी के इलाज में मदद करना चाहते हैं? इस बारे में सोचें कि आप अपनी सहायता कैसे दे सकते हैं और आप ऐसा क्यों करना चाहते हैं
  • एक असीमित संख्या में दान है जो धन की आवश्यकता है। एक परोपकारी बनने में पहला कदम यह जानना है कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है और किस दिशा में आप अपना ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक से एक परोपकारवादी चरण 02 बनें
    2
    बुनियादी ढांचे में समस्याओं की तलाश करें बहुत से लोग मानते हैं कि परोपकारिता और एकजुटता एक कारण के लिए पैसा वसूलते हैं। यह इस बारे में नहीं है सच लोकोपकारी बुनियादी ढांचे में सबसे महत्वपूर्ण समस्याओं की पहचान करते हैं और स्थिति को बदलने की कोशिश करते हैं। इसलिए, समस्याओं को सुलझाने के उद्देश्य से, यह आपके लिए रचनात्मक भावना को अपनाने के उद्देश्य से उपयोगी होगा।
  • मान लीजिए आप चिकित्सा देखभाल तक पहुंच में सुधार करना चाहते हैं। सबसे स्पष्ट तरीका अधिक अस्पतालों का निर्माण करना होगा हालांकि, बहुत कम दिखाई देने वाली समस्याएं हो सकती हैं जो लोगों को स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करने से रोकती हैं। उदाहरण के लिए, कुछ जगहों पर एक अस्पताल तक पहुंचने का कोई रास्ता नहीं हो सकता है। इस समस्या का हल कैसे हो सकता है? देश के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण के लिए योगदान दिया जा सकता है। सार्वजनिक परिवहन की पहुंच चौड़ी हो सकती है सॉफ्टवेयर को विकसित करने के लिए विकसित किया जा सकता है बिना कुछ समस्याओं को हल करने के लिए मजबूर किया जा रहा रोगियों मौलिक समस्याओं के समाधान खोजने के उद्देश्य से पहले से ही ज्ञात नवीन प्रणालियों का फायदा उठाने के कई तरीके हैं।
  • समय और दान को दान करने के अलावा, वह यह पहचानता है कि आधार पर बिजली प्रणालियों को कैसे बदलना संभव है। फंड के नेताओं और राजनीतिक अभियान जो विशेष कारणों का समर्थन करते हैं। उन समस्याओं को हल करने के लिए पत्र लिखने और फोन कॉल करने की कोशिश करें, जिस तरीके से गरीब क्षेत्रों में संसाधन आवंटित किए गए हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक फिलेंडरोपिस्ट बनें चरण 03
    3
    अधिक स्वायत्तता के लिए लड़ो आपको हमेशा ऐसे समाधान की तलाश करनी चाहिए जो लोगों द्वारा दी गयी सहायता से लाभ के लिए वास्तविकताओं को अधिक आत्मनिर्भर बनाते हैं। किसी कारण के लिए आँख बंद करके पैसे देने के लिए पर्याप्त नहीं है हमें उन मुद्दों की जांच करने की जरूरत है जिनसे दुनिया में समस्याएं उत्पन्न होती हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका लक्ष्य गरीबी से लड़ना है आप बेघर लोगों के लिए सूप रसोईघर और आश्रयों के लिए दान दे सकते हैं या शिक्षा में निवेश करके दीर्घकालिक समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इस तरीके से, आप उन कौशल के विकास के लिए अपने योगदान की पेशकश कर सकते हैं जो जनसंख्या समूहों में काम करने की दुनिया में इस्तेमाल किया जा सकता है जो पर्याप्त प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।
  • एक संगठन बनाने की कोशिश करें जो कि अधिकांश वंचित लोगों को पेशेवर कौशल हासिल करने की अनुमति देता है जो उन्हें काम की दुनिया में पेश करती है। उदाहरण के लिए, आप कुछ शिक्षकों से मदद के लिए पूछ सकते हैं और एक समुदाय में एक मुफ्त व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं जहां लोगों की आय बहुत कम है
