कैसे ऋण को मजबूत करने के लिए

यदि आपने हाल ही में टीवी देख लिया है या आपका मेल खोला है, तो आप जानते हैं कि इतनी सारी कंपनियां हैं, जो आपके ऋण को मजबूत करने में आपकी सहायता करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं "आधा में अपने भुगतान कटौती", "कम ब्याज दरें" और "आपकी ऋण को तेजी से भुगतान करने में आपकी सहायता करें"। दरअसल, उच्च ब्याज दरों और आपके क्रेडिट कार्ड ऋण को कम ब्याज दर और बेहतर प्रबंधनीय भुगतान के साथ एक एकल ऋण के साथ अपने ऋणों को मजबूत करने का अपना सही तर्क है दुर्भाग्य से, हालाँकि, चीजें हमेशा इस तरह से नहीं होतीं - बहुत से लोग जो अपने ऋण को मजबूत करते हैं, वे बहुत अधिक भुगतान करते हैं, जितना वे अनछुए गए चीज़ें छोड़ने का भुगतान करते थे। और घर इक्विटी ऋण के मामले में, देनदारों की परेशान संख्याएं अपने घरों को खो देती हैं। इसके लिए हम इस तथ्य को जोड़ते हैं कि कई तथाकथित कार्यक्रम "समेकन" वे समेकन और ऋण समेकन के लिए ऋण नहीं हैं, ठीक ही, उनकी खराब प्रतिष्ठा है हालांकि, यदि आप सावधानी से अपने विकल्पों का पता लगाने और सतर्कता से आगे बढ़ते हैं, तो समेकन आपको लाभ दे सकता है

कदम

1
अपनी क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करें और अपने FICO स्कोर को निर्धारित करें। जो ऋण आप प्राप्त करते हैं वह मुख्य रूप से आपके क्रेडिट स्कोर पर आधारित होगा, ताकि आपको अपना स्कोर पता होना चाहिए हालांकि, अगर आपका क्रेडिट स्कोर सकारात्मक हो जाता है और एक अच्छी क्रेडिट रेटिंग शामिल करता है, तो आप अपने ऋण को कम दर से मजबूत करने में सक्षम हो सकते हैं, खासकर यदि आपके ऋण में ऋण प्राप्त होने के बाद से आपके क्रेडिट में सुधार हुआ है।
  • अपने क्रेडिट पर पूरी रिपोर्ट को ध्यान से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि यह सही है यहां तक ​​कि छोटी विसंगतियां आपके स्कोर को नुकसान पहुंचा सकती हैं और आपको किस्त के लायक होने से बचा सकता है।
  • 2
    अपने सभी विकल्पों पर विचार करें अपने आप को ऋण समेकन ऋण में फेंकने से पहले, अन्य विकल्पों पर विचार करें:
  • अगर आप बस पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, लेकिन आप एक हताश स्थिति में नहीं हैं, अपने कर्ज जल्दी बुझाने, उन्हें प्राथमिकता दे रही है अन्य ऋणों पर छोटे भुगतान करने के दौरान जितना भी आप प्रत्येक माह अपने उच्चतम किस्त के साथ ऋण के लिए भुगतान कर सकते हैं इस तरह से आप जितना जल्दी हो सके अपने मासिक खर्च को कम करने में सक्षम होंगे।
  • अपने क्रेडिट कार्ड की कंपनी को कॉल करें यदि आपके पास अपेक्षाकृत अच्छा साख है, तो आप अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी से बात कर सकते हैं और कम ब्याज दर पर बातचीत कर सकते हैं। यदि आप खुद को कम दर नहीं देते हैं, तो आप अपनी शेष राशि को कम क्रेडिट कार्ड के साथ कम लंबी अवधि या शून्य-परिचयात्मक कार्ड के साथ स्थानांतरित कर सकते हैं - लेकिन सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपकी दर कैसी होगी एक बार परिचय अवधि समाप्त हो गया है।
