खुद को कर्ज के भार से मुक्त कैसे करें

यह दूर करने के लिए आसान नहीं है एक वित्तीय संकट

या कर्ज में आने से बचें। यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो यह संभावना है कि आपने एक निश्चित राशि पहले ही जमा कर ली है और सोच रहे हैं कि इसके साथ निपटना वास्तव में असंभव है। यह जानने के लिए कि नया कर्ज कैसे बंद करना है और हमेशा के लिए अपना जीवन बदलना है।

कदम

भाग 1

क्रॉलिंग क्रेडिट कार्ड ऋण का प्रबंधन करें
छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 1
1
ब्याज दर को कम करें यदि आपके पास अच्छी वित्तीय विश्वसनीयता है, तो उस बैंक से संपर्क करें, जिसमें आपको क्रेडिट कार्ड दिया गया हो और अपना दर कम करने के लिए कहें। यह ब्याज लागत को कम करने और हर महीने पैसे बचाने का एक शानदार तरीका है।
  • छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 2 का शीर्षक
    2
    पहले सबसे ज्यादा ब्याज वाले क्रेडिट कार्ड खाते को व्यवस्थित करें यदि आप ब्याज दर कम नहीं कर सकते हैं, तो आपको पहले उच्चतर-ब्याज कार्ड के ऋणों का निपटान करना होगा। इस तरह, उन क्रेडिट कार्डों पर ऋण कम करके ब्याज व्यय की मात्रा कम करें।
  • छवि का शीर्षक आउट आउट दे ऋण चरण 3
    3
    मुद्रा का ऋण प्राप्त करने के लिए ऋण समेकन. यदि आपके पास बैंक में एक अच्छा क्रेडिट रेटिंग है, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड ऋण को इस वित्तीय उत्पाद के साथ मजबूत कर सकते हैं। प्रबंधन करना आसान हो सकता है, क्योंकि अलग-अलग होने के बजाय एक मासिक भुगतान की आवश्यकता होती है इसके अलावा, इस प्रकार के ऋण पर अक्सर क्रॉलिंग क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक ब्याज दर कम है।
  • छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 4 का शीर्षक
    4
    इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना बंद करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कर्ज से बाहर निकलते हैं, आपको इसका उपयोग करना बंद करना होगा। इसे एटीएम से बदलें, इसलिए आपके द्वारा खर्च किए गए धन का तुरंत आपके बैंक खाते से काट लिया जाता है।
  • छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 5 का शीर्षक
    5
    जब संभव हो, न्यूनतम भुगतान से अधिक राशि का भुगतान करें। परिक्रामी क्रेडिट कार्ड भुगतानों को वित्त कंपनियों को यथासंभव लंबे समय तक नकदी प्रवाह बनाए रखने की अनुमति देने के लिए संरचित किया गया है। इस जाल में गिरने से बचें जब भी आप कर सकते हैं, क्योंकि यह आपके परिवार की अर्थव्यवस्था को नष्ट कर देता है और लेनदार के पक्ष में है, जिससे आपको भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है, दूसरी ओर स्थापित न्यूनतम से ऊपर किश्तों।
  • भाग 2

    अपना खुद का पैसा प्रबंधित करें
    छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 6
    1
    एक बजट का विकास यदि आप वास्तव में ऋण से छुटकारा चाहते हैं, तो आपको करना होगा मॉनिटर राजस्व और व्यय, प्रबंधित करने और खर्च करने का तरीका जानने के लिए, हर महीने, केवल नंगे जरूरतएं
    • आय के अपने सभी स्रोतों की एक सूची बनाओ सभी तरीकों पर विचार करें जो आप अर्जित करते हैं, चाहे वह काम, निवेश, सक्रिय हितों और इतने पर भुगतान किया हो। एक दूसरे के लिए सभी मासिक आय जोड़ें
    • सभी मासिक खर्चों की दूसरी सूची बनाएं याद रखें कि आप हर महीने भुगतान करते हैं, जिसमें उपयोगिताओं, भोजन खरीदारी, गैसोलीन, रेस्टोरेंट रात्रिभोज, अध्ययन और इतने पर शामिल हैं। फिर, प्रत्येक आइटम का योग करें
    • राजस्व से व्यय का कुल मूल्य घटाना यदि आपके पास आय से अधिक आय होती है (और ये उस तरह से होनी चाहिए), आपके फैसले के आधार पर अंतर को कर्ज या बचत के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
    • सुनिश्चित करें कि आप हर महीने अपने बजट का सम्मान करते हैं। यदि आप जाते हैं, तो आपके पास बचत के रूप में जमा करने या कर्ज का भुगतान करने के लिए कम पैसा होगा।



  • छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 7
    2
    कुछ अतिरिक्त पैसा कमाएं. अपने कर्ज को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए, आपको राजस्व में वृद्धि करने की आवश्यकता है। आप दूसरी नौकरी देख सकते हैं (यदि आप वेतनभोगी कर्मचारी हैं) या बिक्री में वृद्धि (यदि आपको भुगतान का भुगतान मिलता है) जाहिर है, यह समाधान "चुरा" अपने व्यक्तिगत जीवन के लिए एक लंबा समय है, लेकिन यह ऋण की खाई से बाहर निकलना आवश्यक है
  • छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 8
    3
    खर्च कम करें. हर महीने अपनी निकासी को कम करने के तरीके खोजें, ताकि आपके पास अपने कर्ज का सम्मान करने के लिए अधिक धन मिलेगा
  • यदि आप पाते हैं कि आप रेस्तरां में अक्सर जाते हैं, तो अपने घर में अधिकतर भोजन तैयार करने का प्रयास करें
  • अधिक कुशलता से ऊर्जा का उपयोग करके बिल की मात्रा को कम करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, भूमि तल पर कमरे के लिए एयर कंडीशनर का उपयोग न करें, अगर सब लोग पहली मंजिल के कमरे में सो रहे हों जाँच करें कि जब बिजली की जरूरत नहीं होती तब तक कोई विद्युत उपकरण नहीं रहता है।
  • शोषण करना सीखें I डिस्काउंट कूपन भोजन खरीदारी पर पैसे बचाने के लिए
  • भाग 3

    वेल्ड ऋण के लिए व्यावसायिक सहायता देखें
    छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 9
    1
    एक सलाहकार या एकाउंटेंट पर जाएं कई बार, संगठनाएं जो बाध्यकारी खरीदारी के साथ काम करती हैं, पेशेवरों की एक सेवाएं उपलब्ध कराती हैं जो कि लोगों को अपनी वित्तीय स्थिति को हाथ में लाने में मदद कर सकती हैं। सलाहकार वित्त कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं जिनके साथ आप ऋण का अनुबंध कर चुके हैं और आपको पुनर्भुगतान योजना विकसित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 10
    2
    मुद्रा को मजबूत करने के लिए मुद्रा यदि आपकी पारिवारिक अर्थव्यवस्था पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर है, तो आपका लेनदारों यह समझ सकते हैं कि कम धन कुछ भी नहीं है। इस मामले में, वे एक समेकन प्रक्रिया का प्रस्ताव दे सकते हैं, जिसके लिए आपको सलाहकार की सहायता की आवश्यकता होगी
  • पता है कि यह लेन-देन आपकी विश्वसनीयता को एक अच्छा दाता के रूप में प्रतिकूल रूप से प्रभावित करेगा - गंभीरता से भुगतान किया जाएगा या भुगतान करने में विफलता के रूप में लिया जाएगा।
  • छवि शीर्षक से बाहर निकालना चरण 11
    3
    वह दिवालिएपन की घोषणा करता है ऋण सर्पिल से बाहर निकलने के लिए कम आकर्षक विकल्पों में से एक दिवालिएपन की घोषणा करना है, लेकिन याद रखना कि यह आपकी वित्तीय विश्वसनीयता पर भारी प्रभाव डालेगा। हालांकि, आप ऋण का सम्मान नहीं कर सकते हैं और न्यायाधीश इसे पूरी तरह से रद्द कर सकता है
  • यदि आप इस समाधान का विकल्प चुनते हैं, तो वित्तीय मामलों में विशेषज्ञता वाले वकील से सहायता मांगें।
  • याद रखें कि आपका नाम खराब दाताओं की सूची में लगभग सात साल के लिए होगा।
  • टिप्स

