दैनिक जीवन में हीरो कैसे बनें

रोजमर्रा की जिंदगी में एक नायक बनने के लिए, आपको खुद को स्थिति पर दिखाया जाना चाहिए, अपना सर्वश्रेष्ठ देना, कुछ मूल्यों और स्पष्ट इरादों पर रहना, दूसरों की सहायता करना और एक नेता बनना (अधिकांश सुपरहीरो हैं एक सही बांह, सहायकों, समर्थकों या अनुयायियों)। अपने छोटे से एक में, आप अपने व्यक्ति को सुधारने, एक नायक के विशिष्ट गुणों को विकसित करने, लक्ष्य निर्धारित करने, उन तक पहुंचने और अपने आस-पास की दुनिया में अपना योगदान करने के लिए अनुसरण करने के लिए एक उदाहरण बनना सीख सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक नायक के विशिष्ट गुणों को प्राप्त करें
छवि अपना हीरो होरो चरण 01
1
यह अखंडता विकसित करता है एक नायक के बारे में सोचें जो आपको पसंद है - वास्तविक, काल्पनिक, मृत या जीवित। उन गुणों को आप किसके बारे में प्रशंसा करते हैं? यदि आपके पास कोई राजपूत नहीं है, तो आप उन गुणों को चुन कर एक बना सकते हैं जो आप चाहते हैं या आप लोगों में सबसे अधिक मूल्यवान हैं। यह बहुत संभावना है कि इन गुणों में से एक ईमानदारी है। एक विश्वसनीय नायक बनने के लिए, आपको अपने आप को गंभीर साबित करना होगा और मजबूत नैतिक मूल्यों (अच्छे और बुरे की भावना) होगा।
  • ईमानदारी से रहें ईमानदारी भी ईमानदारी का मतलब है आपको लगता है कि सब कुछ संवाद और एक सम्मानजनक और मुखर तरीके से प्रयास करें दूसरे शब्दों में, अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में डर नहींें इस फ़ॉर्मूला का उपयोग कर पहले व्यक्ति में बोलें: "मेरे पास यह धारणा है कि जब आप ____"। तो, आप कह सकते हैं: "जब मैं लोगों से बुरी तरह से व्यवहार करता हूँ, तब मेरा गुस्सा खो जाता है"।
  • आप क्या कहते हैं जब आप कुछ वादा करते हैं, तो सभी तरह से जाएं। अन्यथा, यदि आप अपना शब्द नहीं रखना चाहते हैं, तो कुछ भी मत कहो। नायकों ऐसे आंकड़े हैं जिन पर भरोसा किया जा सकता है। वे गंभीर और सुसंगत हैं
  • अपने नैतिक मूल्यों को जानें अधिक जिम्मेदार व्यक्ति बनने के लिए, अपनी नैतिकता की पहचान करें और आप जो विश्वास करते हैं एक सूची में अपने मूल्यों को ऑर्डर करें उदाहरण के लिए, आप स्वतंत्रता, समानता, न्याय और भाषण की स्वतंत्रता में विश्वास कर सकते हैं।
  • अपने मूल्यों के साथ संघर्ष करने वाली सभी चीजों की एक सूची लिखें उदाहरण के लिए, आप हत्या, चोरी, आत्म-हानि, अहंकार, धोखे और हिंसा के खिलाफ हो सकते हैं।
  • अपनी खुद की हीरो चरण 02 को शीर्षक वाली छवि
    2
    बहादुर हो जाओ साहस एक नायक के लिए एक और महत्वपूर्ण मूल्य है, जिसमें स्वतंत्रता, उनके भय का प्रबंधन और जोखिम को स्वीकार करने की क्षमता शामिल है।
