अमीर लोगों के लिए धन कैसे पूछें

किसी भी गैर लाभकारी परियोजना के लिए दान के लिए धन जुटाना आवश्यक है अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, 2011 में 250 अरब यूरो से अधिक दान करने के लिए दान किया गया था गैर-लाभकारी संगठनों के लिए काम करने वाले बहुत से लोग मौद्रिक दान के लिए पूछने का खौफ रखते हैं, लेकिन उनके बिना, अधिकांश संगठन अपनी पहल को विकसित नहीं कर पाएंगे। अमीर व्यक्तियों को प्रभावी ढंग से और सम्मान से पैसे लेने के लिए सीखना सीखना आपके संगठन को बढ़ाना और उन लोगों की मदद कर सकता है

कदम

भाग 1

दान अनुरोध की योजना बनाएं
1
दाताओं की एक सूची भरें पैसे के लिए पूछने से पहले, यह तय करना अच्छा है कि किसके पास चलना है यदि आप संभावित दाताओं के दरवाजों पर दस्तक देते हैं, तो आपको जो पड़ोस में काम करना है उसे चुनना है। यदि आप इसे फोन या डाक द्वारा ध्यान रखते हैं, तो आपको संपर्क करने के लिए संभावित दाताओं की एक सूची की आवश्यकता होगी।
  • अगर, लोगों की सूची में उन लोगों से संपर्क किया जा सकता है, जिन्होंने पूर्व में दान किया है, उन व्यक्तिगत दाताओं को आपको प्राथमिकता दी जानी चाहिए। चूंकि वे पहले से आपकी मदद कर चुके हैं, वे शायद आपके कारण में फिर से योगदान करेंगे
  • किसी वित्तीय दृष्टि से सबसे स्थिर विषयों की पहचान करने की कोशिश करें। आपको अपनी आर्थिक स्थिति के विचार प्राप्त करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के साथ संक्षिप्त संपर्क की आवश्यकता है। यदि आप संभावित दाताओं के दरवाजों पर दस्तक देते हैं, तो निवासियों के घरों और पार्क की गई कारों पर विचार करें। एक बड़ा और शानदार घर या एक महंगी कार की शायद एक बड़ी आर्थिक शक्ति की विशेषता है, भले ही यह स्पष्ट रूप से यह गारंटी नहीं देता कि वह दान करने के लिए तैयार है।
  • आप अन्य व्यवहारों के आधार पर संभावित दाताओं को भी विचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, क्या संभावित दाता अन्य संगठनों या लोगों के लिए फंडरिसर्स में भाग लेता है? इस मामले में, आपको दान देने का मतलब अधिक होने की संभावना है, बशर्ते आप उसे राजी कर सकते हैं।
  • उन विषयों पर एक ऑनलाइन खोज करने की कोशिश करें जिनसे आप अपनी वित्तीय स्थिति को निर्धारित करने के लिए कॉल करना चाहते हैं और समझ सकते हैं कि क्या वे दान करने के लिए तैयार होंगे।
  • दाता की पहचान करने के लिए, तीन कारकों को याद रखें: दान करने में सक्षम होना चाहिए, अपने कारणों में विश्वास करना चाहिए (पहले से ही जानता है या इन्हें मनाया जा सकता है) और आपके संगठन के साथ संपर्क या कनेक्शन होना चाहिए।
  • 2
    दाताओं को जानें अगर आपके संगठन को अतीत में दान प्राप्त हुआ है, तो आप और आपके सहयोगियों को शायद पता है कि सबसे प्रेरक रणनीतियों क्या हैं कुछ दाता यह जानना चाहते हैं कि पहले एकत्र किए गए धन का उपयोग कैसे किया गया था, जबकि अन्य यह जानना चाहते हैं कि किसी निश्चित कारण के लिए कितना पैसा चाहिए। कुछ संरक्षकों में भय या आरक्षण हो सकते हैं: उन्हें पहचानना ज़रूरी है, ताकि उन्हें समझें, उनके साथ सही तरीके से व्यवहार करें और जवाब दें।
  • कुछ दाताओं को कुछ शब्दों या वाक्यांशों को मनाने की जरूरत है यदि आप जानते हैं कि यह आपका मामला है, तो इसे धोखाधरों की सूची में लिखें: जब आप एक फोन कॉल करते हैं या आप व्यक्तिगत रूप से संभावित दाता से संपर्क करेंगे, तो आपको पता चल जाएगा कि क्या कहना है।
  • हर बार एक दाता संकोच करने लगता है, लेकिन फिर स्वीकार करता है, इस स्थिति को इस सूची पर (उसके नाम के बगल में) ध्यान दें या प्रत्येक प्रदाता को समर्पित एक फ़ाइल बनाएं जब एक संरक्षक बताता है कि वह अनिच्छुक क्यों है, तो उसकी बात सुनो और अपनी चिंताओं को शांत करने की कोशिश करें, न केवल मौजूदा धन उगाहने के लिए बल्कि भविष्य के लोगों के लिए भी।
