जीवन का एक उदाहरण के रूप में किसी व्यक्ति को कैसे चुनें

तथाकथित "भूमिका मॉडल" वे महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे वे हैं जिनके व्यवहार हमें उन लोगों बनने में मदद करते हैं जो हम चाहते हैं और हमें एक अंतर बनाने के लिए प्रेरणा दें। अपनी भूमिका को चुनने के लिए बुद्धिमानी का मतलब है कि इसके सकारात्मक प्रभाव का सामना करना पड़े और सुधारने के लिए सही उत्तेजना प्राप्त करना। आपकी व्यक्तिगत ज़िंदगी में संदर्भ के मॉडल के लिए चयन करना एक आदर्श मॉडल के रूप में सेलिब्रिटी चुनने से अलग है, लेकिन कुछ चरणों के बाद आप अपने जीवन में इन भूमिकाओं को कवर करने के लिए सबसे उपयुक्त लोगों को चुन सकते हैं।

कदम

विधि 1

जीवन का एक मॉडल चुनें जिसे आप जानते हैं
शीर्षक वाली छवि एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 1
1
एक संदर्भ मॉडल चुनें जिसे आप जानते हैं, ताकि आप स्वयं का सर्वश्रेष्ठ संस्करण बन सकें। यह आपको परिपक्व होने और एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने के लिए उत्तेजित कर सकता है। यह एक गाइड और प्रस्ताव सलाह और ठोस उदाहरणों के रूप में कार्य कर सकता है, जो अपने आप में से सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 2
    2
    अपनी बुरी आदतों या अपने चरित्र के downsides पहचानें इन पहलुओं को आप पसंद नहीं करते हैं या बदलना चाहते हैं और परिवर्तनों की पहचान करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    उन मुख्य उद्देश्यों की सूची बनाएं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। क्या आप एक निश्चित तरीके से रहना चाहते हैं? विशेष रूप से कुछ समझें? एक निश्चित प्रकार के व्यक्ति बनें? अपने लक्ष्यों की एक सूची बनाओ, व्यक्तिगत क्षेत्र और रोजमर्रा की जिंदगी के दोनों से संबंधित।
  • छवि का शीर्षक चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 4
    4
    अपने आप में आत्मविश्वास प्राप्त करें जब आप एक आदर्श मॉडल को चुनने के बारे में विचार करना शुरू करते हैं, तो अपने आत्मसम्मान को मजबूत करने का प्रयास करें। आप बेहतर मॉडल बनने के लिए हमें एक मॉडल बनाने के लिए एक रोल मॉडल चुनते हैं। आपको स्वयं को और आपकी क्षमताओं पर भरोसा करना चाहिए ताकि आप किसी को भी बनना चाहें।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    उन लोगों की पहचान करें, जो समान गुण जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं के साथ सुसज्जित हैं। यदि आप उत्तेजक व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो उन लोगों के बारे में सोचें जो आपको प्रेरणा देते हैं। थोड़ा सा ब्रेनस्टॉर्म करें आप उन्हें इतना प्रशंसा क्यों करते हैं? वे संदेश क्या है जो वे आपके व्यवहार के माध्यम से संचारित करते हैं?
  • आप आदर्श संदर्भ मॉडल से घिरे हो सकते हैं ये आपके लिए गहरा प्रभाव हो सकता है और यहां तक ​​कि आपको मार्गदर्शन करने में सक्षम हो सकता है, इस बात के लिए कि जीवन के उदाहरणों के रूप में इसे सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।
  • शीर्षक चित्र चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 6
    6
    उस व्यक्ति पर विचार करें जो खुद को निर्धारित करता है जीवन का एक अच्छा उदाहरण कोई है जो जानता है कि वह कौन है होना चाहिए: एक व्यक्ति है कि सही लग रहा है लेकिन उसके जीवन में एक उद्देश्य होता है का चयन नहीं करते हैं, लेकिन एक है कि किसी और व्यक्ति होने का दावा नहीं करता है।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 7
    7
    कोई है जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस कर सकता है चुनें आपका संदर्भ मॉडल एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए, जो सोचता है कि वह अद्वितीय और अलग होना चाहिए, भले ही इसका मतलब है कि उपहास किया जा रहा है। हमेशा आपको सकारात्मक दृष्टिकोण रखने में सहायता करनी चाहिए और आपको स्वीकार करना चाहिए।
  • एक आदर्श होने का उद्देश्य एक ऐसा मॉडल होना चाहिए जो आपको प्रोत्साहित करे और आपको अपने आप को सुधारने के लिए प्रोत्साहित करे। यदि आपका संदर्भ मॉडल आपको इस तरह महसूस नहीं करता है, तो दूसरा एक चुनना बेहतर होगा।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 8
    8
    कोई है जो प्रभावी रूप से दूसरों के साथ बातचीत कर सकते हैं चुनें वह दयालु होना चाहिए और उसके आसपास के लोगों के साथ संवाद करने में सक्षम होना चाहिए। किसी व्यक्ति को लाभप्रद तरीके से संबोधित करने में सक्षम और समझना आसान है।