  • क्रेडिट परामर्श एजेंसी से संपर्क करें एक अच्छी क्रेडिट परामर्श एजेंसी आपको मुफ्त, या कम लागत वाली सलाह दे सकती है कि आपके कर्ज का प्रबंधन कैसे किया जाता है और आप अपने वित्त का ट्रैक रखने के लिए बजट तैयार करने में मदद कर सकते हैं। क्रेडिट सलाह का फायदा उठाते हुए जरूरी नहीं कि ऋण प्रबंधन कार्यक्रम में प्रवेश करना चाहिए और आपको क्रेडिट परामर्श एजेंसी को चुनने पर ध्यान देना चाहिए। यहां तक ​​कि ऐसी एजेंसियां ​​जिन्हें गैर-लाभ के रूप में पंजीकृत किया गया है, उनमें अक्सर बहुत कम कमीशन होते हैं
  • अपनी कार बेचें यदि आप कार की किश्तों का भुगतान नहीं कर सकते, तो इसे अपने ऋण का भुगतान करने के लिए इसे बेचने का प्रयास करें। यदि मशीन आपसे ली जाती है, तो आप और भी अधिक पैसे का भुगतान करेंगे।
  • अपने बंधक ऋणदाता से बात करें एक अच्छा बंधक ऋणदाता आपको मिलने के लिए उपलब्ध होगा यदि आपके पास भुगतानों के साथ अस्थायी कठिनाइयों हैं जैसे ही आप जानते हैं कि आपको समस्याएं आ सकती हैं उससे संपर्क करें: यह अस्थायी रूप से आपके भुगतान निलंबित कर सकता है या कम भुगतान स्वीकार कर सकता है आप ऋण चुकाने के लिए एक समय का विस्तार भी प्राप्त कर सकते हैं, इस प्रकार मासिक किश्तों को कम कर सकते हैं या केवल ब्याज का भुगतान (मुख्य नहीं), कुछ समय के लिए किस्त की मात्रा कम कर सकते हैं। इस प्रकार की व्यवस्था के लिए अगर कोई अतिरिक्त शुल्क या दंड है या नहीं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि अगर आपको बेहतर ब्याज मिले, तो अपने घर को पुनर्वित्त करने पर विचार करें।
  • अपने जीवन बीमा से ऋण पर धन प्राप्त करें पूर्ण जीवन बीमा पॉलिसी आम तौर पर आपको पॉलिसी के नकद मूल्य पर धन उधार लेने की अनुमति देते हैं। यह साधारण ऋण, और आमतौर पर कम ब्याज दर पर, आपको अपने ऋण को चुकाने के लिए आवश्यक नकदी की आवश्यकता तुरंत दे सकता है। ऋण के कर के निहितार्थों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें और ध्यान रखें कि यदि आप ऋण चुकाने नहीं करते हैं, तो जो राशि उधार ली जाएगी वह प्राप्तकर्ता के पक्ष में राशि में कटौती की जाएगी।
  • 3
    समेकन ऋण, एक ऋण प्रबंधन कार्यक्रम और ऋण वार्ता के बीच के अंतर को समझें। कंपनियां जो आपकी किश्तों को कम करने और कर्ज चुकाने में आपकी सहायता करने का दावा करती हैं, वे समझे जा सकते हैं कि समेकन ऋण देने वाली संस्थाएं - कोई शब्द भी हो सकता है "समेकन" उनके नाम पर - जब वे वास्तव में ऋण प्रबंधन, परिसमापन, या यहां तक ​​कि दिवालिएपन जैसे तरीकों का उपयोग करते हैं इन विकल्पों के बीच महत्वपूर्ण अंतर हैं:
  • समेकन के लिए ऋण केवल एक ऋण है जो आपके पास बकाया अन्य ऋणों को निकाला जाता है। एक बार जब आप एक ऋण को मजबूत कर लेते हैं, तो आपका ऋण नए ऋणदाता की ओर होता है, मूल लेनदार की ओर नहीं। एक समेकन ऋण आपके मासिक भुगतान को या तो ब्याज दर को कम करके या पुनर्भुगतान की अवधि बढ़ाकर कम कर सकता है, लेकिन यह अन्य लेनदारों को पूरी तरह से चुकाता है। समेकन ऋण अस्थायी रूप से आपके साख को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर किसी ऋण प्रबंधन कार्यक्रम या ऋण वार्ता के मुकाबले कभी भी नहीं।
  • ऋण प्रबंधन कार्यक्रम आपकी किश्तों को कम कर सकते हैं, लेकिन वे अलग तरह से काम करते हैं। एक ऋण प्रबंधन एजेंसी आपके और आपके लेनदारों के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करती है, ब्याज दरों में कमी करने या अपने ऋणों पर कमी के लिए बातचीत करने की कोशिश कर रहा है। इसलिए आप ऋण प्रबंधन एजेंसी या क्रेडिट परामर्श एजेंसी को एक सहमति राशि का भुगतान करते हैं, और एजेंसी आपके लेनदारों को भुगतान (आम तौर पर कमीशन का शुद्ध) वितरित करती है आमतौर पर, ऋण प्रबंधन योजना में भागीदारी आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर दिखाई देती है और आपके क्रेडिट योग्यता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है।