  • याद रखें कि कई प्रसिद्ध लोकोपकारियों ने दान और योगदानों के प्रबंधन के लिए लोगों को भेंट किया है। नतीजतन, कभी-कभी आप स्वयं दाता से बात नहीं करेंगे किसी भी मामले में, उनके लिए काम करने वाले लोग शायद एक ही चिंताओं को व्यक्त करेंगे, ताकि आप अपने कर्मचारियों के मध्यस्थ होने के माध्यम से एक निश्चित परोपकारी व्यक्ति के हितों का लाभ उठाने की कोशिश में भाग्यशाली हो सकते हैं।
  • 3
    अपने संगठन को कैसे प्रस्तुत करें यह समझने की कोशिश करें जो लोग पहले से दान कर चुके हैं, वे निश्चित रूप से आपके सहयोग को जानते हैं और पता है कि यह क्या करता है। हालांकि, किसी के साथ व्यवहार करने के लिए जो आपको नहीं जानता है? कैसे वर्णन करने के लिए आप एक अजनबी के लिए क्या करते हैं? यह सब महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह निर्धारित कर सकता है कि जिन लोगों को आप संबोधित करेंगे वे पूरी तरह से आपकी प्रस्तुति को सुनेंगे। यदि संभव हो, तो मौजूदा धन उगाहने का धन्यवाद करने के साथ-साथ आपके कारणों को वापस कैसे वापस आ जाएंगे, उन समस्याओं पर, जो आपने अतीत में किया है, पर डेटा संकलित करने का प्रयास करें।
  • अपने संगठन को ऐसे तरीके से पेश करने की कोशिश करें जो बताती है कि आप क्या करते हैं और साथ ही आप जिस समस्या का सामना कर रहे हैं उस पर जोर देते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "क्या आप जानते हैं कि [आपके संगठन द्वारा संबोधित एक प्रश्न] हमारे शहर का महत्वपूर्ण हिस्सा प्रभावित करता है? क्या आप जानते हैं कि हम केवल उन ही हैं जिन्होंने उनके साथ गहराई से निपटने की प्रतिबद्धता की है?"।
  • डेटा को भरना अनिवार्य नहीं है, लेकिन आपके संगठन से अपरिचित लोगों के लिए कुछ जानकारी बहुत उपयोगी हो सकती है।
  • किए गए सुधारों और आपको क्या करने की उम्मीद है, यह स्पष्ट करने के लिए किसी फ़्लायर को प्रिंट करने या पुनः उपयोग करने योग्य तालिका का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • आप क्या कह सकते हैं कि अगर कोई आपके संगठन के लक्ष्यों को नहीं समझता है या आपको घृणास्पद होना चाहिए तो इसके बारे में सोचें खुद को अपने जूते में रखने की कोशिश करें कल्पना कीजिए कि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो संघ की मदद नहीं करना चाहते हैं और आप क्या कह सकते हैं। फिर, कल्पना कीजिए कि आप इन टिप्पणियों का जवाब कैसे देंगे
  • दाता के साथ दीर्घकालिक संबंध स्थापित करने की अधिक संभावना होने के लिए, यह आवश्यक है कि यह दाता आपके संगठन को समझता है और आप उसे समझते हैं।
  • 4
    आपके अनुरोध को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने का अभ्यास करें किसी को देने के लिए प्रेरित करने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह है कि आप क्या कहते हैं, कोशिश करें। इसका अर्थ यह नहीं है कि वास्तविक दान के लिए कैसे अनुरोध किया जाए, बल्कि बातचीत को कैसे शुरू किया जाए, विभिन्न स्थितियों की कल्पना करें, संभावित उत्तर की भविष्यवाणी करें और एक संवाद (या दिशा बदलने) का नेतृत्व कैसे करें।
  • अपने आप को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने के लिए, याद रखें कि दान करने के लिए एक प्रेरक भाषण बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको संभावित दाताओं को भी सूचित करना होगा।
  • प्रस्तुति भाषण जोर से अभ्यास करें इसे एक प्राकृतिक तरीके से व्यक्त करने की कोशिश करें और बोलने के अपने तरीके से इसे अनुकूल करें। इसे स्वयं करें: इसे सहज और एक मेज पर अध्ययन नहीं किया जाना चाहिए (भले ही इसे कई बार कोशिश करने के लिए आवश्यक हो)
  • यदि आप दाताओं से सामना करते हैं, तो एक दर्पण के सामने अभ्यास करें।
  • एक टेप रिकॉर्डर का उपयोग करके खुद को रिकॉर्ड करने या वीडियो कैमरा के साथ शूटिंग करने का प्रयास करें कर और बात करने का अपना तरीका अध्ययन करें ईमानदारी लगता है? क्या आपके शब्द और आपका दृष्टिकोण संगठन के संदेश और आप को हल करने के लिए इच्छित प्रश्न की आपात स्थिति को व्यक्त करते हैं?
  • भाग 2