    • यदि आप कुछ चाहते हैं, तो बचाएं और फिर उसे खरीदें। आपको केवल उन वस्तुओं की जरूरत के लिए धन की मांग करनी चाहिए (जैसे घर या कार) फर्नीचर, छोटे उपकरणों या छुट्टियों के लिए ऋण के लिए मत पूछो। अगर आप उन्हें नकदी में भुगतान नहीं कर सकते, इसका मतलब है कि आप खर्च का खर्च नहीं उठा सकते हैं।
    • यथासंभव नकदी का उपयोग करें यदि आप इस तरह से भुगतान करते हैं, तो इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के माध्यम से मनोवैज्ञानिक प्रभाव अधिक होता है आपको अधिक खर्च करने की भावना होगी और फिर आप इसे करने से रोक सकते हैं।
    • ऋण समेकन एजेंसियों और पहले विकल्प के रूप में उपभोक्ता ऋण के लिए उन पर विचार मत करो। ये अंतिम समुद्र तट होना चाहिए! यद्यपि वे मोहक हो सकते हैं, याद रखें कि अकेले अपनी वित्तीय स्थिति को ठीक करने की कोशिश करने से आप यह जान सकते हैं कि आपके पैसे का प्रबंधन कैसे किया जाए और एक ही स्थिति में स्वयं को ढूंढने से बचें।
    • आप अपना पा सकते हैं क्रेडिट रिपोर्ट इसे वित्तीय कंपनियों से अनुरोध करना
    • याद रखें कि क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली वित्तीय कंपनियां आपके मित्र नहीं हैं। उनका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आप हमेशा कर्ज में रहें और अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए न्यूनतम चुकौती किस्त का भुगतान करना है - पता है कि वे आपके क्रेडिट कार्ड से किए गए भुगतानों को अपनी आय के अनुसार मानते हैं। इस कारण से, आपको उनमें से प्रत्येक के साथ ऋण का निपटारा करना चाहिए और फिर बिल को बंद करने पर गंभीरता से पहले दो महीने (किसी भी अन्य कार्ड का उपयोग किए बिना) का इंतजार करना चाहिए। यह आपके बैंक द्वारा जारी किए गए बैंक कार्ड का उपयोग करने के लिए बेहतर है और अक्सर बैंक स्टेटमेंट की जांच करता है इस तरह, आप हमेशा खरीद के लिए इलेक्ट्रॉनिक धन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन लागत तुरंत आपके चालू खाते से काट ली जाएगी और आप ऋण सर्पिल से बचेंगे इसके अलावा, यदि आप अपने ऋण का भुगतान करने के कुछ महीने बाद अपने घूमने वाले क्रेडिट कार्ड बिल को बंद करते हैं, तो आप अच्छे दाताओं की सूची में रह सकते हैं।

    चेतावनी

    • उन सभी ऋणों से बचें जो ऋण के लिए आवेदन करते हैं पांचवीं की असाइनमेंट. यह एक त्वरित तरीका है "थपका" ऐसी समस्या जो आपको कभी-भी बड़े कर्ज की श्रृंखला में डूब जाएगी इस प्रकार की क्रेडिट तक पहुंचने से पहले, अन्य विकल्पों का मूल्यांकन करें, जैसे कि आपके मित्रों और रिश्तेदारों से संपर्क करने, बैंक से ऋण की अन्य क्रेडिट गारंटी प्रदान करने या किसी भी लघु-ऋण संगठन से संपर्क करने के लिए अनुरोध करना।
    • किसी अन्य क्रेडिट कार्ड के साथ क्रेडिट कार्ड खाते का भुगतान न करें। इन आपरेशनों की ब्याज दर, सामान्य रूप से, अनिवार्य रूप से आपको ऋण सर्पिल में ले जाती है
    • लापरवाही मत बनो। एक परिक्रामी क्रेडिट कार्ड खाते को बंद करने से आपके देनदार के आत्मविश्वास का स्तर प्रभावित हो सकता है आप अपने वित्तीय इतिहास की लंबाई कम कर सकते हैं और बैंकों की आंखों में अपनी विश्वसनीयता खराब कर सकते हैं। ध्यान से वापस आने वाले कागज़ को चुनें। पुराने कार्ड को रखकर और नए लोगों से छुटकारा पाने के द्वारा आप इस समस्या से बच सकते हैं इसके अलावा, आपको यह समझने की जरूरत है कि इनमें से कौन सा आपके देनदार रेटिंग को सबसे अधिक प्रभावित करेगा।
    • ऋण संग्रहण कंपनियों को बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने से बचें, क्योंकि जो कुछ भी आप कहते हैं वह फाइल में दर्ज किया जाएगा। बातचीत की अवधि सीमित करें और संक्षिप्त करें। व्यक्तिगत प्रश्नों का उत्तर देने के लिए परीक्षा न करें और अपने अधिकारों को जानें.
    • जब आप किसी वित्तीय कंपनी से संपर्क करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह योग्य है और चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ पंजीकृत है। आप की साइट से परामर्श भी कर सकते हैंबैंक रेफरी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह कोई चूक संस्था नहीं है
    • बाध्यकारी खरीदारी शराब या किसी अन्य लत की तरह एक खतरनाक आदत है। पैसा खर्च करना गहन समस्याओं से बचने या गहरी समस्याओं का एक तरीका है। मदद के लिए एक मनोचिकित्सक से पूछें या पारस्परिक सहायता के एक समूह की तलाश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com