  • एक रोल मॉडल चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 9
    9
    शीर्ष कलाकारों पर विचार मत करो। यह एक संदर्भ मॉडल चुनने से बेहतर होता है जो कि सुरक्षित कौशल प्राप्त करता है और कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के कारण अपनी स्थिति में पहुंच चुका है। अक्सर दिखावटी लोग, जिन्होंने हड़ताली तरीके से सफलता हासिल कर ली है, वे हैं, जिन्होंने अधिक जोखिम उठाए हैं और अधिक सक्षम लोगों के बजाय भाग्यशाली हैं। एक संदर्भ मॉडल चुनना बेहतर है जो अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए लगातार और लगातार काम करता है
  • जीवन के एक उदाहरण के रूप में चुनना एक शीर्ष कलाकार सचमुच आपको हतोत्साहित कर सकता है और आप को स्थिर कर सकता है, क्योंकि अपने प्रदर्शन के स्तर को अनुकरण करना कठिन होगा, जब तक कि आप भाग्यशाली न हों।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 10
    10
    आप के अलावा किसी अन्य को चुनें हम सभी को किसी विशेष मॉडल के लिए चुनना पड़ता है क्योंकि हम इसमें कुछ चीजें देखते हैं। संदर्भ का यह मॉडल आपके विकास में बाधा डालता है, क्योंकि वास्तव में आपको खुद की कोई विशेषताओं को बदलने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि उन विशेषताओं को केवल परिष्कृत करें जो आपके पास पहले से हैं। संदर्भ के अपने मॉडल का चयन करें क्योंकि आप उसमें कुछ देख रहे हैं जो आप नहीं हैं, लेकिन आपको होना चाहिए
  • एक आदर्श मॉडल की नकल करना जो ऐसा नहीं दिखता, यह आसान या स्वाभाविक नहीं होगा, लेकिन यह आपके लिए सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में काम करेगा और आपको लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रेरित करेगी, जिसे आपने कभी नहीं सोचा था कि आप प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक जीवन मॉडल चुनें जिसे आप आम तौर पर नकल के बारे में नहीं सोचेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बोल्ड और सहज हैं, तो किसी को चुनें जो गहराई से विश्लेषण के लिए निरंतर और ज्ञात है।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    11
    यह अपनी सफलताओं और इसकी विफलताओं को पहचानता है कभी-कभी अपनी विफलताओं को जानने से आप वास्तव में प्रोत्साहित कर सकते हैं और आप को अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, अपनी उपलब्धियों से भी ज्यादा। अपनी कमियों को ध्यान में रखते हुए, आप समझ सकते हैं कि, एक इंसान के रूप में, आप गलती करते हैं - जैसे आप महत्वपूर्ण बात यह है कि उससे सीखना और अपने आप को सुधारने के लिए काम करना जारी रखें।
  • उदाहरण के लिए, इस तरह के आइजैक न्यूटन और अल्बर्ट आइंस्टीन के रूप में भी प्रसिद्ध वैज्ञानिकों संघर्ष किया और उनके जीवन के पाठ्यक्रम में कई बार विफल रहा है, लेकिन वे कड़ी मेहनत करने के लक्ष्यों को वे निर्धारित किया था प्राप्त करने के लिए जारी रखा और अंत में सफल रहे थे। काम करने के लिए आप अपने अनुभवों से प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं, भले ही आपको लगता है कि कुछ भी ठीक नहीं जा रहा है।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    12
    ऐसे किसी व्यक्ति को चुनें जिसे आप जानते हैं और उसका पालन करते हैं क्योंकि यह उन प्रणालियों को अपनाने के लिए उभरने का प्रबंधन करता है जो आपके नैतिक सिद्धांतों और आरोपित मान्यताओं के साथ व्यंजन हैं। एक संदर्भ मॉडल होना चाहिए किसी को आप अपने व्यक्तित्व के सभी पहलुओं में प्रशंसा और जो एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर जाता है।
  • गुणवत्ता के लिए खोज जैसे जुनून और आपको प्रेरित करने की क्षमता, विशिष्ट मूल्यों का एक समूह, समुदाय के प्रति वचनबद्धता, परोपकारिता, पड़ोसी की बिना शर्त स्वीकृति और बाधाओं पर काबू पाने की योग्यता पर जाएं।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 13
    13
    अपने रोल मॉडल का पूरी तरह से अनुकरण न करें। हम सभी गलतियां करते हैं, जिनमे आपने अपने जीवन के मॉडल के रूप में चुना है उन्हें केवल मार्गदर्शक के रूप में कार्य करना चाहिए और बिना किसी बेजान रूप से अनुकरण करना चाहिए: उनके पीछे अंधेरे का पालन न करें।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 14
    14