  • छवि शीर्षक से एक परोपकारी पद 04 बनें
    4
    उद्यमियों से जानें एक संरक्षक को उद्यमियों से बहुत कुछ सीखना है अगर आप स्व-पर्याप्त वास्तविकता बनाने के लिए कल्याण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गतिविधियों में अपने प्रयासों को बेहतर ढंग से निवेश करना चाहते हैं, तो पता है कि उद्यमी भावना के साथ-साथ एक परोपकारी एक के साथ अभिनय करने के लिए बहुत फायदे हैं।
  • दोनों व्यापारियों और परोपकारियों ने विचारों को इकट्ठा करने और समस्याओं को सुलझाने में बहुत समय व्यतीत किया है। इसके अलावा, वे एक साथ काम करते हैं और एक-दूसरे को प्रेरित करते हैं यह इस तरह के लोगों द्वारा लिखी गई कुछ स्वयं सहायता पुस्तकों को पढ़ने के लिए एक बुरा विचार नहीं होगा। यह आपको सिखा सकता है कि उद्यमशीलता के परिप्रेक्ष्य को कैसे विकसित किया जाए और आपकी परोपकारी गतिविधियों में आपकी सहायता करें।
  • अभिनव परोपकार की कुंजी है समस्याओं को हल करने के लिए आपको लगातार नए तरीके तलाशने की आवश्यकता होगी किसी सीईओ या व्यवसायी के संपर्क में आने के लिए यह उपयोगी हो सकता है और उद्यमी भावना को विकसित करने के तरीके के बारे में सलाह लेने के लिए उससे पूछें।
  • भाग 2

    एक परोपकारी दृष्टिकोण के साथ रहना
    इमेज का शीर्षक, एक परोपकारवादी बनें चरण 05
    1
    स्वयंसेवक बनाएं ज्यादातर लोग धन दान के साथ परोपकार से जुड़े हैं हालांकि, इसके कारणों के लिए अपना समय देने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है जो इसके लायक हैं। इसके अलावा, अपने समय को समर्पित करने के अलावा, आपको भी दान और धर्मार्थ आर्थिक रूप से सहायता करने की आवश्यकता है।
    • स्वयंसेवक के लिए नए अवसरों की तलाश करें आप इंटरनेट एसोसिएशनों पर मिल सकते हैं जो स्वयंसेवक अवसर प्रदान करते हैं या मदद के लिए पूछ रहे शहर के चारों ओर बिखरे हुए पत्रक और नोटिस पर नज़र डालते हैं।
    • नियमित रूप से किसी संगठन का अनुसरण करने का प्रयास करें यद्यपि यह क्रिसमस की अवधि में कैरिटस की मदद करने के लिए उदारता का एक कार्य है, लेकिन याद रखें कि पूरे साल पूरे गैर-लाभकारी और धर्मार्थ संगठनों को सहायता हाथ की आवश्यकता है। देखें कि उनमें से कौन स्वयंसेवा प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करता है और यदि सेवाएं प्रदान करने के लिए मानव संसाधन आवश्यक हैं जांच करें कि किस स्थानों पर स्वयंसेवक गतिविधि की आवश्यकता है शायद वहां एक विशेष क्षेत्र है जिसमें इसकी कमी है। अपनी सेवाओं को सुरक्षित रखने के लिए आपको अतिरिक्त सहायता और स्वयंसेवकों की आवश्यकता होती है, तो उस संगठन से पूछें, जिसे आपने देखा है।



  • इमेज शीर्षक से एक फिलेंडरोपिस्ट बनें चरण 06
    2
    मित्रों और परिवार को व्यस्त रखें परोपकारिता के बैनर के नीचे रहने के लिए, दान के महत्व के बारे में दूसरों को सिखाना आवश्यक है। अपने मित्रों और परिवार से संपर्क करें और उन कारणों से अवगत कराएं जो आप बचाव कर रहे हैं। उन्हें कुछ घटनाओं में योगदान करने और दान करने के लिए धन देने के लिए आमंत्रित करें। सूचित करें और उन्हें सबसे महत्वपूर्ण कारणों से अपडेट करें। अपने लाभ के लिए सोशल नेटवर्क का लाभ उठाएं दानों के द्वारा साझा किए गए लेख और लिंक प्रकाशित करें जो दूसरों को आपके कारणों को शामिल करने और इसे पालन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक परोपकारी पद 7 बनें
    3