  • उनसे बचने के बजाय अपने भय का सामना करने के लिए ताकत और साहस रखें। अपने खोल से बाहर निकलो (जिसमें आप किसी भी खतरे से सुरक्षित महसूस करते हैं) और बढ़ना सीखें। उदाहरण के लिए, यदि आप जनता में बोलने से डरते हैं, तो आपको इस डर को दूर करने के लिए एक और कारण है। एक बार जब आप इसे महारत हासिल कर लेते हैं, तो शायद आपको पता चल जाएगा कि यह उतना भयानक नहीं था जितना आपने सोचा था।
  • याद रखें कि बहादुर होने का मतलब यह नहीं है कि आप खुद को खतरनाक स्थितियों में डाल दें जो आपकी सुरक्षा को प्रभावित कर सकते हैं। हमेशा अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता दें
  • छवि अपना शीर्षक हीरो चरण 03
    3
    सकारात्मक पक्ष को देखो नायकों ने नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान नहीं दिया क्योंकि, यदि वे करते हैं, तो उनके पास लोगों को बचाने और बुरे लोगों से लड़ने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं होती। वे खुद पर विश्वास करते हैं और सोचते हैं कि वे किसी भी समय किसी का सामना कर सकते हैं। यदि आप सकारात्मक सोचते हैं, तो आप अपना आत्म-सम्मान बढ़ा सकते हैं और एक पूर्ण जीवन जी सकते हैं। नायक बनने के लिए, आपको जीवन के प्रति सकारात्मक और आशावादी दृष्टिकोण होना चाहिए।
  • शिकायत करना बंद करो और जीवित रहें! संकट के समय, अपने आप को विचलित करने का प्रयास करें पैदल चलना, गहन साँस लेना या कुछ पर ध्यान केंद्रित करना।
  • एक उत्साहजनक वाक्यांश के बारे में सोचो सामान्य तौर पर, प्रत्येक नायक के कुछ शब्दों में एक आदर्श वाक्य या अवधारणा होती है, जिस पर जीवन का उनका दृष्टिकोण आधारित होता है। उदाहरण के लिए, वूल्वरिन कहते हैं: "मैं जो कुछ करता हूं मैं सबसे अच्छा हूं"जबकि स्पाइडर मैन: "महान शक्ति से महान जिम्मेदारी प्राप्त होती है"।
  • अपनी खुद की हीरो कदम 04 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी कमजोरियों को पहचानो एक सच्चे नायक बनने के लिए, आत्म-जागरूक होना बहुत महत्वपूर्ण है। हमें अपने स्वयं के व्यक्ति की एक झूठी छवि नहीं बनानी चाहिए या किसी अखंडता के बिना अनादिसी होना चाहिए। एक नायक अपनी ताकत और कमजोरियों को जानता है। सुपरमैन क्रिप्टनइट के लिए भी कमजोर था।
  • अपनी जिम्मेदारियों को मान लें जब आप गलत हो जाते हैं और अपनी गलतियों के लिए दूसरों को दोष न दें तो स्वीकार करें। यदि आवश्यक हो तो माफी मांगें
  • समाधान खोजें और अपनी गलतियों से सीखें। रोज़मर्रा की जिंदगी (स्कूल, काम, परिवार) की कुछ स्थितियों पर विचार करें जिसमें आप बेहतर व्यवहार कर सकते थे बाद में, इन परिदृश्यों में अपने आप को एक नायक की आड़ में कल्पना करो। आप कैसे काम किया होता? तुमने क्या कहा या किया होता?