  • देनदारी बातचीत, देय राशि से कम के लिए ऋण का निपटान करने का कार्य है किसी लेनदार को क्या देना है उसका भुगतान करें और लेनदार ऋण के शेष हिस्से को रद्द कर देता है। क्रेडिट कार्ड कंपनियां आम तौर पर एकमुश्त राशियों को अपने घाटे में से कुछ को पुनर्प्राप्त करने के तरीके के रूप में प्रस्तुत करती हैं। यदि एक ओर आप को कम राशि चुकानी पड़ती है, तो दूसरी तरफ एक परिसमापन का आपके साख पर बहुत नकारात्मक असर होगा। इससे भी बदतर, यह पता चला कि तीसरी पार्टी कंपनियों ने कर्ज वार्ता की पेशकश को अपनी सेवाओं को समेकन ऋण के रूप में बेच दिया, और अक्सर ये कंपनियां आपके मूल लेनदारों को भुगतान वितरित करने के लिए बस अत्यधिक शुल्क लेती हैं, कभी-कभी आपके शब्दों में किसी भी तरह के अंतर के लिए भी बातचीत किए बिना। वापसी की
  • 4
    जल्दी से अपने कर्ज चुकाने की ख्वाहिश समेकन ऋण की सबसे दिलचस्प विशेषताओं में से एक है कम मासिक किस्तों की संभावना। लेकिन यदि एक कम किस्त भुगतान अवधि के समय की लंबी अवधि के परिणामस्वरूप होती है, तो आप अधिक भुगतान करना पड़ेगा - कभी-कभी बहुत अधिक - समेकन के बिना बिना। अपना बजट निर्धारित करें और जोखिम के बिना अपने मासिक भुगतान की राशि जितनी अधिक हो, उतनी निर्धारित करें। आप कम भुगतान करेंगे और जल्दी से अपने कर्ज का भुगतान करेंगे।
  • 5
    आपके लिए सही ऋण प्राप्त करें ऋण समेकन ऋण सुरक्षित (संपार्श्विक द्वारा कवर) या असुरक्षित (अक्सर कहा जाता है "व्यक्तिगत ऋण):
  • सुरक्षित ऋण, जैसे कि दूसरे बंधक, एक बीमाकृत क्रेडिट लाइन, या घर नवीकरण ऋण, आमतौर पर असुरक्षित ऋण की तुलना में कम ब्याज दर है, क्योंकि अगर देनदार ऋण वापस नहीं करता है, ऋणदाता ठीक हो सकता है देनदार के गुणों को बेचने वाले पैसे एक घर नवीकरण ऋण पर ब्याज भी कर घटाया जा सकता है, एक ऐसी सुविधा जो आपको अधिक पैसे बचाने में मदद कर सकती है। याद रखें, हालांकि, अगर आप घर को पुनर्निर्मित करने के लिए ऋण के साथ पीछे रहना चाहते हैं, तो ऋणदाता घर को जब्त कर सकता है।
  • किसी भी सुरक्षित ऋण के लिए चुनने से पहले सावधानी से जोखिम पर विचार करें। इसके अलावा, याद रखें कि इन ऋणों में छिपी हुई शुल्क शामिल हो सकते हैं "अंक" (एक बिंदु उधार की राशि का एक प्रतिशत के बराबर है) और आपके ऋण की कीमत बढ़ सकती है।
  • असुरक्षित ऋण एक सुरक्षित विकल्प हैं क्योंकि वे अपने घर या अन्य संपत्ति जोखिम पर नहीं डालते हैं। यदि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट रेटिंग है, तो आपको असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण पर एक सभ्य किस्त (कम से कम क्रेडिट कार्ड किश्तों की तुलना में) प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए। आपकी स्थिति पर निर्भर करता है, और विशेषकर यदि आपके पास कोई अच्छी क्रेडिट रेटिंग नहीं है, तो आप पा सकते हैं कि सुरक्षित ऋण के साथ ही आप पहले से ही भुगतान की तुलना में कम भुगतान प्राप्त कर सकते हैं