    जागरूकता का काम करें एक कारण के लिए अपना समय समर्पित करने के अलावा, यह कुछ विषयों के बारे में जागरूकता फैलाना चाहता है। अक्सर, आप एक जागरूकता अभियान का पालन करके अपना योगदान दे सकते हैं। इस तरह, अधिक लोगों को एक वैध कारण के लिए पैसे दान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • एक निश्चित क्षेत्र पर जागरूकता बनाने और प्रसार करने के लिए अपनी रचनात्मकता का लाभ उठाएं। अक्सर सामाजिक नेटवर्क का उपयोग लोगों की जागरूकता पर एक अभूतपूर्व प्रभाव हो सकता है। उदाहरण के लिए, "बर्फ की बाल्टी चुनौती" (ए एल एस एसोसिएशन, ए एल एस के खिलाफ अमेरिकन एसोसिएशन द्वारा शुरू की) सामाजिक नेटवर्क, जिसमें प्रतिभागियों को अपने सिर पर बर्फ के पानी की एक बाल्टी डाला गया ए एल एस पर शोध के लिए धन जुटाने में मदद करने के पर एक वायरल अभियान, एक बीमारी है कि यह तंत्रिका कोशिकाओं को प्रभावित करता है, मरीजों को छोड़कर जो लकवाग्रस्त प्रभावित होते हैं। लाखों डॉलर इकट्ठा करके, इस रोग के बारे में लोगों को एक ही समय में सूचित करके पर्याप्त सफलता मिली है।
  • भाग 3

    पैसा दान करें
    इमेज शीर्षक से एक फिलेंडरोपिस्ट बनें चरण 08
    1
    दान का मूल्यांकन करें इस क्षेत्र में सभी संगठन समान नहीं हैं। कितना समय और पैसा दान करने का निर्णय लेना, ध्यान से सोचें कि कौन से संगठन सबसे प्रभावी ढंग से काम करते हैं।
    • आपको ऐसे कारणों का समर्थन करना चाहिए जिनके वास्तविक प्रभाव हैं। पता करें कि कौन-सी दानियां कुछ ठोस हैं और जो नहीं हैं वास्तविक परिणामों के लिए देखें जो परिणाम वास्तविक जीवन में हैं सबसे गंभीर संगठन उन क्षेत्रों की एक सूची प्रदान करते हैं, जिनमें धन एकत्र किया जाता है। उदाहरण के लिए, उन कारणों के लिए इस्तेमाल किए गए रकम की समीक्षा करें जिनसे वे बचाव करते हैं और संगठन को प्रबंधित करने के लिए कितना बचा है।
    • देखें कि क्या आप सहायता की उपयोगिता की जांच कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, कितने लोगों को वास्तव में एक दान द्वारा समर्थित किया जा रहा है? किस प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती हैं? इसके लिए विश्वसनीय होने के लिए, ऐसी संस्था केवल अच्छी कहानियों को कहने के बजाय वास्तविक आंकड़े प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से एक परोपकारी पद 9 बनें
    2
    उन कारणों में योगदान करें जो आप सबसे प्रिय हैं कभी-कभी यह दायरे को बढ़ाने के बजाय गहराई में अधिक समझ सकता है तो, छोटे संगठनों के लिए भी दान करने में संकोच न करें। आपके पैसे का उपयोग किया जाएगा और इसका एक बड़ा प्रभाव होगा एक या दो मामलों के लिए एक छोटी राशि का दान करने के बजाय केवल कुछ प्रशंसनीय संघों पर ध्यान दें।
  • इमेज शीर्षक से एक फिलेंडरिस्ट बनें चरण 10
    3
    हर साल अपनी पसंद पर पुनर्विचार करें जिस कारण आपने हर साल समर्थन का निर्णय लिया है उसका पुनर्मिलन करें धर्मार्थ परिवर्तन के अधीन हैं और कभी-कभी बदतर के लिए बदल जाते हैं। अपने दान के गंतव्य की वार्षिक समीक्षा करें ढांचागत परिवर्तनों पर ध्यान दें जो कि जिस तरह से धर्मार्थ संस्थानों द्वारा उठाए गए धन का उपयोग किया जा सकता है, वे बदल सकते हैं। अपने बारे में खबरों को पढ़कर अपने आप को अपडेट करें और निदेशक मंडल पर नज़र रखें। प्रबंधकीय क्षेत्र के विकल्प दाताओं द्वारा पसंद किए जाने वाले मूल्यों की पसंद में एजेंसी पर एक नई दिशा लागू कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com