  • अपनी गलतियों पर बहुत अधिक ध्यान देने के बजाय, आप जो सुधार कर सकते हैं उस पर ध्यान दें। व्यक्तिगत स्तर पर बढ़ने के अवसरों के रूप में गलतियों और कमजोरियों पर विचार करें। सोचने की कोशिश करें: "मेरा विकास और निरंतर विकास का काम है मैं नया अनुभव बनाकर खुद को सुधारने के लिए तैयार हूं"।
  • अपनी खुद की हीरो चरण 05 का शीर्षक चित्र
    5
    अपनी भावनाओं को प्रबंधित करें खतरे के चेहरे में नायकों को परेशान नहीं होता यदि आप परेशान हैं, तो स्थिति का विश्लेषण करने के लिए एक कदम वापस लेने की कोशिश करें।
  • इससे पहले कि आप कार्य करें बंद करो और, अगर आपको ज़रूरत है, तो एक गहरी साँस लें। अपने विचारों और अपने मूड का अध्ययन करें
  • तनाव से निपटने के लिए सर्वोत्तम रणनीतियां लागू करें उदाहरण के लिए, आप खुद को प्रशिक्षित कर सकते हैं, एक दोस्त में भरोसा कर सकते हैं, एक डायरी लिख सकते हैं और ध्यान कर सकते हैं।
  • भाग 2

    लक्ष्य स्थापित करें और उन तक पहुंचें
    अपनी खुद की हीरो चरण 06 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने आप को प्रेरित करने की कोशिश करो प्रेरणा एक सच्चे नायक होने के रहस्यों में से एक है। अगर आपको बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है, तो आप इस लेख को भी पढ़ नहीं सकते हैं। इसलिए, प्रेरणा है जो हमें खुद को मापने के लिए प्रेरित करता है, हमारे लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करता है और हमारे सपनों का पीछा करता है। हीरो अलग नहीं हैं: आगे बढ़ने के लिए आवश्यक शक्ति और धीरज रखने के लिए उन्हें प्रेरित होना चाहिए।
    • उन मानों की पहचान करके प्रारंभ करें जिन्हें आप विश्वास करते हैं। आप जीवन में क्या महत्वपूर्ण मानते हैं? परिवार, दोस्त, काम, विधायी शक्ति का अभ्यास? इन मूल्यों को आप बेहतर के लिए बदलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं अपने जीवन के हर पहलू में अपने आप को संलग्न करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए परिवार और दोस्तों के साथ संबंध में
    • सकारात्मक पुष्टि के साथ प्रोत्साहित उदाहरण के लिए, जब आप अनुचित महसूस करते हैं, तो सोचने की कोशिश करें: "मैं यह कर सकता हूँ मैं पूरी तरह से मेरे मन में है कि सभी को प्राप्त करने में सक्षम है मैंने इसे अन्य स्थितियों में प्रबंधित किया है और मैं इसे फिर से कर सकता हूं। "
    • प्रेरित रहने के लिए एक और शानदार तरीका यह है कि जब आप कुछ पूरा करें तो खुद को इनाम दें। पुरस्कार सही व्यवहार फ़ीड आप अपने आप को एक मिठाई, अपने पसंदीदा व्यंजनों में से एक या वीडियो गेम का गेम दे सकते हैं। यह सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में चाहते हैं और सही उम्मीदें बनाएं।
    • सकारात्मक परिणामों की कल्पना करें जो लोग सफल होने की उम्मीद करते हैं और अपनी क्षमताओं पर भरोसा करते हैं, स्थिति अधिक जटिल होने पर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होती है। आशावादी रहें: "मुझे पता है मैं यह कर सकता हूँ शायद यह कठिन है, लेकिन मैं अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर रखूंगा और अंत में इसके लायक हो जाएगा"।
  • अपनी खुद की हीरो चरण 07 का शीर्षक चित्र
    2
    नियंत्रण रखना यह समझना सीखें कि आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं और आपके नियंत्रण से बच सकते हैं। जो लोग मानते हैं कि वे अपने जीवन के नियंत्रण में हैं, वे उन बाधाओं का सामना करते हैं जब उन्हें सामना करना पड़ता है। प्रतिकूल परिस्थितियों के चेहरे में नायक नीचे नहीं जाता। ध्यान रखें कि आपके पास अपने और अपने जीवन को बदलने की शक्ति है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपनी ऊंचाई बदलने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन आप अपनी छवि की धारणा को नियंत्रित कर सकते हैं (एक सकारात्मक तरीके से)। यदि आपको आश्वस्त है कि आप एक अद्वितीय और विशेष व्यक्ति हैं, तो आपके पास नकारात्मक पहलुओं को कुछ सकारात्मक में बदलने का अवसर है।
  • एक नायक के रूप में रहना शुरुआत में नायक की विशेषताओं पर विचार करने के लिए सीमित हो सकता है और आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से लागू करना चाहते हैं। अपने आप में विश्वास (सीधे कंधे और सिर ऊंचे) पर विश्वास करने और चरित्र की भावना में प्रवेश करने का प्रयास करते हुए एक आसन मानकर सही मानसिकता प्राप्त करें
  • कल्पना करने के लिए अपनी कल्पना का लाभ उठाएं कि आप कौन हैं विज़ुअलाइज़ेशन (दिमाग में एक वीडियो के प्रजनन के रूप में परिभाषित) या निर्देशित छवियों से लोगों को सकारात्मक बदलाव करने की अनुमति मिलती है, उदाहरण के लिए मूड और स्वास्थ्य में, तनाव कम करने के दौरान अपनी आँखें बंद करें और नायक की भूमिका या व्यक्ति बनने की कल्पना करें। आपके पास क्या भावनाएं हैं? तुम क्या सुनते हो? क्या आप के चारों ओर? इस बिंदु पर क्या होना चाहिए?