    दान के लिए पूछें
    1
    वार्तालाप प्रारंभ करें कॉल करने की कोशिश न करें और अपनी पहल को रिक्त स्थान पर पेश करने शुरू करें। संभावित दाता के साथ एक संवाद स्थापित करने का प्रयास करें इसका मतलब है कि बातचीत की शुरुआत में छोटी बातों का आदान प्रदान करना। आम तौर पर यह बहुत सरल है: बस पूछें कि यह कैसा है। जो कुछ भी आपको वार्तालाप करने की अनुमति देता है, उसे आपके वार्ताकार को आराम करना चाहिए और उसे समझना चाहिए कि आप सामाजिक तौर पर लगे हुए समुदाय के सदस्य हैं।
    • अगर संभावित दाता एक प्रसिद्ध परोपकारी व्यक्ति है, तो शायद वह राष्ट्रपति के लिए नींव के लिए जिम्मेदार होना पसंद करता है, ताकि उसे भाग लेने के लिए कहें। सांख्यिक रूप से, संरक्षक एक दान करने की अधिक संभावना रखते हैं, जब संगठन से जुड़े किसी पहचान योग्य व्यक्ति द्वारा अनुरोध किया जाता है (संगठन की ओर से किसी व्यक्ति के संपर्क में होने के बजाय)।
    • यह किसी दी गई समस्या के अस्तित्व को पहचानने के लिए संभावित दाता को प्रेरित करने के द्वारा बातचीत को शामिल करता है। यदि आप अपने क्षेत्र में किसी संगठन के लिए धन जुटाना चाहते हैं, तो आप यह पूछकर शुरू कर सकते हैं कि क्षेत्र के सामने सबसे बड़ा संकट कौन सा है।
  • 2
    अपने इरादों को स्पष्ट करें आपको सीधे पैसे मांगने के लिए खुद से परिचय नहीं करना चाहिए आपको चैट के अंत में अपने इरादों को प्रकट करना चाहिए। सबसे पहले, अपने वार्ताकार से पूछिए कि वह कैसा है या जलवायु पर कुछ टिप्पणियां करें। इस परिचय का लाभ लेने के लिए इस मामले के दिल पर जाएं: "मैं ______ के साथ मदद कर रहा हूँ ______" ।
  • यदि आपका वार्ताकार इस बारे में बात कर रहा है, लेकिन फिर अचानक आप उसे दान के लिए पूछते हैं, तो तनाव पैदा हो सकता है और उसे लगता है कि आप सिर्फ कुछ पैसे को आसानी से धकेलने की कोशिश कर रहे हैं। शांत, मैत्रीपूर्ण और आराम से रहें, लेकिन लंबे समय तक बातचीत को न खींचें: जितनी जल्दी हो सके स्पष्ट करने का प्रयास करें कि आपका फ़ोन कॉल या विज़िट के पास उद्देश्य है