  • 6
    अपने चारों ओर देखो विभिन्न उधारदाताओं से उद्धरणों के लिए पूछें और नियमों और ब्याज दरों की तुलना करें। आपका बैंक या क्रेडिट संस्थान अक्सर सबसे अच्छा विकल्प होता है, विशेष रूप से एक व्यक्तिगत ऋण के लिए, लेकिन आस पास देखकर यह अभी भी एक अच्छा विचार है।
  • लिखित उद्धरण प्राप्त करें, ताकि आप विभिन्न उधारदाताओं की तुलना कर सकें। वहाँ भी वेबसाइटें हैं जो आपको विभिन्न उधारदाताओं की तुलना करने की अनुमति देती हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप ऋण के साथ जुड़े सभी लागतों को समझते हैं, साथ ही स्वयं ऋण की शर्तों के अनुसार। यदि आप अपने ऋण के लिए एक परिभाषित मूल्य चाहते हैं, तो आपको इस आशय पर आवेदन करना होगा, क्योंकि अंतिम सूची में सूचीबद्ध ब्याज और लागत अलग-अलग हो सकते हैं। केवल सटीक जानकारी प्रदान करके यथासंभव सटीक उद्धरण प्राप्त करें



  • 7
    अपनी वर्तमान स्थिति और अन्य समेकन ऋण के साथ समेकन की कुल लागत की तुलना करें। केवल मासिक किश्तों पर ध्यान न दें इस तरह से समेकन एजेंसियां ​​आपको अपने नेटवर्क में आती हैं, लेकिन सबसे कम किस्त के साथ आप एकीकरण के साथ बहुत अधिक भुगतान कर सकते हैं। इसके बजाय, विचार करें कि आप समेकन ऋण के लिए ब्याज दर, प्रारंभिक और आवर्ती कमीशन, समापन लागत और अंक (सुरक्षित ऋणों के लिए), और प्रत्येक की अवधि के लिए सभी कर के निहितार्थ सहित कितना भुगतान करेंगे ऋण। सबसे अच्छा विकल्प चुनें और फिर अपने वर्तमान ऋण (यदि आपको समेकन करने की ज़रूरत नहीं है) के लिए चुकाने की कुल राशि से इसकी तुलना करें यदि आप ऋण की कुल लागत पर काफी बचत कर सकते हैं, तो समेकन शायद आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  • 8
    ऋण समझौते को सावधानीपूर्वक पढ़ें प्रत्येक शब्द को पढ़ें और जब आप शब्द द्वारा शब्द को फिर से पढ़ते हैं सभी प्रश्न पूछें जो मन में आते हैं और सुनिश्चित करें कि आप सभी सवालों को समझते हैं, बिना किसी चिंताओं के, आप कितनी बार एक प्रश्न दोहराना होगा। यदि आपके कोई संदेह है, तो अपने दस्तावेज़ों को देखने के लिए किसी वकील या किसी अन्य विशेषज्ञ से संपर्क करें। एक बात जो अप्रासंगिक हो सकती है, वह आपको हजारों डॉलर या आपके घर भी खर्च कर सकती है, इसलिए अपनी जांच करें
  • 9
    क्रेडिट बीमा अस्वीकृत करें कुछ उधारदाता आपको अपने गुणों को बढ़ाकर क्रेडिट बीमा प्राप्त करने का प्रयास करेंगे, यह बताकर कि आपके ऋण अनुरोध को अस्वीकार कर दिया जा सकता है या बस इसे छिपाने के द्वारा। यदि कोई ऋणदाता इन दो चीजों में से एक बनाता है, तो तत्काल सक्षम अधिकारियों को जाएं (संयुक्त राज्य अमेरिका में, संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) शिकायतें संभालता है, जैसा कि कई राज्य अभियोजन पक्ष हैं) और शिकायत दर्ज कराते हैं क्रेडिट बीमा ऋण पर एक बड़ी लागत का प्रतिनिधित्व कर सकता है और आम तौर पर छोटे सुरक्षा प्रदान करता है। ऋणदाता आपको मासिक मूल्य दिखा कर बीमा की लागत कम दिखाई दे सकता है, लेकिन बेवकूफ़ नहीं बनाया जा सकता है।
  • 10
    ऋण को अंतिम रूप दें यदि आपका ऋण अभी तक अनुमोदित नहीं हुआ है, तो पूरी प्रक्रिया पूरी करें यह एक सरल चीज होनी चाहिए, लेकिन इसमें समय और थोड़ा सा काम भी हो सकता है। यदि आपके ऋण की किस्त सूचीबद्ध सूची से अलग है, तो पता करें कि सबसे अच्छा विकल्प क्यों और फिर पहचानें विशिष्ट उल्लू उत्पाद द्वारा मूर्ख मत बनो।