  • अपनी खुद की हीरो चरण 08 का शीर्षक चित्र
    3
    सकारात्मक लक्ष्य सेट करें अपने महाशक्ति की स्थिति जानें क्या आप बेहद बुद्धिमान, मजबूत या दूसरों के लिए उपलब्ध होना चाहते हैं? आप कौन बनना चाहते हैं? अपने आप से पूछना: "मैं जीवन में क्या हासिल करना चाहता हूं?"।
  • उन सभी लक्ष्यों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप 1 महीने, 6 महीने और 1 वर्ष में प्राप्त करना चाहते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि आप प्रत्येक लक्ष्य क्यों हासिल करना चाहते हैं अपने आप से पूछें: "किसके लिए मैं यह कर रहा हूं? यह किस हद तक उपयोगी होगा?"। इस तरह, आप एक लक्ष्य लाने और अपने जीवन को अर्थ दे सकते हैं, और अपनी प्रेरणा बढ़ा सकते हैं।
  • आप प्रत्येक लक्ष्य के लिए एक योजना और विशिष्ट समय-सीमा निर्धारित कर सकते हैं। आपको प्रत्येक लक्ष्य पर ध्यान देने की क्या आवश्यकता है? मान लीजिए कि आप परेशानी के समय लोगों को फिर से उठना चाहते हैं। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, आप अपने आप को छह महीने दें इसलिए, पहला कदम हो सकता है: ऐसे संगठनों की तलाश करें जो आबादी के सबसे वंचित वर्गों की देखभाल करें, स्वयंसेवकों या कर्मचारियों की तलाश में कंपनियों के संपर्क में हों, संगठनों को उनकी गतिविधियों के बारे में पूछने के लिए कहें, एक पाठ्यचर्या लिखिए, उपयुक्त नौकरी के लिए आवेदन करें , बातचीत के लिए तैयार
  • अपनी खुद की हीरो चरण 09 को शीर्षक वाली छवि
    4
    अधिनियम और स्वयं का परीक्षण करें नायकों की एक हजार प्रतिबद्धताओं हैं और उनका मिशन स्वयं और विश्व को बदलना है! जिस तरह से आप लगातार बढ़ सकते हैं और लगातार सुधार कर सकते हैं, उसके बारे में सोचें। साथ ही, आप भी भलाई की भावना में वृद्धि करेंगे और आप सबसे अच्छा नायक बनने का प्रबंधन करेंगे।
  • भौतिक पहलुओं को बदलें जो आपको बेहतर होने से बचा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि एक नायक एक निश्चित एथलेटिक होना चाहिए, एक खेल है कि इस तरह मार्शल आर्ट (तायक्वोंडो, कराटे, मय थाई, किकबॉक्सिंग) के रूप में, आप मांसपेशियों संरचना को मजबूत करने के लिए अनुमति देता है अभ्यास का प्रयास करें।
  • लक्ष्यों कि आप एक व्यक्तिगत स्तर पर सुधार करने के लिए, सहित अनुमति देते हैं की एक सूची लिखें: 5 पाउंड, ट्रेन हफ्ते में तीन बार, स्वस्थ सप्ताह में पांच दिन खाने खो देते हैं, एक पुस्तक सप्ताह में तीन दिन, एक सप्ताह पढ़ा ध्यान में तीन बार और में रहने प्रकृति के बीच में 1 दिन एक सप्ताह।
  • आप पर काम करना चाहिए अन्य सकारात्मक विशेषताओं समझ, सहयोग, महत्वाकांक्षा, विश्वसनीयता, क्षमता, वफादारी और ज्ञान है।