  • 3
    अपने वार्ताकार को बोलने दो। यदि आप अपने सामान्य प्रस्तुति भाषण का उपयोग उस व्यक्ति के साथ करते हैं जिसे आप सड़क पर मिलते हैं और जो कभी भी दान नहीं कर पाता है, तो संभवत: वह चले जाएंगे। हालांकि, अगर आपने वार्तालाप की स्थापना की है और आपके वार्तालाप को बोलने की इजाजत दी है, तो आप उसे महसूस कर सकते हैं और समाधान का हिस्सा बना सकते हैं।
  • कोई प्रश्न पूछने की कोशिश करें, जैसे: "क्या आपको लगता है कि हमारे शहर का सबसे बड़ी समस्या है?"। जवाब सुनें, मत कहो: "हां, वह सही है क्या आप दान करना चाहते हैं?"। अधिक सूक्ष्म दृष्टिकोण की कोशिश करें उसने आपको समस्या दिखाने के बाद कहा: "दिलचस्प!" और चुप रहो, उनके विचारों से भयावह।
  • लोग चुप्पी से डरते हैं: संभवतः आपके वार्ताकार यह सब कुछ करने के कारण इसे बताएगा क्योंकि वे मानते हैं कि यह मुद्दा महत्वपूर्ण है। वह बात कर सकती थी, उदाहरण के लिए, आपको बताकर कि उसके एक रिश्तेदार ने इस समस्या को पहले व्यक्ति में अनुभव किया है। इससे आप अपने विशिष्ट दृष्टिकोण को समझ सकते हैं और तदनुसार आगे बढ़ सकते हैं। यह अब एक सार चिंता का विषय नहीं होगा, लेकिन एक विशिष्ट प्रश्न जिसने इसे पहले व्यक्ति में छुआ है।
  • 4
    एक विशिष्ट अनुरोध करें। यदि आप दान अनुरोध को छोड़ देते हैं, तो आपका वार्ताकार आपको केवल कुछ यूरो दे सकता है या नहीं दे सकता है अगर आप किसी विशिष्ट राशि की मांग करते हैं, तो आपको अनुमान लगाने की आवश्यकता नहीं होगी और उसके लिए हाँ कहने में आसान होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप उसे बता सकते हैं: "ठीक है, हम फर्क कर सकते हैं। केवल _____ के लिए, क्या आप हमें _____ प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं" ।
  • एक निश्चित राशि के लिए पूछने का एक अन्य तरीका गेंद को पास करना है आप उससे पूछ सकते हैं: "क्या आप ______ को दान करने के लिए तैयार होंगे?", या: "क्या आप _____ समस्या से लड़ने में मदद करने के लिए _____ यूरो दान पर विचार करने के लिए तैयार हैं?" ।
  • 5
    इस बात पर जोर। बहुत से लोग तुरंत नहीं कहेंगे, लेकिन दूसरों को केवल एक छोटे से धक्का की आवश्यकता होगी जिनके लिए राजी किया जाना है। कोई आपको बता सकता है कि अनुरोधित राशि बहुत अधिक है यदि ऐसा होता है, तो उसे समझाएं कि कोई भी दान एक अंतर बनाने में मदद करता है, तो उससे पूछें कि क्या वह कम राशि दान करने में सक्षम है या सक्षम है
  • जब आप यह अनुरोध करते हैं तो आक्रामक न हो, लेकिन इस बात को याद रखें कि कारण महत्वपूर्ण है और यह कि कोई भी दान उपयोगी होगा।
  • 6
    अपने वार्ताकार को धन्यवाद। यदि आप देने के लिए तैयार हैं, तो आनंद लें उसे धन्यवाद और याद दिलाएं कि उसका दान समस्या को सुलझाने या लड़ाई के लिए बहुत उपयोगी होगा। लेकिन यदि आप कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो आपको अभी भी विनम्र होना चाहिए और उस समय के लिए धन्यवाद जिसे उसने समर्पित किया है। बस उसे बताओ: "खैर, आपका ध्यान देने के लिए धन्यवाद और आपके पास एक अच्छा दिन है" ।
  • कृतज्ञता और सौजन्य व्यक्त करना आपको दूर ले जा सकता है। तथ्य यह है कि एक व्यक्ति दान करने के लिए तैयार नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि स्थिति में बदलाव नहीं हो सकता। शायद भविष्य में लोग हैं, जो बताया आप कोई अपने संगठन के बारे में सुना है या इसके बारे में बेहतर सूचित, या व्यक्तिगत रूप से समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे द्वारा छुआ दिया जाएगा। वर्तमान में एक अच्छी धारणा बनाना, भले ही आपका प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया गया हो, भविष्य में आपको दान प्राप्त करने में सहायता कर सकता है।
  • 7
    दाताओं से संपर्क करें अगर किसी व्यक्ति ने दान किया है, तो आपको अपने सभी आभार व्यक्त करना चाहिए। उन्हें धन्यवाद की एक पत्र और दान की प्राप्ति भेजें (यदि आप इसे कर कारणों के लिए उपयोग करना चाहते हैं या बस एक ठोस प्रमाण के लिए) जितनी जल्दी हो सके इसे भेजने के लिए सबसे अच्छा है: इस तरह से दाताओं को पता होगा कि उनके योगदान की सराहना की गई है और यह अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जाएगा।
  • टिप्स

    • बहुत से लोगों को दान करने के लिए प्रेरित किया जाता है, अगर वे आपके लक्ष्य या हितों के प्रति सहानुभूति महसूस करते हैं। प्रत्येक दाता के लिए अनुरोध को निजीकृत करने का प्रयास करें कि यह उन समस्याओं का जवाब कैसे दिखाता है जो इसे समझाती हैं।
    • प्राप्तकर्ताओं की राशि के बावजूद हमेशा दाताओं के लिए एक धन्यवाद नोट भेजें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com