    अपनी शैली का विकास करें यद्यपि जीवन के एक मॉडल का अनुकरण करना सही है, लेकिन आपके व्यक्तित्व को संरक्षित करना भी महत्वपूर्ण है अपने रोल मॉडल के उदाहरण का पालन करने की कोशिश करने पर याद मत करो। उन सुविधाओं को अपनाना जो आप अपने आप में अधिक सुधार करना चाहते हैं, लेकिन अपने व्यक्तित्व के अन्य पहलुओं को न बदलें।
  • अपने आप को रहें और आप पर भरोसा करें। दूसरों को क्या कॉपी न करें, अपने आप को अलग करने का प्रयास करें यदि लोग प्रतिलिपि करते हैं, तो वे केवल यह साबित करते हैं कि वे असुरक्षित हैं और बहुत ही मूल नहीं हैं, आपके विपरीत हैं!
  • विधि 2

    प्रसिद्ध जीवन का एक मॉडल चुनें
    एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से छवि चरण 15
    1
    एक प्रसिद्ध जीवन मॉडल या एक नायक चुनें जो एक विशेष क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करता है जिसे आप अनुकरण करना चाहते हैं। एक नायक आमतौर पर कोई है जो कुछ गतिविधियों में उभरता है। आप प्रत्यक्ष अवलोकन के बजाय मीडिया के माध्यम से इस व्यक्ति को जानना सीखेंगे।
  • शीर्षक से छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 16
    2
    अपने सभी बेहतरीन विशेषताओं को ढूंढें आपकी ताकत क्या है? आप क्या कर सकते हैं अच्छी तरह से? ये गुण हैं जिन्हें आप खेती और संरक्षित करना चाहते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि आप जीवन के एक मॉडल में देखना चाहते हैं। अपनी ताकत पर प्रतिबिंबित करें और आप किसके हैं और आप कौन बनना चाहते हैं की छवि विकसित करें।
  • चित्र का चयन एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 17
    3
    अपनी बुरी आदतों या अपने चरित्र के downsides पहचानें ये वे पहलु हैं जो आप की सराहना नहीं करते हैं या अपने बारे में बदलना चाहते हैं और जिस तरह से आप बदलना चाहते हैं, उसके निर्धारण के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 18
    4
    उन मुख्य उद्देश्यों की सूची बनाएं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। क्या आप एक निश्चित तरीके से रहना चाहते हैं? विशेष रूप से कुछ समझें? एक निश्चित प्रकार के व्यक्ति बनें? अपने लक्ष्यों की एक सूची बनाओ, व्यक्तिगत क्षेत्र और रोजमर्रा की जिंदगी के दोनों से संबंधित।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से चित्र चरण 1 9
    5
    अपने आप में आत्मविश्वास प्राप्त करें जब आप एक आदर्श मॉडल को चुनने के बारे में विचार करना शुरू करते हैं, तो अपने आत्मसम्मान को मजबूत करने का प्रयास करें। बेहतर मॉडल बनने के लिए हमें एक आदर्श मॉडल बनाने के लिए आप अपना स्वयं का आदर्श चुनते हैं आपको अपने और अपने कौशल पर भरोसा करना चाहिए कि आप बनना चाहते हैं।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से चित्र चरण 20
    6
    उन लोगों की पहचान करें जो अपने प्रशंसनीय कार्यों के लिए खड़े थे। यह वह व्यक्ति हो सकता है जो दान करने के लिए अपने पैसे का दान किया, कई जीवन बचाया, लोगों की ज़रूरत में मदद की या रोग के लिए इलाज की खोज की। किसी ऐसे गुणवत्ता के साथ खोजें जो आपके पास नहीं है (फिर भी!)
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से छवि चरण 21
    7
    याद रखें कि केवल ईश्वर एकदम सही है। जीवन का एक मॉडल परिपूर्ण होने की अपेक्षा न करें - यह गलतियां कर सकता है उदाहरण के लिए, आप अपने निजी जीवन की नकल किए बिना, आपके द्वारा प्राप्त किए गए लक्ष्यों के लिए एक आदर्श मॉडल चुन सकते हैं।