  • आपकी खुद की हीरो चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    हार न दें एक नायक का जीवन बाधाओं से भरा हुआ है, इसलिए अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आपको कभी तौलिया में नहीं फेंकना पड़ेगा! अपने सभी प्रयासों का उपयोग करें
  • यदि आप अपनी समस्या को बेहतर उपयोग करने के लिए कौशल को सुलझाने पर आप धीरज रखेंगे यदि आप अपने आप को एक समस्या का सामना कर रहे हैं या जो कुछ आप को भ्रमित करते हैं, तो समाधान ढूंढें शायद सिर्फ एक ब्रेक ले लें, अपने लक्ष्यों की समीक्षा करें या उन मानों की समीक्षा करें जिन पर आप विश्वास करते हैं।
  • अगर आप को छोड़ने के लिए परीक्षा दी जाती है, तो जो कुछ आप मानते हैं याद करें और एक वर्ष के भीतर प्राप्त करने की आशा करें।
  • मत भूलो कि एक नायक कभी तौलिया में नहीं फेंकता है, लेकिन अंत तक लड़ता रहता है। सोचो: "मैं कभी हार नहीं दूँगा यह कठिन है, लेकिन मुझे पता है कि मैं यह कर सकता हूँ!"।
  • भाग 3

    दूसरों की मदद करना
    छवि अपना शीर्षक हीरो 11
    1
    दूसरों के लिए एक उदाहरण बनें एक स्थिर, पूर्ण और संतुष्ट जीवन जीने के लिए सकारात्मक संबंध बनाने के लिए आवश्यक है। रोजमर्रा की जिंदगी में करिश्मा या एक नायक की तरह व्यवहार करने के लिए, आपको दूसरों को प्रोत्साहित करने और प्रेरित करने में सक्षम होना चाहिए जो वे बनना चाहते हैं।
    • लोगों को आत्मविश्वास देने पर ध्यान दें तारीफ करने में संकोच न करें और उन्हें समझें कि आप उनके योगदान की कितनी सराहना करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको स्वैच्छिक गतिविधियों में मदद करने के लिए कहता है, तो आप उसे बता सकते हैं: "रिसेप्शन सेंटर में आपकी सहायता की मैं वास्तव में सराहना करता हूं। आप एक व्यक्ति के रूप में ही साबित हुए हैं जो न केवल मुझे मदद करने के लिए तैयार हैं, बल्कि दूसरों को भी। मैंने देखा कि आप कितने उत्साहजनक और समझदार थे"।
    • यह एक सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखता है जब कोई मुश्किल अवधि से गुजरता है। उस पर विश्वास करके उसे आश्वस्त करें और अगर उसे हाथ की जरूरत है तो उसे मदद करने की इच्छा दिखाएं। आप उसे बता सकते हैं: "मुझे पता है कि आपके पास एक कठिन समय है यह समझ में आता है पता है कि मैं तुम्हारे करीब हूँ मैं आप पर विश्वास करता हूं और मुझे पता है कि आप इस सब पर काबू पा सकते हैं"।
    • उसे मार्गदर्शन करें और उसे सुनें अगर वह इसके लिए पूछें। हालांकि, वह यह कहने से रोकता है कि उसे निजी जीवन में कैसे व्यवहार करना चाहिए (उदाहरण के लिए, अपने रिश्तों में) क्योंकि यह प्रतिउत्पादक हो सकता है इसके बजाय, उसे कुछ सवाल पूछें, अपने आप को अपनी स्थिति में दिलचस्पी दिखाएं और अपने मूड का ध्यान रखें।
