अक्षत के माध्यम से चरित्र को कैसे मजबूत करना

"अपने आप से वफादार रहो, रात से दिन की तरह ही क्या करना चाहिए, ताकि आप किसी के साथ झूठ नहीं हो सकें।"

- विलियम शेक्सपियर, 1564-1616

चरित्र और अखंडता का सबसे अच्छा अर्थ, गहन संबंधित तत्व, दुनिया में उन कुछ चीजों में से एक है जो कभी बल द्वारा निकाला नहीं जा सकता है। आपके विकल्प अकेले तुम्हारा हैं यहां तक ​​कि अगर कोई आपकी ज़िंदगी बंद कर सकता है, तो आप खुद को निर्णय लेने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं जो आपको लगता है कि गलत है।

मार्गदर्शिका में वर्णित क्रियाएं एक समय पर नहीं होनी चाहिए, और नहीं ली जानी चाहिए। उनमें से प्रत्येक को सीखने में समय लगता है और आपके जीवन में पूरी तरह से लागू होता है। अपने गुणों और मूल्यों को जानने के लिए जानें, और पता लगाएं कि वे आपके जीवन और आपके आस-पास की दुनिया के अनुरूप हैं। अपने चरित्र को मजबूत करते समय अपने आप को सुधारने के लिए चरणों का पालन करें

कदम

1
चरित्र और अखंडता के अर्थ को समझें इन शब्दों की परिभाषाएं आमतौर पर कमी या गलत व्यक्त की जाती हैं सही अर्थ जानें:
  • इस संदर्भ में, चरित्र एक व्यक्ति या समूह द्वारा दिखाए गए गुणों का योग है, उसकी नैतिक या नैतिक ताकत का, और उसके गुणों, गुणों और क्षमताओं का विवरण। चरित्र है आप कौन हैं यह आपको परिभाषित करता है और आपके कार्यों को निर्देशित करता है, उम्मीद है कि सकारात्मक तरीके से।
  • ईमानदारी का मतलब सख्त नैतिक या नैतिक संहिता के लिए दृढ़तापूर्वक पालन करना है, अभिन्न, ठोस और पूर्ण-अखंडता का अर्थ है पूर्णता।
  • ईमानदारी को संक्षेप में निम्नानुसार किया जा सकता है: हमेशा सही कारण के लिए सही काम करें, भले ही कोई भी आप पर नहीं दिख रहा हो
  • द टेन कमांडमेंट्स 48024839 नामक छवि
    2
    नियमों, नैतिक सिद्धांतों या विश्वासों का एक सेट चुनें, जिसे आप मानते हैं कि आप एक सुखी, सदाचार और संतोषजनक जीवन जी सकते हैं, जबकि एक साथ दुनिया में सुधार कर सकते हैं। आप अपने स्वयं के व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर किसी विशेष धर्म के नैतिक सिद्धांतों का पालन कर सकते हैं, या अपना विकास कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला पीएजी पेरेंट
    3
    आपके द्वारा पूर्व में किए गए विकल्पों का ध्यान रखें, और समझें कि आप उन सिद्धांतों का सम्मान कैसे करते रहे। अपराध या पश्चाताप की भावनाओं में अपना समय मत फेंकें याद रखें कि "... जब तक कोई व्यक्ति ईमानदारी से राज्य कर सकता है, तब तक मैं आज जो हूँ, कल मैंने किए गए विकल्पों के कारण, वह व्यक्ति नहीं कह सकता, मैं अलग तरह से चुनाव करता हूं।" -स्थिफ़न आर कोवेय



  • Morpho peleides पंखों वाला चित्र बंद (नीला मोर्फ़ो तितली)
    4
    निर्णय लें कि अपने सिद्धांतों के साथ अपने जीवन को संरेखित करने के लिए आपको अपने व्यवहार में क्या बदलाव की आवश्यकता है।
  • 5
    हर दिन, छोटे या बड़े किए गए फैसले से अवगत रहें, और देखें कि वे उस व्यक्ति के रूप में आपकी मदद कैसे करते हैं, जिसे आप वास्तव में चाहते हैं
  • टिप्स

    • यह दुनिया जो आपको देता है, इसके बारे में नहीं है, परन्तु जो भी आप दुनिया को देते हैं
    • शायद, अपने मूल्यों का सम्मान करते समय नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, आप अपने आत्मसम्मान और आपकी व्यक्तिगत ताकत बढ़ने लगेगा।
    • विक्टर फ्रैंकल के जीवन और कार्यों से परामर्श करें, इस उद्धरण से सबसे अच्छे तरीके से सारांशित किया गया है:

      "जो लोग एकाग्रता शिविरों में रहते हैं, वे उन मनुष्यों को याद कर सकते हैं जो उन लोगों के बीच में आराम करते थे और अपने अंतिम टुकड़े की रोटी पेश करते थे। यद्यपि वे कुछ कम हो सकते हैं, वे पर्याप्त सबूत थे कि एक आदमी को एक चीज़ के अलावा ले जाया जा सकता है: मानव स्वतंत्रता की अंतिम, किसी भी परिस्थिति में किसी के दृष्टिकोण को चुनने के लिए, अपने स्वयं के मार्ग को चुनने के लिए"

    • समझे कि आपकी गतिविधियां आपके और आपके आस-पास के लोगों पर प्रतिबिंबित होती हैं। आप के लिए जिम्मेदार रहें, अपनी गलतियों को कबूल करें और बेहतर व्यक्ति बनने के लिए सीखें।
    • एक डायरी रखें और अपनी प्रगति को दैनिक आधार पर रिकॉर्ड करें।
    • एक अच्छा चरित्र रखने का सबसे प्रभावी तरीका है कि आपके पास क्या है और इसे सुधारना है क्योंकि शुरुआत से शुरू करना कभी आसान नहीं होता है

    चेतावनी

    • आपका चरित्र अद्वितीय है और किसी और के साथ मेल नहीं खा सकता है तो किसी और की नकल करने की कोशिश मत करो अपने खुद के दृष्टिकोण और अपने भीतर की रोशनी पर आधारित करके इसे मजबूत करें आत्म मूल्यांकन और आत्मनिरीक्षण प्रभावी हैं, लेकिन अपने आप को छोटे असफलताओं और सापेक्ष आलोचना से निराश नहीं होने दें। अपने विश्वासों पर दृढ़ रहें, सफलता आ जाएगी।
    • उन लोगों पर ध्यान दो, जो आपको अपने शोध से निराश करने का प्रयास करते हैं कि कोई भी सही नहीं है, और आपको ऐसे आदर्शवादी होने के लिए मजाक कर रहा है। सही नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप जो विश्वास करते हैं उसका उल्लंघन करना। हमारी गलतियों से सीखना सही है, लेकिन गलतियों को सीखना जरूरी नहीं है। याद रखें कि आदर्श और परिपूर्ण होने के इच्छुक दोनों दो अलग-अलग अवधारणाएं हैं - पहला अखंडता से मेल खाती है, जो कि अशिष्टता के लिए दूसरा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com