  • एक प्रसिद्ध जीवन का उदाहरण चुनने पर यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, खासकर बच्चों के लिए, क्योंकि कई मशहूर हस्तियों की एक जीवन शैली हो सकती है, जिसे आप अपने बच्चों की नकल नहीं करना चाहते हैं।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से छवि चरण 22
    8
    किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करें, जिसकी ज़िंदगी आप चाहें। यदि आप एक प्रसिद्ध लेखक बनना चाहते हैं, तो आपका जीवन मॉडल वह व्यक्ति हो सकता है, जो सफल काम करता है। यदि आप हमेशा एक नर्स बनना चाहते हैं, तो आपका मॉडल स्थानीय अस्पताल नर्स हो सकता है, जो हमेशा स्वयं से नकार के साथ अपने काम को समर्पित है और जिसे आपने प्राप्त की सभी उपलब्धियों के लिए आपने हमेशा प्रशंसा की है।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से छवि चरण 23
    9
    यह अपनी सफलताओं और इसकी विफलताओं को पहचानता है कभी-कभी अपनी विफलताओं को जानने से आप वास्तव में प्रोत्साहित कर सकते हैं और आप को अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, अपनी उपलब्धियों से भी ज्यादा। अपनी कमियों को ध्यान में रखते हुए, आप समझ सकते हैं कि, एक इंसान के रूप में, आप गलती करते हैं - जैसे आप महत्वपूर्ण बात यह है कि उससे सीखना और अपने आप को सुधारने के लिए काम करना जारी रखें।
  • उदाहरण के लिए, इस तरह के आइजैक न्यूटन और अल्बर्ट आइंस्टीन के रूप में भी प्रसिद्ध वैज्ञानिकों संघर्ष किया और उनके जीवन के पाठ्यक्रम में कई बार विफल रहा है, लेकिन वे कड़ी मेहनत करने के लक्ष्यों को वे निर्धारित किया था प्राप्त करने के लिए जारी रखा और अंत में सफल रहे थे। काम करने के लिए आप अपने अनुभवों से प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं, भले ही आपको लगता है कि कुछ भी ठीक नहीं जा रहा है।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से छवि चरण 24
    10
    यह अपनी व्यक्तिगत कमियों को पहचानता है कई मशहूर हस्तियों में एक निजी जीवन नहीं है जिसे एक मॉडल के रूप में लिया जाना चाहिए और अनुकरण किया जाना चाहिए। आपको ध्यान से जांच करनी चाहिए कि ये दोष कैसे होने और उनके व्यक्तिगत करियर को प्रभावित करते हैं। पता है कि कई प्रसिद्ध लोग इसके साथ भाग ले सकते हैं और साफ हो सकते हैं, उनकी प्रसिद्धि और पैसे के लिए धन्यवाद। इन गलतियों को पहचानना सीखना आपकी भूमिका के मॉडल के बाद, बुरी आदतों से बचने में आपकी मदद कर सकता है।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से चित्र चरण 25
    11
    पूरी तरह से अपने रोल मॉडल का अनुकरण न करें। हम सभी गलतियां करते हैं, जिनमे आपने अपने जीवन के मॉडल के रूप में चुना है उन्हें केवल मार्गदर्शक के रूप में कार्य करना चाहिए और बिना किसी बेजान रूप से अनुकरण करना चाहिए: उनके पीछे अंधेरे का पालन न करें।
  • चित्र का चयन करें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 26
    12
    अपनी निजी शैली का विकास करें यद्यपि जीवन के एक मॉडल का अनुकरण करना सही है, लेकिन आपके व्यक्तित्व को संरक्षित करना भी महत्वपूर्ण है अपने रोल मॉडल के उदाहरण का पालन करने की कोशिश करने पर याद मत करो। अपने आप में जितनी सुविधाओं को बेहतर करना चाहते हैं, उनमें आत्मसात करें, लेकिन अपने व्यक्तित्व के अन्य पहलुओं को न बदलें।
  • अपने आप को रहें और आप पर भरोसा करें। दूसरों को क्या कॉपी न करें, अपने आप को अलग करने का प्रयास करें यदि लोग प्रतिलिपि करते हैं, तो वे केवल यह साबित करते हैं कि वे असुरक्षित हैं और बहुत ही मूल नहीं हैं, आपके विपरीत हैं!
  • टिप्स