  • अपनी खुद की हीरो चरण 12 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने आप को उपयोगी बनाएं एक नायक दूसरों की सेवा में अपने व्यक्तिगत स्व-ब्याज पर ध्यान दिए बिना रहता है, न तो आर्थिक प्रकृति का और न ही सामाजिक प्रतिष्ठा के दृष्टिकोण से। सहानुभूति अपने चरित्र का एक बुनियादी घटक है वह दूसरों की परवाह करता है और उनकी मदद करना चाहता है। उदाहरण के लिए, सुपरमैन के बारे में सोचो: वह प्रसिद्धि नहीं चाहता था, लेकिन उन्होंने लोगों की मदद करने के लिए खुद को तैयार किया - वह एक छद्म (क्लार्क केंट) भी था जो उसे उचित रूप से सामान्य जीवन जीता था।
  • यदि आपके पास आर्थिक संभावनाएं हैं, तो आप लोगों के साथ काम करने वाले संगठनों के लिए माल और पैसा दान कर सकते हैं या मुफ्त सेवाएं मुहैया कर सकते हैं।
  • एक खाद्य काउंटर या रिसेप्शन सेंटर पर स्वयंसेवा करके समाज में योगदान करने की कोशिश करें।
  • जब आप किसी को परेशानी में देखते हैं, तो उसे अनदेखा न करें, लेकिन उससे पूछें कि वह कैसा है और आप उसे जो भी समर्थन दे सकते हैं उसे प्रदान करें।
  • अपनी खुद की हीरो चरण 13 का शीर्षक चित्र
    3
    एक सकारात्मक संदर्भ बिंदु बनें अक्सर हम दूसरों के साथ मिलकर और परिस्थितियों को देखकर सीखते हैं इसलिए, रोजमर्रा की जिंदगी में एक नायक बनने के लिए, अपने चारों ओर के लोगों के लिए एक सकारात्मक उदाहरण बनने की कोशिश करें।
  • दिखाएँ कि आप जानते हैं कि किस चीज को आप मानते हैं उसका बचाव कैसे करें। अगर किसी के साथ गलत व्यवहार होता है, तो हस्तक्षेप करने में संकोच न करें। सिर्फ खतरे की स्थितियों से बचकर अपनी सुरक्षा की सुरक्षा सुनिश्चित करें
  • छवि अपना शीर्षक बीरो अपना हीरो चरण 14
    4
    समर्थन के लिए खोजें जितना तुम हो उतना ही बेहतर होगा। फिल्म की तरह "एवेंजर्स"कभी-कभी सुपरहीरोओं को एक ऐसे बाधा के लिए लड़ना होता है जो वे विश्वास करते हैं या एक बड़ी बाधा को दूर करते हैं। दूसरों की मदद करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने आप को मदद करनी होगी, जो आपको अपने मिशन के साथ आने वाले तनाव को प्रबंधित करने के लिए आवश्यक सहायता प्राप्त करना चाहिए।
  • समान विचारधारा वाले लोगों के समूह में शामिल हों उदाहरण के लिए, यदि आप खेल और स्वास्थ्य के बारे में भावुक हैं, तो आप जिम में नामांकन कर सकते हैं या साप्ताहिक भ्रमण को व्यवस्थित करने के लिए कुछ दोस्तों को इकट्ठा कर सकते हैं।
  • Meetup.com एक ऐसी वेबसाइट है, जो समान हितों वाले लोगों के समूहों को प्रशिक्षित करने के लिए बनाई गई है, जिनमें शामिल हैं: रॉक क्लाइम्बिंग, पर्वत बाइकिंग, समुद्र तट की सफाई, बच्चों की स्थापना, बेघर लोगों की मदद और स्वयंसेवा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com