  • 11
    अपने खर्चों की जांच करें यदि आप समेकन पर विचार कर रहे हैं क्योंकि ऋणों में बाढ़ आई है, तो आपके बजट पर अच्छा नज़र डालने और इसे संतुलन रखने का कोई बेहतर समय नहीं है, इसलिए आप गहरा और गहराई तक नहीं चलेंगे।
  • टिप्स

    • यदि आप किसी ऋणदाता को नहीं जानते हैं, तो कुछ शोध करें बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो या फेडरल ट्रेड कमिशन के माध्यम से किसी विशेष ऋणदाता के खिलाफ शिकायतें जांचें और इंटरनेट पर ऋणदाता को देखने के लिए देखें कि क्या आपको कोई रोचक जानकारी मिल सकती है। ऋणदाता चाहे, सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से अपने ऋण समझौते की शर्तों को समझें।
    • ऋणदाता आपको ऋण की कुल लागत दे सकता है लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है, तो गणना करना आसान होगा। बस ऋण अवधि के महीनों की संख्या से मासिक भुगतान गुणा करें और फिर कमीशन और किसी भी अंक जोड़ दें। यह गणना करने के लिए एक अच्छा विचार है, भले ही ऋणदाता पहले से समाप्त हुई कीमत का भुगतान करता हो।
    • ऑनलाइन कैलकुलेटर हैं जहां आप समेकन के लिए ऋण की लागत के साथ अपने वर्तमान ऋण की लागत की तुलना कर सकते हैं, लेकिन आपको सावधानी के साथ उनका उपयोग करना चाहिए। कुछ उधारदाताओं की वेबसाइटों पर जो समेकन ऋण और अन्य ऋणों के लिए उच्च दर के लिए कम दर का उपयोग करते हैं। हालांकि यह वास्तव में वास्तविक स्थिति हो सकती है, यह हमेशा मामला नहीं होता है और यदि आप सही ब्याज दर दर्ज नहीं करते हैं तो आप सटीक तुलना नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, सभी विभिन्न कमीशन को जोड़ना सुनिश्चित करें
    • मासिक भुगतान की राशि तय करते समय, सुनिश्चित करें कि आप कुछ खास सुरक्षा छोड़ दें, खासकर अगर यह सुरक्षित ऋण है यहां तक ​​कि अगर आप जितनी जल्दी हो सके कर्ज चुकाना चाहते हैं, उसी समय आप खुद को उस स्थिति में नहीं ढूंढना चाहते जहां आप कुछ अप्रत्याशित होने पर मासिक किश्तों का भुगतान नहीं कर सकते।

    चेतावनी

    • कम आपकी क्रेडिट रेटिंग कम है, ब्याज दरों जितनी अधिक आपको भुगतान करना होगा। इसके अलावा, ऐसा लगता है कि आपकी स्थिति अधिक बेताब है, और अधिक एजेंसियां ​​आप का लाभ उठाने की कोशिश करेंगे। यथार्थवादी रहें, लेकिन सभी विकल्पों का पता लगाने के लिए सुनिश्चित करें सबसे ऊपर, सुनिश्चित करें कि आप अपने ऋण की सभी नियमों और शर्तों को पूरी तरह से समझें और अत्यधिक कमीशन पर ध्यान दें।
    • अपने कर्ज का भुगतान करने के तरीके के रूप में ऋण समेकन पर विचार करें और न कि अतिरिक्त नकद पाने का तरीका। आपको अपने खर्चों को नियंत्रित करना है या आप अपने ऋण में अधिक से अधिक सिंक करेंगे
    • ऋण एक गहरी समस्या का लक्षण हो सकता है - जब तक आप अंतर्निहित समस्याओं का समाधान नहीं करते हैं, तब तक आप फिर से ऋण में वापस आ सकते हैं, केवल इस बार आपको समेकन के लिए ऋण और अन्य सभी ऋणों के लिए ऋण मिलेगा। खर्च की योजना का पालन करें, अर्थात् बजट, और कई महीनों तक उस पर चिपकाएं "पहले" अपने कर्ज को मजबूत करने के लिए, ताकि आपके पास ऋण के विलुप्त होने के साथ मिलकर प्राप्त करने का प्रमाण होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com