    • याद रखें कि जीवन का एक मॉडल होने का अर्थ बिल्कुल उसके जैसा नहीं होना चाहिए अपने व्यक्तित्व को रद्द न करें अपने व्यक्तित्व का त्याग किए बिना नकल करें
    • जब तक आप दूसरों के लिए जीवन का एक मॉडल बनें, तब तक इसे अनुकरण न करें- इस तरह आप यह पहचान लेंगे कि आपने भूमिका मॉडल की मुख्य विशेषता को हासिल कर लिया है।
    • वास्तविक भूमिका मॉडल वे होते हैं जिनके गुण हैं जिन्हें आप चाहते हैं वे ऐसे भी हैं जिन्होंने हमें सुधारने के लिए हमें प्रोत्साहित करने के लिए बहुत प्रभावित किया है। कभी-कभी हम ऐसे लोगों को नहीं पहचानते हैं जो हम नकल कर रहे हैं जब तक कि हम अपनी व्यक्तिगत वृद्धि और उनके द्वारा किए गए प्रगति का एहसास न करें।
    • जब आप जीवन का एक मॉडल चुनते हैं जिसे आप व्यक्तिगत रूप से जानते हैं, तो आप उसे अपने संरक्षक होने के लिए कह सकते हैं इस तरह वह आपको सबक दे सकता है और आपकी यात्रा की यात्रा पर जा सकता है।

    चेतावनी

    • मत भूलो कि कोई भी सही नहीं है।
    • कुछ अनजाने में चुने हुए रोल मॉडल आपकी स्थिति का लाभ ले सकते हैं जो आपको इशारों को बनाने के लिए प्रेरित करता है जो आपको खराब रोशनी में डालते हैं या दूसरों पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इस प्रकार के आदर्श के पीछे से बचें और कभी भी दूसरों को बिना सोच के अनुकरण के लिए अनुकरण करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com